बौद्ध धर्म का अभ्यास कैसे करें

360 मिलियन से अधिक अनुयायियों के साथ, बौद्ध धर्म दुनिया के सबसे बड़े धर्मों में से एक है। यह नेपाल में, 600 और 400 ईसा पूर्व के बीच एक अनिर्दिष्ट अवधि में उत्पन्न हुआ था, सिद्धार्थ गौतम नामक एक युवा राजकुमार का धन्यवाद

सामग्री

कदम

प्रैक्टिस बौद्ध धर्म चरण 1 नामक छवि
1
बौद्ध धर्म की एक शाखा चुनें जो आपके लिए सही है बौद्ध परंपरा की तीन शाखाएं हैं: थवराद, महायान और वज्रयाना। इस लेख में हम केवल महायान और थ्रीवदा पर चर्चा करेंगे। थिवड़ा का अर्थ है "बुजुर्गों का वाहन" एक पहली छाप, एक व्यक्ति जो नास्तिकता के एक फार्म के रूप में इस सिद्धांत पर विचार हो सकता बौद्ध धर्म से परिचित नहीं है, यह एक शाश्वत और सर्वशक्तिमान निर्माता के अस्तित्व का पता नहीं है। महायान का शाब्दिक अर्थ है "महान वाहन" क्योंकि कई दिव्य संस्थाओं (सर्वशक्तिमान और नहीं नहीं अमर), "धर्म के रखवालों" कहा जाता है, इस परंपरा के एक अभिन्न अंग हैं पहली बात यह है कि एक बौद्ध करने का प्रयास नहीं करेगा, बहुदेववाद के रूप में महायान बौद्ध धर्म वर्गीकृत करने के लिए है।
  • बौद्ध धर्म का अध्ययन शुरू करने के बाद हम महसूस करते हैं कि इस विषय पर थेरवाद और महायान के बीच का अंतर इससे पहले कि आप क्या कल्पना की थी की तुलना में कम है: भी महायान बौद्ध धर्म एक शाश्वत और सर्वशक्तिमान निर्माता के अस्तित्व से इनकार करते (जबकि की अनुमति देता है "बुद्ध प्रकृति" या केवल तत्व यह की वास्तविकता के लिए आम के रूप में "खाली"), और भी थेरवाद बौद्ध धर्म दैवीय शक्ति और घातक सीमित के अस्तित्व मानते हैं (हालांकि ये महायान थेरवाद के संबंध में कुछ प्रासंगिक होती हैं) । हालांकि, दोनों थरवडा के अनुसार और महायान के अनुसार, दैवीय प्राणीों को बौद्ध धर्म की आवश्यकता है जिसे मुक्त और जागृत किया जाना है।
  • थ्रीवदा और महायान के बीच एक अंतर - जो आपकी पसंद को प्रभावित कर सकता है, दोनों के बीच अभ्यास करने के लिए - ध्यान प्रकार है क्या आपने कभी "विपश्यना" के बारे में सुना है? यह थिवड़ा का एक महत्वपूर्ण अंग है, लेकिन महायान में उसी तरह से अभ्यास नहीं किया जाता है। क्या आपने "ज़ेन" या विचारों के बारे में सुना है? ये महायान के अभिन्न अंग हैं, परन्तु थिवड़ा से नहीं।
  • प्रैक्टिस बौद्ध धर्म चरण 2 नामक छवि
    2
    चार नोबल सत्यों को स्वीकार करें: हर तरह की जिंदगी पीड़ा-पीड़ा, इच्छा और लगाव के कारण होती है - पीड़ा को समाप्त किया जा सकता है - नोबल आठ गुना पथ का पालन करके दुख समाप्त हो सकता है। इसका यह मतलब नहीं है कि आपको इन नियमों को तुरंत स्वीकार करना चाहिए। बुद्ध ने स्वयं यह कहा था, लेकिन आपको उन पर विचार करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अभ्यास बौद्धिक चरण 3
    3
    दूसरे शब्दों में, नोबल आठ गुना पथ का पालन करना भी आवश्यक है: सही दृष्टि, सही इरादा, सही भाषण, सही कार्रवाई, सही निर्वाह, सही प्रयास, सही मनोविज्ञान, सही एकाग्रता।



  • प्रैक्टिस बौद्ध धर्म चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पांच उपदेशों का सम्मान करें, जो हैं: न मारो, चोरी न करें, गैर-जिम्मेदार यौन आचरण में कोई बुराई न करें, झूठ मत बोलो, नशे में मत बनो समय-समय पर इन नियमों का उल्लंघन करना सामान्य है "नशे न खाएं" का मतलब ज़्यादा पीने से पीना नहीं है "गैर-जिम्मेदार यौन आचरण के साथ नुकसान न करें" इसका अर्थ यह नहीं है कि किसी भी तरह के संभोग होने का मतलब यह नहीं है कि यह बलात्कार जैसी यौन अपराधों को नहीं करने का मतलब है। इन दोनों के विपरीत, दूसरों को समझने में काफी सरल हैं I
  • प्रैक्टिस बौद्ध धर्म चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अस्तित्व के छह संसारों में पुनर्जन्म (या पुनर्जन्म) को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। ये हैं: राक्षसी दुनिया, प्रेत दुनिया, पशु दुनिया, मानव दुनिया, असुर की दुनिया, देवों की दुनिया। यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये मूड हैं, असली जगह नहीं हैं। इनमें से कौन सा संसार या मानसिक राज्यों में हम अस्तित्व में हैं हमारे कर्म पर निर्भर करता है। "कर्मा" का मूल रूप से मतलब है कि हमारे कार्यों के नतीजे हैं, और ये मनुष्य अपने वर्तमान और पिछले कार्यों के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • प्रैक्टिस बौद्ध धर्म चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    ध्यान। बौद्ध धर्म की सभी शाखाओं में ध्यान आवश्यक है कई अलग-अलग प्रकार के ध्यान हैं: सांस जागरूकता, ज़ैज़ेन (ज़ेन ध्यान), दयालुता का ध्यान, आदि।
  • टिप्स

    • शिक्षकों, किताबों और वेबसाइटों जैसे बौद्ध धर्म से अधिक जानें Buddhanet, जो एक उत्कृष्ट संसाधन है
    • रोजमर्रा की जिंदगी में, हर किसी के साथ दया करो।
    • आपको बुद्ध की सभी शिक्षाओं को एक साथ मिलना नहीं है। दूसरे शब्दों में, एक समय में एक कदम रखना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com