मंत्र को कैसे पढ़ें

मंत्र reciting, भगवान के नाम दोहराते और ध्यान, दुनिया भर में फैले प्रथाओं और कई धर्मों में हैं बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म, इस्लामवाद, ईसाई धर्म और अन्य धार्मिक संप्रदायों या प्रथा देवताओं के साथ संबंध बनाने के लिए ध्वनि का उपयोग करते हैं। मंत्रों को पढ़ना एक रहस्यमय अनुभव है, क्योंकि शरीर - ध्वनि, गीत और ध्यान से - एक हो जाता है "मंदिर" और एक दैवीय साधन उन्हें उचित तरीके से पठित करने के लिए, आपको सही मानसिकता का विकास करना चाहिए, जो आपके लिए सबसे अच्छा और अभ्यास करने योग्य है उसे चुनें।

कदम

भाग 1

सही मानसिकता का विकास करें
चींट मंत्र स्टेप 1 नामक छवि
1
ध्वनि की शक्ति को समझें हम सब शब्दों का इस्तेमाल खुद को अभिव्यक्त करते हैं और हमारी जरूरतों को पूरा करते हैं, जिससे हर दिन औसतन 15,000 शब्दों की आवाज उठती है। मंत्र एक ध्वनि, एक शब्द, एक शब्द या वाक्यांश है जिसका उपयोग आप कई उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं। कुछ लोग इसका इस्तेमाल ध्यान के दौरान एकाग्रता बनाए रखने के लिए करते हैं, अर्थों को उनके अवचेतन तक पहुंचने की अनुमति देते हैं, एक आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त करते हैं, एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं या खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करते हैं।
  • ध्यान देने वाला चित्र चरण 7
    2
    एक शांत स्थान खोजें आपको उस स्थान पर रहना होगा जहां कुछ विकर्षण हो। - बेडरूम जहां आप दरवाजा बंद कर सकते हैं और खिड़की एकदम सही है। सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करके शोर स्रोतों जैसे कि कॉल या सेल फोन नोटिफिकेशन, टीवी - को कम करें ताकि आप मंत्र पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • आप दिमाग की सही चौड़ाई और ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए धूप या मोमबत्तियों को प्रकाश कर सकते हैं।
  • बिना किसी रुकावट के कम से कम आधे घंटे मंत्र पढ़ने के लिए हर दिन कुछ समय ले लो।
  • चींट मंत्र स्टेप 3 नामक छवि
    3
    मंत्र के इरादे को समझें इरादों सभी विचार और भावनात्मक आवेग है जो हर कार्रवाई शुरू करते हैं - चाहे आप दुकान में जाने, एक दोस्त को बधाई, एक शब्द कहें या काम पर जाने का फैसला करें, ये सभी गतिविधियां किसी इरादे से शुरू होती हैं सोचो कि आप मंत्र का उच्चारण करना क्यों चाहते हैं: क्या यह शांति, स्वास्थ्य, सफलता या आध्यात्मिक संबंध के लिए है? अपने एकाग्रता सत्र के उद्देश्य को परिभाषित करें और उस पर फ़ोकस करें।
  • चन्द मंत्र स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आरामदायक स्थिति खोजें कई लोग बैठने के लिए चुनते हैं, लेकिन आप अन्य आरामदायक स्थिति भी पा सकते हैं। यदि आपके पास एक लोचदार शरीर है और अलग-अलग पदों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो आप उस स्थिति में खुद को रख सकते हैं कमल का- क्योंकि आराम के स्तर से मंत्र पर आराम और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता निर्धारित करता है, आपको अपने आप को असुविधाजनक स्थिति में मजबूर नहीं करना चाहिए या विचलन का स्रोत होना चाहिए।
  • अपनी पीठ को एक प्राकृतिक तरीके से सीधे ईमानदार रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन बहुत सख्त नहीं है, और यह आपको बाहर गिरने से भी रोकता है।
  • बहुत से लोग क्रॉस-पैगर्ड ध्यान की स्थिति का चयन करते हैं - अगर आपके लिए इसे रखना मुश्किल होता है, तो दीवार पर अपनी पीठ को आराम करके या अपने घुटनों के नीचे एक कंबल या तौलिया का उपयोग करके इसे आसान बनाएं।
  • एक अन्य विकल्प, अपने पैरों मजबूती से भूमि पर पक्षपाती टिकी हुई है सीधे इस मामले में एक अध्यक्ष पर अपनी पीठ के साथ बैठने के लिए है, तो वे अपने घुटनों, जांघों और showing- पर प्रेस के साथ कतार में हैं मेरूदंड सीधा रखें और सीने में उठाया।
  • चींट मंत्र चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    आराम से. अपने दिमाग को मुक्त करें और अतीत या भविष्य के बारे में चिंता न करें - केवल वर्तमान क्षण में क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करें। पैरों, पैर, पीठ, हथियार, हाथ, गर्दन, चेहरे और सिर पर ध्यान दें, तनाव को ध्यान में रखते हुए और मांसपेशियों को जारी रखें जैसे कि आप पानी में तैर रहे हैं आप कहीं भी खुद को खोजने की कल्पना कर सकते हैं जो आपको खुश कर देता है - एक समुद्र तट, एक पुरानी स्मृति या एक काल्पनिक स्थान
  • चन्द मंत्र स्टेप 6 नामक छवि
    6
    सही ढंग से साँसें अभ्यास के दौरान यह एक महत्वपूर्ण विवरण है, जिससे आप ध्वनि की गुणवत्ता पर अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं और ताल को बेहतर ढंग से बनाए रख सकते हैं - इसका उद्देश्य शांतिपूर्वक बैठना है, अपनी आंखों को बंद करना और सांस पर ध्यान केंद्रित करना है। गहरी साँस लेने के दौरान, साँस लेना के दौरान पेट उगना चाहिए और धीरे-धीरे उतरना होगा।
  • धीरे-धीरे नाक के माध्यम से श्वास लें - मानसिक रूप से दस तक गिना जाइये और अपनी श्वास को एक और दस सेकंड तक पकड़ कर रखें, फिर एक ही अवधि के लिए श्वास छोड़ दें। कम से कम तीन मिनट के लिए इस तरह आगे बढ़ो - यह चरण आपको मंत्र के लिए तैयार करने में मदद करता है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 14
    7
    सबक लेने या एक समूह में शामिल होने पर विचार करें एक मंत्र जो बड़े पैमाने पर एक मंत्र पढ़ते हैं, के साथ एक पूरे सत्र एक बहुत ही शक्तिशाली और आकर्षक अनुभव हो सकता है। एक प्रशिक्षक अभ्यास आप गा सकते हैं, नृत्य के दौरान आप animo- का सही फ्रेम प्राप्त करने में सहायता के अलावा, उचित साँस लेने और ध्वनियों के जारी करने में आपका मार्गदर्शन कर सकते, संगीत वाद्ययंत्र, टकराव, ताली या झुनझुने का उपयोग करें।
  • भाग 2

