बौद्ध प्रार्थना को कैसे पढ़ें

बौद्ध धर्म, अन्य धर्मों के विपरीत, कई प्रार्थनाओं की विशेषता नहीं है, क्योंकि बौद्ध प्रार्थना एक सरल आध्यात्मिक संवाद है जो मानसिक और भावनात्मक एकाग्रता का एहसास करती है। जब आप प्रार्थना करना शुरू करते हैं, तो उन संस्थाओं की कल्पना करने की कोशिश करें, जिन्हें आप खुश और शांतिपूर्ण प्राणी कहते हैं। कल्पना कीजिए कि प्रेम और दया के आपके विचार उन तक पहुंचते हैं, उन्हें छूते हैं और उन्हें गले लगाते हैं, उन्हें शांति, सुख और खुशी देते हैं।

कदम

विधि 1

बौद्ध प्रार्थनाओं को पढ़ना
एक बौद्ध प्रार्थना चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक अच्छा आसन संभालने से ध्यान रखें, एक निरंतर और जागरूक तरीके से साँस लेना। शुरू करने से पहले, एक गहरी साँस लें, आराम करें और अपनी आँखें बंद करें वर्तमान क्षण पर ध्यान दें और जिस तरह से आप के लिए सबसे प्रभावी पाते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। आपको अपने आप को पूरी तरह से प्रार्थना में विसर्जित करना होगा और सिर्फ यह कहना ही नहीं है।
  • मोमबत्तियां, इत्र और नरम प्रकाश की उपस्थिति आपको शांत करने और प्रार्थना के साथ अंतरंग संपर्क को मजबूत करने में मदद करती है।
  • एक बौद्ध प्रार्थना चरण 2 कहो शीर्षक छवि
    2
    कुछ सरल मंत्र जानें ये वाक्यांश हैं जो लगातार दोहराए जाने चाहिए, ताकि वे मन में बस जाएं और आप उनके गहरे अर्थ को समझ सकें।
  • ओम मणि पद्म हम. यह मंत्र स्पष्ट रूप से लिखा गया है और इसका मतलब है: "लोटस फूल में हाय या गहना", भले ही यह एक मोटा अनुवाद है, भले ही व्यापक रूप से स्वीकार हो।
  • ओम अमाइडवा हृदय: इस मंत्र का उच्चारण है "ओम अमी-देहा राजा"। इसका अर्थ है "सभी बाधाओं और बाधाओं पर काबू पाएं"।
  • ओम एक रा पा का ना धह: यह मंत्र ज्ञान, विचार और आलोचनात्मक लेखन प्राप्त करने में मदद करता है जब आप इसे पढ़ते हैं, शब्द पर जोर दें "Dhih"।
  • कई अन्य मंत्र हैं जो आप खेल सकते हैं, जो ऑडियो प्रारूप में भी उपलब्ध हैं, ताकि आप इन्हें जल्दी से कैसे सीख सकते हैं
  • एक बौद्ध प्रार्थना चरण 3 कहो शीर्षक छवि
    3
    तीन खजाने के लिए एक साधारण प्रार्थना को दोहरा या मुखर करें यह प्रार्थना कम है और एक मंत्र के रूप में दोहराया जाने के लिए खुद को उधार देता है। ध्यान केंद्रित करने और अपनी आध्यात्मिकता को अपने आप को बुद्ध से पूछे बिना सीमित करने के लिए याद रखें:
    मैं धर्म और संघ में बुद्ध में शरण लेता हूं
    जब तक मैं रोशनी तक नहीं पहुंचता
    मैं औपनिवेशी और अन्य गुणों के अभ्यास के साथ संतोषजनक गुणों के लिए धन्यवाद
    सभी संवेदनशील प्राणियों के लाभ के लिए, मैं ज्ञान प्राप्त कर सकता हूं
    .
  • संघा यह अक्सर के रूप में अनुवाद किया है "समुदाय", "समूह" या "सभा"। यह आमतौर पर उन लोगों के समुदाय को संदर्भित करता है जो बौद्ध आदर्शों में विश्वास करते हैं।
  • धर्म यह सामान्य और सार्वभौमिक सत्य है जो सभी लोगों के लिए आम है यह बल है जो ब्रह्मांड को बांधता है और ब्रह्मांड को एक साथ रखता है।
  • छवि का शीर्षक एक बौद्ध प्रार्थना चरण 4
    4
    अपने दोस्तों और परिवार की खुशी और कल्याण के लिए प्रार्थना करो यह प्रार्थना आपके चारों ओर के लोगों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने में आपकी सहायता करती है और आपके साथ उनके संबंध को पहचानती है।

