कैसे एक फास्ट तोड़ने के लिए

तेजी से रोकते समय, सामान्य पाचन प्रक्रिया के शरीर की वसूली की सुविधा के लिए सावधानी के साथ कार्य करना महत्वपूर्ण है। यह देखते हुए कि, सबसे अधिक संभावना है, आपके पाचन तंत्र एंजाइमों के उत्पादन को कम कर दिया जाएगा और पेट में बलगम प्रभावित किया है, बहुत जल्दी बहुत सारे या अंतर्ग्रहण कुछ खाद्य पदार्थों को खाने के मतली, पेट की ख़राबी या दस्त सहित बेचैनी समस्याओं, हो सकता है। एक धीमी और रणनीतिक तरीके से नियमित भोजन पर लौटने से आप अपने पाचन तंत्र में किसी भी अशांति के बिना सुरक्षित रूप से उपवास तोड़ने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1

फास्ट ब्रेकिंग (एक दिन)
छवि का शीर्षक तोड़ो एक तेज चरण 1
1
अपने फास्ट की अवधि के आधार पर एक समय सीमा निर्धारित करें यह उस समय के फ्रेम को जानना महत्वपूर्ण है जिसमें इसे बाधित करना है। एक नियम के रूप में, उपवास की अवधि निर्धारित समय सीमा की अवधि निर्धारित करने के लिए इसे बीच में होगा। रुकावट के प्रारंभिक चरणों को अनदेखा न करें, अन्यथा आप सभी काम को बर्बाद कर देंगे और आप अच्छा महसूस करना बंद कर देंगे।
  • लंबे समय तक उपवास के लिए, 7 दिन से अधिक समय, आप 4. पहले दो दिनों आप बुनियादी खाद्य पदार्थों की एक मामूली फिर से शुरुआत करने के लिए अपने आप को सीमित करने के लिए होगा की एक कट ऑफ समय होगा, और फिर अधिक जोड़ने के लिए शुरू करते हैं।
  • छोटे उपवास के लिए, लगभग 1 सप्ताह, वसूली के 1 से 3 दिनों की अपेक्षा करते हैं। पहले दिन आप फलों के रस ले सकते हैं और शायद कुछ शोरबा। आपके स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर, आप अगले दो दिनों में तेज कदम उठा सकते हैं।
  • 1 दिन के लिए तेजी से, अपनी वसूली के लिए 1 या 2 को समर्पित करें आपका सिस्टम उच्च तनाव में नहीं रखा जाएगा, लेकिन आप तुरंत गलत खाद्य पदार्थ फिर से शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • ब्रेक टू फास्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने भोजन की योजना बनाएं एक विशिष्ट खाद्य योजना तैयार करना, आपके सिस्टम में भोजन को पुन: उत्पन्न करने के लिए आवश्यक समय की अवधि के लिए, आपको गलतियों को न करने, जो आपके पास नहीं है, लेने में मदद करेगा। भोजन योजना का एक उदाहरण (चार दिवसीय उपवास में बाधा डालना) हो सकता है:
  • एक दिन: 240 मिली पौंड का फल / सब्जी का रस (गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, केले, सेब) 4 घंटे के बाद पानी के साथ 50% पतला।
  • दिन दो: हड्डी शोरबा के साथ अधिक पतला फल / सब्जी का रस और हर 2 घंटे में 110 ग्राम फल (नाशपाती और तरबूज)।
  • दिवस तीन: नाश्ते में दही और फलों के रस के 240 मिलीलीटर, तरबूज और सब्जी का रस, सब्जी का सूप और फलों का रस, सेब के 110 ग्राम के साथ नाश्ते के साथ दोपहर का भोजन की 110 ग्राम के साथ नाश्ता, दही के साथ सब्जी रात के खाने के अनुभवी पत्ती के लिए और फलों का रस
  • दिवस चार: रस, दही और एक नाश्ते के रूप जामुन, दोपहर का भोजन सेम और सब्जियों, सेब और सूखे फल नाश्ता, सब्जी का सूप और रात के खाने के लिए रस के लिए साथ नाश्ते के लिए नरम उबले हुए अंडे।
  • छवि का शीर्षक ब्रेक टू फास्ट चरण 3
    3
    एक दिन, फलों और सब्जियों के रस के सेवन पर अधिकतर केंद्रित। तेजी से तोड़ना शुरू करने के लिए, विशेष रूप से लंबे समय तक, आपको अपने शरीर को फिर से फैलने की ज़रूरत है। यह अंत करने के लिए, पहले या दो दिन, आपको केवल पतला फल और सब्जी के रस पीने की आवश्यकता होगी।
  • तेजी से रोकने के लिए, 240 मिलीलीटर पतला फल या सब्जी का रस पीते हैं। उन उत्पादों से बचें जिनमें शर्करा और अतिरिक्त योजक होते हैं वास्तव में, आपने इसे उपवास से छुटकारा दिलाया
  • 4 घंटे बाद, दोबारा दोबारा और दूसरा 240 मिलीलीटर पी लें।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक टू फास्ट चरण 4
    4
    वनस्पति स्टॉक या हड्डियों के साथ फल और सब्जी का रस समन्वित करें। आपके शरीर की अच्छी स्थिति के आधार पर, एक और 4 घंटे के बाद, आप अपने आहार में शोरबा जोड़ना शुरू कर सकते हैं
  • से इस नुस्खा की कोशिश करो चिकन शोरबा या कुछ तैयार गोमांस शोरबा यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि मांस को स्वाद देने के लिए प्रलोभन का विरोध करना है, जबकि आप खाना खाते हैं
  • अपने सिस्टम को अधिभार न लेने के लिए, शरीर को एक भोजन और दूसरे के बीच उचित समय देने के लिए अच्छा है। सही समय के उपायों के बिना, खाद्य पदार्थ प्रसंस्करण और पचाने करना मुश्किल होगा, भले ही यह एक सरल स्टॉक हो।
  • भाग 2

