कैसे उपवास से बचने के लिए

लोगों को तेजी से चुनने के लिए कई कारण हैं आपका उपवास आपको अपना वजन कम करने या आप को दूर करने, या एक आध्यात्मिक अभ्यास का हिस्सा बनाने में सक्षम हो सकता है जो कुछ भी आपके कारणों से निपटने और तेजी से निपटना आसान नहीं हो सकता है। चिंता न करें, हालांकि, सही तैयारी, दृढ़ संकल्प और अपने आप की देखभाल के साथ आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

उपवास के लिए खुद को तैयार करो
एक फास्ट चरण 1 से बचने वाली छवि
1
उपवास शुरू करने से पहले, एक डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है आपके आहार में तेजी से परिवर्तन करना आपके शरीर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा, खासकर यदि आप किसी अंतर्निहित बीमारियों से पीड़ित हैं जो उपवास (जैसे मधुमेह) से खराब हो सकता है। आपके स्वास्थ्य की स्थिति जो भी हो, वह हमेशा ही उचित है कि तेजी से शुरुआत करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • बहुत से लोग वजन घटाने, detoxify या उनके भौतिक रूप को पुनः प्राप्त करने की कोशिश करने के बजाय धार्मिक कारणों के लिए उपवास का फैसला करते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना अच्छा है कि इस्लामवाद, कैथोलिक और यहूदी धर्म सहित सभी धर्म, उन सभी लोगों को अपवाद करते हैं जिनके स्वास्थ्य में उपवास नहीं होता है।
  • अगर आपका चिकित्सक उपवास के बारे में आपको सलाह देता है, तो अपने आध्यात्मिक नेता से बात करें अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना आप अपनी भक्ति का प्रदर्शन करने के लिए एक अलग अभ्यास चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक फास्ट चरण 2 जीवित रहें
    2
    उपवास पर चलने से पहले, हाइड्रेटेड सही ढंग से आपके शरीर खाना खाने के बिना, मानव शरीर हफ्तों के लिए जीवित है, या एक मामले में महीनों के लिए भी प्रलेखित है, लेकिन पानी के बिना यह जल्दी से पतन हो जाएगा। लगभग 60% पानी बनने के बाद, कार्य करने के लिए, हमारे जीव और प्रत्येक कोशिका में काफी आवश्यकता होती है। पानी के बिना, ज्यादातर लोग तीन दिनों के भीतर मरेंगे उपवास के काफी रूप हैं, लेकिन किसी भी मामले में पानी को पूरी तरह से इनकार नहीं किया जाना चाहिए। इस्लामिक रमजान के महीने के दौरान, विश्वासियों को लंबे समय तक पानी पीने से मना किया जाता है, लेकिन उपवास के किसी भी रूप में पोषण की कमी के लिए शरीर को तैयार करना महत्वपूर्ण है "सुपर हाइड्रेटिंग" अग्रिम में
  • उपवास की शुरुआत से पहले के दिनों में, बहुत से पानी पीते हैं और नियमित आधार पर इसके अलावा, उपवास से पहले अंतिम भोजन के पहले, कम से कम 2 लीटर मॉइस्चराइजिंग तरल पदार्थ लें।
  • शरीर को डीहाइड्रेट करने के जोखिम को न करने के लिए, यह उन खाद्य पदार्थों से भी बचा जाता है जो बहुत नमकीन या शक्कर में समृद्ध होते हैं, जैसे मीठा और सुगंधित नाश्ता और फास्ट फूड।
  • एक फास्ट स्टेप 3 से बचने वाली छवि
    3
