अन्य लेखकों की सामग्री का संक्षिप्त विवरण कैसे करें

आपके विचारों को समर्थन देने, स्रोत से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, अपने स्वयं के शब्द के साथ सुधार करने के लिए शब्दों का अनुवाद उपयोगी है। पैराफ्रांसिंग मुश्किल हो सकती है, क्योंकि तर्क के मूल शुरुआती बिंदु को रखने के लिए आवश्यक है, लेकिन सीधे शब्दों की प्रतिलिपि किए बिना यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे समायोजित करें, आपको मूल कोट को पढ़ना होगा, वाक्यों में मुख्य विचार प्रस्तुत करने और सही तरीके से स्रोतों की रिपोर्ट करने के लिए अपना रास्ता खोजना होगा: जब तक आप इन सरल चरणों का पालन करते हैं

कदम

भाग 1

समझने के द्वारा हम क्या मतलब है
चित्र शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 1
1
यह समझने की कोशिश करें कि संक्षेप कैसे उपयोग किया जाता है: यह तब होता है जब आप पढ़ते हैं और दूसरों के बयान करते हैं और फिर अपने स्वयं के शब्दों में मुख्य विचारों का पुनर्मिलन करते हैं। जब आप व्याख्या करते हैं, आपको वाक्यों को बिल्कुल रिपोर्ट करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको एक अलग अभिव्यंजक साधन के साथ लेखक की आवश्यक जानकारी और अंक प्रस्तुत करना होगा
  • जब परावर्तन, मुख्य विचार को बनाए रखते हुए आपको किसी भी शब्दबद्घता को कम करने के लिए बोली को थोड़ा-थोड़ा संक्षेप करना चाहिए।
  • एक सटीक संक्षेप मूल सामग्री से बिल्कुल भिन्न होना चाहिए ताकि ये विचार न किया जाए साहित्यक डाकाज़नी. यदि आप उद्धरण उद्धृत नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप अपने स्वयं के शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं, मूल लोगों के करीब है, यह अभी भी साहित्यिक चोरी है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप स्रोत उद्धृत कर रहे हैं।
  • पैराफ्रेशिंग राशि के लिए अलग है, जो एक व्यापक प्रक्रिया है और पूरे पाठ के मुख्य बिंदुओं पर आधारित है। दूसरी तरफ, अनुवाद, एक समय में एक मुख्य विचार या एक अवधारणा पर केंद्रित है।
  • यह भी बाहरी स्रोतों का उल्लेख करने से बचने और निबंध में आपकी व्यक्तिगत सोच को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • जब आप संक्षेप का प्रयोग करते हैं, तो आप जिस संदर्भ का उल्लेख कर रहे हैं उसकी सराहना करते हैं और बेहतर समझते हैं, इसलिए आप इसे लागू करते हैं, भले ही आप अपने ज्ञान को बढ़ा दें।
  • छवि शीर्षक पैराफ्रांस उद्धरित सामग्री चरण 2
    2
    संक्षेप और उद्धरण के बीच के अंतर को समझने की कोशिश करें बाद में महत्वपूर्ण है जब शब्दों का इस्तेमाल किया जाना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप मार्टिन लूथर किंग को उनके साथ उद्धृत कर रहे थे "मेरे पास एक सपना है"यह सीधे इसे रिपोर्ट करने के लिए बेहतर होगा, क्योंकि जिस तरह से वह भाषण में शब्दों का प्रयोग करता है, वह विशेष रूप से सुवक्ता और काव्यात्मक है। लेकिन यदि आप एक असभ्य पाठ्यपुस्तक में जातिवाद के बारे में कुछ पढ़ते हैं, तो विचार महत्वपूर्ण हैं, लेकिन पुस्तक में विशिष्ट शब्द नहीं हैं, और इस मामले में आपको संक्षेप का प्रयोग करना चाहिए।
  • व्याख्या, डेटा, तथ्यों या आंकड़ों की रिपोर्ट करने के लिए उपयोगी है डेटा के महत्व को दिखाने के लिए सीधे स्रोत का उल्लेख करना आवश्यक नहीं है
  • उद्धरण, हालांकि, उपयोगी है यदि आप किसी राजनीतिक व्यक्ति, एक सेलिब्रिटी या लेखक के शब्दों की रिपोर्ट कर रहे हैं और यदि आप जिस तरीके से भाषा का उपयोग किया गया है उसका स्टॉक लेना चाहते हैं।
  • यदि आप भाषा के उपयोग के लिए पाठ को ध्यान से पढ़ रहे हैं, तो उद्धरण बेहतर है - यदि आप इसके बजाय, किसी अनुच्छेद पर टिप्पणी कर रहे हैं या एक उपन्यास से अधिक समय की दूरी पर टिप्पणी कर रहे हैं, तो संक्षेप में या संक्षेप के लिए अधिक उपयोगी है।
  • भाग 2

    कोटेशन को संक्षेप करने के लिए
    छवि का शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 3
    1
    मूल बोली पढ़ें सबसे पहले, उद्धरण को ध्यान से पढ़ें, जिसे आप व्याख्यान के लिए चुना है। इसे अधिक से अधिक दो या तीन वाक्य नहीं होना चाहिए। इसे अपने सभी अर्थ को वास्तव में अवशोषित करने के लिए समय ले लो और इस प्रकार इस पर गहरी समझ प्राप्त करें कि आगे बढ़ने से पहले उसका क्या अर्थ है।
  • छवि शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 4
    2
    नोट्स ले लो जैसा कि आप उद्धरण पढ़ना जारी रखते हैं, मन में आने वाले मुख्य विचारों को फेंक दो। आप मुख्य विषय और कुछ ऐसे कीवर्ड लिख सकते हैं जो सामग्री को स्पष्ट करने में आपकी मदद करते हैं। जब आप नोट्स बनाते हैं, तो मूल बोली को हटा दें।
  • छवि शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 5