    फास्ट ब्रेकिंग (दो दिन)
    छवि का शीर्षक ब्रेक टू फास्ट चरण 5
    1
    अपने भोजन में कच्चे फल का परिचय शुरू करें, विशेष रूप से छोटी उपवास के मामले में अगर आपका उपवास दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक लम्बी हो गया है, तो संभवतः रस के आहार और / या शोरबा के लंबे समय तक रहना उचित है। अन्य मामलों में, यह ठोस फलों पर आगे बढ़ने का समय है कई फलों को पानी में समृद्ध और आसानी से सुपाच्य है, और साथ ही पोषक तत्वों और ऊर्जा से भरा होता है। आपके सिस्टम को ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जो आसानी से इकट्ठा हो जाते हैं, जो पाचन प्रणाली को बिना थकावट के पुन: सक्रिय करते हैं।
    • पहले दिन के अंत में या दूसरे की शुरुआत में, आप कम मात्रा में फल शुरू करने का फैसला कर सकते हैं।
    • सबसे अधिक अनुशंसित और सहन किए गए फलों में: खरबूजे, तरबूज, अंगूर, सेब और नाशपाती।
  • छवि का शीर्षक तोड़ो एक तेज चरण 6
    2
    इस समय सीमा के दौरान, यह नींबू और संतरे जैसे अम्लीय फल और अनानास जैसे रेशेदार फल से बचा जाता है। रेशेदार फल को पचाने में अधिक कठिन होता है, जबकि बहुत ही अम्ल फल से परेशानी हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक टू फास्ट चरण 7
    3
    दही जोड़ें यह एक तेज़ समय के रुकावट में अत्यधिक अनुशंसित भोजन है। दही लाभकारी बैक्टीरिया और पाचन तंत्र को तेजी से हटाए गए एंजाइमों के साथ पुनर्जीवित करने में मदद करेगा। ये प्रोबायोटिक्स पाचन प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करेंगे।
  • दूसरे दिन के दौरान, या जब आप फल की भरपाई कर रहे हैं एंजाइमों को जितनी जल्दी हो सके, इसे ओवरलोडिंग के बिना प्रणाली में पुन: उत्पन्न करना उचित है।
  • केवल चीनी मुक्त दही का प्रयोग करें, चीनी (संसाधित विविधता में और फलों में निहित प्राकृतिक में नहीं) से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • ब्रेक टू फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    इस समय के दौरान, अपने शरीर को सुनो वह आपको बताएगा कि क्या आप जल्दी से आगे बढ़ रहे हैं कुछ लक्षण सामान्य हैं, जैसे तीव्र भूख या चक्कर आना, क्योंकि आप लंबे समय तक नहीं खा चुके हैं। दूसरों का संकेत है कि आप तेजी से एक गलत तरीके से तोड़ रहे हैं।
  • कब्ज, पेट में ऐंठन या उल्टी (यहां तक ​​कि सापेक्ष सनसनी) के मामले में, केवल पतला रस और शोरबा लेने के लिए वापस लौटना अच्छा होगा।
  • रस के पहले दो खुराकों को पीने के बाद आपको कम से कम एक आंत्र आंदोलन होना चाहिए। यदि नहीं, फल पर स्विच करना आवश्यक हो सकता है
  • इसके अलावा उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिन्हें आप अपने आहार में पुनः शुरू कर रहे हैं, आप वास्तव में खुद को कुछ खाद्य एलर्जी से पीड़ित पाते हैं ध्यान दें कि खाद्य पदार्थ आपको कैसा महसूस करते हैं: मुंह या जीभ के साथ नाराज़ होना, सुन्न, जो इसे बढ़ाता है या कम करती है
  • भाग 3

