कैसे एक कीमियागर बनने के लिए

बहुत से लोग, जब वे अल्कोमी शब्द सुनते हैं, प्राचीन विद्वानों के उद्देश्यों की सबसे क्लासिक सोचते हैं: एक सामान्य धातु (जैसे सीसा) को एक और बड़ा मूल्य (जैसे सोने) में बदलना। हालांकि, समकालीन समाज में, शब्द का वर्णन करने के लिए भी उपयोग किया जाता है परिवर्तन प्रक्रिया

कि लोग जान-बूझकर काम करते हैं पाउलो कोलोहो, अपनी पुस्तक के बारे में बोलते हुए रसायन बनानेवाला, उन्होंने कहा कि दुनिया का असली किमितीय व्यक्ति व्यक्तिगत परिवर्तन प्रकट करने की क्षमता है, एक ऐसा कौशल जो सभी के पास है। अलैमी पारंपरिक रूप से परिवर्तन के सात चरणों को शामिल करता है, जो कोलोंहो ने बड़े आत्म सुधार के लिए रूपकों की श्रृंखला के रूप में उपयोग किया है। प्राचीन कीमियाविदों के पथ पर चलना असंभव है, क्योंकि विज्ञान ने दिखाया है कि यह एक तरह का गैर-वास्तविक जादू है। हालांकि, एक आधुनिक बनने के लिए सीखने के द्वारा, आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अधिक पूर्ण महसूस कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने व्यक्तित्व को तोड़ दो
इमेज शीर्षक से एक अल्कमीस्ट चरण 1 बनें
1
कैसीकरण शुरू होता है। यह शब्द पारंपरिक रूप से एक द्रव में हीटिंग के माध्यम से एक पदार्थ के विघटन की प्रक्रिया को इंगित करता है। एक मनोवैज्ञानिक दृष्टि से, यह एक ऐसे रास्ते के रूप में कल्पना की जा सकती है जिसमें स्वयं की धारणा को नष्ट कर दिया गया है और एक मजबूत और अधिक जागरूक व्यक्ति में बदल दिया गया है। के रूप में माना जाता है "नेतृत्व" जो चालू होने वाला है - एक जीवित लौ पर आपको सचमुच वार्मिंग करने के बजाय, आपको अपने संस्करण बनने की धारणा को खत्म करना है "सोना"।
  • दिन को प्रतिबिंबित करने के लिए कम से कम 20 मिनट का समय निकालना और अपने जीवन पर विचार करना। अस्तित्व में हर परिवर्तन किसी भी कारण से पहचानने और इसकी आवश्यकता को स्वीकार करने से शुरू होता है। अपने द्वारा निष्कर्ष तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक दैनिक आत्म-प्रतिबिंब का अभ्यास करना है
  • यदि आपको शुरुआत में ध्यान केंद्रित करने में कोई परेशानी हो, तो चिंता न करें। महत्वपूर्ण बात अकेले रहने और आपके दिन पर प्रतिबिंबित करने की आदत का निर्माण करना है यदि आप अपने समय और स्थान को अभ्यास करने की अनुमति देते हैं, तो समझें।
  • आप जिस प्रतिबिंब को पसंद करते हैं, उसे हर दिन अभ्यास करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक एक अल्कमीस्ट चरण 2 बनें
    2
    अभ्यास विघटन यह शब्द शब्द से आता है "भंग" और एक कैलक्लाइंड (विघटित) पदार्थ को तरल रूप में बदलने की योजना है, जो आम तौर पर पानी में राख को भंग कर देती है। मनोवैज्ञानिक और परिवर्तन के दृष्टिकोण से, विघटन में अपने मन के बेहोश क्षेत्रों में पूर्ण विसर्जन शामिल होता है - इस प्रक्रिया के लिए छिपे हुए विचारों या यादों को दमन करने की समाप्ति की आवश्यकता होती है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इस स्तर पर व्यक्ति को इसमें शामिल होना चाहिए "प्रवाह", अपने आप को इतनी तीव्रता से कुछ समय के लिए, अपने आप को और आसपास के वातावरण को भूलने के लिए खो देना। प्रवाह (और विस्तार से, विघटन) इन कार्यों की आवश्यकता है:
