इंपैक्टर्स सिंड्रोम का कैसे फायदा होगा

यदि आपकी व्यक्तिगत सफलताओं के बावजूद आप लगातार अपर्याप्तता की भावना महसूस करते हैं, तो यह अधिवक्ता के सिंड्रोम का एक लक्षण हो सकता है। यह एक ऐसा सामान्य विकार है जो आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाता है। अक्सर जो लोग इस सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं वे एक अविश्वसनीय या बेईमान व्यक्ति के रूप में देखा जा रहा से डरते हैं, जब वास्तव में वे बहुत सक्षम हैं यदि आप इस तरह के उत्तेजनाओं का अनुभव करते हैं, तो लक्षणों की पहचान करने, विकार के प्रभाव को कम करने और उससे निपटने के लिए मदद लेने के लिए कुछ उपाय करें।

कदम

भाग 1

इंपैक्टर्स सिंड्रोम को पहचानना
बीट उल्फोरी घटना चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
संभावित लक्षणों के बारे में प्रश्न किया यदि आप इस विकार से प्रभावित हैं तो मूल्यांकन करने के लिए कुछ विद्वानों द्वारा सविस्तार कई प्रश्न पूछें। उन्हें पढ़ें और निम्नलिखित प्रश्नों में से प्रत्येक के उत्तर लिखें। बहुत ज्यादा प्रतिबिंबित न करें बस पहला विचार लिखें जो मन में आता है।
  • क्या आप अपने जीवन में पूरा किया है सब कुछ के बारे में क्या सोचते हैं?
  • जब आप कोई गलती करते हैं तो आपको क्या लगता है?
  • जब आप कुछ में सफल होते हैं तो आपको क्या लगता है?
  • जब आप रचनात्मक आलोचना प्राप्त करते हैं तो आपके पास क्या प्रभाव होता है?
  • क्या आपको कभी किसी को धोखा देने की धारणा थी?
  • बीट उल्फोरी घटना चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    भ्रष्ट सिंड्रोम को चिह्नित करने वाले विचारों और भावनाओं को पहचानना सीखें अपने जवाब पढ़ें यदि आप अपनी उपलब्धियों को निराश करते हैं, तो आप अपनी क्षमताओं पर संदेह करते हैं, आप गलती करने से डरते हैं या आप प्राप्त आलोचनाओं को रचनात्मक रूप से नहीं देख सकते हैं, आप इस विकार से ग्रस्त हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप हैं "भाग्यशाली" या आप सोचते हैं कि आपके द्वारा किए गए परिणाम अभी तक हासिल नहीं हुए हैं "महत्त्वपूर्ण"आप शायद अपनी उपलब्धियों को गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • इसके अलावा, अगर आपकी गलतियों को ध्यान में रखते हुए आपको विश्वास हो जाता है कि आप नहीं हैं "काफी तैयार" या "एक सही काम नहीं किया", शायद आप पूर्णतावाद के भ्रम से ग्रस्त हैं अक्सर यह रवैया अध्यापिका के सिंड्रोम के मूल्यांकन मानदंड का हिस्सा होता है।
  • यदि आपके काम या आपके विचारों की आलोचना आपको अपने प्रदर्शन पर संदेह करने के मुद्दे पर परेशान करती है, तो यह पहलू भी दोषपूर्ण सिंड्रोम का हिस्सा हो सकता है।
  • यदि आप की भावना हो गई है "धोखा देना" आपके आस-पास और आपको होना डर ​​था "पर्दाफाश" या "वीसा" एक व्यक्ति की तरह "झूठा" या "एक बेईमानी", आप शायद इस विकार से पीड़ित हैं।
  • ध्यान दें कि अधिकांश समय ये लक्षण impostor सिंड्रोम का हिस्सा माना जाता है, भले ही बाद में मानसिक विकारों के बीच मान्यता प्राप्त नहीं है।
  • बीट उल्फोरी घटना चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक सीधे प्रश्न पूछें अगर आपको अब भी यह नहीं पता है कि आपके विचार और भावनाएं इस सिंड्रोम की चेतावनी के संकेत हैं, तो अपने आप को और अधिक सीधे पूछने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, निम्न प्रश्नों के लिए हां या नंबर का जवाब दें:
  • क्या आपने कभी सोचा है कि आपके पास सफलताओं के योग्य नहीं हैं?
  • ऐसी थीम जो किसी को आश्वस्त करती है कि आप जिस पद को जीत चुके हैं, उसका सही वजन नहीं देते हैं?
  • हमेशा अपनी सफलताओं को अच्छी किस्मत या अवसर के रूप में मानें, जो आप सही समय पर सही जगह पर थे क्योंकि आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन समझ सकते हैं?
  • क्या आपके पास धोखा देने वालों की छाप है?
  • क्या आपको लगता है कि दूसरों के पास आपकी निजी उपलब्धियों का विचार बहुत अधिक है?
  • आपने इन सवालों के जवाब में कितनी बार हाँ कहा है? यदि कम से कम दो होते हैं, तो यह अच्छा मौका है कि आप इस सिंड्रोम से प्रभावित हैं।
  • भाग 2

