कैसे योग और Pilates के बीच चुनें करने के लिए

आपको यह तय करना होगा कि क्या योग या पिलेट कोर्स में नामांकन करना है, लेकिन क्या आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि क्या एक अनुशासन दूसरे से अलग करता है? कई कारक हैं जिन पर आपको पसंद किए जाने वाले व्यायाम का चयन करना चाहिए। आपके द्वारा चुनी गई अनुशासन आपके जीवन का अभिन्न अंग बन जाएगा: सलाह आपको उन परिणामों के आधार पर करना है, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं।

कदम

भाग 1

निर्धारित करें कि आपके लक्ष्य क्या हैं
इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 1 के बीच चुनें
1
अगर आप जो तलाश रहे हैं उसका मूल्यांकन करें पुनर्वास अनुशासन है उदाहरण के लिए, यदि आपको चोट लग गई है, तो पायलट एक ऐसी विधि है जो शारीरिक दर्द को कम करती है और उपचार को बढ़ावा देती है। दूसरी तरफ योग, अक्सर मानसिक और भावनात्मक पुनर्वास के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • योग शिक्षक अपने पीठ दर्द से ग्रस्त छात्रों को प्रभावी सलाह दे सकते हैं।
  • योग वीएस Pilates चरण 2 के बीच चुनें
    2
    तय करें कि आपका मुख्य लक्ष्य अधिक टोन वाला शरीर होना चाहिए पूरे शरीर की मांसपेशियों को टोनिंग और मजबूत करने के लिए योग और पायलट दोनों बहुत प्रभावी हैं, लेकिन चिकित्सकों को एक विशेष तरीके से ध्यान देना होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपने कसरत में हृदय के तत्व को जोड़ने के लिए मशीनों के साथ उन लोगों के साथ नि: शुल्क शरीर व्यायाम का संयोजन कर सकते हैं, जिससे इस तरह से कैलोरी बढ़ जाती है। योग, दूसरी ओर, किसी भी मशीनरी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 3 में चुनें
    3
    मूल्यांकन करें कि आप व्यायाम से कौन सा मानसिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं यह दिखाया गया है कि योग बहुत मन के स्वास्थ्य में सुधार करता है। योग करना सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को शांत करता है, तनाव से राहत देता है और हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-अधिवृक्क अक्ष को लाभ देता है, जो हार्मोन का स्तर नियंत्रित करता है।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 4 के बीच चुनें
    4
    यदि आप आध्यात्मिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो मूल्यांकन करें योग एक प्राचीन प्रथा है, जो अक्सर अपनी आध्यात्मिकता की अन्वेषण को शामिल करता है, मुख्यतः ध्यान से। योग और पाइलट्स आपको सिखाते हैं कि कैसे अपने शरीर को अपने दिमाग से संरेखित करें, लेकिन योगा से पायलट आत्मा पर कम ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • ध्यान दें कि आध्यात्मिक अंग पर ज्यादा ध्यान देने के बिना भी योग का अभ्यास किया जा सकता है। यदि आप योग कक्षा में भाग लेने के लिए चुनते हैं, लेकिन केवल शारीरिक लाभ में रुचि रखते हैं, तो आधुनिक दिखने वाले पाठ्यक्रम के लिए विकल्प चुनें
  • भाग 2