    फास्ट ब्रेकिंग (तीन और चार दिन)
    ब्रेक अ फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसमें सब्जियां शामिल हैं सलाद और पालक जैसे पत्तेदार सब्जियों से शुरू करें मंगली कच्चे और मसाला तैयार करने के लिए दही का उपयोग करता है। जब आपका शरीर अपने पाचन तंत्र को नियंत्रित करता है, फल खाने और जूस का सेवन करते रहें
    • सलाद और पालक खाने के बाद, अन्य सब्जियां पेश करें मंगली दोनों कच्चे और पके हुए हैं यदि आप चाहें तो आप एक सब्जी का सूप तैयार कर सकते हैं (लेकिन पहले से तैयार बेचा जाने से बचने के बाद से, क्योंकि इसमें आपके शरीर से चीनी, लवण और अन्य पदार्थों की बड़ी खुराक होती है)।
    • स्प्राउट्स भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे कई खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को पचाने में आसान होते हैं और आवश्यक हैं।



  • छवि शीर्षक से ब्रेक टू फास्ट चरण 10
    2
    कुछ अनाज और बीन्स जोड़ें फलों और सब्जियों के अलावा उन्हें अच्छी तरह से खाना बनाना और खाएं। जैसे-जैसे आप अपने भोजन में विभिन्न खाद्य पदार्थों को पुन: उत्पन्न करते हैं, आपकी भूख बढ़ेगी।
  • ठोस खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल के बाद सूखे फल और अंडे की कोशिश करें (दिन में चार दिन तक उपवास, एक दिन के उपवास के लिए दो दिन और मध्यम अवधि के उपवास के लिए दिन तीन)। अंडे खाने का सबसे आसान तरीका उन्हें उबला हुआ या पीटा में खाना बनाना है उबले हुए अंडे शरीर द्वारा पचाने में अधिक मुश्किल होते हैं।
  • ब्रेक ए फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    कई खाद्य पदार्थों को पेश करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका शरीर अच्छा लगता है यदि आप बिना किसी कठिनाई के सब्जी और फलों को पचाने के लिए (उदाहरण के लिए ऐंठन, मतली, आदि), तो आप अधिक जटिल खाद्य पदार्थों को संसाधित करने का फैसला कर सकते हैं। लेकिन अगर अब तक आपको परेशानी का एपिसोड है, तो आगे बढ़ने से पहले इंतजार करें। उन खाद्य पदार्थों में विश्वास करें जो आपके शरीर ने कृतज्ञता की सराहना की है।
  • छवि का शीर्षक तोड़ो एक तेज चरण 12
    4
    छोटे हिस्से खाएं एक-दूसरे के 4 घंटों के भीतर रस का सेवन करने के बाद, आप हर दो घंटे के खाने के लिए खाना शुरू करना चाहेंगे आपका शरीर धीरे-धीरे भोजन के लिए अनुकूल होगा, और आप अधिक प्रचुर भोजन के लिए प्रगति करेंगे।
  • अंत में, आदर्श भोजन कार्यक्रम में 3 भोजन और 2 स्नैक्स होते हैं। एक बार जब आप इस लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आपका शरीर सामान्य और संभवतः वापस आ जाएगा, सफल शुद्धि के लिए बेहतर धन्यवाद महसूस होगा।
  • ब्रेक अ फास्ट स्टेप 13 नामक छवि
    5
    अच्छी तरह चूसो भोजन की चबाने से यह पचाने में आसान होता है। इसलिए, धीरे से खाएं और अपने शरीर को पाचन के लिए तैयार करने की अनुमति दें। अगले एक पर जाने से पहले प्रत्येक दांत को कम से कम 20 बार चबाएं।
  • भाग 4

