पैराग्राफ को कैसे अनुवाद करें

यदि आपको एक पैराग्राफ का संक्षिप्त विवरण देने के लिए कहा गया है, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि यह कैसे करना है, तो चिंता न करें। पैराफ्रेशिंग का मतलब मूल पाठ लेना और इसे शब्दों और संरचना की एक अलग पसंद का उपयोग करके इसे फिर से लिखना, सामग्री को अनछुए रखने से ज्यादा कुछ नहीं है। संक्षिप्त विवरण की मूल बातें जानने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें, या सीधे विधि 2 पर जाएं यदि आपको केवल मूल अनुच्छेद (इसके अलावा, आपको कुछ उपयोगी उदाहरण भी मिलेंगे) की तुलना में किए जाने वाले बदलावों को जानने के लिए समीक्षा की आवश्यकता हो।

कदम

विधि 1

मूल बातें को समझना
एक पैराग्राफ पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 1
1
पता है इसका क्या मतलब है "संक्षिप्त व्याख्या"। "संक्षिप्त व्याख्या" यह आपके शब्दों में कुछ कहने का मतलब है कि किसी और ने कहा। आपके द्वारा व्यक्त किए गए विचार हमेशा समान होते हैं - आप इसे केवल अलग ढंग से करते हैं यह एक ऐसा कौशल है जो उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप एक लेख या निबंध लिखने की कोशिश कर रहे हैं
  • बेशक, जब आप किसी और के विचारों का उपयोग करते हैं, तो आपको हमेशा लेखक की योग्यता का गुण होना चाहिए, परन्तु सीधा बोली का उपयोग करने के बजाय, आपको अपने शब्दों में समान बातें कहने का मौका देता है। इसे अपने तरीके से व्यक्त करते हुए, आप जो लेखन कर रहे हैं, उस जानकारी को बेहतर ढंग से फिट कर सकते हैं, जिससे आपके लेखन को एक विचार से दूसरे स्थान पर दूसरे स्थानांतरित करने की इजाजत मिल जाती है।
  • छवि का शीर्षक पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 2
    2
    अंतर और संक्षेप के बीच मौजूद अंतर के बारे में जागरूक रहें सारांश संक्षेप के लिए गलत हो सकता है, लेकिन वास्तविकता में यह एक पाठ को दोबारा लिखने के दो अलग-अलग तरीकों से है। दोनों अपने स्वयं के शब्दों में पाठ को पुन: उत्पन्न करने के लिए काम करते हैं, भले ही कई बार, सारांश आपके अंतिम लक्ष्यों के आधार पर, मूल के समान वाक्यांशों का उपयोग करता है
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, मूल पाठ कहता है: "लोमड़ी चांदनी, बड़े कानों और उज्ज्वल आँखों में अपने शिकार को खरगोश के अगले कदम के लिए चेतावनी पर शिकार कर रहा था"।
  • संक्षेप का उदाहरण: "खरगोश चांदनी में स्थिर रहे, जबकि लोमड़ी ने अपनी प्रभावशाली सुनवाई और रात की दृष्टि के साथ जमीन की जांच की"।
  • सारांश का उदाहरण: "रात के दौरान खरगोशों के लिए लोमड़ियों का शिकार, उनके कानों और आंखों का उपयोग करते हुए"।
  • छवि का शीर्षक पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 3
    3
    समझे कि paraphrasing का मतलब पाठ को छोटा करने का मतलब नहीं है। जब आप सारांश बनाते हैं, तो आप अपने खुद के शब्दों का उपयोग करते हुए एक छोटे से छोटे और छोटे पाठ प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। यह अंतरण के मामले में नहीं है वास्तव में, ऐसा हो सकता है कि शब्दों की अपनी पसंद के आधार पर, आपका पैराफ्रैज़ मूल पैराग्राफ से थोड़ा अधिक है
  • विधि 2