    कैफीन की मात्रा को सीमित करें पेय, कॉफी, चाय और ऊर्जा पेय या सोडा, जैसा कि हम दैनिक उपभोग में से कई कैफीन की बड़ी खुराक, एक पदार्थ है कि हमारे मूड बदल सकते हैं और एक असली लत पैदा कर सकता है होते हैं। यदि आप कैफीन लेने के लिए उपयोग किया जाता है, तो अचानक इसे अपने आहार से नष्ट कर दें, आप सबसे अधिक संभावना लक्षण निकालने का अनुभव करेंगे। जब आप अपने आप को एक सामान्य तरीके से भोजन करते हैं, तो ऐसे लक्षण लगभग किसी का ध्यान नहीं जा सकते, लेकिन एक उपवास के दौरान, हालांकि (एक दिन भी) कम, संकट के संकेतों को दृढ़ता से महसूस किया जा सकता है
  • कैफीन संयम के आम लक्षणों में सिरदर्द, थकावट, चिंता, चिड़चिड़ापन, उदासी और कठिनाई को ध्यान में रखते हुए शामिल हैं।
  • इस तरह के अवांछित दुष्प्रभावों से बचने के लिए, समय पर आदत को खोने के लिए, तेजी से बढ़ने वाले हफ्तों में धीरे-धीरे कैफीन का सेवन कम करना।
  • एक फास्ट चरण 4 से बचने वाली छवि
    4
    धूम्रपान को कम करें. यदि आपके पास तम्बाकू की लत है, तो कैफीन के बिना करने के लिए आपको अधिक कठिनाइयां मिल सकती हैं। इसके बावजूद, कैफीन को छोड़ने से धूम्रपान से अलग होने में और अधिक महत्वपूर्ण है। खाली पेट पर धूम्रपान करें, आपका शरीर और स्वास्थ्य कठिन हो जाएगा और आप उल्टे और चक्कर आ सकते हैं उपवास के दौरान तंबाकू का सेवन रक्तचाप, हृदय गति बढ़ता है और उंगलियों और पैर की उंगलियों के तापमान को कम करता है।
  • यदि आप धूम्रपान छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अस्थायी रूप से, अधिक प्रभावी रणनीति के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • एक तेज चरण 5 जीवित छवि
    5
    ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं। खुद शब्द "कार्बोहाइड्रेट" माध्यम "पानी में अमीर कार्बन"। प्रोटीन और वसा के विपरीत, कार्बोहाइड्रेट पानी से बाँधते हैं और शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने की इजाजत देते हैं। तेजी से तैयारी करते समय उनकी गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है उस सप्ताह के दौरान, कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध खाद्य पदार्थों की बड़ी खुराक लें, ताकि आपका शरीर अपने जल भंडार को तंग कर सके:
  • ब्रेड और पास्ता मल्टीग्रेन आटा, साबुत अनाज और विभिन्न प्रकार के अनाज के साथ तैयार;
  • स्टार्च वाली सब्जियां (आलू, पेर्निप्स);
  • सब्जियां (सलाद, ब्रोकोली, शतावरी, गाजर);
  • फल (टमाटर, स्ट्रॉबेरी, सेब, जामुन, नारंगी, अंगूर और केले)
  • एक तेज चरण 6 जीवित छवि
    6
    भागों को नियंत्रण में रखें उपवास करने के लिए तैयार होने वाले दिनों में, आपको विटामिन, पोषक तत्वों और कैलोरी भरने के लिए द्वि घातुमान होने का मोहक हो सकता है। मूल विचार को खाने के बिना यथासंभव लंबे समय तक विरोध करने में सक्षम होने के लिए जल्दी भरना होगा। वास्तव में, हालांकि, बड़ी मात्रा में भोजन का सेवन करके आप केवल अपने शरीर को बड़े भोजन के लिए उपयोग करने के लिए ही ले सकते हैं, और एक बार जब आप खाना बंद कर देते हैं, तो आप वास्तव में और भी भूख महसूस करेंगे। यह भी हर दिन भोजन के समय को बदलने की सलाह है क्योंकि शरीर विशिष्ट समय पर भोजन प्राप्त करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।
