एक दिन के लिए फास्ट कैसे करें

उपवास का मतलब स्वेच्छा से एक निश्चित अवधि के लिए खाने से परहेज करना। कुछ लोग वजन कम करने के लिए उपवास करते हैं, दूसरों को धार्मिक या आध्यात्मिक कारणों के लिए। जो भी कारण आपको यह करने के लिए धक्का दे रहा है, यह बहुत मजबूत प्रेरणा लेना ज़रूरी है, क्योंकि उपवास का मतलब स्वाभाविक रूप से अपने आप को खिलाने के लिए होता है। लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए स्पष्ट उद्देश्य रखना जरूरी है उपवास शुरू करने से पहले, आपको बहुत सारे पानी पीना चाहिए, फलों और सब्जियां खाएं और सुनिश्चित करें कि आपके शरीर की अच्छी रात की नींद है। उपवास के बाद और उसके बाद, अपने शरीर से सही तरीके से इलाज करके, आप अधिक से अधिक मानसिक स्पष्टता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

एक अंत की स्थापना
फास्ट फॉर ए डे स्टेप 1 नामक छवि
1
उन कारणों को स्पष्ट करें जिनसे आप तेजी से चला सकते हैं। अपने आप से पूछें कि आप इस अनुभव से क्या सीखना चाहते हैं: जवाब आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि आपके उपवास के दिन क्या है सभी संभावनाओं में, आप बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे यदि आपको आत्म-नियंत्रण बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। आप आध्यात्मिक कारणों के लिए उपवास करना चाहते हैं, मानसिक लाभ की स्थिति प्राप्त करने या शारीरिक लाभ के लिए अधिक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अपने प्रश्न पूछें और उन कारकों पर प्रतिबिंबित करें जो आपको और आपके लक्ष्यों को प्रोत्साहित करते हैं।
  • शरीर को दूर करने के लिए फास्ट एक दिन के लिए खाने से बचना से शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से विषाक्त पदार्थों, बलगम, ठोस अवरोधों और अन्य दूषित पदार्थों को निकालने में सहायता मिलेगी जो इसे नीचे तब्दील करते हैं।
  • एकाग्रता बढ़ाने के लिए फास्ट। किसी स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए या गति में अपने सहज और रचनात्मक दिमाग को सेट करने के लिए आपको शायद किसी समस्या का हल ढूंढना होगा। उपवास आपको अधिक मानसिक स्पष्टता प्राप्त करने में मदद कर सकता है, जिससे आप अपनी समस्याओं का अधिक प्रभावी ढंग से विश्लेषण कर सकेंगे।
  • अपने मन की गहराई का पता लगाने के लिए ध्यान, योग या संवेदी अभाव की प्रथा के साथ उपवास का मिश्रण करें। भूख की उत्तेजनाओं से बचने के लिए अनुशासन और एकाग्रता की सेवा
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 2 नामक छवि
    2
    शुरुआत और तेज के अंत सेट करें अक्सर, धार्मिक कारणों के लिए उपवास करते समय, यह केवल सूर्यास्त तक खाने से बचना आवश्यक है यदि आप इस्लामिक उपवास के अनुष्ठान का पालन करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको भोर से बीस मिनट पहले खाना बंद करना होगा और फिर सूर्यास्त के बाद सिर्फ 20 मिनट बाद ही आप शुरू कर सकते हैं। 24 घंटों के लिए उपवास उन लोगों के बीच एक बहुत लोकप्रिय अभ्यास बन गया है जो अपने शरीर को स्वस्थ और जोरदार रखना चाहते हैं, खासकर योग में अभ्यास करने वाले लोगों के बीच। इस मामले में, लक्ष्य 24 घंटे के लिए कुछ भी नहीं खा रहा है, अगले दिन के डिनर तक खाने के बाद से शुरू होता है।
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 3 नामक छवि
    3
    वज़न कम करने के लिए विशेष रूप से उपवास नहीं करना बेहतर है उपवास शरीर द्वारा विषाक्त पदार्थों के निष्कासन को बढ़ावा देता है और आप भोजन को प्रभावी ढंग से पचाने में मदद कर सकता है, खासकर यदि नियमित रूप से अभ्यास किया हो फिर भी, यह बिल्कुल नहीं कहा गया है कि उपवास आपको वजन कम करने की अनुमति देता है। एक हार्दिक भोजन कार्बोहाइड्रेट साधन में अमीर के साथ द्वि घातुमान एक पूरे दिन के लिए खाने के लिए और फिर से बचना, उदाहरण के लिए, तो बेहद धीमी गति से पुन: सक्रिय करने चयापचय बाध्य करते हैं। नतीजतन, आप अधिक वसा नहीं खायेंगे जितना आप सामान्य रूप से खाने से जलाएंगे।
  • यदि आपका एकमात्र लक्ष्य वजन कम करना है, तो पूरे दिन के लिए उपवास के बजाय केवल एक नाश्ते की कोशिश करें, जिसमें बहुत कम कैलोरी हों। यह हल्का भोजन चयापचय को सक्रिय करेगा जिससे शरीर को वसा वाले भंडार का उपयोग करना होगा।
  • एक सप्ताह में केवल एक दिन चूसना करने के लिए दर। एक तरल आहार के साथ, आप शरीर को पर्याप्त पोषक तत्वों के साथ प्रदान कर सकते हैं, यह यकृत और मांसपेशियों में जमा होने वाली चीनी के भंडार का उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं होता। इस तरह से आप मांसपेशियों के ऊतकों से समझौता करने के जोखिम के बिना शरीर को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 4 नामक छवि
    4
    फास्ट आमतौर पर एक सप्ताह में एक बार 24 घंटे की तेजी से मुद्रा बनाने के लिए मुद्रा। उपवास आपको शरीर की स्व-चिकित्सा की प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति देता है, जिससे आपके सामान्य स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार का लाभ पाचन तंत्र को दी गई विराम के कारण होता है। आपके अंगों को स्वयं की देखभाल करने का समय होगा उपवास नियमित रूप से, आप और अधिक प्रभावी ढंग भोजन को पचाने में मदद करता है अधिक से अधिक मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देता है, विषाक्त पदार्थों की एक बड़ी संख्या को बाहर फेंकने के शारीरिक और बौद्धिक शक्ति बढ़ जाती है, दृष्टि में सुधार और भलाई की एक तीव्र भावना देता है।
  • भाग 2