  • लक्ष्य निर्धारित करें;
  • लंबी अवधि के लिए फोकस;
  • स्वयं को भूल जाओ या छोड़ दो;
  • यह महसूस करने की कोशिश करें कि समय जल्दी से बहता है;
  • अपने आप पर प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया की तलाश करें;
  • अपनी क्षमताओं और चुनौतियों / कार्यों के बीच संतुलन को पहचानना और बनाए रखना;
  • सामना करने की स्थिति पर व्यक्तिगत नियंत्रण बनाए रखें;
  • एक भावना का पता लगाना और उस गतिविधि से संतुष्ट होना जो कि होती है;
  • शरीर (अस्थायी रूप से) की जरूरतों को भूल जाओ;
  • गतिविधि से पूरी तरह से अवशोषित हो जाओ
  • इमेज का शीर्षक एक अल्कमीस्ट चरण 3 बनें
    3
    जुदाई चरण दर्ज करें। पारंपरिक रसायन विद्या में, यह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से विघटन के परिणाम को अपने व्यक्तिगत घटकों को अलग करने और अवांछित मूलभूत सामग्रियों को मुक्त करने के लिए फ़िल्टर किया जाता है। मनोवैज्ञानिक शर्तों में इस प्रक्रिया को देखते हुए, हम ध्यान दें कि जुदाई में सत्य को फिर से खोजना शामिल है "मैं" - संस्करण "सोना" अपने जीवन का कि कम अनमोल तत्वों से छिपा हुआ था ("सीसा") अस्तित्व का इस मार्ग के लिए हमें इस बात के बारे में एक सूचित विकल्प बनाने की आवश्यकता है कि हमें किस चीज से छुटकारा पाना चाहिए और इसके लिए क्या करना चाहिए यह नया शुद्ध व्यक्तित्व का हिस्सा है।
  • अपने मूल्यों को परिभाषित करना यह चुनने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है कि क्या रखना है और क्या हटाना है। उन विशेषताओं पर प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें जो आप किसी ऐसे व्यक्ति से अधिक सम्मान करते हैं जो आप प्रशंसा करते हैं और क्यों वे इतना महत्वपूर्ण हैं। आप अपने जीवन में घटनाओं या विषयों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण या निर्णायक हैं।
  • एक डायरी को ध्यान में रखते हुए जागरूकता प्राप्त करने और अधिक आत्म-जागरूक बनने के लिए एक और शानदार विकल्प है - यह आपको अपने विचारों को वर्गीकृत करने और फार्म मानसिक और व्यवहार के बीच संबंध बनाने की अनुमति देता है।
  • अपने स्वयं के नकारात्मक गुणों को स्वीकार करना शायद सबसे गहन अहसास है जो एक व्यक्ति प्राप्त कर सकता है, लेकिन कभी-कभी दोषों को स्वीकार करने के लिए कुछ मदद की ज़रूरत होती है। यदि आप कुछ विश्वसनीय दोस्तों के ईमानदारी से मूल्यांकन के लिए पूछते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि आपके व्यक्तित्व या व्यवहार के किन पहलुओं में परिवर्तन हो सकता है।
  • भाग 2