  • एक फास्ट चरण 7 जीवित छवि का शीर्षक
    7
    उपवास शुरू करने से पहले, एक हार्दिक भोजन ले लो, लेकिन द्वि घातुमान न करें दिनों के लिए कार्बोहाइड्रेट में उच्च भोजन खाने के बाद, बहुत से लोग एक को चुनना पसंद करते हैं "अंतिम" प्रोटीन युक्त भोजन समय की लंबी अवधि के लिए संतुष्ट महसूस करता है और अधिक आसानी से उपवास में प्रवेश करता है।
  • अंतिम भोजन से पहले, उपवास के लिए एक आसान संक्रमण की सुविधा के लिए बड़ी मात्रा में मॉइस्चराइजिंग तरल पदार्थ लेने के लिए मत भूलना।
  • भाग 2

    उपवास पर काबू पाएं
    एक फास्ट चरण 8 जीवित छवि का शीर्षक
    1
    अपने आप को व्यस्त रखें भूख पूरे शरीर से संबंधित एक प्राथमिक सनसनी है और, यदि मुक्त करने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो मन का नियंत्रण ले सकता है। इसके साथ जुनूनी होने के कारण तेज गति से बचने का सबसे तेज़ तरीका है। अपने आप को व्यस्त रखकर जितना संभव हो उतना परेशान
    • प्रकाश और सुखद गतिविधियों के लिए समर्पित, जैसे दोस्तों के साथ बातचीत करना या अच्छी किताब पढ़ने के लिए।
    • उन मामलों की देखभाल करना और उन कार्यों को जो आप आमतौर पर स्थगित कर देते हैं अपने आप को प्रभावी ढंग से कब्जा करने का एक और तरीका है। जब इसका उद्देश्य आपको भूख से विचलित करने में सक्षम होना है, तो पूरे घर में वैक्यूमिंग की अवधारणा इतनी बुरी नहीं लग सकती है!
    • यदि आप धार्मिक कारणों के लिए उपवास कर रहे हैं, तो आप अपने लिए उपलब्ध समय ले सकते हैं, अपनी पसंद और भगवान के साथ आपके संबंधों को दर्शा सकते हैं। उदाहरण के लिए, धार्मिक बैठकों में या शास्त्रों का अध्ययन करें।
  • एक फास्ट चरण 9 जीवित रहने वाला छवि
    2
    यदि आप आंतरायिक उपवास के दौर से गुजर रहे हैं, तो आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम की मात्रा कम करें। कुछ मामलों में, उपवास के कारणों और प्रकृति के आधार पर, सबसे ऊर्जावान गतिविधियों को अनुशंसित या अनुमत नहीं किया जा सकता है यदि आप एक कर रहे हैं तो "आंतरायिक उपवास", जहां आप नियमित रूप से थोड़े समय के लिए हर दिन की संख्या के लिए उपवास करते हैं, तो आप अपना वजन कम करने की अधिक संभावना रखते हैं। कार्बोहाइड्रेट की कमी में एक शरीर को प्रशिक्षित करने का मतलब है कि वह अपने आप को बनाए रखने के लिए वसा जलाने के लिए मजबूर हो जाता है - बहुत से यह एक प्राथमिक लक्ष्य हो सकता है ध्यान दें, हालांकि, एक ही समय में आपका शरीर प्रोटीन और मांसपेशियों को जला देना शुरू कर देगा सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक कम दर पर व्यायाम कर सकते हैं और कार्डियो कसरत के साथ थका हुआ होने से बचें।
  • छवि शीर्षक से फास्ट चरण 10 जीवित रहें
    3
    यदि आप लंबे समय से उपवास करना चाहते हैं, तो बहुत थकाऊ गतिविधियों से बचें। जो लोग आंतरायिक उपवास का पालन करते हैं, वे थोड़े समय के लिए भोजन से बचे रह सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको कार्डियो कसरत से बचना है, तो यह अच्छा है कि वे व्यायाम करते हैं क्योंकि वे जल्द ही अपने शरीर को नए ईंधन देंगे। यदि आप कई दिनों के लिए उपवास करना चाहते हैं, तथापि, किसी भी उच्च-ऊर्जा गतिविधि से बचने के लिए बेहतर है अन्यथा आप अन्यथा उन्हें सामान्य रूप से चलाने से अधिक थका महसूस करेंगे। लम्बे समय तक, लंबे समय तक अपने शरीर को किसी भी ईंधन के साथ नहीं प्रदान करने का मतलब दीर्घ अवधि के लिए उपवास करना।
