कैसे मजबूत पैर है

जैसा कि वे फिटनेस वातावरण में कहते हैं: "सच्चे दोस्त अपने पैरों को प्रशिक्षित करते हैं"। शायद आप अपने पैरों में मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए शुरू कर रहे हैं, या आप अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में पैर की ताकत का अभ्यास करने की कोशिश कर रहे हैं। चाहे स्तर के बावजूद आप एक पूर्ण लेग कसरत बनाने के लिए कई सामान्य कदम उठाते हैं

कदम

भाग 1

सबसे उपयुक्त कसरत खोजें
1
निर्धारित समय आपको उपलब्ध होगा। हर सप्ताह लगातार अपने पैरों को प्रशिक्षित करने के लिए आप कितने समय का उपयोग कर सकते हैं? आपके पास उपलब्ध समय आपको उस क्षेत्र में उस क्षेत्र को कम करने में मदद करेगा जो आपके लिए अधिक प्रभावी होंगे। एक तीव्र 15-मिनट की कसरत, लगातार किया जाता है, 30-मिनट या एक-घंटे की कसरत के रूप में संतोषजनक परिणाम दे सकता है।
  • 2
    उन उपकरणों के प्रकार पर विचार करें जो आप एक्सेस कर सकते हैं। एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने से पहले, के बारे में आपके पास या एक ट्रेडमिल और अन्य मशीनों के लिए पहुँच नहीं है, या यदि आप एक सरल घर कसरत पर focalizzerai कि क्या सोचते हैं। वजन और एक चटाई जैसे उपकरण, यदि आपके पास पहले से ही नहीं है, तो जिम की सदस्यता के लिए अपेक्षाकृत कम विकल्प हैं। कई पैर व्यायाम हैं जो जिम में उपलब्ध उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता नहीं है।
  • 3
    निर्धारित करें कि आप पैर की ताकत बढ़ाने के लिए कितना चाहेंगे यदि आप एक खिलाड़ी हैं जो मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका प्रशिक्षण अधिक तीव्र और उच्च प्रभाव हो सकता है यदि आप अपने पैरों को बुनियादी ताकत अभ्यास के माध्यम से टोनिंग और आकार देने में रुचि रखते हैं, तो आपका प्रशिक्षण कम तीव्र हो सकता है इसी प्रकार, यदि आप एक विशिष्ट मांसपेशियों (उदाहरण के लिए नितंबों या जांघों) को मजबूत करना चाहते हैं, तो इन मांसपेशियों के समूहों पर ध्यान केंद्रित करने वाले अभ्यासों को शामिल करना सुनिश्चित करें। ध्यान रखें कि पुरुषों और महिलाओं का शरीर जैविक रूप से अलग है, इसलिए प्रत्येक लिंग इसकी मांसपेशियों को अलग तरह से बढ़ाएगा। एक निरंतर मिथक यह है कि यदि वे बहुत अधिक पैर अभ्यास करते हैं तो महिलाएं बड़े, सुपर पेशी वाले पैरों को समाप्त कर सकती हैं वास्तव में, महिलाओं को टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण बड़ी मांसपेशियों को नहीं डालना पड़ता है। इसलिए, अपने शरीर के प्रकार और लिंग पर विचार करें, और एक प्रशिक्षण कार्यक्रम को चलाते समय उचित और स्वस्थ लक्ष्यों को निर्धारित करें।
  • भाग 2