    उपवास के लिए तैयार करें
    फास्ट फ़ॉर अ डे चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    उपवास के पहले दिन, कम से कम दो लीटर पानी पीते हैं। जल शरीर के तरल पदार्थ को संतुलित करने में मदद करता है जो रक्त परिसंचरण, लार उत्पादन, शरीर के तापमान और पाचन को बनाए रखने, साथ ही पोषक तत्वों के अवशोषण और वितरण को बढ़ावा देने के लिए बढ़ावा देता है। सावधान रहें, इसका मतलब यह नहीं है कि आप तुरंत उपवास शुरू करने से पहले पानी की अत्यधिक मात्रा में पीना चाहिए: केवल परिणाम आपको मिल जाएगा प्रचुर मात्रा में मूत्र के रूप कुछ ही घंटों बाद में यह निष्कासित करने के लिए किया जाएगा। यह करने के लिए सही बात यह है कि तेजी से शुरू होने से पहले 72 घंटों में और अधिक पीने से शुरू हो रहा है
    • फलों के रस, हर्बल चाय, दूध, उत्साही पेय और हर दूसरे मॉइस्चराइजिंग पेय तेजी से तैयार करने के लिए उपयोगी है। इसके अलावा पानी में समृद्ध पदार्थ, खासकर फलों और सब्जियों को खाने की कोशिश करें।
  • फास्ट फॉर ए डे चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपवास के एक दिन पहले, स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें। बिल्कुल बिंगिंग से बचें! उन्हें बढ़ाने के लिए भाग को कम करना बेहतर है यदि संभव हो तो शरीर को संतुलित करने के लिए मुख्य रूप से फल और सब्जियां खाएं। पानी और पोषक तत्वों से समृद्ध पदार्थ लेना शरीर को उपवास के लिए तैयार करने में मदद करता है। पके हुए उत्पादों से बचने की कोशिश करें, खासकर उन लोगों में जो बड़ी मात्रा में नमक या चीनी होते हैं
  • उपवास से पहले 24 घंटों के दौरान, चीनी में उच्च होने के लिए जाने वाले सभी पैक खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सलाह दी जाती है। मानव शरीर ठीक से काम करने में सक्षम नहीं है अगर यह मुख्य रूप से शर्करा से खिलाया जाता है इसके अलावा, औद्योगिक खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र में लंबे समय तक रहने के लिए होते हैं, उपवास से निकलने वाली प्रक्रिया को निरोधक करते हैं।
  • अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना बहुत से फल पा सकते हैं।
  • फास्ट फ़ॉर अ डे चरण 7 नामक छवि



