शहीद का सिंड्रोम कैसे खत्म होगा

क्या आप पीड़ित महसूस कर रहे हैं, पीड़ित और निराश महसूस कर रहे हैं? आपके पास शहीद सिंड्रोम हो सकता था शहीद का सिंड्रोम एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल उन लोगों के वर्णन के लिए किया जा सकता है जो व्यक्तिगत बलिदान और उनके परिवेश को नियंत्रित या हेरफेर करने के लिए पीड़ित हैं। यह अक्सर निराशाजनक होने की भावना से जुड़े पीड़ित मानसिकता का परिणाम होता है

कदम

1
दुख पर ध्यान केंद्रित न करें , पीड़ित के रूप में उपयुक्त है, कुछ या इन भावनाओं के सभी शामिल हो सकते हैं: अपराध, worthlessness की भावनाओं, परिवर्तन के डर से, टकराव का डर, विभिन्न विकल्पों या विकल्प देखने के लिए अक्षमता, जिद्दी रवैया, या कि जीवन चाहिए विश्वास मुश्किल हो इन भावनाओं को नाराजगी, क्रोध या अवसाद विकसित कर सकते हैं। पीड़ित जाने से शौचालय जाने की तरह है अपराध, अपर्याप्तता, या डर की भावनाओं को मुक्त तोड़ने के लिए कर रहे हैं, और निश्चित रूप से बाथरूम के लिए जा रहा में जिद नहीं है। जब आप की जरूरत महसूस करते हैं, तो शौचालय पर जाएं। आपको अपने दुखों को उसी तरह से छोड़ देना चाहिए। इससे छुटकारा पाना संभव है, यह एक सकारात्मक बात है और आप इसके योग्य हैं।