    पैराफ्रिसिंग सही ढंग से
    छवि का शीर्षक पैराफ्र्रेस एक पैराग्राफ चरण 4
    1
    मूल पाठ की व्याख्यात्मक पसंद बदलें जब आप व्याख्या करते हैं, तो आपको उन शब्दों को बदलना होगा जो इस्तेमाल किए गए हैं। इसका मतलब यह है कि, एक लेखक के रूप में, आपके पास एक विचार प्रकट करने का एक अनोखा और व्यक्तिगत तरीका है, और, इसके परिणामस्वरूप, आपका वार्तालाप महत्वपूर्ण है। एल `"वाग्मिता" यह कुछ भी नहीं है, लेकिन आप एक अवधारणा को अभिव्यक्त करने के लिए शब्दों की पसंद करते हैं। जब आप व्याख्या करते हैं, तो उसी विचार को व्यक्त करने के लिए, आपको मूल पाठ में उन लोगों से अलग शब्द चुनना चाहिए।
    • उदाहरण: जिन शब्दों से आप किसी को बता सकते हैं कि बाइक कैसे चलाना है, वह उन लोगों से अलग है, जो एक और लेखक का चयन करेंगे। कोई और कह सकता है "एक साइकिल पर सवारी करें"जबकि आप कह सकते हैं "साइकिल की सीट पर बैठें"। दोनों वाक्य मूलतः एक ही अर्थ हैं ("अपनी बाइक पर जाओ"), लेकिन उन्हें अलग तरह से तैयार किया जाता है
  • पैरामाफ्रेस एक पैराग्राफ चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    2
    शब्दों को चुनने में आपकी सहायता के लिए, समानार्थी शब्द का उपयोग करें यदि आपको एक और शब्द नहीं मिल सकता है जो एक ही विचार प्रसारित करता है, तो आप एक समानार्थी शब्द का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको एक ही अर्थ (समानार्थक शब्द, वास्तव में) के साथ अलग-अलग शब्दों की एक सूची देता है। हालांकि, केवल उन शब्दों का उपयोग करने के लिए सावधान रहें जिन्हें आप निश्चित रूप से जानते हैं कि वे संदर्भ को अच्छी तरह से अनुकूल करते हैं, क्योंकि जो भी शब्द आपको नहीं पता है उस प्रश्न के अनुच्छेद के लिए अनुचित अर्थ हो सकता है। "अर्थ" यह एक शब्द के अर्थ का एक अति सूक्ष्म अंतर है
  • उदाहरण के लिए, "बड़बड़ाना" और "विरोध" उनके समान अर्थ हैं और एक शब्दकोश उन्हें समानार्थक शब्द के रूप में सूचीबद्ध कर सकता है उनके अर्थ, हालांकि, अलग हैं। "विरोध कर"उदाहरण के लिए, यह अक्सर एक राजनीतिक संदर्भ से जुड़ा होता है, जबकि "बड़बड़ाना" यह नहीं है।
  • छवि का शीर्षक पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 6
    3
    आपके द्वारा अनुवादित पाठ के लिए अपना स्वयं का वाक्यविन्यास बनाएं व्याख्या केवल शब्दों की पसंद के बारे में नहीं है - यह वाक्य रचना और संरचना को भी चिंतित करता है। "वाक्य-विन्यास" यह जिस तरह से आप वाक्यों को बनाने के लिए शब्दों से जुड़ते हैं
  • उदाहरण के लिए, "जेन ने सूर्यास्त के रूप में देखा कि वह नारंगी खाती है" वाक्यविन्यास से अलग है "जेन ने सूर्यास्त को देखा तो उन्होंने संतरे खाए"।
  • एक पैराग्राफ पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 7
    4
    अनुच्छेद संरचना बदलने की कोशिश करो। "संरचना" यह वाक्यांश और पैराग्राफ एक दूसरे से जुड़ा हुआ है। बेशक, आपको वाक्यों और अनुच्छेदों को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करने की आवश्यकता है जो समझ में आता है। आपको पाठक को उस विचार को लेना चाहिए जिसे आप सामने आ रहे हैं। हालांकि, आपके पास पैराग्राफ को व्यवस्थित करने के लिए अभी भी कुछ पैंतरेबाज़ी है जब आप व्याख्या करते हैं, तो आप पाठ में शब्दों को समानार्थक शब्द के साथ नहीं बदल सकते हैं और आपको लगता है कि आपने नौकरी समाप्त कर ली है। आपको क्या करने की ज़रूरत है पूरे पाठ को पुनर्गठन करना ताकि यह एक पूरी तरह से नया पैराग्राफ बन जाए जो समान विचार बताता है।
  • पैराग्राफ जिसमें आप व्याख्या करना चाहते हैं: "जेन ने हिरण मारने से बचने के लिए सड़क पर तेजी से झुकाया। जैसे ही गाड़ी सड़क से सिकुड़ गई, जेन मदद नहीं कर सका लेकिन लगता है कि उस दिन, उसके लिए, आखिरी बार हो सकता है उसके विचार अपने बच्चों और पति के लिए एक क्षण के लिए पारित कर दिया। कार ने एक डरावनी शोर के साथ पेड़ को मारा, और जेन बेहोश हो गया। हालांकि, वह कुछ सेकंड के बाद awoke, चोट और दर्द में, लेकिन जीवित"।
  • पैराएफ़्रेस अनुच्छेद (उदाहरण 1): "जेन ने रास्ते में एक हिरण देखा, इसलिए उसने जानवर से बचने के लिए चारों ओर कार को बोले। कार को पेड़ों के खिलाफ निर्देशित किया गया था। उनका मन उसके परिवार की छवियों में डूबा हुआ था, और वह सोच रहा था कि क्या वह आज मर जाएगी। जब कार के सामने पेड़ के खिलाफ टकराया, वह एक पल के लिए चेतना खो गया था, लेकिन, सौभाग्य से, केवल कुछ समानों के साथ लड़ाई से बच गए"।
  • चित्र पैराग्राफ पैराग्राफ चरण 8
    5
    याद रखें कि पैराग्राफ को संक्षिप्त करने के लिए एक से अधिक तरीके हैं। यह ध्यान रखना जरूरी है कि जिस तरीकों में पैराग्राफ को फिर से लिखा जा सकता है, वही लेखकों के बराबर है। उदाहरण के लिए, पिछले पैराग्राफ में इस्तेमाल किए गए एक ही पैराग्राफ को एक अलग तरीके से समझाया जा सकता है, जीवंत और कम विवरण के रूप में नहीं। फिर भी, यह पाठकों को अलग-अलग शब्दों के उपयोग के माध्यम से उसी जानकारी के साथ प्रदान करना जारी रखता है।
  • पैराएफ़्रेस अनुच्छेद (उदाहरण 2): "ड्राइविंग करते समय, जेन ने एक पेड़ मार दिया क्योंकि उसने हिरण से बचने के लिए तेजी से झुकाया। जैसे ही पेड़ में कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई, उसने सोचा कि अगर उसकी मृत्यु हो गई तो वह अपने परिवार की कितनी याद आएगी। हालांकि प्रभाव ने उसे थोड़ी देर के लिए चेतना खो दिया, हालांकि, वह केवल मामूली चोटों का सामना करना पड़ा"।
  • टिप्स

    • यदि आप पहली बार कोशिश नहीं कर सकते हैं, तो चिंता न करें - अभ्यास के साथ, आप अपनी व्याख्या करने की क्षमता में सुधार करेंगे।
    • आपकी व्याख्या करने में मदद करने के लिए समानार्थ शब्द शब्दकोश रखने के लिए याद रखें।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com