    क्या मैं अच्छी तरह से हो सकता हूं और खुश रहूं
    मई मेरे शिक्षकों को अच्छा लगता है और खुश रहो और शांति से।
    हो सकता है कि मेरे माता-पिता अच्छा लगे और खुश रहें और शांति से।
    मई मेरे रिश्तेदारों को अच्छा लगता है और खुश रहो और शांति से।
    मई मेरे दोस्त अच्छे और खुश और शांति से रहें
    मई उदासीन लोगों को अच्छा लगता है और खुश और शांति में रहना
    मई दुश्मनों को अच्छा लगता है और खुश और शांति में रहना पड़ता है
    जो लोग ध्यान करते हैं वे सब अच्छी तरह से और खुश और शांति से रहें।
    सभी जीवित प्राणियों को अच्छा लगता है और खुश रहो और शांति में रहें
  • छवि का शीर्षक एक बौद्ध प्रार्थना चरण 5
    5
    खाने से पहले एक सरल धन्यवाद प्रार्थना करो। भोजन से पहले आने वाले क्षण गति को धीमा करने और पृथ्वी के उपहारों के प्रति आभार दिखाने के लिए एकदम सही हैं। जब आप खा लेते हैं, तो अपने आस-पास के लोगों के साथ संपर्क में अधिक रहें और अपनी शारीरिक प्रकृति का सम्मान करें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

    क्या यह भोजन तीन खजाने को समर्पित है?
    कीमती बुद्ध
    कीमती धर्म
    कीमती संघ
    इस भोजन को आशीर्वाद दें, जिससे कि यह हमारी दवा बन जाए
    लगाव और इच्छा से मुक्त
    ताकि यह हमारे शरीर और हमें पोषण कर सकें
    हम सभी संवेदनशील प्राणियों के कल्याण के लिए खुद को समर्पित कर सकते हैं
    .
  • एक बौद्ध प्रार्थना चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    मेटा सुत्ता जानें इस प्रार्थना, जिसे करुणा पर बुद्ध की शिक्षा से अनुकूलित किया गया है, वह अत्यंत शक्तिशाली है और आप इसे और आपके बीच दोहरा सकते हैं:
    यह उन लोगों द्वारा किया जाना चाहिए जो अच्छे अभ्यास करते हैं और शांति के मार्ग को जानते हैं,
    चतुर और सीधे हो, भाषण में स्पष्ट, दयालु और व्यर्थ न हो-
    खुश और आसानी से संतुष्ट - प्रतिबद्धता और मितव्ययी तरीके से शांत नहीं, शांत और विचारशील, अभिमानी या मांग नहीं - राष्ट्र, जाति या अन्य समूह से जुड़ा नहीं
    ऐसा करने में असमर्थ है जो बुद्धिमान व्यक्ति तब अस्वीकृत करते हैं इसके विपरीत, मुझे सोचने में मदद करें
    "मई सभी जीवित खुश और सुरक्षित रहते हैं
    सब, जो भी वे हैं, कमजोर और मजबूत, बड़े या शक्तिशाली, उच्च, मध्यम या निम्न,
    दिखाई और दिखाई नहीं दे रहे हैं, पास और दूर,
    पैदा हुआ और जन्म नहीं हुआ सभी जीवित लोग खुश रहें!
    कोई भी दूसरे को धोखा न दें, न घृणा या क्रोध के साथ अपनी बुराई को तुच्छ करे"।
    एक मां की तरह, वह अपने बेटे की रक्षा करती है, उसका एकमात्र बच्चा, उसके दिल के साथ, इसलिए, एक खुले दिल से, हर व्यक्ति का ध्यान रखना, पूरे ब्रह्मांड पर प्यार को जन्म देना,
    ऊपर आकाश की तरफ नीचे की खाई की तरफ, हर जगह, सीमाओं के बिना, नफरत और व्यभिचार से मुक्त।
    स्थायी या घूमना, बैठे या झूठ बोलना, मुंह से मुक्त, मेटा के अभ्यास का समर्थन करना - यह शानदार स्थान है।
    दिल का शुद्ध, राय से बंधे नहीं,
    स्पष्ट दृष्टि से संपन्न, कामुक ब्रेसिज़ से मुक्त,
    वह इस दुनिया में फिर से पैदा नहीं होगा।
    .
  • एक बौद्ध प्रार्थना चरण 7 का शीर्षक चित्र



    7
    याद रखें कि प्रार्थना आपकी आध्यात्मिकता से जुड़ने का एक आसान तरीका है। बुद्ध एक क्रिएटिव ईश्वर नहीं हैं, हालांकि कुछ प्रथाओं ने उसे एक दिव्य स्वभाव में पहचान लिया है। उस ने कहा, बुद्ध को प्रार्थना की पेशकश नहीं की जाती, लेकिन वे आपकी आध्यात्मिक पक्ष को गहरा करने का एक तरीका हैं। यदि आप प्रार्थना करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप बाद के समय में धार्मिक पहलुओं की चिंता करेंगे। यदि आप चाहें, तो आप अपने व्यक्तिगत मंत्रों को भी लिख सकते हैं और अपनी प्रार्थना पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि प्रार्थना करने का कोई गलत तरीका नहीं है।
  • वहाँ बौद्ध प्रार्थना की एक विस्तृत श्रृंखला है, और कोई रास्ता नहीं है "सही" प्रार्थना करने के लिए इस तरह से आप अपनी प्रार्थना और अपनी आध्यात्मिकता को अपनी इच्छा के अनुसार अभ्यास करने के लिए स्वतंत्र हैं, न कि आपको बताया गया है।
  • विधि 2