    सामान्य समस्या का संकल्प
    छवि शीर्षक एक तोड़ो फास्ट चरण 14
    1
    समझें कि ठोस पदार्थों के पुन: परिचय के बाद अक्सर पेचिश और निकासी सामान्य लक्षण होते हैं। पहले दिन, आप अपने आप को तरबूज का रस तक सीमित कर देंगे और दूसरे में अंगूर और नाशपाती पेश करेंगे। अंगूर और नाशपाती के केवल छोटे हिस्से को लेने के तुरंत बाद, आप पेचिश के एपिसोड का अनुभव करेंगे, जबकि ठोस पदार्थ आपके सिस्टम से गुजरेंगे। क्या कुछ गड़बड़ है?
    • उपवास से गुजरने वाले लोग अक्सर अपने शरीर में ठोस पदार्थों को पुन: प्रवाहित करने के बाद इन लक्षणों का अनुभव करते हैं। उपवास के दौरान, पाचन तंत्र आराम और निष्क्रिय था। आंतों के एंजाइमों को काम करने के लिए अनैच्छिक हो गए हैं अचानक, वे एक ठोस भोजन प्राप्त करते हैं और बहुत ही कम समय में उन्हें पुन: सक्रिय करना चाहिए। आश्चर्य न हो कि वे गलत हैं।
    • समाधान ट्रैक पर बने रहने के लिए है सभी संभावना में, समस्या भोजन नहीं है, लेकिन साधारण तथ्य यह है कि आप अपने शरीर को ऐसा करने के लिए कह रहे हैं जिसके लिए वह तैयार नहीं है। आपको ज्यादातर फल और सब्जी के रस के साथ रहना चाहिए, ब्रोथ के साथ, और कभी-कभी कुछ सरल और ठोस निगल लेना चाहिए। आपका शरीर एक या दो दिनों में फिर से अनुकूल होगा।
  • ब्रेक अ फास्ट चरण 15 नाम की छवि
    2
    समझे कि यहां तक ​​कि पेटी और कब्ज सामान्य लक्षण हैं। यदि, ऊपर देखा गया मामला के विपरीत, आप अपने भोजन में ठोस खाद्य पदार्थों को पुन: प्रवाहित करने के बाद खाली नहीं कर पाएंगे, डरो मत। आप असामान्य नहीं हैं, और आप कोई गलती नहीं कर रहे हैं यहां आप क्या कर सकते हैं:
  • मेटम्यूसिल के 1 चम्मच (या अन्य आहार फाइबर पूरक) और 1 चम्मच मुसब्बर के रस को 240 मिली पानी में मिलाएं और भोजन से पहले प्राप्त किए गए समाधान को पीएं। फाइबर पूरक और मुसब्बर वेरा दोनों हल्के जुलाब हैं, जो आंत्र आंदोलन को बढ़ावा देना चाहिए।
  • खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से बचें जो कब्ज पैदा करने या बिगड़ते हैं सूखे फल, गोभी और कॉफी, अन्यथा लाभकारी यद्यपि, इस मामले में आपकी कब्ज खराब हो सकता है। उन फलों और सब्जियों तक सीमित होती है जिन्हें पचास करना आसान है, जैसे प्लम, मीठे आलू और कद्दू
  • छवि का शीर्षक, तोड़ो एक फास्ट चरण 16
    3
