कैसे एक शब्द का मिलान करने के लिए

शब्द बनाना आपके लेखन को व्यक्तिगत स्पर्श देने या आपके और आपके दोस्तों के बीच एक नई प्रवृत्ति का विकास करने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है। एक नया शब्द बनाना एक बार लिखना या इसे एक बार सुनाते हुए उतना ही आसान होता है, परन्तु इसके अर्थ की अभिव्यक्ति में रहने के लिए आपको इसे विकसित करने के लिए काम करना होगा। यह मार्गदर्शिका आपको आपकी निर्माण प्रक्रिया में शुरू होती है

कदम

विधि 1

शब्दों को समझना
1
जानें कि शब्द कैसे काम करते हैं शब्द एक वस्तु या अवधारणा के लिए विशिष्ट रूप में सेवा करते हैं जो वे वर्णन कर रहे हैं। इसलिए, उन्हें अर्थ प्राप्त करने के लिए, शब्द किसी भी रूप या विचार से संबंधित होना चाहिए। यह लिंक विशिष्ट या अस्पष्ट हो सकता है उदाहरण के लिए "पेड़" पेड़ की अवधारणा को ध्यान में रखता है, लेकिन किसी भी तरह का उल्लेख कर सकता है। "पेड़" शब्द स्वयं के किसी भी रूप या वृक्ष की अन्य विशेषताओं में वर्णनात्मक नहीं है, बल्कि इसका अर्थ से संबंधित है और इसलिए हमेशा उन लोगों को वृक्ष के विचार को याद दिलाना होगा जो इसे सुनते हैं।
  • आपके द्वारा बनाए गए शब्दों को जरूरी नहीं समझना चाहिए कि वे किसी विचार, वस्तु या क्रिया से जुड़ा हो। यह लिंक संदर्भ के माध्यम से या जिस तरह से आप शब्द का उपयोग करते हैं और इसके चारों ओर के उन लोगों के प्रभाव से प्रभावित होते हैं।
  • 2
    व्याकरण को बर्खास्त करें एक वास्तविक समझ बनाने वाला शब्द बनाने के लिए, यह व्याकरणिक रूप से सही होना चाहिए। आपकी सजा का व्याकरण अर्थ के संदर्भ में मदद करेगा। अपने शब्द का भाषण किस भाग पर है इसका निर्णय लें क्या यह एक संज्ञा है, जो किसी व्यक्ति, चीज़ या जगह का जिक्र है? क्या यह क्रिया है जो एक क्रिया का वर्णन करती है? क्या यह एक विशेषण है, एक शब्द जो एक संज्ञा का वर्णन करता है? क्या यह एक क्रियाविधि है, एक शब्द जो एक क्रिया का वर्णन करता है?
  • यह जानने के लिए कि आपका शब्द बोलकर आपके व्याकरण को कहाँ रखा गया है, इसके साथ आपको अर्थपूर्ण वाक्यों का निर्माण करने में मदद मिलेगी।
  • 3
    प्रत्यय और उपसर्गों का अध्ययन करें अंग्रेजी में, उदाहरण के लिए, कई शब्द एक प्रत्यय या उपसर्ग से एक मौजूदा शब्द से निकाले जाते हैं। उस शब्द को जोड़ने का प्रयास करें, जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी शब्द के अंत में "-टास्टिक" जोड़कर, आप समझेंगे कि कुछ सकारात्मक या व्यंग्यात्मक अर्थों में शानदार है उदाहरण के लिए, एक कॉन्सर्ट देखने के बाद, आप कह सकते हैं कि यह "रॉकेटस्टिक" था।
  • यदि आप अंग्रेज़ी चबाने में हैं, तो आप एक संज्ञा के लिए "y" जोड़कर एक विशेषण बना सकते हैं। उदाहरण के लिए: "इसके लिए एक समाचार पत्र की भावना थी।"
  • 4
    अन्य भाषाओं का अध्ययन करें कई शब्द विदेशी लोगों से प्राप्त होते हैं। विदेशी शब्दों द्वारा व्यक्त किए गए संदर्भों को लेना आपके और अधिक विश्वसनीय और यथार्थवादी भावना दे सकता है। उदाहरण के लिए, जब आप मूल शब्दों की खोज करते हैं तो लैटिन और जर्मन दो उत्कृष्ट भाषाएं आकर्षित होते हैं
  • विधि 2