    3
    अपने नोट्स और स्रोत के अपने ज्ञान का उपयोग करके, अपने स्वयं के शब्दों में मूल बोली को फिर से लिखें। न केवल भाषा को मिश्रण करने के लिए ध्यान दें, बल्कि वाक संरचना को भी ध्यान दें, ताकि एक और दूसरे को प्रतिस्थापित कर सकें
  • यदि आप फंस रहे हैं और कुछ व्यक्त करने के लिए एक अलग तरीका नहीं मिल सकता है, तो एक थिसॉरस का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप उन शब्दों के साथ आराम कर रहे हैं जो आपके पास मिलते हैं और उन शर्तों का प्रयोग नहीं करते हैं जिनके समकक्षों का अर्थ बिल्कुल वही अर्थ नहीं है। यह आपके कथन का अर्थ बदल जाएगा।
  • छवि का शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 6
    4
    अपने उद्धरण में मूल बोली की तुलना करें एक बार जब आप अपने खुद के शब्दों में गाना फिर से लिखते हैं, तो इसे जोर से पढ़ें, फिर मूल बोली पर वापस लौटें और इसके आगे के नए लेआउट के साथ इसे फिर से पढ़ लें। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि दो बिंदुओं का सम्मान किया जाए:
  • यदि आप साहित्यिक चोरी का आरोप नहीं लगाते हैं, तो आपके मार्ग और आपके वाक्यों की संरचना काफी अलग होनी चाहिए। उन्हें आपकी शैली का अनुपालन होना चाहिए, न कि लेखक का।
  • आपके शब्दों को मूल टुकड़ा के मुख्य विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना चाहिए। आप अपने महत्वपूर्ण अर्थ को खोने के लिए इतना उतना ही अनुवाद नहीं बदलना चाहिए।
  • मूल मार्ग का उदाहरण: "इन दिनों में बहुत सारे हाई स्कूल के छात्रों ने अपने सिर को मानकीकृत परीक्षणों के साथ भरते समय बिताया है जो कुछ नहीं सिखाते हैं। वे अधिक ज्ञान प्राप्त करेंगे यदि वे सीखने के लिए अध्ययन करने के बजाय स्कूल पाठ्यक्रम के साथ और अधिक समय बिताते हैं और एक खुले दिमाग के साथ भी इंसान होंगे"।
  • संक्षेप का उदाहरण: "हाई स्कूल के विद्यार्थियों ने उपयुक्तता परीक्षणों और अन्य मानकीकृत परीक्षणों के अध्ययन के लिए इतनी घबराहट की है कि उनके पास स्कूल में सीखने वाली सामग्री की प्रक्रिया के लिए समय नहीं है। मानकीकृत परीक्षणों को दूर करने के लिए अध्ययन केवल उन्हें थोड़ा वास्तविक ज्ञान नहीं देता है, लेकिन उन्हें खुले दिमाग वाले व्यक्ति बनने से रोकता है"।
  • भाग 3

    बोली की रिपोर्ट करें
    छवि शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 7
    1
    विधायक प्रारूप का प्रयोग करें: केवल लेखक का उपनाम और पृष्ठ संख्या पर्याप्त है, लेकिन आपको पेज पर स्रोत पर अधिक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी "वर्क्स का उद्धरण" अपने निबंध के अंत में यहां विधायक शैली के अनुसार आपके काम के पाठ के संदर्भ में व्याख्या करना है:
    • पाठ के भीतर: "बच्चों को अधिक किताबें पढ़ने चाहिए" (स्मिथ 46 - 47)।
  • चित्र शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 8
    2
    एपीए शैली का उपयोग करें इस प्रारूप में उद्धृत करने के लिए, आपको केवल लेखक का उपनाम और प्रकाशन की तारीख का उल्लेख करना होगा। आप अपने पृष्ठ पर स्रोत पर अधिक जानकारी प्रदान करेंगे "संदर्भ"। यहां बताया गया है कि यह कैसे किया गया है:
  • "स्मिथ (2007) के अनुसार, बच्चों को अधिक किताबें पढ़नी चाहिए" या "बच्चों को अधिक किताबें पढ़ने चाहिए" (स्मिथ, 2007)
  • टिप्स

    • यह तकनीक लेखन के किसी भी रूप पर लागू की जा सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्राथमिक स्कूल, हाई स्कूल, विश्वविद्यालय या काम पर हैं।
    • व्याख्या करने के लिए किसी अन्य लेखक के विचारों का उपयोग करने और उन्हें सुधारने का मतलब है: यही कारण है कि आपको अभी भी स्रोत वापस लाया है सीधे उद्धरण से केवल अंतर उद्धरण चिह्नों की अनुपस्थिति है, लेकिन बाद का उपयोग शायद ही कभी किया जाता है।
    • कैसे करें, यह जानने के लिए अपनी पाठ्यपुस्तक पर उद्धरण और छतरियों के उदाहरण पढ़ें
    • निबंध में एक वास्तविक वार्तालाप का उल्लेख करना उचित नहीं है, जबकि यह साहित्य या कॉमेडी टिप्पणियों में प्रभावी हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com