  • छवि शीर्षक से एक फास्ट चरण 11 जीवित रहें
    4



    अच्छी तरह से आराम करो जब आप सोते हैं, तो आप सोचते हैं कि आप अभी भी आराम कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में आपका शरीर स्वयं का ख्याल रखने के लिए काम कर रहा है रात में सोते हुए उसे मांसपेशियों की मरम्मत, यादों को प्रशिक्षित करने, हार्मोन के माध्यम से उनकी वृद्धि और भूख को विनियमित करने का अवसर मिलता है। जब आप उपवास करते हैं, भोजन की कमी एकाग्रता की समस्या पैदा कर सकती है। यह दिखाया गया है कि दिन के दौरान नियमित नल लेने से सतर्कता, मनोदशा और मानसिक फोकस में सुधार होता है
  • हर रात कम से कम 8 घंटे नींद में आपके शरीर को सुनिश्चित करता है और दिन के दौरान नियमित नापियां बनाते हैं।
  • एक फास्ट स्टेप 12 से बचने वाली छवि
    5
    आप जैसे अन्य लोग उपवास करें जो उपवास कर रहे हैं। जो लोग आध्यात्मिक कारणों के लिए उपवास कर रहे हैं उन्हें मदद मिलेगी क्योंकि उनके कई दोस्तों और परिचितों की पूजा इसी स्थान पर होगी। यहां तक ​​कि अगर आप स्वास्थ्य कारणों के लिए उपवास कर रहे हैं या खुद को साफ करने के लिए, यह सलाह दी जाएगी एक दोस्त की कंपनी के लिए जो वही करता है। जो लोग उसी रास्ते पर चल रहे हैं, उनसे घिरे होने से आप इस अनुभव में अकेले नहीं महसूस कर सकेंगे जो भी आपके लक्ष्य हैं, स्वयं को प्रेरित करने और एक-दूसरे को सशक्त बनाने के लिए स्वयं तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • एक फास्ट स्टेप 13 से बचने वाली छवि
    6
    भोजन के बारे में बात मत करो अपने आप को असुविधाजनक परिस्थितियों में न रखें, जहां आपको अपने लिए खेद महसूस हो। यहां तक ​​कि आपके जैसे अन्य लोगों की उपस्थिति में जो उपवास का सामना कर रहे हैं, बातचीत की कमी और भोजन की इच्छा को चालू करने की अनुमति न दें। भोजन के विचारों को देखकर आप इसके बारे में सोचना बंद नहीं कर पाएंगे और जैसे ही आप अकेले हो, आपको एक गलत कदम उठाने का जोखिम होगा। आप जो याद कर रहे हैं उसका वर्णन करने के बजाय, सकारात्मक बातचीत में अपनी बातचीत का विकास करें, उदाहरण के लिए विश्लेषण करें कि आप इस अनुभव से कई लाभ ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यह पूरी तरह से कुछ के बारे में बात करता है, जैसे कि फिल्म देखी गई या वास्तविकता का एक तथ्य।
  • जब तक तेजी से प्रगति हो रही है, तब तक किसी भी आमंत्रण को स्वीकार करने से बचें, जिसमें खाना भी शामिल है, दोस्तों द्वारा भी। भले ही वे तेज़ी से तोड़ने के लिए आपको अपनी आंखों के सामने खाने के लिए भर्त्सना नहीं करते, वे आपको एक मुश्किल और दर्दनाक अनुभव जीने के लिए मजबूर कर देंगे।
  • एक तेज चरण 14 जीवित रहने वाली छवि
    7