    मंत्र चुनें
    चित्रा का शीर्षक चित्त मंत्र चरण 8
    1
    विभिन्न प्रकार के मंत्र के बारे में जानें तुम्हारा के बारे में सोचो "इरादा" और आप उन्हें पढ़ने के द्वारा प्राप्त करना चाहते हैं। अपने आप को कई प्रश्न पूछें, जैसे भगवान या दिव्यता की अपनी अवधारणा क्या है? शायद आप अपने आध्यात्मिक संबंध को गहरा करना चाहते हैं या एक लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं- आप जिस तरह का मंत्र चुनते हैं, वह आपके उद्देश्य को प्रतिबिंबित करना चाहिए और आप दिव्य आकृति से कैसे संबंधित होना चाहिए।
  • चींट मंत्र स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    एक मंत्र पर विचार करें जिसमें भगवान का नाम है। कई धर्म अपने देवता को नाम देते हैं, जो आप अपने मंत्र के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यहूदी धर्म के नाम गुप्त यहोवा, अडोनाई और Elohim- हिंदू योगियों पढ़ता शिव, विष्णु, ब्रह्मा के नाम का उपयोग या अन्यथा कुछ ईसाई समुदायों सुनाना या यीशु या मरियम के नाम गा सकते हैं।
  • मंत्र या धार्मिक गीतों को पढ़ना वास्तव में एक रहस्यमय और रहस्यमय अनुभव हो सकता है - गहरी भावनाओं और पूर्ण विश्वास में गाती है, ट्रान्सेंडैंटल सौंदर्य और शब्दों में वर्णित गुणों को आत्मा में प्रवेश करते हैं।
  • मंत्रों, प्रार्थनाओं या श्रद्धालु गीतों के शब्दों को पढ़ने से, वह व्यक्ति उस ध्वनि के उत्तरार्द्ध कंपन बन जाता है जिसे दोहराया जाता है और शुद्ध प्रेम और आनन्द में बदल जाता है।
  • चींट मंत्र स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    उच्चारण में लगे हुए आप मंत्र के देशी मुहावरा नहीं हैं, तो लेने के एक छोटे से `इस तरह से iniziare- से पहले शब्दों के सही वोकलिज़ेशन अभ्यास, गलतियों कि गायन के दौरान आपका ध्यान भंग कर सकते हैं से बचें। हालांकि, पता है कि यह सही होना जरूरी नहीं है, क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप अपने दिल में क्या महसूस करते हैं।



