आलेख के लिए कीवर्ड कैसे चुनें

यदि आपको एक लेख ऑनलाइन प्रकाशित करने की आवश्यकता है, तो आपको यह जानना होगा कि कीवर्ड सहायता कर सकते हैं। कीवर्ड टैग्स का उपयोग करके, आप अपने लेख को और आसानी से ढूंढने में लोगों की सहायता कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, किसी डेटाबेस में विशिष्ट खोजशब्दों का उपयोग करने से आपके लेख को खोजना आसान हो सकता है। याद रखें कि खोजशब्दों को एक शब्द होना जरूरी नहीं है, क्योंकि वे एक वाक्य के रूप में कई शब्द भी हो सकते हैं।

कदम

विधि 1

कीवर्ड चुनें
अपने पेपर के लिए खोजशब्द निर्धारित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने आर्कटिक का मुख्य विषय चुनें अधिकांश कीवर्ड को आपके लेख के मुख्य विषय पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। चूंकि लेख के लेखक आप हैं, आपको पता चलेगा कि कौन से प्रमुख शब्द सर्वोत्तम विषय का वर्णन करते हैं। थीसिस पर और सामान्य रूप से विषय पर प्रतिबिंबित करें। के बारे में लेख क्या है?
  • क्या लेख बिल्लियों की विशिष्ट व्यवहार समस्याओं, या लिंकन ने गृहयुद्ध को दिए गए योगदान को संबोधित किया है?
  • आपके पेपर के लिए खोजशब्द निर्धारित करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    विषय को संक्षेप करें अपने आर्कटिक के विषय पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और इसे अधिकतम तीन शब्दों में संक्षेप करें ये ये शब्द होंगे जो आपके लेख के विषय से अधिक निकटता से जुड़े हुए हैं। उदाहरण के लिए:
  • बिल्लियों के व्यवहार संबंधी समस्याओं के बारे में एक लेख में, कुंजी शब्द "व्यवहार समस्याएं बिल्लियों" होंगे
  • जबकि, गृह युद्ध में लिंकन के योगदान के विषय में एक लेख में, वे "लिंकन युद्ध का प्रभाव" होगा
  • अपने पेपर के लिए खोजशब्द निर्धारित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने लेख में शामिल प्रमुख बिंदुओं पर प्रतिबिंबित करें उन प्रमुख बिंदुओं पर विचार करें जो आप लेख में संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं। आपके थीसिस को साबित करने के लिए आप किस द्वितीयक विषय से काम कर रहे हैं?
  • बिल्लियों के व्यवहार संबंधी समस्याओं पर एक लेख के लिए, आप बहस कर सकते हैं कि बिल्लियों ने पिल्लों, आक्रामक व्यवहार, स्नेही, या अवसाद के साथ कैसे बातचीत की है।
  • अपने पेपर के लिए खोजशब्द निर्धारित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने लेख के मुख्य बिंदु चुनें इन मुख्य बिंदुओं को अधिकतम तीन शब्दों के शब्दों में विभाजित करें, जो आपके गुणों को प्रभावी ढंग से संक्षेप में प्रस्तुत करता है, जिन्हें आप अपनी थीसिस से जांचना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, बिल्लियों के बारे में एक लेख में आप लिख सकते हैं:
  • "इंटरेक्शन बिल्लियों पिल्बी" या "बिल्लियों आक्रमण"
  • अपने पेपर के लिए कीवर्ड निर्धारित करने वाले छवि शीर्षक चरण 5
    5
    याद रखें कि खोजशब्दों में शामिल होने या लेख शामिल नहीं हैं। अपने खोजशब्दों को लिखते समय, आपको पूरे वाक्यों को बनाने की ज़रूरत नहीं है वास्तव में, आपको भाषणों और लेखों जैसे भाषण के कुछ हिस्सों को हटा देना चाहिए, क्योंकि खोज इंजन उन्हें फ़िल्टर करते हैं।
  • एक वाक्य में दो शब्दों के बीच संबंध का वर्णन करता है। जैसे शब्द शामिल करें: "इन", "बीच", "पहले", आदि।
  • लेख हैं: "आईएल", "लो", "ला", "आई", "ग्लि", "ले", "संयुक्त राष्ट्र", "अनो", "उना"।
  • विधि 2