    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास तेजी से शुरू होने से पहले अच्छी रात की नींद है अगले दिन, शरीर उस कैलोरी सेवन पर भरोसा नहीं कर सकता है जो खाद्यान्न खाने से बहुत अधिक ऊर्जा प्रदान करते हुए थकान का सामना नहीं कर पाएगा। शरीर को आवश्यक विश्रांति की गारंटी के द्वारा, आप दिन के दौरान बेहतर काम करने में मदद करेंगे और आप उपवास से अधिक लाभान्वित करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    उपवास
    फास्ट फॉर ए डे चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने उपवास के उद्देश्य पर फोकस उन विषयों या सवालों के लिए सीधे ध्यान दें जिनके लिए आप जवाब ढूंढ रहे हैं। अपने आप पर ध्यान दें, अपने अंतर्ज्ञान का पता लगाएं, अपनी आध्यात्मिकता के साथ संपर्क करें या बस अपने आप को अनुशासन और आत्म-नियंत्रण से दूर रखें। यदि आपका लक्ष्य शरीर को विसर्जित करना है, तो उसे भूख से पीड़ित होने के बावजूद निर्धारित रहने के लिए प्रोत्साहन के रूप में उपयोग करें।
  • फास्ट फॉर ए डे के लिए शीर्षक स्टेप 9
    2
    यदि आपका उपवास आपको केवल पानी पीने की अनुमति देता है, तो अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए सुनिश्चित करें। हर दो घंटे में कम से कम आधा लीटर पी लें - पानी पेट भरता है, ऊर्जा को पुनर्स्थापित करता है और पाचन के एसिड को कम करता है, जिससे भूख की भावना पैदा होती है। यहां तक ​​कि यदि पीने महत्वपूर्ण है, तो सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं होने की कोशिश करें ताकि बीमार होने का खतरा न हो।
  • कुछ धार्मिक प्रथाएं, जैसे कि इस्लामिक उपवास का अनुष्ठान, सुबह से सूर्यास्त तक कुछ भी पीने से मना करना। इस परिदृश्य में, उपवास के पहले और बाद में शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट करना जरूरी है।
  • फास्ट फ़ॉर अ डे चरण 10 नाम की छवि
    3
    अपने आप को व्यस्त रखें निष्क्रियता और बोरियत आप खाने के लिए कर सकते हैं, इसलिए शारीरिक रूप से थकाऊ नहीं है कि कुछ आकर्षक करके अपने आप को विचलित करने की कोशिश करो। पढ़ना, लिखना, ध्यान करना, योग का अभ्यास करना, कंप्यूटर पर काम करना, प्रकृति में चलना, टेलीविजन देखना या कम दूरी के लिए ड्राइविंग करना उपवास के दौरान अपने आप को व्यस्त रखने के सभी अच्छे तरीके हैं। इस तरह, वजन उठाने जिम या लंबे distanze- के लिए चलाने के लिए गहन स्तर व्यायाम बलों के लिए जा रहा है कि आप कितनी कैलोरी जलाने के लिए, आप अनुपयुक्त भूख बनाने के रूप में गतिविधियों है कि ऊर्जा के एक उच्च व्यय की आवश्यकता होती है, से बचें।
  • भोजन के बारे में सोचने की कोशिश न करें रसोई, सुपरमार्केट या छवियों और भोजन के scents से दूर रहना बेहतर है
  • छवि फास्ट फॉर ए डे के लिए शीर्षक 11
    4
    दृढ़ रहें यदि आप हार मानने के लिए तैयार हैं, तो अपने आप को याद दिलाने के कारणों से आपको तेजी से आगे बढ़ने का मौका मिला। अपने अनुशासन का प्रदर्शन और अपने आप को दोहराना कि भूख हमेशा के लिए नहीं चलेगा यदि आप निर्धारित रहने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो अंतिम इनाम कुछ भोजन से ज्यादा फायदेमंद होगा।
  • उपवास के अंत में, यह संभावना है कि आप थका हुआ और थक गए होंगे। उस पल में आपको अपने सभी दृढ़ता से अपील करना होगा एक झपकी ले लो, यदि आप कर सकते हैं या चित्र या वीडियो द्वारा विचलित हो सकते हैं। एक रोमांचक ऐक्शन मूवी या वीडियो गेम इस स्थिति में बहुत मददगार हो सकती है।
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 12 नामक छवि
    5
    निर्धारित समय पर तेजी से बंद करो। धीरे-धीरे भोजन शुरू करो, मात्रा को अधिक मात्रा में न लें। भागों का हल: यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना जितना आप आमतौर पर उतना ही नहीं खाते क्योंकि पाचन तंत्र को रोक दिया गया है और अब तक बड़े पैमाने पर भोजन को संभालने में सक्षम नहीं है। मांस, मछली या पनीर से बचें, फलों, सब्जियों या सूप खाने से उपवास रोकने के लिए बेहतर है। पानी और फलों के रस को पीने के लिए भी महत्वपूर्ण है
  • खाने और नहीं बहुत ज्यादा या बहुत तेजी से पीने के लिए नहीं याद रखें। एक सेब और एक गिलास पानी से शुरू करें, फिर करीब दस मिनट तक प्रतीक्षा करें इस बिंदु पर, आप सूप का एक छोटा सा हिस्सा खा सकते हैं और एक गिलास ऑरेंज जूस पी सकते हैं।
  • लगभग 30 से 60 मिनट की अवधि में तेज गति का अंतर। तुरंत बहुत से भोजन करने से गंभीर पेट दर्द और पेचिश हो सकती है, गंभीरता से आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाला जा सकता है। धीरे धीरे आगे बढ़ें
  • चेतावनी

    • यदि आप कमजोर या थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो तेज़ी से रोकें अस्वस्थ होने की भावना से संकेत मिलता है कि आप अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं, उदाहरण के लिए क्योंकि आपने उपवास के लिए खुद को तैयार नहीं किया है
    • यदि आप गर्भवती हैं, किसी भी बीमारी से ग्रस्त हैं या दवा ले रहे हैं, तो आपको तेजी से नहीं जाना चाहिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से ही बहुत कमजोर है, इसलिए आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित करके, आप उपचार प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com