  • जब नकारात्मक विचार जमा होते हैं और असुविधा पैदा करते हैं, तो उनसे छुटकारा पाने का प्रयास करें समझें कि इन विचारों पर ध्यान केन्द्रित करना सुखद नहीं है, इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपके पास उन्हें बदलने की शक्ति है, और फिर अपने मन को नए और सकारात्मक बनाने के लिए अपने मन में बदलने के लिए प्रतिबद्ध करें। जितना संभव हो उतना संभव है कि नकारात्मक विचारों के प्रभाव में नहीं रहना चाहिए। अपने आप को एक ऐसी गतिविधि से विचलित करें जिससे आपको संतुष्टि मिलती है, किसी विश्वसनीय मित्र से बात करके या बस आपको उस स्थान पर बैठकर खुशी मिलती है जो आपको खुशी देती है। यदि आप समस्याओं के बावजूद ईमानदारी से बेहतर महसूस करने की कोशिश करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि यह करना कितना आसान है।
  • 2
    लाभों की पहचान करें भुगतना जारी रखें चाहिए आपको कुछ अर्जित करने की भावना दे, यह दूसरों की समझ हो सकती है, या शायद आपके प्रियजनों की करुणा जो आपको प्रेरणा देते हैं और आपसे प्रार्थना करते हैं, जिससे आप महत्वपूर्ण और विशेष महसूस करते हैं, या यह एक भावना है "गिर बड़प्पन"यही है, आप अपनी पीड़ा के बावजूद दूसरों से श्रेष्ठ महसूस करते हैं, बस इसलिए कि आपके पास ये बोझ है। किसी तरह, कहीं, आपको लगता है कि आपका दर्द आपको लाभ देता है हर तरह से फैसले में सख्ती से उद्देश्य से प्रयास करें और विश्लेषण करें कि शहीद के रूप में आप हर बार लाभ करते हैं, इसके लाभ का क्या लाभ होता है।
  • 3
    अपने दुखों के लिए इनाम प्राप्त करने से अधिक की अपेक्षा न करें शायद आपको लगता है कि आपको चाहिए "कमाना" दुख से सुख कुछ लोगों को लगता है कि बड़ी बाधा, इसे दूर करने के लिए अधिक से अधिक संतुष्टि। किसी तरह का सामना करने या संघर्ष करने के बाद ही जीवन जाने और आनंद लेना संभव है। यदि आप इस मन की स्थिति में हैं, तो अपने जीवन के क्षणों (विशेष रूप से बचपन में) के बारे में सोचें, जिसमें आपको बिना दुख के अनुभव प्राप्त हुआ।
  • 4
    अपने मूल्यों का विश्लेषण करें शहीदी दुनिया के कई धर्मों से काफी निकटता से जुड़ी है, और कई लोग पीड़ित हैं और जो वे विश्वास करते हैं उनके लिए बलिदान करते हैं। अपने आप से पूछें कि आप किन मूल्यों से पीड़ित हैं, या यदि आप मानवीय पहुंच के बाहर एक मानक तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, या खुद से परिपूर्ण होने का प्रयास कर रहे हैं। क्या आप दोषी महसूस करते हैं? क्या आप में आलोचक सुन रहे हैं? एक अच्छा सवाल आप अपने दिन के दौरान पूछ सकते हैं यह है: "क्या मुझे पसंद है मैं अब क्या कर रहा हूं? अगर मुझे यह पसंद नहीं है, तो मैं ऐसा क्यों कर रहा हूं?" अक्सर जवाब होंगे "क्योंकि मैं यह करना चाहता हूं ..." या "क्योंकि मुझे लगता है कि मुझे यह करना है ..."
  • 5
    दोषी ठहराना बंद करो, औचित्य और शिकायत करना जब भी आप अन्य लोगों या बाहरी परिस्थितियों को दोषी मानते हैं, तो आप घटनाओं को प्रबंधित करने की ज़िम्मेदारी से बचते हैं क्योंकि वे हैं हर बार जब आप अपने आप को माफ़ करते हैं, या बहाने ढूंढते हैं, तो आप बस अपने काम में बेहतर नहीं होने की कोशिश कर रहे हैं। जब भी आप किसी स्थिति के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप उन परिस्थितियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिन्हें आप बदलना नहीं चाहते हैं, बल्कि उन पहलुओं की बजाय जो आपको बदलने की शक्ति है।
  • 6
    अपनी ज़िम्मेदारी ले लो जिन कारणों से आपको वर्तमान स्थिति में शामिल किया गया है, उस स्थिति के प्रबंधन की जिम्मेदारी लीजिए जो वर्तमान में है। अपने आप से पूछो "मैं इस समस्या में कैसे योगदान कर रहा हूं?" और भी "इस स्थिति को सुधारने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?" उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है एक परिवार के सदस्य उसके घर के कार्यों में किया जाता है, तो आप परिणाम के साथ है क्योंकि हो सकता है आप गंदगी बर्दाश्त नहीं करते उसे गंदगी साफ करने के लिए मिलता है, और हो सकता है आप अपने असंतोष इतना अस्पष्ट या आक्रामक व्यक्त की है, कि को आसानी से नजरअंदाज किया जाना है। यदि आप किसी के व्यवहार से परेशान हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने किसी व्यक्ति को ऐसा करने के लिए किया है जैसा वह चाहता है। यह हालांकि, जब आप अपनी जगह पर काम को पूरा करने के लिए बाध्य लग रहा है, यह दिन में अपने कर्तव्यों जल्दी करने वाला होना चाहिए चाहिए। जब आप पूछते हैं, तो आपको शांत होना चाहिए और अपनी आवाज का एक तटस्थ स्वर होना चाहिए, जलन या असंतोष दिखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यह एक उचित अनुरोध है, और यदि उचित रूप से किया गया है, तो एक अच्छा मौका है कि वह व्यक्ति जो आवश्यक है, उसके द्वारा प्रतिक्रिया करेगा। भावनाओं को नियंत्रित करना संघर्षों को सीमित करेगा और आप जो चाहें प्राप्त करने में सहायता करेगा।