    अपने कीवर्ड को प्रभावी बनाएं
    अपने पेपर के लिए खोजशब्द निर्धारित करें शीर्षक चरण 6



    1
    अपना कीवर्ड बनाने के दौरान रीडर की तरह सोचें किसी लेख के विषय की खोज करने के लिए आप किस प्रकार का शब्द इस्तेमाल करेंगे? ऐसा करने का एक तरीका है कि आपके विषय के कुछ शब्दों को देखने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें, अपनी पसंद पर बहुत अधिक न हो
    • आप अपने लेख के साथ क्या लिखा है की तुलना करें क्या ये शब्द है जो आपने अपने लेख में उपयोग किया था? यदि हां, तो उन्हें कीवर्ड के रूप में उपयोग करने पर विचार करें
  • अपने पेपर के लिए खोजशब्द निर्धारित करें शीर्षक शीर्षक 7
    2
    कुछ मित्रों से लेख पढ़ने के लिए कहें वे महत्वपूर्ण विचारों और महत्वपूर्ण बिंदुओं को पहचानने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कभी-कभी, जब आप एक लेख में बहुत व्यस्त हैं, तो मुख्य बिंदुओं को एक्सट्रपलेशन करना मुश्किल हो सकता है।
  • अपने पेपर के लिए कीवर्ड निर्धारित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    समानार्थक शब्द ढूंढें यदि आपके पास खोजशब्दों के लिए एक बड़ी जगह है, तो दोनों शब्दों और उन शब्दों की एक श्रृंखला देखें, जिनके पास एक ही अर्थ है लेकिन अलग-अलग व्यक्त किया है। इस तरह, कई पाठकों को आपका लेख मिल जाएगा, क्योंकि खोजशब्द अधिक शोध को कवर करेंगे।
  • अपने पेपर के लिए खोजशब्द निर्धारित करें शीर्षक शीर्षक 9
    4
    कीवर्ड पर फोकस करें यदि आपके खोजशब्द अनुसंधान उद्देश्यों के लिए हैं, तो आप एक विशिष्ट शब्दावली के व्यापक शब्दावली और शब्दजाल का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके खोजशब्दों को साइट पर जितने संभव हो सके देखने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको अधिक संक्षिप्त और दृढ़ता से सोचना होगा।
  • आपके लेख की कौन सी अवधारणा को और अधिक हाइलाइट करने की आवश्यकता है? उदाहरण के लिए, "बिल्लियों" इंटरनेट पर बहुत लोकप्रिय है, इसलिए इसे "फ़ेलिन्स" के बजाय "बिल्लियों" का उपयोग करने में अधिक समझदारी होगी। हालांकि, यदि आपको वैज्ञानिक डेटाबेस की प्रत्याशा में शब्द का उपयोग करना है, तो "felines" अधिक उपयुक्त होगा।
  • अपने पेपर के लिए खोजशब्द निर्धारित शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    5
    एक कीवर्ड घनत्व विश्लेषक का उपयोग करें आप इस उपकरण को इंटरनेट पर पा सकते हैं एक बार खोलने पर, टेक्स्ट बॉक्स में टेक्स्ट डालें और विश्लेषक अपने लेख का मूल्यांकन करें।
  • विश्लेषक तीन शब्द-वाक्यों तक उत्पन्न करेगा। आपके विषय को सबसे अच्छा फिट करने वाला एक चुनें। इस उपकरण के बारे में एक अच्छी बात यह है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि ये आपके लेख से शब्द हैं
  • टिप्स

    • खोजशब्दों को पाठकों के लिए अपने लेख का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। कीवर्ड पाठकों को अपना काम ढूंढने में सहायता करते हैं, इसलिए आपको उन लोगों को चुनना होगा जिन्हें वे सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करते हैं। लोगों को ध्यान देना और समानार्थक शब्द और पर्याय वाक्यांशों को शामिल करना याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com