    एक नई व्यक्तित्व बनाएँ
    इमेज शीर्षक से एक अल्कमीस्ट चरण 4 बनें
    1



    संयोजक व्यायाम अलौकिक कला में, संयोजन में कुछ अलग और अलग-अलग में अलग होने के अवशेषों को इकट्ठा करना शामिल है। व्यक्तिगत विकास के संदर्भ में, संयोजन के लिए जागरूक और बेहोश, साथ ही एक व्यक्ति के मर्दाना और स्त्री घटकों को पुन: संयोजन करने की आवश्यकता होती है, कुछ नया प्राप्त करने के उद्देश्य से। यह व्यक्तिगत विश्वासों की एक नई प्रणाली, चेतना का एक नया स्तर हो सकता है, लेकिन मौलिक बात यह है कि आप का नया दृष्टिकोण अपने मौजूदा भागों से उभर आता है। दूसरे शब्दों में, आपको ऐसा करने की कोशिश करने की ज़रूरत नहीं है कि आप कौन हैं, लेकिन संस्करण "सबसे अच्छा" अपने आप को
    • शांत स्थान पर किसी भी विकर्षण से खुद को सुरक्षित रखें अपनी आँखें बंद और ध्यान केंद्रित करने पर ही लय डायाफ्राम का उपयोग कर नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास और (असहज महसूस कर के बिना) कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ respirazione-, अधिक कह से पहले और नाक के माध्यम से साँस छोड़ते।
    • जब भी मन ध्यान के दौरान घूमना शुरू हो जाता है, विचारों को वापस सांस में लाने की कोशिश करें। नाक के माध्यम से हवा की सनसनी पर ध्यान दें, पेट को फैलता है, सिकुड़ता है और हवा नाक से बाहर निकलते हैं।
    • आप का सबसे अच्छा संस्करण देखने का प्रयास करें कल्पना करो कि जीवन के हर पहलू अच्छा है, आप अच्छी तरह से तैयार हैं और आपके अस्तित्व पर नियंत्रण है। क्या सबसे महत्वपूर्ण है पर विचार करें और आपके व्यक्तित्व के क्या विशेषताएं हैं जो आप सबसे अधिक मूल्य देते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक अल्कमीस्ट चरण 5 बनें
    2
    किण्वन शुरू होता है। सामान्य तौर पर, सूक्ष्म जीवों (जैसे बैक्टीरिया या खमीर) को एक पदार्थ को रासायनिक रूप से बदलने के लिए उपयोग किया जाता है किण्वन के सामान्य अनुप्रयोगों को पनीर से दूध बनाने के लिए शराब या बैक्टीरिया में शक्कर लगाने के लिए खमीर का उपयोग होता है। यदि आप व्यक्तिगत विकास के मामले में इस प्रक्रिया पर विचार करते हैं, तो किण्वन की आवश्यकता है कि आप अपने आप को एक बाहरी कारक से प्रेरणा देते हैं जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है या आपको प्रकाश डालता है।
  • इस चरण में एकाग्रता और इन उल्लेख कर रहे हैं के बीच trasformazione- के विभिन्न साधनों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है (लेकिन केवल लोगों को नहीं कर रहे हैं) गहरी और तीव्र प्रार्थना, गहरे ध्यान, सचेत इच्छा या एक बड़ी शक्ति के साथ आध्यात्मिक रहस्यमय संघ, परिवर्तनशील चिकित्सा या चेतना के बदलते राज्य
  • इमेज शीर्षक से एक एल्केमिस्ट चरण 6 बनें
    3
    आसवन पर स्विच करें इस प्रक्रिया में एक पदार्थ को गर्म करने के लिए इसे भाप में घुमाकर शामिल किया जाता है, जिसे एक तरल तरल में संघनित करके एकत्र किया जाता है। आसवन शुद्धिकरण के समान कुछ तरीके हैं, क्योंकि यह दोष और गैर-आवश्यक घटकों को समाप्त करता है (उदाहरण के लिए, लगता है कि ब्रांडी को पानी से वाष्पन करके शराब से आसुत किया जाता है)। जब आप व्यक्तिगत परिवर्तन के संदर्भ में इस प्रक्रिया का मूल्यांकन करते हैं, आसवन होता है "शोधन" अपने मानसिक बल की, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पुराने व्यक्तित्व का कोई अवांछनीय तत्व नहीं है।
  • उद्देश्य व्यक्तिगत आत्मनिरीक्षण आसवन अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका है। सभी भावनाओं, भावनात्मक पहलुओं से अपनी दूरी लें और अपनी नई पहचान का मूल्यांकन करें।
  • किसी दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से अपने नए जीवन पर विचार करें - संभवतया एक दोस्त या रिश्तेदार जो आपको अच्छी तरह जानते हैं और आपने अतीत में उपयोगी सलाह दी है। आपके व्यक्तित्व के क्या पहलू हैं कि वह व्यक्ति आप के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों के रूप में समझता है?
  • इमेज नामक एक अल्कमीस्ट चरण 7 बनें
    4
    जमावट के साथ परिवर्तन पूरा करें यह ऐसी घटना है जो ठोस राज्य में एक तरल या गैस लाती है। व्यक्तिगत विकास के संदर्भ में, जमावट, रसायन परिवर्तन का अंतिम चरण है और यह एक गहन आत्मविश्वास और वास्तविकता के हर पहलू को जानबूझ कर रहती है।
  • जैसे ही जमावट हासिल की जाती है, आपको फिर से जीवंत महसूस करना चाहिए और बेहतर महसूस करना चाहिए। यह धारणा स्पष्ट रूप से उस व्यक्ति के अनुसार बदलती है, लेकिन आमतौर पर विशेष परिवर्तन की परवाह किए बिना, स्वयं के एक नए अर्थ के साथ होता है।
  • टिप्स

    • कभी सीखना बंद न करें और अपने आप में सुधार करें।
    • जीवन में सही मायने में सार्थक परिवर्तन लाने के लिए अपने और दूसरों के प्रति धैर्यशील और अनुदार हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com