  • 7
    अपने व्यवहार को बदलने से डरो मत। अपने आप से पूछें कि आप तुरंत स्थिति को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह एक छोटा कदम था, तो यह अभी भी प्रगति होगी, और छोटे कदमों का संघ आगे बढ़ता है, और सकारात्मक परिवर्तनों को जन्म देता है। परिवर्तन का भय वास्तव में डर है परिणाम परिवर्तन का व्यक्तिगत विकास केवल परिवर्तन के माध्यम से होता है परिणाम शायद ही कभी होते हैं क्योंकि आप उन्हें कल्पना करते हैं। आप परिवर्तन शुरू करने से डर सकते हैं, कई शहीदों ने अक्सर वापस खींच लिया ताकि दूसरों को परेशान न करें या टकराव से बचने के लिए न करें। कुछ लोगों को निराश करने के लिए तैयार रहें, आप हमेशा हर किसी को संतुष्ट नहीं कर सकते, इसलिए ऐसा करने की कोशिश न करें।
  • 8
    अपने आत्मसम्मान का विकास करें विशेषज्ञ डॉ। नथानिएल ब्रैंडन के मुताबिक, "आत्मसम्मान हमारे जीवन की विशिष्ट चुनौतियों का सामना करने और खुशी के योग्य होने के लिए कौशल रखने का हमारा अनुभव है"। उन हालात पर ध्यान दें, जो आप स्थिति सुधारने के लिए कर सकते हैं। यदि आप संभव समाधान पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो समाधान के लिए उठना आसान है, और सही दिशा में कार्य करना है। जब किसी व्यक्ति को अच्छे तरीके से कार्य करना शुरू हो जाता है, तो अगला कदम आम तौर पर स्पष्ट रूप से प्रकट होता है इस प्रक्रिया को दोहरा कर, आप अपने आत्मसम्मान में वृद्धि करेंगे और महसूस करना शुरू करेंगे "जीवन की चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए सक्षम"।
  • 9
    उन्हें अपने विचारों को पढ़ने की उम्मीद मत करो यदि अन्य लोग खुद के लिए यह पता लगाने में सक्षम थे कि आप उनके स्थान पर कुछ काम नहीं करना चाहते हैं, तो यह पहले से ही स्पष्ट होगा। अच्छे इरादे समस्याओं को खत्म नहीं करते हैं प्रभावी संचार में सही अभिव्यक्ति और पर्याप्त सुनन कौशल दोनों शामिल हैं। यह पता लगाना आवश्यक है कि दूसरे व्यक्ति आपकी भावनाओं, आपकी इच्छाओं और आपकी उम्मीदों को जानता है। यह भी आवश्यक है कि दूसरों को उन्हें फिर से व्यक्त करने का मौका मिले। एक साधारण संवाद सबसे गंभीर गलतफहमी को स्पष्ट कर सकता है यह भी संभव है कि दूसरे व्यक्ति आपके साथ मेल खाना न करना चाहे, या (जो आपके लिए भी खराब है) आपकी प्राथमिकताओं में आपकी रुचि नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि वास्तविकता का सामना करने के लिए, वास्तविक स्थिति का सामना करने के लिए और कंक्रीट की स्थिति से दूर एक फंतासी में विश्वास नहीं करने के लिए कैसे चीजें वास्तव में हैं, यह समझना है। आपको यह जानना होगा कि अन्य लोगों को ठीक से व्यवहार करने के लिए कैसे रखा गया है। यहां तक ​​कि अगर आपके वार्ताकार ने भी उस महत्व को नहीं दिया है, जो आप से संबंधित विषय को देते हैं, तो आप मौजूदा एक से बेहतर समाधान के लिए बातचीत कर पाएंगे।
  • 10
    प्रभावी सीमा निर्धारित करने के लिए जानें जब भी आप कहते हैं हां जब आप बल्कि कहेंगे नहीं, अपने आप से विश्वासघात करें आप लोगों के अनुरोधों के लिए कृपया और आदरपूर्वक देने के लिए सीख सकते हैं। किसी को हां कहने से पहले, इस बारे में सोचें कि क्या आप वाकई क्या करना चाहते हैं, आप यह काम करने के बाद कैसा महसूस करेंगे और आपका लाभ क्या होगा अगर आप अपने परोपकारिता और बलिदान के बारे में अच्छा महसूस करते हैं, या यदि आपको फिर से उपयोग किए जाने के बारे में कड़वा लगता है तो मूल्यांकन करें असहमति से बचने और रिश्तों में सुधार करने के लिए आप क्या चाहते हैं और अन्य लोगों के साथ ईमानदार होने के बारे में सोचें
  • 11
    अपने आप को थोड़ा ध्यान दें अपने आप को खुद के लिए आरक्षित क्षणों की अनुमति दें यदि आप एक रेगिस्तान के माध्यम से यात्रा कर रहे थे और पेट्रोल समाप्त होने वाला था, तो आप एक सर्विस स्टेशन पर ईंधन भरने, अपने पैरों को फैलाने, बाथरूम जाना, और शायद कुछ पीना या कुछ खाने के लिए बंद हो जाएंगे। एक शब्द में, आप इसे थोड़ा सा समर्पित करेंगे मुहब्बत करना. यह सोचने के लिए अधिक अजीब लगता होगा कि यदि पेट्रोल लगभग समाप्त हो गया है, तो आप पूरी तरह से थकने तक ड्राइव जारी रखेंगे, फिर सूरज में मील के लिए चलेंगे, बिच्छुओं और जंगली जानवरों से परहेज एक सर्विस स्टेशन तक पहुंचने के लिए, यहां तक ​​कि यह जानकर कि इसे ढूंढें, फिर कार में एक ईंधन टैंक के साथ लौटें। अपने लिए देखभाल करने के लिए समय निकालें आप एक खाली टैंक के साथ ड्राइव नहीं कर सकते, बस आपकी कार की तरह। हर दिन, विश्राम के कुछ क्षण और अपने आप को पुनरोद्धार समर्पित करने के लिए समय निकालें फोम के साथ स्नान करें, व्यायाम करें, एक डायरी लिखिए या ध्यान का एक घंटा लें। यदि आप नियमित रूप से अपने आप को समय समर्पित करते हैं, तो आपकी ऊर्जा को रिचार्ज किया जाएगा और दूसरों के साथ रिश्ते कम हो जाएगा।
  • टिप्स

