कैसे परीक्षा तनाव के साथ सौदा करने के लिए

आपकी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षाएं बस की जाती हैं तो आराम करो: यह दुनिया का अंत नहीं है, अगर यह अच्छा नहीं है। पहला सवाल, और सबसे महत्वपूर्ण यह भी है कि परीक्षा से पहले का अध्ययन आपको पर्याप्त रूप से तैयार करने की निश्चितता देने के लिए आवश्यक है और मुख्य विषयों को अच्छी तरह से जानने के लिए। परीक्षा के दिन, सबसे संपूर्ण तरीके से तनाव और आखिरी मिनट के व्यथा से बचा जाता है। इससे पहले कि आपको कम से कम 8 घंटे की अच्छी रात की नींद होनी चाहिए, इससे पहले की रात यहां नीचे, नीचे, सबसे महत्वपूर्ण कदम परीक्षा के दौरान आराम करने के लिए।

सामग्री

कदम

1
संगठित हो। सुनिश्चित करें कि आपके पास परीक्षा पूरी करने की ज़रूरत है: स्टेशनरी उपकरण, आपकी पहचान पुस्तिका, घड़ी आदि। आखिरी मिनट में वस्तुओं के लिए खोज आपको आगे हिला सकती है और परीक्षा के दौरान आतंक पैदा कर सकता है, जो विनाशकारी हो सकता है।
  • 2
    आहार। परीक्षा लेने से पहले, ऊर्जा खाएं और उसी समय आपके पेट के लिए भारी नहीं है: वे परीक्षा कक्ष में आपको नींद ले सकते हैं। कभी अपने आप को एक खाली पेट पर उपस्थित न करें क्योंकि आप अपनी चादर से अधिक अपनी भूख पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। फल और प्रोटीन ऊर्जा का अच्छा स्रोत हैं भारी कार्बोहाइड्रेट जैसे कि चावल और आलू सेवन से बचें, जो आपको नींद आ सकता है। यदि संभव हो तो, कक्षा में अपने साथ पानी की एक बोतल लेकर अपने आप को पुन:
  • 3
    रिलैक्स। एक घंटे पहले, आराम करो !!! अपने पहले ही अतिभारित मस्तिष्क में अन्य जानकारी को कुचलने से खुद को तनाव न करें। जो कुछ भी आपने सीखा है, उस पर भरोसा रखें और एक शांत प्रवाह की कल्पना करने की कोशिश करें या कुछ गहरी साँस लें। आप खुद को तैयार करते हैं और अब आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए खुद को तैयार करना है। एक थका हुआ मस्तिष्क अच्छी तरह से काम नहीं करेगा, इसलिए आपको कक्षा में एक नए दिमाग के साथ प्रवेश करना होगा। आपने कड़ी मेहनत की है और कोई भी आपके द्वारा किए गए मेहनत को दूर नहीं कर सकता है। आप जो भी देते हैं वह हमेशा आपके पास वापस आ जाता है प्रकृति का यह नियम याद रखें यदि आपने अच्छी तरह से तैयार नहीं किया है, तो यह तथ्य स्वीकार करें। खुद को अपरिवर्तित प्रस्तुत करना संभव नहीं है, चिंता न करने और अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए। उस आखिरी चीज की समीक्षा करने की कोशिश करने की बजाय जो आप को पढ़ना भूल गए हैं, उस विषय को सीखने का प्रयास करने पर दबाव डाले बिना, अपने दिमाग में विभिन्न विषयों को संक्षिप्त रूप से स्क्रॉल करने के लिए खुले दिमाग और अच्छी तरह से संगठित करने की कोशिश करें। एक जोखिम है कि आप केवल परीक्षा के ठीक पहले ही जो कुछ सीख चुके हैं उसे याद करते हैं और आप अन्य भागों के बारे में चिंता करते हैं।



  • 4
    अनुसूची। एक बार आपके पास प्रश्न पत्र हाथ में है, इसे पढ़िए और एक त्वरित स्केचिस योजना बनाएं कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए अपना समय कैसे व्यतीत करेंगे। उन प्रश्नों को चिह्नित करें जिनके लिए आप सबसे अधिक तैयार हैं और उन लोगों का उत्तर दें इस तरह, आप अपनी सुरक्षा में और वृद्धि करेंगे। समाधान और उत्तर याद रखने के लिए सराहना - आपका मस्तिष्क बेहतर काम करेगा यदि आपको याद नहीं है या आपने उस चीज़ का अध्ययन नहीं किया है जो आप इसके बजाय सीखना चाहते हैं, तो खुद को कभी दोष नहीं दें। याद रखें कि अब बहुत देर हो चुकी है और आपको वर्तमान क्षण पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • 5
    पुनः जाँच। अंत में अपने जवाब फिर से जांचना बहुत महत्वपूर्ण है। कार्य को फिर से जांचने के लिए आपको अंतिम 15 मिनट बिताना चाहिए। धैर्यपूर्वक हर जवाब याद करो और आपको आश्चर्य होगा कि आपने कितने गड़बड़ गलतियां की हैं आवश्यक सुधार करें।
  • 6
    भूल जाओ। परीक्षा समाप्त करने के बाद एक लंबे समय के लिए, हम परिणामों के बारे में चिंतित हैं या हम हमारे साथियों द्वारा लिखी गई बातों पर चर्चा करते हुए हार जाते हैं। इस तथ्य से अवगत रहें कि जब आप कार्य को परीक्षक को दे देते हैं, तो कुछ करने का समय समाप्त हो गया है। पता है कि आपके मित्रों ने पत्र पर क्या लिखा है, केवल एक और चिंता का विषय होगा यहां तक ​​कि एक मौका भी है कि वह मित्र जो आपको बताता है कि वह अच्छी तरह से झूठ नहीं बोल रहा था। विचार करें कि हर कोई परीक्षा के दौरान अपनी पूरी कोशिश करता है किसी भी मामले में, आप अपना समय और आपकी मानसिक शांति को जानना चाहते हैं कि दूसरों ने क्या किया है या जो कुछ पहले से पारित हो चुका है, उसके बारे में चिंता करने में ऊर्जा खराब हो रही है। ध्यान दें कि आप अगले परीक्षा से कैसे निपटेंगे या आप अपने समय को कुशलता से कैसे खर्च करेंगे।
  • टिप्स

    • अध्ययन के बाद हमेशा अपने नोट्स के माध्यम से स्क्रॉल करें यह आपके मन को बेहतर याद रखने में मदद करेगा
    • अपने प्रयासों के फल वापस करने के लिए निर्माता के लिए प्रार्थना करना महत्वपूर्ण है यह वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा दिखाया गया है कि प्रार्थना शांत मन और आत्मा इससे आपको चिंता दूर करने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com