    नकली के लिए शब्द बनाएं
    1
    थीम और टोन की पहचान करें जब आप नकली सेटिंग लिखने के लिए एक नया शब्द बनाते हैं, तो हमेशा अपनी टोन और थीम को ध्यान में रखें। आपके नए बनाए गए शब्दों को आपके मन में दुनिया में स्वाभाविक रूप से ध्वनि मिलेगी। उन विदेशियों ने भाषा के आधार पर वातावरण को खिलाने में मदद कर सकती है:
    • जर्मनिक भाषाओं में एक कठोर, गुप्ताहारिक ध्वनि है इस व्युत्पत्ति के शब्दों के साथ आपके पास मजबूत अक्षर होंगे। आप उन्हें नकारात्मक वर्णों के लिए या अच्छे गुणों के साथ उपयोग कर सकते हैं।
    • रोमांस भाषाएं हल्के और हवादार हैं और भ्रष्टता प्रदान कर सकती हैं। यदि आप एक फ्रांसीसी जगह कहते हैं तो आप विदेशी की भावना दे देंगे।
    • एक वैज्ञानिक स्पर्श देने के लिए लैटिन शब्द का उपयोग करें लैटिन बुद्धि विकसित करता है, इसलिए लैटिन के आधार पर शब्द खुफिया बताते हैं लैटिन भी एक प्राचीन भाषा है और रहस्यवाद की आभा के लिए इसका फायदा उठाया जा सकता है।
    • एशियाई भाषाओं और विदेशी वस्तुओं के नाम के लिए उत्कृष्ट हैं
    • आपके द्वारा बनाए जा रहे दुनिया से संबंधित ध्वनियों और अनुभूतियों के आधार के रूप में अन्य भाषाओं का उपयोग करें सीधे शब्द को कॉपी करने से बचें, लेकिन इसका इस्तेमाल गाइड के रूप में करें।
  • 2
    पहचानने योग्य शब्द बनाएं। सफलता का एक शब्द उन में से एक है, जिस पर पाठक बहुत व्यस्त नहीं होगा। कुछ पहचानने योग्य अवधारणा के साथ इसे लिंक करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, शब्द "fognocca" किसी के मुंह की स्थिति को संदर्भित करने के लिए, यह पाठक को एक सामान्य अर्थ देता है कि कैरेक्टर किस प्रकार का मुंह हो सकता है। इसका कारण यह है कि "सीवर" शब्द सबसे अधिक पाठकों में एक विशिष्ट भावना को ज्ञात और उभरता है।



  • 3
    अपने शब्द को परिभाषित करें आधिकारिक परिभाषा लिखने से आपको इसे सही तरीके से उपयोग करने में मदद मिलेगी। इसे सेट करें जैसे कि यह किसी डिक्शनरी पर दिखाई देता है और अन्य सभी रूपों को सूचीबद्ध कर सकता है यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप अधिक शब्द के साथ एक गीत लिखते हैं, जिसे आपके द्वारा और पाठक के लिए संदर्भ के रूप में,
  • 4
    अपना शब्द दोहराएं यदि आप चाहते हैं कि यह रीडर के दिमाग में बने रहें और सामान्य हो जाए, तो उसे स्क्रिप्ट में कई बार दिखाई देना होगा। कुछ अध्ययनों के अनुसार, पाठकों को संदर्भ में यह दस गुना मिल जाने के बाद एक नया शब्द समझता है। इसका मतलब यह है कि आपके शब्द को उस भाषा के आधार पर समर्थन किया जाना चाहिए, जिसके बारे में पाठक के संकेत दिए गए हैं कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इसका क्या मतलब है।
  • विधि 3