  • चित्रा का शीर्षक चित्रा मंत्र चरण 11
    4
    एक माला या जाप माला का प्रयोग करें। एक पवित्र वस्तु इस तरह के एक जप माला (एक भारतीय 108 लकड़ी के मनकों से मिलकर जापमाला) या एक ईसाई जापमाला (मोती कैथोलिक धर्म में इस्तेमाल हार का एक प्रकार) के रूप में, आप अपने विचारों को चैनल और प्रत्येक मंत्र का पाठ किया समाप्त करने के लिए कर सकते हैं। जब भी आप एक कहते हैं, अपने अंगूठे को जप मेल के मनका पर स्लाइड करें या यदि आप ईसाई धर्म के हैं, तो रोज़गार का पालन करके प्रार्थना दोहराएं।
  • अन्य लोगों को अपने पवित्र साधनों को संभालने न दें: यह सिर्फ आपके लिए है
  • चित्रा का शीर्षक चित्त मंत्र 13 कदम
    5
    एक संस्कृत मंत्र की कोशिश करो संस्कृत या हिंदू में कई लोग इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाते हैं - सबसे अच्छा ज्ञात ध्वनि है "ओम", जो ब्रह्मांड के मूल कंपन का प्रतिनिधित्व करता है और अक्सर मंत्र सत्र की शुरुआत में उपयोग किया जाता है
  • "ओम नमः शिवा": परिवर्तन, शिव के सर्वोच्च देवता और अधिक से अधिक होने से पहले झुकने के कार्य को व्यक्त करता है। यह मंत्र उच्चतम आध्यात्मिक संबंध प्राप्त करने और आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद कर सकता है।
  • "लोकेश समस्त सुखिनो भवन्तु": यह सभी प्राणियों के बीच खुशी और दोस्ती के लिए समर्पित है- इस मंत्र को विचार करने, शब्दों और कार्यों को उपयोगी बनाने, अहिंसा का समर्थन करने और हमें एक बेहतर सेवा की सेवा करने की इजाजत देता है।
  • यह मंत्र: "शांति मंत्र, ओम साह नाववतु, साहा नऊ भुणकातु, साहा वीरियम करव वाहा, तेजसवी आवाहतीमस्तु मा विद्याविवाहाई ओम" इसके साथ अनुवाद किया जा सकता है: "मई भगवान हमें आशीर्वाद और हमारी रक्षा, हमें फ़ीड कर सकते हैं, हमें शक्ति मानवता की भलाई के लिए एक साथ काम करने देने के लिए, हमारे ज्ञान उज्ज्वल और सक्रिय किया जा सकता है, हम एक दूसरे के खिलाफ हमें डाल करने के लिए कभी नहीं आ सकता है"।
  • "ओम गण गणपति नामा": इसे गणेश को, ज्ञान के देवता, सफलता की और बाधाओं के विनाश को संबोधित किया जाता है, जिससे कि वह आशीर्वाद और रक्षा कर सके।
  • मंत्र "हरे कृष्ण" इसका उद्देश्य जागरूकता को बढ़ाने, मनुष्य को जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त करने और पूर्ण पूर्ति प्राप्त करना है। ये शब्द हैं: "हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण, हरे हरे, हरे राम, हरे राम, राम राम, हरे हरे"।
  • "बाबा नाम केवलम": यह संगठन द्वारा उपयोग किया जाता है आनंद मार्ग अनन्त प्रेम फैलाने और खुशी, शांति और प्रेम के साथ भरने के उद्देश्य से।
  • "ओम मणि पद्मे हम"यह एक बहुत प्रसिद्ध बौद्ध मंत्र है जिसका उपयोग प्रबुद्धता प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
  • जो लोग एक महिला देवता के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं, "ओम श्री मत्रा नमः" यह दिव्य मां को संबोधित है
  • यदि आप दुनिया में शांति चाहते हैं, तो आप कार्य कर सकते हैं "ओम लोक समुदाय समोच्चो भवंतू" सभी जीवित चीजों के लिए यह इच्छा
  • चन्द्र मंत्र 13 चरण का चित्र
    6
    अन्य मंत्रों का उपयोग करें आपको हमेशा उस व्यक्ति को चुनना चाहिए जिसे आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और इसका आपके लिए सबसे अधिक अर्थ है। यदि संस्कृत, देवताओं और हिंदू भाषा आपके लिए नहीं हैं, तो अपने धर्म के अनुरूप एक मंत्र का चुनाव करें - यदि आप इतालवी में कार्य करना पसंद करते हैं, तो ऐसा करें।
  • उदाहरण के लिए, आप सुसमाचार या बाइबल से एक वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं जो विशेष रूप से सार्थक है प्रयास करें: "शुरुआत में शब्द था, और शब्द परमेश्वर के साथ था, और शब्द ईश्वर था"।
  • "ओम क्रिस्टेट नमः": यह यीशु मसीह के लिए समर्पित है, और यदि आप ईसाई धर्म के साथ सहज महसूस करते हैं, तो यह आपके लिए हो सकता है
  • भाग 3