    आपके मन पर व्यायाम सिंड्रोम प्रभावों को कमजोर करना
    बीट इंपोस्टर घटना चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    1
    जैसे ही यह उठता है, खाड़ी में अपनी आत्म-क्रिटिकल भावना रखें। जैसे ही वे पैदा होते हैं, आपके सबसे महत्वपूर्ण विचारों को प्रबंधित करने के लिए उपयोग करें। इस तरह, आप दोषमुक्त सिंड्रोम के लक्षणों को नियंत्रण में रखने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, जब भी आप किसी गलती पर विचार कर रहे हों या सोच रहे हैं कि आपके प्रयास पर्याप्त नहीं हैं, तो रुकें और याद रखें कि कोई भी सही नहीं है।
    • ध्यान रखना एक और महत्वपूर्ण बात है: निरंतर सुरक्षा आप अपने अगले लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देंगे। इन मामलों में, आपके ध्यान का नियंत्रण पुनः प्राप्त करें, ताकि सबसे अधिक नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान न दें, खासकर जब आपके पास कार्य करना हो।
    • यदि आप नकारात्मक सोच से ग्रस्त हैं, तो आपको बस सोचने की जरूरत है: "यह है कि थके हुए सिंड्रोम बात कर रहा है"। आपको आश्चर्य होगा कि यह कैसे उपयोगी होगा।
  • बीट इंपोस्टर घटना चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी उपलब्धियों की व्याख्या को सुधारें वास्तविकता में आप अपने कौशल और कड़ी मेहनत का नतीजा है, तो आप अपनी जीत के पितृत्व के भाग्य या मौके पर असाइन कर सकते हैं। सौभाग्य से, आपके पास अपने विश्वासों की समीक्षा करने का अवसर है, ताकि आपके गुणों को कम न समझें। अपने आप से पूछकर शुरू करें: "क्या मैंने अपनी सफलताओं की प्राप्ति में सक्रिय रूप से योगदान दिया? बेशक!"।
  • जब आप एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर तक पहुंचते हैं तो अपने आप को बधाइयां करें बेशक, कोई भी पीछे की ओर देख सकता है, उसने जो कुछ किया है उसे देखकर और अलग ढंग से कर रहे हैं, लेकिन वह अस्वास्थ्यकर और उत्पादक है। इसके बजाए याद रखें कि आपने जो सफलताओं को हासिल किया है, उसमें आनन्द लेने का अधिकार अर्जित किया है।
  • इसी तरह, दूसरों को धन्यवाद जब वे आपको बधाई देते हैं यहां तक ​​कि अगर आप कहकर अपने महत्व को कम करने की कोशिश कर रहे हैं: "खैर, मेरे पास भाग्य था", ऐसा मत करो और जवाब देने का प्रयास करें: "धन्यवाद, मैं आभारी हूँ"।
  • बीट इंपोस्टर घटना चरण 6 के शीर्षक वाली छवि