    एक कठबोली बनाएँ
    1
    कठबोली की अवधारणा को जानें कठबोली वक्ताओं और लेखकों के समुदायों में वस्तुओं, कार्यों और अवधारणाओं के नामों के लिए एक संक्षिप्त रूप में पैदा होता है। यह बहिष्कार की एक विधि है, क्योंकि केवल उन लोगों को जो यात्रा का हिस्सा हैं, शर्तों को समझेंगे।
    • कठबोली कलाकार भाषा के अंदर हैं, लेकिन उन्हें उसी उपसंस्कृति से भी बुलाया जा सकता है यदि यह बहुत लोकप्रिय हो जाता है
    • कठबोली निरंतर विकसित होती है और शब्दों और वाक्यांशों को जल्दी से भुला दिया जा सकता है। यह विशेष रूप से यह है कि क्या उस सांस्कृतिक सीमा के बाहर स्लैंग फैलता है, जो इसे उत्पन्न करती है अपार-कैटलॉग शब्दों के आधार पर कठबोली बनाने से बचें, जिनका अब उपयोग नहीं किया गया है, क्योंकि आपके सृजन में कुछ प्राचीन होगा
  • 2
    एक शब्द काटें ट्रुन्केट का मतलब है शुरुआत में या अंत में शब्द का एक हिस्सा काटने। कुछ नए कंपाउंड बनाने के लिए दो छद्म शब्दों को मिलाएं। आप पूरी तरह से नया प्राप्त करने के लिए जुदाई के साथ जोड़कर उपसर्ग और प्रत्यय जोड़ सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "ठीक है," आप "कटू" कहकर कट और मिश्रण कर सकते हैं।
  • 3
    एक शब्द को समझाने की कोशिश करो इसका मतलब सिर्फ एक संज्ञा लेना और इसे क्रिया में बदलना शब्द "संदेश" उदाहरण के लिए, यह आमतौर पर एक संज्ञा है जिसे आज भी एक पाठ संदेश भेजने के लिए एक क्रिया (पाठ) के रूप में उपयोग किया जाता है
  • शब्दबद्घता का एक अन्य उदाहरण "पार्टी" शब्द है। मूल रूप से यह एक संज्ञा थी जो लोगों के एक समूह को संकेत दिया था। अब इसमें कुछ जश्न मनाया जाता है, आम तौर पर पीने से शब्द के संदर्भ में इसकी व्याख्या निर्धारित करती है।
  • शब्द "बंदूक" यह एक संज्ञा है लेकिन एक क्रिया के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जब "बंदूकें किसी को मौत के लिए" एक संज्ञा को स्पष्ट करना थोड़ा उत्साह जोड़ सकता है या किसी अन्यथा सपाट वाक्य को एक नाटकीय अर्थ दे सकता है।
  • संज्ञाओं के साथ प्रयोग जो उस शब्द को खोजने के लिए प्रयोग करता है जो मौखिक प्रक्रिया के साथ सबसे अच्छा काम करता है सभी संज्ञाओं को वर्बिलिज्ड नहीं किया जा सकता, लेकिन जब आप महसूस करते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप महान प्रभाव और यादगार वाक्य बना सकते हैं।
  • 4
    अपनी कठबोली फैलाएं कठबोली मुंह के शब्द से फैलता है, इसलिए काम करने के लिए इसका इस्तेमाल करना होगा और प्रचलित होना चाहिए। इसे बातचीत में उपयोग करें लेकिन स्पष्ट रूप से यह मत कहें कि आप एक नए शब्द का प्रयोग कर रहे हैं। दूसरों को आप क्या कह रहे हैं के संदर्भ के माध्यम से अपने अर्थ प्राप्त करने दें। इस तरह से आप अपने शब्द को विश्वसनीयता देंगे
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com