    • अगर आपको अपने आप को मदद करने की ताकत नहीं मिल रही है, तो एक दोस्त को रास्ते में हाथ देने के लिए कहें। यदि आप किसी को मदद के लिए नहीं पूछ सकते हैं, तो आपको व्यक्तिगत सलाहकार को सलाह देने के लिए, आपको मार्गदर्शन करने और अपने कार्यों के लिए उत्तरदायी होना चाहिए।
    • जब आप काम करते हैं और समस्याओं से निपटते हैं, तो अपने आत्मसम्मान में वृद्धि करें और परिवर्तन के परिणामों से निपटने में सक्षम होने के भाग्य में अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं।
    • सही होने की कोशिश करना बंद करो इसके विपरीत, आप कल से बेहतर होने की अपेक्षा करते हैं। कोई भी सही नहीं है हर कोई गलती करता है अपनी गलतियों को ठीक करें और आगे बढ़ें
    • किसी ज़िन्दगी के बिना जीवन की कल्पना करो: क्या आप अचानक इस जीवन के योग्य होने का अयोग्य महसूस करते हैं? इस भावना के केंद्र में, पुरस्कारों को स्थगित करने की तत्काल इच्छा हो सकती है (बाद में अधिक अनुग्रह प्राप्त करने के लिए तुरंत बलिदान करना) इस भावना के लिए एक अच्छा उपाय जानने के लिए है पल को पकड़ो.
    • आपके पास चुनने का विकल्प होता है कि बलिदान पर ध्यान केंद्रित करें या सकारात्मक नतीजे पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
    • पहला कदम उठाओ एहसास है कि पीड़ितों के लिए समर्पित जीवन के विकल्प हैं। किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें जो आपकी सहायता कर सकता है, या एक विशेषज्ञ के साथ, या यहां तक ​​कि व्यक्तिगत ट्रेनर या अपने डॉक्टर के साथ, या विश्वसनीय पास्टर के साथ।

    सूत्रों का कहना है

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com