    एक डायरी में अपने अभ्यास का वर्णन करें यहां तक ​​कि जब भी आप एक दोस्त के समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं जो आपको ज़िम्मेदार रहने में मदद करता है, कुछ निराशाजनक क्षणों और भावनाओं को साझा करना आसान नहीं होगा। एक डायरी आपको अपने निजी विचारों को रखने और अपनी भावनाओं को मुक्त करने की अनुमति देगा। यदि आप चाहते हैं, भविष्य में, आप संपूर्ण शब्दों का विश्लेषण करने के लिए अपने शब्दों को पढ़ सकते हैं। आप अपनी डायरी में लिख सकते हैं जैसे आप आमतौर पर सामान्य दैनिक घटनाओं को बताते हैं, या उपवास से संबंधित मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करना चुन सकते हैं। दोनों मामलों में यह संभावना है कि आपके कई विचारों को किसी तरह उपवास से जुड़ा हुआ है।
  • अपने आप को सेंसर न करें! भले ही आप धार्मिक कारणों के लिए उपवास कर रहे हों, तो उपवास खत्म करने की अपनी इच्छा व्यक्त करने से पीछे न रखें। अपने विचारों को लिखने के सरल कार्य के साथ आप उन्हें बेहतर सामना करने में सक्षम होंगे और उन्हें अपने दिमाग से बचने के लिए, जुनूनी महसूस करने के लिए रोक दें।
  • भाग 3

    फास्ट तोड़ो
    एक तेज चरण 15 जीवित रहने वाला चित्र
    1
    अपने फास्ट के रुकावट की अनुसूची करें यद्यपि आप उपवास के अंत में भूखा हो सकते हैं, पहले मौकों पर द्वि घातुमान के प्रलोभन का विरोध करना महत्वपूर्ण होगा। एक उपवास के दौरान, शरीर तंत्र का कार्यान्वयन करता है जो इसे पाचन की सुविधा प्रदान करने वाले उन एंजाइमों के उत्पादन को धीमा करके भोजन की कमी के अनुकूल होने की अनुमति देता है। आपके पास इसे बंद करने के तुरंत बाद ख़त्म होने पर, आप शरीर को उस मात्रा में भोजन करने के लिए मजबूर कर देंगे, जो उस समय प्रोसेस करने में सक्षम नहीं है, जिससे आपको पेट में ऐंठन, उल्टी और उल्टी से पीड़ित होने का खतरा दिखाई पड़ता है। उपवास के आखिरी दिनों के दौरान आपको एक योजना विकसित करने की आवश्यकता होगी जो आपको नियमित आहार को आसानी से शुरू करने की अनुमति देती है।
  • छवि शीर्षक से एक फास्ट चरण 16 जीवित रहें
    2
    तरल पदार्थ भरने शुरू करने के लिए, फलों के रस पीने शुरू करो और ताजे फल खाने से बेशक, अगर आप केवल जूस पीना जारी रखे हैं, तो अधिक पीने के लिए बिल्कुल समान नहीं है "ब्रेक" आपका उपवास जिन लोगों ने केवल पानी में नशे में पीया है, एक उच्च पानी की सामग्री के साथ जूस और फलों को पीने और खाए जाने का सबसे अच्छा तरीका शरीर को सामान्य होने की अनुमति देने का सबसे अच्छा तरीका है। जब हम उपवास करते हैं, तो हमारा पेट अपने आकार को कम करता है, इसलिए, रस पीने से और फल खाने से, हम जल्दी से संतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • एक फास्ट स्टेप 17 से बचने वाली छवि
    3
    छोटे, ठोस भोजन में संक्रमण की सुविधा प्रदान करता है एक समृद्ध भोज की तैयारी करने के बजाय, जिस दिन तेजी से समाप्त हो, पूरे दिन नाश्ता या छोटे भोजन का वितरण करें। पचाने वाली प्रणाली को समय से पहले से अधिक भार से बचने से बचने के लिए, तृप्ति के पहले लक्षणों पर खाना बंद करो प्रारंभिक रूप से केवल उच्च जल सामग्री जैसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना अच्छा है जैसे कि:
