एक परीक्षा के लिए तैयार कैसे करें

एक परीक्षा की तैयारी तनावपूर्ण और समय लेने वाली हो सकती है, लेकिन यह होना जरूरी नहीं है! समय पर कुछ सरल बातें करने से, आप विश्वास रख सकते हैं और जो भी परीक्षण आपको प्रदान करता है, उसके लिए तैयार हो सकते हैं।

कदम

एक परीक्षा चरण 1 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
1
तय करने वाली पहली बात यह है कि कब शुरू करना परीक्षा से पहले आपको नींद की कम से कम एक पूर्ण रात के साथ प्रक्रिया शुरू करनी होगी आपका मस्तिष्क को पचाने के लिए वह सब अनजाने में आप में डाल समय की जरूरत है, ताकि परीक्षा से पहले एक या दो घंटे में सब कुछ रटना कोई जरूरत नहीं है। प्रक्रिया शुरू करने का सबसे अच्छा समय सुबह और सुबह के पहले दोपहर के बीच है, जो परीक्षण की शुरुआत से कम से कम 24-36 घंटे पहले है।
  • एक परीक्षा चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अब परीक्षा की चर्चा करते हुए नोटों की समग्रता पढ़ें चाहे वह दो या बीस पृष्ठों की हो, यह महत्वपूर्ण है यह आपको इस विषय पर ताज़ा करेगी और आपको याद रखेगा कि आपने क्या सीखा है। यह भी आप सभी छोटे विवरण और कैसे वे नोटों के भीतर रखा जाता है के बारे में पता करने के लिए मदद मिलेगी, तो आप जहां उन्हें खोजने के लिए जब आप विषय को व्यवस्थित करने के शुरू में पता है।
  • तैयार की गई एक छवि चरण 3 के लिए एक परीक्षा तैयार करें
    3
    एक बार जब आप समझते हैं कि सब कुछ एक साथ फिट बैठता है, तो सोचें कि सभी जानकारी को प्रासंगिक अनुभागों में कैसे बांटना है। आप विशिष्ट विषयों, कालक्रम या अवधारणाओं पर भरोसा कर सकते हैं।
  • एक परीक्षा चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    मुख्य मुद्दों की पहचान करने के बाद, अब समय विकिपीडिया और अन्य ऑनलाइन स्रोतों का उपयोग करने के बारे में जानकारी का अंतराल तुम नहीं या स्पष्ट रूप से व्याख्या नहीं कर रहे हैं को भरने के लिए है। अब आप उस थीम का उपयोग कर सकते हैं जो परीक्षण के लिए प्रासंगिक जानकारी निर्धारित करने के लिए आपके शोध को निर्देशित करता है।
  • एक परीक्षा चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    अब तक आपके पास सभी जानकारियां होनी चाहिए जो आपको अध्ययन, लिखित और अलग-अलग कागजात के अलग-अलग शीटों में विभाजित करने की आवश्यकता होती है। यह वह जगह है जहां आप जानकारी को एक कथा प्रारूप में डालकर शुरू कर सकते हैं ताकि आप आसानी से परीक्षा के दिन को याद कर सकें।
  • एक परीक्षा चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि



    6
    अनुक्रमण विधि को एक सूचना वृक्ष बनाने के बारे में सोचा जा सकता है। परीक्षा के मुख्य विषयों को लिखें जो कागज के अलग-अलग शीट में उभरे हैं। ये वृक्ष की पहली शाखाएं हैं। ये उप-थीम हैं, जो प्रत्येक मुख्य थीम के भीतर जानकारी के अधिक परिष्कृत समूह हैं। उप-थीम में विषय लिखिए
  • एक परीक्षा चरण 7 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    7
    याद रखना शुरू करने के लिए, एक बार में एक मुख्य विषय पर ध्यान केंद्रित करें जब तक आप इसे अच्छी तरह से नहीं सीखते। एक बार विषय और इसमें दी गई जानकारी बहुत अच्छी तरह से जमा हो जाती है, तो आप अगले पर जा सकते हैं जब तक आप सभी की परीक्षा के लिए पता करने की जरूरत याद है।
  • एक परीक्षा चरण 8 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    8
    पहले मुख्य विषय के लिए, ऊपर से शुरू करें और पेड़ के माध्यम से पढ़ें। आपके पास जानकारी की सामान्य समझ होने के बाद, पर ध्यान केंद्रित करें "वाक्य" प्रत्येक विषय के लिए सीखने के लिए जो आपको सामग्री याद रखेगा।
  • एक परीक्षा चरण 9 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    9
    जब आप प्रत्येक विषय पर आत्मविश्वास महसूस करते हैं, अध्ययन बंद करो और ब्रेक ले लो। यह विचार आपके अल्पकालिक स्मृति में एक ही बार में घूमने की कोशिश नहीं है। आपको अपने मस्तिष्क के समय को अनजाने में सभी जानकारी जो कि आपने अंदर स्थानांतरित कर दिया है internalize है। इस कारण से परीक्षा से कम से कम दिन पहले ही प्रक्रिया शुरू करना महत्वपूर्ण है।
  • एक परीक्षा चरण 10 के लिए तैयार की गई छवि
    10
    परीक्षा के दिन, परीक्षण से कम से कम दो घंटे पहले अलार्म रिंग करें। परीक्षा से पहले एक घंटे और एक आधा, वह मानसिक रूप से सभी मुख्य विषयों और माध्यमिक विषयों की समीक्षा करने के लिए शुरू होता है हमेशा की तरह, यदि आप रोकते हैं, तो नोट्स की जांच करें यह समय घूमने का समय है - अल्पकालिक स्मृति में सभी छोटे विवरणों को लॉक करने के लिए प्रयास करें। आपके द्वारा तैयार की गई सभी चीज़ों को याद करने का प्रयास करें, लेकिन परीक्षा रोक से 15 मिनट पहले! पिछले कुछ मिनटों में आपको परीक्षण के बारे में नहीं सोचना चाहिए। आराम करो और कुछ गहरी साँस लें, यदि आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें, तो ठीक होना चाहिए!
  • टिप्स

    • हमेशा अपने नोट्स के महत्वपूर्ण हिस्सों को फिर से लिखना, इससे आपको उन्हें याद रखने में सहायता मिलेगी।
    • अपने मस्तिष्क की अनजाने में जानकारी संसाधित करने में मदद करने के लिए लगातार विराम लेना सुनिश्चित करें।
    • अध्ययन की प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिश न करें, बस याद रखने के लिए नोटों पर काम करने में समय व्यतीत करें।
    • आप जो अध्ययन कर रहे हैं उसके बारे में फोकस करें।
    • अच्छी तरह से खाएं और हर रात परीक्षा से पहले एक अच्छा आराम कर लो।

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो दोस्तों के साथ आराम करने और एक शौक में व्यस्त होने के लिए काम और समय के बीच एक सही संतुलन है। प्रतिबद्धता के साथ काम, प्रतिबद्धता के साथ मज़ेदार है
    • सभी विषयों पर एक बार समीक्षा न करें। यदि आप अपनी पाठ्य पुस्तकें हर दिन पढ़ते हैं तो आप बेहतर सीखेंगे।
    • रात में अध्ययन करने के लिए खड़े मत बनो। खर्च का समय एक अच्छा विचार नहीं है - सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दिन से पहले आपको पर्याप्त नींद मिलती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com