    3
    छोटी गलतियों से निराश मत बनो मान लीजिए कि आप कंप्यूटर प्रतिभाशाली हैं किसी कंपनी की मीटिंग के दौरान आपको अपनी राय व्यक्त करने के लिए सही शब्द नहीं मिले और आप अपने सहयोगियों के साथ नहीं महसूस कर रहे थे। खैर, याद रखें कि आप कंपनी के सभी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के प्रभारी हैं निश्चित रूप से आप बैठक कक्ष में सभी सबसे प्रतिभाशाली वक्ताओं की तुलना में अधिक सक्षम और मूल्यवान हैं।
  • एक अन्य परिप्रेक्ष्य से भी अपनी विफलताओं को देखें जब आप कोई गलती करते हैं या गलत कदम उठाते हैं, तो असुरक्षा से निराश मत हो। बल्कि, सोचें: "यह सीखने का अवसर है अगली बार ऐसा परिदृश्य खुद को प्रस्तुत करता है, मैं और अधिक तैयार रहूंगा और इसके साथ निपटने के लिए मेरे पास सही उपकरण होंगे"।
  • बीट उल्फोरी घटना चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सभी चीजों को ध्यान में रखें जो आप कर सकते हैं अपने कौशल को निष्प्रभावी ढंग से रोकने और मूल्यांकन करने का प्रयास करें। अक्सर जो लोग impostor सिंड्रोम से पीड़ित बुद्धिमान हैं और कई सफलताओं हासिल किया है इसी समय, वे अवास्तविक व्यक्तिगत उम्मीदों को बंद कर देते हैं: ऐसा नहीं कहा जाता है कि एक प्रतिभा सब कुछ में सक्षम है
  • अपने द्वारा किए गए सभी चीजें लिखने की कोशिश करें और अन्य सफलताओं को हासिल करने के लिए आपके पास कौन से कौशल हैं।
  • जब भी आप अपने आप से सवाल करते हैं, तो खुद को कुछ करना या एक रिश्ते के साथ दर्शकों को प्रभावित करने की कल्पना करें। इस तरह, न केवल आप अपनी पिछली सफलता याद करेंगे, लेकिन आप अगले एक के लिए भी तैयार कर सकते हैं। बीमार होकर, अपनी उपलब्धियों के बारे में सोचकर, आप शांत रहें और अधीर सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    सहकर्मियों और पेशेवरों के लिए मदद से पूछें
    बीट इंपोस्टर घटना चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    सहायता समूह में शामिल हों अपने मनोदशा को बाहर निकालने के लिए और जानें कि कुछ मानसिक पैटर्नों को कैसे प्रबंधित किया जाए, अपनी खुद की समस्याओं से गुजरने वाले लोगों के साथ तुलना करें। इंटरनेट पर खोजें या अपने चिकित्सक से संपर्क करने के लिए पूछें कि कौन सा सहायता समूह आपकी मदद कर सकता है
    • जब आप बैठकों में जाते हैं, तो आपके पास दो लक्ष्यों को ध्यान में रखना होगा: एक ओर, दूसरों के द्वारा दी गई सलाह को सुनने के लिए, एक तरफ, असुरक्षा और अपर्याप्तता और अपने साथ आने वाले विचारों को व्यक्त करने के लिए - दूसरे पर। वे आपको किसी विधि के बारे में बता सकते हैं, जिसके द्वारा वे आपके जैसी समस्याओं को हल करने में कामयाब रहे।
    • कभी-कभी, यह स्वीकार करने का सरल तथ्य यह है कि आपको एक ढोंग लगने वाला लग रहा है और दूसरों में इस तरह की भावना को पहचानने में मदद मिल सकती है और खाड़ी में अपर्याप्तता की भावना के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • बीट इंपोस्टर प्रोजेक्शन स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक संरक्षक चुनें किसी ऐसे व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने के लिए उपयुक्त है जो उच्च स्तर की स्थिति में है, खासकर प्रतिस्पर्धी वातावरण में। यह दोस्ती विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है यदि दूसरे व्यक्ति को आपके जैसे अनुभवों का सामना करना पड़ता है, उदाहरण के लिए यदि आपने एक अकादमिक कैरियर बना लिया है या पुरुषों की उपस्थिति से वर्चस्व वाले उद्योग में काम किया है। यह आपकी व्यक्तिगत घटनाओं के लिए धन्यवाद का समर्थन करने में आपकी सहायता करने पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, यह आपकी पहचान में आपकी सहायता कर सकता है कि आप कितना मूल्य देते हैं और आपकी व्यक्तिगत उपलब्धियों के लिए महत्वपूर्ण महत्व देते हैं, लेकिन आप यह भी ध्यान देते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति का संदेह है और यह कि आपके पास अपनी वास्तविक क्षमता को व्यक्त करने का मौका है।
  • संभावित संरक्षक के साथ संबंध स्थापित करने के लिए, अपने आप को नियमित रूप से देखने की कोशिश करें (या दोनों के लिए उपयुक्त आवृत्ति के अनुसार) एक अधिक अनुभवी सहयोगी या प्रबंधक के साथ भी अगर आप एक सप्ताह में एक बार अपने कार्यालय में जा सकते हैं
  • बीट इंपोस्टर घटना 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    दूसरों की मदद करने की संभावना पर विचार करें अपने कौशल का मूल्यांकन करने के लिए, दूसरों को सिखाने की कोशिश करें कि आपने क्या सीखा है एक उदाहरण स्वयंसेवा है: आप अपने अनुभव के बारे में कम अनुभवी लोगों को समझा सकते हैं कि आपका पेशे कैसा है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो एक महीने में एक बार एक कनिष्ठ हाई स्कूल में बच्चों के लिए फ्री फोटोग्राफी सबक लेने पर विचार करें, जो भाग लेना चाहते हैं।
  • अपने आप को उपयोगी बनाना, न केवल आप बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं और दूसरों के साथ साझा करते समय आप क्या कर सकते हैं इसके लिए सही मूल्य दे सकते हैं।
  • बीट उल्फोरी घटना चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यदि नकारात्मक विचार आपके जीवन में हस्तक्षेप करना शुरू करते हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से परामर्श करें अक्सर नपुंसक रोग का ध्यान किसी का ध्यान नहीं जाता है और लोगों को निर्मल और संतुष्ट जीवन प्रदान करने से रोकता है। यदि चिंता और चिंताओं को खत्म हो जाते हैं, तो तुरंत एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करें
  • चूंकि नपुंसक रोग सिंड्रोम मानसिक विकारों के बीच मान्यता प्राप्त नहीं है, यह संभव है कि चिकित्सक आपको इस लेख में उल्लिखित लोगों के समान उपाय करने के लिए सलाह देगा।
  • उदाहरण के लिए, यह सुझाव दे सकता है कि आप उस संरक्षक या सहयोगी के साथ एक मजबूत या अधिक खुले संबंध स्थापित करें जो आप भरोसा करते हैं, उन सभी लक्षणों को ध्यान रखें जो प्रकट होते हैं और मनोचिकित्सा को जारी रखते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com