    अभिनय
    चींट मंत्र चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    देवता देखें अपनी छवि पर प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लें - यह किसी भी धर्म का एक विशिष्ट व्यक्ति हो सकता है प्रेरणा के लिए आप इस divinity- के लिए समर्पित भी यह कल्पना के रूप में आप की तरह कर सकते हैं चित्रों और मूर्तियों पर और तरीका है कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है में देखो, कुछ अनुसंधान कर सकते हैं।
  • चींट मंत्र चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक गहरी साँस लें और दोहराना "ओम" तीन बार ध्वनि और स्पंदने पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अपने गले में देखते हैं - धीरे-धीरे यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आराम से और सहज हैं
  • चित्त नामक चित्र मंत्र मंत्र चरण 16
    3
    अपने पवित्र वस्तु को अपने हाथ में पकड़ो आप एक को खेलने का फैसला कर सकते हैं माला या इस दूसरे मामले में एक जप mala- उपयोग करते हैं, अंगूठे और मध्यम के बीच उसके दाहिने हाथ में माला पकड़ यदि आप किसी बड़े मनका या एक गुच्छा के साथ एक वस्तु का विकल्प चुना है, इस तत्व के बाईं ओर अपनी अंगुलियां चलाएं।
  • आप अन्य मनका या लटकन इस बिंदु पर 108 ripetizioni- के बाद, आप वापस जाने के लिए तय कर सकते हैं और नामित बिंदु से परे जाना नहीं करने के लिए वापस चाहिए।
  • चन्द मंत्र चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मंत्र दोहराएँ लगता है धीरे-धीरे जारी, स्पष्ट रूप से और एक आवाज में सांस और आवाज सिर के बजाय नाभि से आ रही अनुभव करने के लिए कोशिश sicura-। यदि आप एक जप माला का उपयोग कर रहे हैं, तो आप मंत्र, 108 बार-यदि उच्चारण चाहिए आप करने के लिए या नहीं करना चाहते हैं नहीं कर सकते यह जितनी बार आप चाहते हैं या जब तक आपको पता आप ध्यान सत्र से अधिकतम लाभ मिल गया है के रूप में दोहराएँ।
  • चित्र जिसका नाम चांट मंत्र चरण 18 है
    5
    शरीर के संकेतों का सम्मान करें यदि आप घबराए हुए हैं, तो आवाज गायन के दौरान हिला सकते हैं - यह समझने के लिए ध्यान दें कि ध्वनि बहुत कम या बहुत अधिक है। तुम्हें पता है, आप पर एकाग्रता लाने अगर गले अनुबंधित किया जाता है या अगर आप तनाव हो एक सबसे अच्छा है साँस लेने के लिए भावनाओं और आवाज धन्यवाद पर नियंत्रण पाने के आप शांत करने की कोशिश करने के लिए है, तो आप और भी अधिक आराम करने के लिए की जरूरत है।
  • चन्द मंत्र चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ मिनटों का ध्यान रखें मंत्र को दोबारा करने के बाद, चुपचाप बैठो और साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें - विचारों के प्रवाह को दोहराएं, मन को हर बार श्वास लेने के लिए वापस लाएं। पता है कि विचार केवल अर्थहीन विकर्षण हैं, उन्हें आप में एक भावनात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर नहीं होने दें। यह क्षण है कि आप शांत होने के लिए समर्पित होते हैं और मंत्र को पढ़ने के बाद भी।
  • चन्द मंत्र स्टेप 20 नामक छवि
    7
    प्यार पर ध्यान दें। मंत्रों को सुनो, स्तुति का एक भजन गाओ, एक गीत भक्ति या भक्ति हिंदू देवता प्रार्थना और पूजा के सभी साधन हैं। शक्तिशाली मंत्र, वह महा और दुनिया के सभी धर्मों के मन्नत गीतों का केवल एक ही उद्देश्य है: लोगों के दिल और पृथ्वी पर प्रेम बढ़ाने के लिए। उन्हें दिन भर में स्वतंत्र रूप से गाएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com