    मुख्य मतभेदों को जानें
    इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates के बीच चुनें चरण 5
    1
    दोनों प्रथाओं के मूल के बारे में जानें अपनी पसंद बनाने के लिए, आपको योग और पायलट के इतिहास के बारे में ऑनलाइन शोध करने से लाभ हो सकता है ब्याज के मुख्य बिंदुओं में से:
    • योग 5000 साल पहले भारत में पैदा हुआ था। हम जो सामान्यतः योग कहते हैं वह वास्तव में एक बहुत व्यापक दर्शन का एक छोटा सा हिस्सा होता है जो पूरे जीवन शैली को परिभाषित करता है। योग को शरीर, मन और आत्मा को संरेखित करने के लिए सिखाने, अपने आप को बेहतर समझने के लिए आविष्कार किया गया था।
    • पिटाई का आविष्कार बीसवीं सदी की शुरुआत में किया गया था जो प्रथम विश्व युद्ध में लड़े हुए सैनिकों के शरीर के पुनर्वास और उन्हें मजबूत करने की एक विधि के रूप में था। हालांकि इसका प्रसार कुछ नर्तकियों का काम है जिन्होंने नृत्य में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए पटाखे का इस्तेमाल किया है।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 6 के बीच चुनें
    2
    दो विषयों के विभिन्न प्रमुख बिंदुओं का मूल्यांकन करें। योग और pilates कई मामलों में समान हैं दोनों में वृद्धि, ताकत, लचीलापन और मन और शरीर के बीच संबंध बढ़ने के उद्देश्य शामिल हैं। हालांकि, योग, मन और उत्तेजनाओं के कल्याण पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, जबकि मुख्य रूप से शरीर का टोनिंग करने और आसन और आंदोलनों में सुधार लाने के उद्देश्य से पायलट का लक्ष्य है।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 7 के बीच चुनें
    3
    सांस के उपयोग में अंतर की जांच करता है दो विषयों द्वारा सिखाने वाली श्वास तकनीक थोड़ा अलग होती है।
  • Pilates में, सांस लेने का उद्देश्य मुख्य रूप से प्रशिक्षण का समर्थन करने के लिए आवश्यक ऊर्जा के साथ मांसपेशियों को प्रदान करना है। साँस लेने की तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको शरीर में जारी ऑक्सीजन की मात्रा को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की सुविधा मिलती है, जिससे इसे विश्राम करने के लिए मांसपेशियों की ओर निर्देशित किया जाता है।
  • योग में, श्वास व्यायाम आपको आराम की स्थिति प्राप्त करने में मदद करते हैं। अभ्यास के दौरान सांस लेने पर लगातार ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। शरीर के क्षेत्रों में ऑक्सीजन के प्रवाह को भेजना, जहां तनाव और तनाव एकत्रित होते हैं, संबंधित मांसपेशियों के छूट को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 8 में चुनें



    4
    यदि आप अपने लचीलेपन में सुधार करना चाहते हैं तो मूल्यांकन करें। पिलेट्स और योग के बीच मुख्य भेदभावों में से एक यह है कि योग को धीरे-धीरे मांसपेशियों और जोड़ों की लचीलेपन में सुधार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है: स्थिर पदों को खींचने और बनाए रखने से इस अनुशासन का आधार होता है। दूसरी तरफ, पिलेट्स, अधिक गतिशील है और शरीर की लचीलेपन पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है, हालांकि यह अधिक लचीला बनने की भी अनुमति देता है
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 9 के बीच चुनें
    5
    यदि आप अपनी मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए चाहते हैं तो मूल्यांकन करें आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को मजबूत करने में मदद करने के लिए, आराम से तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने पर Pilates ध्यान केंद्रित करें मुक्त शरीर अभ्यास के अतिरिक्त, योगों के विपरीत, पाइलट्स में कुछ मशीनों का उपयोग शामिल होता है जो विशिष्ट स्प्रिंग्स के उपयोग के माध्यम से आंदोलन के प्रति प्रतिरोध का विरोध करते हैं, जो इसे एक शक्ति प्रशिक्षण की तरह अधिक बनाता है।
  • दोनों विषयों में विभिन्न पदों के अभ्यास शामिल हैं जो आपको पेट की मांसपेशियों को टोन करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, पाइलट्स व्यायाम अधिक तीव्र हैं, जिसके परिणामस्वरूप तेज़ परिणाम निकलते हैं। पायलटों का लगातार और निरंतर अभ्यास कम समय में अधिक टोनेड और सपाट पेट की उपलब्धि सुनिश्चित करता है।
  • इमेज शीर्षक से योग वि के बीच चुनें चरण 10
    6
    मानसिक लाभ के मामले में मतभेदों का मूल्यांकन करें यह जानना अच्छा है कि योग मन के कल्याण पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है: इसके अभ्यास में वास्तव में चिंता या अवसाद से पीड़ित लोगों की मानसिक स्थिति में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है। दोनों विषयों के बीच मन में मनोवैज्ञानिक संकट के मामले में योग सबसे उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह शरीर पर जितना ज्यादा मन और आत्मा पर केंद्रित है। ध्यान और मानसिक शांत की स्थिति की उपलब्धि योग अभ्यास के अभिन्न अंग हैं। बहुत से लोग तनाव से राहत के मुख्य लक्ष्य के साथ इस अनुशासन में जाने का निर्णय लेते हैं।
  • भाग 3