    व्यक्तिगत प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाएं
    1
    गर्म से शुरू करें यदि संभव हो तो, हमेशा हृदय से 5-10 मिनट गर्म रहने के साथ अपने व्यायाम शुरू करें (एरोबिक गतिविधि)। एक किसी भी हीटिंग, कि या एक ट्रेडमिल या एक प्रकाश सैर उपयोग करने के लिए है तेजी से सड़क पर स्वस्थ है और दोनों मानसिक रूप से और पैरों की कसरत के लिए शारीरिक रूप से तैयार करने में मदद। हफ्ते में हल्का या तेज चलना एक सप्ताह में भी आपको वसा जलाने और अपने पैरों को आकार देने में मदद कर सकता है। इसी समय, वार्मिंग अप पैर की मांसपेशियों को गर्म करने और आंदोलन के अधिक लचीलेपन और आयाम की अनुमति देने में आपकी सहायता करेगा। याद रखें, ठंड की मांसपेशियों को प्रशिक्षित या कसने के लिए कभी भी नहीं, क्योंकि यह चोटों का कारण बन सकता है।
  • 2
    मूल बातें से प्रारंभ करें और उन्हें कस्टमाइज़ करें। पैर की मांसपेशियों के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम, जैसे स्क्वेट्स, फुफ्फुस, डेडलीफ्ट्स और बछड़े लिफ्टों का उपयोग करना। हालांकि, इन अभ्यासों के कई रूपांतर हैं जो एक के शरीर के वजन या एक लोहे का दंड और / या डंबबेल्स का उपयोग कर किया जा सकता है। कई अभ्यास विशिष्ट मांसपेशियों (glutes, quads, वापस tendons, बछड़ों) लक्षित कर रहे हैं, तो अच्छे परिणाम के लिए, एक पूरी कसरत है कि विभिन्न पैर की मांसपेशियों पर केंद्रित पैदा करता है। [[छवि: मजबूत चरण कदम 5 संस्करण 2.jpg | center | 550px]
  • किसी भी कसरत के लिए शरीर के वजन का उपयोग करने वाले स्क्वाट्स एक शानदार पहला व्यायाम हैं नियमित स्क्वाट्स से आप वेरिएंट्स पर जाँट फूटना, स्प्लिट स्क्वेट, और लोहे का दंड के साथ स्क्वेट कर सकते हैं।
  • लूंग्स (लंजेज़) क्वाड्रिसप को टोन करने का एक और शानदार तरीका है। स्केटर लंघ का प्रयास करें, एक लोहे का दंड के साथ लंबे कर्टी का विकल्प, और तीन तरह के लंजे।
  • वजन या शरीर के वजन का उपयोग करके डेडलीफ्ट पूरा किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके ट्रेनिंग प्रोग्राम में डेडलीफ्ट की एक भिन्नता शामिल है, जैसे कड़े पैर की मृत लिफ्ट, एक-पैर की मृत लिफ्ट और मृत लिफ्ट स्क्वाट्स
  • बछड़ों की उठाना सरल लेकिन प्रभावी है आप इसे एक कुर्सी की सहायता से, सीढ़ियों की उड़ान के अंतिम चरण का उपयोग कर चला सकते हैं, या यदि आपके पास जिम उपकरण तक पहुंच है, तो एक कदम मशीन के साथ।