    समझें कि अत्यधिक विविधता, खासकर ठोस पदार्थों के पुन: प्रजनन, पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है। सरलता एक तेजी से तोड़ने की कुंजी है। अपने शरीर के लिए उपयुक्त रस खोजें और एक दिन के लिए दूसरे को न लें। अगले दिन, एक सरल और अच्छी तरह से सहन किए जाने वाले फल की पहचान करें और कुछ और मत खाएं बहुत से लोग यह सोचते हैं कि उनकी पाचन तंत्र बहुत प्रतिरोधी है और उन्हें उसे देकर उसे दंडित करते हैं मानना आवश्यक, विविधता, जब वास्तविकता में यह सादगी है जो पूछता है। आसान तरीका चुनें, आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा
  • ब्रेक टू फास्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    पहले सप्ताह के दौरान, तेलों में समृद्ध पदार्थों के लिए देखें यहां तक ​​कि ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें सूखे फल और एवोकैडो जैसे फायदेमंद तेल होते हैं, उन पेटों के लिए कठिनाइयों का कारण बन सकता है जो हाल ही में ठोस पदार्थों के लिए उपयोग हो गए हैं शुरू में, आप बड़े तेल सामग्री के बिना फलों और सब्जियां पसंद करते हैं, फिर उन खाद्य पदार्थों पर आपके शरीर की प्रतिक्रियाएं देखें, जब आप उन्हें फिर से तैयार करने के लिए तैयार महसूस करते हैं।
  • टिप्स

    • स्वस्थ खाने की आदतें रखें याद रखें कि उपवास एक ऐसा अनुभव है जो आपके शरीर को शुद्ध करता है। जंक फूड खाने न करें या तुरंत प्रोसेस किया जाए सुनिश्चित करें कि उपवास एक स्वस्थ जीवन शैली की शुरुआत है
    • अपने शरीर को नियमित रूप से हाइड्रेट करें तेजी से टूटने के दौरान बहुत सारे पानी और ताजा रस पीना जारी रखें।
    • उपवास तोड़ते वक्त व्यस्त रहें भूख महसूस करने से अपने आप को विचलित करने के तरीके ढूंढें हास्यास्पद फिल्में देखें, दोस्तों के साथ बाहर जाएं या एक नया शौक सीखें।

    चेतावनी

    • जब आप तेजी से तोड़ते हैं तो दोपहर को मत आना आपको उन सभी खाद्य पदार्थों की प्रचुर मात्रा में लेने का मोहक हो सकता है, जिन्हें आप याद करते हैं, लेकिन आप अपने आंतों और पाचन तंत्र को खराब महसूस कर सकते हैं और गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • ध्यान दें कि भले ही आपको भूख लगी है, जब आप उपवास रोक देते हैं, तो आपको अनुशासित होने की आवश्यकता होगी, विशेष रूप से आपके पेट और पाचन तंत्र को पुन: सक्रिय करने के बाद।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com