    एक प्रैक्टिस टेस्ट करें
    इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates के बीच चुनिए चरण 11
    1
    घर में पाइलेट का प्रयास करें यद्यपि यह अपने घर की दीवारों के भीतर इस अनुशासन का पूरी तरह से अनुभव करना संभव नहीं है, आप एक सामान्य विचार प्राप्त कर सकते हैं। यूट्यूब पर एक वीडियो का अनुसरण करने के लिए केवल अकेले पाईलेट्स का अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है - आपको ऐसे शिक्षकों द्वारा सिखाए गए बहुत सारे वीडियो मिलेंगे जो आपके जैसे शुरुआती के उद्देश्य हैं।
    • स्वाभाविक रूप से, घर पर, आपको पूरी तरह से पायलट अभ्यास के लिए आवश्यक कोई प्रतिरोध उपकरण नहीं होगा, इसे ध्यान में रखें।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 12 के बीच चुनें
    2
    घर पर योग की कोशिश करो योग का अभ्यास करने के लिए आपको केवल थोड़े खाली समय और स्थान की आवश्यकता होती है जहां चटाई को बाहर निकालना होता है: इसलिए यह घर पर प्रयास करने के लिए एक आदर्श अनुशासन है। यद्यपि यह निश्चित रूप से उपयोगी है, आप भी शुरू में चटाई के बिना अभ्यास करने की कोशिश कर सकते हैं। मूल स्थिति को कैसे पूरा करें, इसके निर्देशों के लिए इंटरनेट पर खोजें: योग के बारे में सामान्य विचार पाने के लिए बहुत से वीडियो और ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं, सही टूल।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 13 के बीच चुनें
    3
    अपने पास एक कोर्स के लिए खोजें यदि आप चाहें, तो आप एक कोर्स के लिए साइन अप किए बिना, घर पर अभ्यास करना जारी रख सकते हैं, लेकिन अनुभवी शिक्षक द्वारा पढ़ाए गए पाठों में भाग लेना अनुभव को और अधिक पूर्ण कर देगा, आपको अभ्यास का अधिक लाभ उठाने में मदद मिलेगी। आपकी ज़रूरतों को पूरा करने वाले पाठ्यक्रमों को खोजने के लिए एक वेब खोज करें, विभिन्न मूल्यों की तुलना करें और अन्य छात्रों की राय पढ़ें। एक अंतिम निर्णय लेने से पहले, एक परीक्षण सबक लेने के लिए पूछें
  • पाठ्यक्रम को चुनने के बाद आप में रुचि रखते हैं, शिक्षक से व्यक्ति में बात करें और उन्हें अपने लक्ष्यों और जरूरतों के बारे में अवगत कराएं: इस तरह से तय करना आसान होगा कि आपके लिए कौन सा कोर्स सही है।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 14 के बीच चुनें
    4
    दोनों विषयों से एक सबक में भाग लेने के लिए यह तय करें कि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कौन सा सबसे अच्छा है अगर आपको अब भी संदेह है कि किस चुनने के बारे में है, तो दोनों के एक या एक से अधिक पाठ में भाग लें - कई जिम और शिक्षक नए संभावित सदस्यों या शुरुआती के उद्देश्य से एक मुफ्त अभ्यास प्रदान करते हैं। कुछ अध्यायों में भाग लेने के बाद, आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने वाले अभ्यास को चुनने के लिए एक अच्छी तरह से निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए
  • चेतावनी

    • योग या पायलटों की कोशिश करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ स्थितियां खतरनाक हो सकती हैं यदि आप विशेष बीमारियों से पीड़ित हैं या सर्जरी से गुजर चुके हैं
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com