  • 3
    स्थिर रहें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है लगातार ट्रेनिंग करना प्रत्येक अभ्यास के लिए कुछ पुनरावृत्तियों की एक श्रृंखला के साथ शुरू, और दोहराव की एक श्रृंखला के लिए धीरे - धीरे प्रगति एक श्रृंखला में प्रत्येक अभ्यास प्रदर्शन। सप्ताह के कई गैर-सलग दिनों में अपने पैरों को प्रशिक्षित करने का प्रयास करने के लिए, अपने मांसपेशियों को आराम का समय देने के लिए प्रयास करें। हमेशा सावधान रहें कि आपके शरीर को ज़्यादा नहीं करना चाहिए और ज़्यादा नहीं करना चाहिए।
  • 4
    निष्पादन का एक अच्छा तरीका रखें गुणवत्ता, मात्रा न हो, वह आपको बेहतर परिणाम देगा। अपनी पीठ को सीधा रखने पर ध्यान दें, और अपनी पैर की मांसपेशियों को अधिक से अधिक न निकालें, क्योंकि इससे चोट लग सकती है अपनी मुद्रा और अपने निष्पादन के रूप में आप ट्रेन की जांच के लिए दर्पण का उपयोग करें।
  • 5
    समय के साथ अपनी प्रगति देखें, और परिवर्तन करें अपने कार्यपुस्तिकाओं को समर्पित नोटबुक में, या आपके फोन या कंप्यूटर पर उपलब्ध कई फिटनेस ऐप का उपयोग करके अपनी प्रगति को चिह्नित करें। अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुछ समायोजन और जोड़ने का विचार करें हो सकता है कि आप हमेशा प्रदर्शन किया गया है एक ही व्यायाम, आप परिणाम देखने के लिए शुरू कर रहे हैं, और आपको लगता है कि आप किसी विशेष व्यायाम के लिए सीरियल नंबर को बढ़ा सकते हैं, या अधिक तीव्र अभ्यास है कि बारबेल या डम्बल के इस्तेमाल को शामिल जोड़ना चाहते हैं।
  • 6
    हमेशा अपने workouts के अंत में खींच रहे हैं खींचने से चोटों को रोकता है, रक्त परिसंचरण बढ़ता है और पेशी थकान को दूर करने में मदद मिलती है। यह आपके प्रशिक्षण कार्यक्रम में एक अनिवार्य कदम है, जिसे कभी भी छोड़ा नहीं जाना चाहिए।
  • एक तरफ (या पैर) पर एक ही व्यायाम करने खिंचाव करने के लिए मांसपेशियों को ठीक से, प्रमुख मांसपेशी समूहों (बछड़ों, जांघों, कमर, काठ का क्षेत्र) और शरीर के प्रत्येक पक्ष पर खींच है पर ध्यान केंद्रित है, तो आप दूसरे पर किया है।
  • खींचने के दौरान नरम आंदोलन करना। खींचते समय रिबबाउंड मत करो क्योंकि इससे चोट लग सकती है तनाव में सांस लेने के लिए सुनिश्चित करें, और न्यूनतम 30-60 सेकंड के लिए प्रत्येक स्थिति को पकड़ो।
  • जहां तक ​​खींचने का संबंध है, उसका पालन करने के लिए एक अच्छा नियम: थोड़ा सा झुंझलाहट ठीक है, लेकिन आपको दर्द कभी नहीं महसूस करना चाहिए। आप तनाव महसूस करेंगे क्योंकि मांसपेशियों को धीरे-धीरे आराम मिलता है, लेकिन अगर आपको तंग या दर्द महसूस हो रहा है, तब तक स्थिति को ढीला नहीं कर लें जब तक आप आराम से नहीं मिलते।
  • 7
    आपकी मांसपेशियों को बढ़ने में मदद करने के लिए स्वस्थ खाएं वर्कआउट्स में स्थिरता बनाए रखने के अलावा, अच्छी तरह से भोजन करना यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास हर दिन विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों की आवश्यक मात्रा है। एक संतुलित आहार का भी अर्थ है कि आपके प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने के लिए आपके पास अधिक ऊर्जा होगी, टोन के लिए सही ईंधन और आपके शरीर को मजबूत करें।
  • संतुलित होने के नाते सबसे महत्वपूर्ण बात है प्रत्येक भोजन समूह से कुछ खाने की कोशिश करें- अनाज, प्रोटीन खाद्य पदार्थ, फलों और सब्जियां, डेयरी उत्पादों। अपने शरीर को सुनो, और जब आपको भूख लगी तो खाएं जब आप पूर्ण महसूस करते हैं तो खाना बंद करो
  • अपना आहार बदलें उनका लक्ष्य प्रत्येक खाद्य समूह के लिए अलग-अलग खाद्य पदार्थ खाने की है। उदाहरण के लिए, हर बार जब आप किसी सब्जियों को चुनते हैं तो हर बार जब आप फल या गाजर चुनते हैं तो एक सेब न लें हर दिन विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाने से आपको सभी पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है।
  • संयम में खाएं बहुत अधिक या बहुत कम कुछ मत खाओ सभी खाद्य पदार्थ, अगर संयत में लिया जाता है, स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है यहां तक ​​कि एक बिस्किट या आइसक्रीम अच्छा भी हो सकता है, जब तक कि वे अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित हो जाते हैं!
  • टिप्स

    • यदि आप अपने वर्कआउट्स के दौरान वजन का उपयोग करते हैं, तो हल्के वजन के साथ शुरू करना और भारी संख्या में धीरे-धीरे प्रगति करना सुनिश्चित करें। यहां तक ​​कि जो लोग पहले से वजन के साथ अनुभव, नया या अपरिचित अभ्यास के लिए हल्का लोगों की कोशिश करनी चाहिए बल्कि भारी से एक नई कसरत में जाने के लिए और एक मांसपेशी फैलाने के लिए जोखिम के लिए है।
    • पैर की पैदल चलने वाली, सायक्लिंग और योग के साथ-साथ फुटबॉल, बास्केटबॉल और फुटबॉल जैसे मनोरंजक गतिविधियों के साथ पैर की मांसपेशियों को भी मजबूत किया जा सकता है एक संतुलित और सक्रिय जीवन रखने के साथ-साथ निरंतर प्रशिक्षण कार्यक्रम, मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और इसे बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • बहुत सारे तथाकथित हैं "सही प्रशिक्षण कार्यक्रम" आस-पास, लेकिन हमेशा अपने शरीर को एक गाइड के रूप में उपयोग करें, और अपना शेड्यूल और आपके शरीर को फिट करने के लिए अपना शेड्यूल संशोधित करें और ज़ाहिर है, सभी काम के बाद, अपने मजबूत और स्वस्थ पैर से संतुष्ट महसूस!
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com