  • सूप और ब्रोथ;
  • सब्जियां;
  • कच्चा फल;
  • दही।
  • एक फास्ट स्टेप 18 से बचने वाली छवि
    4
    अपने भोजन को ध्यान से चलिए। एक उपवास के बीच में, चबाने के दो मुख्य कार्य हैं सबसे पहले यह भोजन खाने से रोकता है, और इस संबंध में यह ध्यान रखना अच्छा है कि मस्तिष्क को पेट से मिली जानकारी की प्रक्रिया के बारे में 20 मिनट लगते हैं और यह महसूस होता है कि यह अंग पूर्ण है। बहुत जल्दी भोजन करने से हमें द्वि घातुमान की ओर जाता है, जब आप तेजी से बाहर निकलते हैं तो एक खतरनाक स्थिति होती है सही चबाने का दूसरा लाभ भोजन के छोटे, अधिक आसानी से पचने वाले टुकड़ों में टूटना है।
  • प्रत्येक काटने के बारे में 15 गुना चबाने की कोशिश करो
  • खाने से पहले एक गिलास पानी पीते हैं और एक दूसरे को घूंटते हुए ताल को धीमा करने के लिए खाने के दौरान काटने के बीच एक त्वरित घूंट ले लो
  • छवि शीर्षक से फास्ट चरण 1 में जीवित रहें
    5
    प्रोबायोटिक्स लें प्रोबायोटिक्स हैं "अच्छा बैक्टीरिया" जो मुंह, आंतों और योनि के अंदर स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। वे कुशल पाचन के पक्ष में हैं और इसलिए जब हम उपवास रोकते हैं तो अच्छे सहयोगी होते हैं। उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जिनमें लैक्टोबैसिलस की सक्रिय संस्कृतियां शामिल हैं, जिनमें दही, सायरक्राट और मिसो शामिल हैं वैकल्पिक रूप से आप कैप्सूल, टैबलेट या पाउडर के रूप में प्रोबायोटिक पूरक लेकर अपने पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • एक फास्ट स्टेप 20 से बचने वाली छवि
    6
    अपने शरीर को सुनो जो भी जानकारी उपवास को तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है, वह यह आपके शरीर होगा कि आपको ये पता चले कि यह कैसा लगता है। अगर फलों और सब्जियों को फिर से शुरू किया जाए, तो आपको पेट में ऐंठन का सामना करना पड़ता है या आपको फेंकने की आवश्यकता महसूस होती है, खुद को मजबूर न करें! केवल फलों को खाने के लिए और एक और भोजन के लिए या पूरे दिन के लिए केवल रस पीते रहें। अपने शरीर को अपनी गति से प्रगति की अनुमति दें जल्द ही आप किसी भी दुष्प्रभाव को बिना किसी भी अधिक प्रचुर भोजन या भारी भोजन को पचाने में सक्षम होंगे।
  • टिप्स

    • अगर आप कमजोर महसूस करते हैं और उपवास जारी रखने में असमर्थ हैं, तो उपवास या किसी धार्मिक प्रेरणा के आधार पर, कुछ पानी के पानी को पीना और कुछ खा जाना बेहतर होता है। यदि आप यहूदी हैं और आप उपवास के दौरान अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं, तो सलाह के लिए एक सक्षम रब्बी पूछिए, क्योंकि शास्त्र आपको बीच में बाधा नहीं देते (जब तक कि कुछ निश्चित परिस्थितियों में)।

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भवती या संदिग्ध हैं तो आपको कभी भी तेज़ी से नहीं करना चाहिए
    • आपका जीवन तेजी से अधिक महत्वपूर्ण है, और कई धर्म सहमत हैं। यदि आप कमजोर, भूख, प्यास और थका हुआ महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए तरल पदार्थ लें, कुछ खाएं और डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com