परीक्षा द्वारा चिंता कैसे प्रबंधित करें

यदि आप आमतौर पर अगले दिन या हफ्तों में आने वाली एक परीक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो पूरी तरह से निद्रावस्था वाली रातें बिताएं, पढ़ना जारी रखें।

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक वाली परीक्षा परीक्षा के साथ डील चरण 1
1
परीक्षा के घटक का पता लगाएँ जिससे आपको चिंता हो। क्या आप पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं, क्या आप असफलता या पर्यावरण से डरते हैं जो इन प्रकार की परिस्थितियों को आम तौर पर घेरते हैं?
  • छवि शीर्षक वाली परीक्षा परीक्षा के साथ डील चरण 2
    2
    परीक्षा के लिए तैयार हो जाओ सबसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने का अभ्यास करें। वास्तविक परीक्षा का अनुकरण करने के लिए परीक्षा कार्ड प्राप्त करें और अपने आप को याद दिलाने के लिए देखें कि आप परीक्षण का सामना करने के लिए तैयार हैं।
  • छवि शीर्षक वाली परीक्षा परीक्षा के साथ डील चरण 3
    3
    उन लोगों से नज़रअंदाज़ करें और उन लोगों से बचें, जो भविष्यवाणियां करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं या परीक्षा लेने से पहले संभावित विफलता के बारे में शिकायत करते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ परीक्षा की चिंता चरण 4
    4
    पिछली शाम, अपने नोट्स पढ़ें जानकारी आपके दिमाग में प्रभावी ढंग से ताज़ा हो जाएगी, इसलिए चिंता न करें कि ऐसा करने से दबाव बढ़ेगा नोट: यह विधि कई लोगों के लिए काम करती है, जबकि कुछ लोगों को उनकी मेमोरी में क्रमा सूचना देने की कोशिश में स्थिति और भी जटिल हो जाती है।



  • छवि शीर्षक वाली परीक्षा परीक्षा के साथ डील चरण 5
    5
    जल्दी सो जाओ और आराम करने के लिए ध्यान या अरोमाथेरेपी का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक वाली परीक्षा परीक्षा के साथ डील चरण 6
    6
    परीक्षा के दिन, प्रश्नों को बहुत सावधानी से पढ़ें। धीरे धीरे साँस लें और आराम करने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से परीक्षा के साथ डील शीर्षक चिंता 7
    7
    परीक्षा के दौरान, प्रत्येक सूचना धीरे-धीरे और ध्यान से पढ़ें आतंक मत करो उन अनुभागों पर ध्यान दें जिनको आप सोचते हैं कि आपको सबसे अच्छा पता है। याद रखें कि प्रत्येक परीक्षा की शुरुआत में आपको सफल होने का 100% मौका मिलता है।
  • इमेज शीर्षक से परीक्षा के साथ डील शीर्षक चिंता चरण 8
    8
    यदि चिंता गंभीर और लगातार साबित होती है, तो एक चिकित्सक से बात करें। साथ में आप उन रणनीतियों का विकास कर सकते हैं जो आपको इसे दूर करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, चिकित्सक अपने शिक्षकों के साथ इस बारे में बात करना चुन सकते हैं। समस्या के बारे में जागरूक होने के कारण, वे परीक्षा के दौरान आपको अधिक समय देने का निर्णय ले सकते हैं, अगर चिंता का दौरा आपको धीमा करने के लिए मजबूर करता है
  • टिप्स

    • कसरत चिंता और तनाव को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है।
    • ध्यान अभ्यास शुरू करने में आपकी सहायता के लिए एक पुस्तक या सीडी प्राप्त करें
    • अध्ययन करते समय एक आवश्यक तेल का उपयोग करने की कोशिश करें, फिर परीक्षा के दिन आपके साथ एक ही सुगंध लाओ, शायद रूमाल पर कुछ बूंदों को डालना अगर आप फंस या भ्रमित महसूस करते हैं तो इसे गंध लें गंध तुम्हारी स्मृति को वापस ला सकता है जो आपने किया था या जब आप उस गंध में लिपटे थे!
    • परीक्षा के पहले रातों के दौरान अच्छी तरह से सोने के लिए तकिया पर आराम तेल की कुछ बूंदें डालें यदि आप चाहें, तो रूमाल के साथ ऐसा करें और अपने आप को शांत करने के लिए इसे ले लो जब आप परीक्षा लेते हैं। मात्रा में अधिक मत पड़ो, आपके पास के लोग नाराज हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com