    माला का उपयोग करें
    एक बौद्ध प्रार्थना चरण 8 कहो शीर्षक छवि
    1
    माला आपको उन प्रार्थनाओं या मंत्रों की गिनती करने की अनुमति देती है जो आप कठोर मात्रा को लागू किए बिना पढ़ते हैं माला का उपयोग केवल प्रार्थनाओं का ट्रैक रखने के लिए किया जाता है, न कि सज़ा या संदर्भ के मानक के रूप में। यह ईसाई गुलाब जैसा दिखता है, लेकिन आपकी प्रार्थना में आपकी मदद करने के लिए प्रयोग किया जाता है, न कि आपके आध्यात्मिक अभ्यास में बाधा डालने के लिए।
    • मोतियों के बीच चलने वाली उंगलियों के आंदोलन में शरीर को प्रार्थना में शामिल किया जाता है, जबकि मन शब्दों को पढ़ता है और आत्मा उन्हें दिखाती है
    • आप सभी प्रार्थनाओं और माला के साथ सभी मंत्र पढ़ सकते हैं।
    • यह ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, या कई बौद्ध मंदिरों और तिब्बती दुकानें में
  • एक बौद्ध प्रार्थना चरण 9 से कहो छवि
    2
    समझें कि यह टूल क्यों बनाया गया था। एक माला में, सामान्य तौर पर, 108 मोती हैं, साथ ही एक अंतिम बड़ा अनाज "सिर का"। जब आपके पास एक हाथ है, तो आपको 100 प्रार्थनाएं, या मंत्र और आठ अतिरिक्त अनाज मिलना चाहिए "स्टॉक का" अगर आप कुछ मंत्र भूल गए या मेरे पास बिल गलत था
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि बड़े मनका का एक विशेष अर्थ है और किसी को भी यह कहते हैं "शिक्षक का"।
  • एक बौद्ध प्रार्थना चरण 10 कहो छवि
    3
    हर मोती के लिए प्रार्थना प्रार्थना करो अपनी आँखें बंद करें और पहले अनाज को छूएं, आमतौर पर सिर का अनाज। अपनी पहली प्रार्थना या मंत्र को पूरी तरह से सुशोभित करें और फिर अगले मनका को आगे बढ़ें, जो ऊपर है कुछ लोग विभिन्न आकारों के मोतियों के लिए विभिन्न मंत्रों का जप करते हैं - आप भी ऐसा कर सकते हैं, यदि आपके पास ऐसे माला हैं
  • आप दोनों दाएं और बाएं हाथ का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन माला की घड़ी की रोटेशन का सम्मान कर सकते हैं।
  • हर चीज के बारे में चिंता मत करो वर्तमान क्षण को पूरी तरह से जीने से आपकी प्रार्थना की कल्पना करने पर ध्यान दें फिर भी भौतिक दुनिया में आपका शरीर माला मोतियों के साथ संपर्क रखते हुए।
  • छवि का शीर्षक एक बौद्ध प्रार्थना चरण 11
    4
    जब आप प्रार्थनाओं का पहला सेट पूरा कर लें, तो मास्टर की माला छोड़ दें। जब आप सभी 108 मकड़ियों को समाप्त कर लेते हैं, तो माला फ्लिप करें और उसी दिशा का सम्मान जारी रखें।
  • यह प्रथा ज्यादातर प्रतीकात्मक है और इसका मतलब है कि यह नहीं है "बाइपास" आपका स्वामी, वह है, सबसे बड़ा मनका
  • एक बौद्ध प्रार्थना चरण 12 कहो शीर्षक छवि
    5
    माला को एक स्वच्छ और उच्च स्थान पर रखें या इसे अपनी गर्दन और कलाई के आसपास रखें। इसे पहनने में कुछ भी गलत नहीं है और हमेशा इसे उपलब्ध होने के कारण, आप जहां भी हो वहां प्रार्थना कर सकते हैं। यदि आप इसे अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं, इसे कहीं सुरक्षित या आपकी वेदी को मजबूती से लटका दें ताकि वह गिर न जाए
  • टिप्स

    • पूरे विश्व में बौद्ध धर्म के विभिन्न रूप हैं, कुछ लोग एक शुद्ध भूमि (ईसाई स्वर्ग के समान) के अस्तित्व का दावा करते हैं, जबकि अन्य ज्ञान और वर्तमान के बारे में जागरूकता पर आधारित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com