कैसे एक मैनिपुलेटिव व्यवहार को पहचानने के लिए

दयनीय व्यवहार का अर्थ है परोक्ष रूप से किसी और के व्यवहार या कार्यों को प्रभावित करने का प्रयास करना। भावनाएं अक्सर मनुष्यों की न्यायिक क्षमता को अस्पष्ट करती हैं, जिससे व्यवहार के विभिन्न रूपों में उत्तरार्ध के पीछे छिपी हुई वास्तविकता को देखना मुश्किल हो जाता है। हेरफेर से संबंधित नियंत्रण के तरीके कभी-कभी बहुत स्पष्ट नहीं होते हैं और ड्यूटी, प्रेम या आदत के अर्थ से दफन हो सकते हैं। हालांकि, आप हेरफेर के सिग्नल को पहचान सकते हैं और पीड़ित होने से बच सकते हैं।

कदम

विधि 1

मैनिपुलेटरों के व्यवहार को ध्यान से देखें
छवि का शीर्षक मैन और वुमन Cuddle.jpg
1
ध्यान दें कि यदि व्यक्ति आपको हमेशा पहले बात करना चाहता है मणिपुलेटर आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने के लिए आपको क्या कहना चाहते हैं, यह सुनना पसंद करते हैं। वे आपको पूछताछ संबंधी प्रश्न पूछते हैं, ताकि आप अपनी व्यक्तिगत राय और भावनाओं को व्यक्त कर सकें। ये प्रश्न आम तौर से शुरू होते हैं "क्या", "क्यों" या "कैसे"। उनके उत्तर और क्रियाएं आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी पर आधारित होती हैं।
  • हमेशा से बताना है कि आप पहले बोलते हैं, स्वयं को मैनिपुलेटिव व्यवहार नहीं माना जाना चाहिए। यह व्यक्ति द्वारा ग्रहण किए गए अन्य व्यवहारों का भी मूल्यांकन करता है।
  • जोड़तोड़ बातचीत के दौरान व्यक्तिगत जानकारी प्रकट नहीं करता है, लेकिन आप पर केंद्रित है
  • यह रवैया यदि सबसे अधिक बातचीत में निरंतर रखा जाता है, तो हेरफेर का संकेत हो सकता है।
  • यद्यपि यह एक ईमानदार ब्याज की तरह लग सकता है, याद रखें कि यह शायद एक दूसरा अंत है यदि आप व्यक्ति को बेहतर जानने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे आपके सवालों के जवाब देने या विषय को बदलने से इनकार करते हैं, तो यह एक ईमानदार ब्याज नहीं हो सकता।
  • सुंदर न्यूरोडरीज मैन पेज के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान दें कि यदि आप अपने आकर्षण का उपयोग करने के लिए वह क्या चाहता है कुछ लोग स्वभाव से करिश्माई हैं, लेकिन उन तानाशाह विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उनके आकर्षण का लाभ लेते हैं। अनुरोध करने से पहले आप उन्हें बधाई दे सकते हैं, या इससे पहले कि आप कह सकते हैं कि वे आपको कुछ और के बदले में एक एहसान करेंगे, आपको एक उपहार या उपहार दें
  • उदाहरण के लिए, कोई अन्य व्यक्ति विशेष नकद ऋण के लिए पूछने से पहले किसी विशेष भोजन की तैयारी कर सकता है या किसी विशिष्ट परियोजना के लिए मदद करने से पहले खुद को दिखा सकता है।
  • छवि शीर्षक वाली महिला और ऑटिस्टिक गर्ल छोड़ें गुस्सा मनुष्य
    3
    ज़ोरदार व्यवहार पर ध्यान दें संयोजक दूसरों को बल या धमकियों का उपयोग करते हुए कुछ करने के लिए मनाते हैं। वे किसी व्यक्ति के खिलाफ शेख़ी करने, उसे आलोचना करने या धमकी देने में सक्षम होंगे, बस उसे वह करना चाहते हैं जो वे चाहते हैं। एक जोड़तोड़ कहकर शुरू कर सकता है: "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं ___", या: "मैं ___ नहीं, जब तक आप ____ नहीं"। वह इस रणनीति का उपयोग केवल आपको कुछ करने के लिए मजबूर करने के लिए नहीं बल्कि आपको एक निश्चित दृष्टिकोण को जारी रखने के लिए भी करेगा।
  • छवि स्टेली वुमन लिज़ टू इनोसेंट विमेन पेज
    4
    यदि आप टेबल पर कार्ड बदलते हैं तो सावधान रहें यदि वह तथ्यों का प्रबंधन करता है या आपको कई प्रकार की जानकारी के साथ डूबने की कोशिश करता है, तो वह शायद आप को हेरफेर करने की कोशिश कर रहा है, झूठ बोल रहा है, माफी मांग रहा है, सच्चाई को छिपाने या अतिरंजित कर रहा है। कोई भी एक विशिष्ट विषय में एक विशेषज्ञ की तरह व्यवहार कर सकता है और तथ्यों और आंकड़ों के साथ आपको बमबारी कर सकता है, आप से मजबूत महसूस कर सकता है।
  • महिला कोंफोर्ट्स मैन पेज शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान दें कि कोई व्यक्ति हमेशा से व्यवहार करता है शहीद या पीड़ित वह उन चीजों को कर सकता है जिन्हें आपने नहीं पूछा और फिर उन्हें निंदा करते हैं "अपने आप को एक एहसान करो" वह आपको ढेर दिखा सकता है - और अगर आप नहीं करते तो शिकायत करें।
  • एक मणिपुर भी कहकर शिकायत कर सकता है "मुझे प्यार नहीं लगता, मैं बीमार हूं, सताया हुआ हूं आदि।", अपनी करुणा पाने की कोशिश कर रहा है और उम्मीद है कि आप उसके लिए काम करेंगे।
  • छवि सिली मैन एंड वूमन ऑन फोन.jpg
    6
    अगर उनकी दया की शर्तों पर विचार करें यदि आप एक निश्चित काम अच्छी तरह से करते हैं, तो आप मिठाई और दयालु हो सकते हैं, और अगर आप इसे गलत करते हैं तो आप बढ़ सकते हैं। इस प्रकार की मेनिप्युलेटर के पास आम तौर पर दो तरफ हैं: एक स्वर्गदूत एक जब आप इसे पसंद करना चाहते हैं, और जब आपको डराया जाना है तब के लिए एक भयानक एक है जब तक आप अपनी अपेक्षाओं को निराश नहीं करते तब तक यह ठीक है
  • आप नाराज होने के डर से अंडे पर चलने की तरह महसूस कर सकते हैं।
  • एनाटेटेड अप्रैल कैलेंडर
    7
    व्यवहार के पैटर्न का निरीक्षण करें सभी लोग कभी-कभी जोड़-तोड़ व्यवहार करते हैं, लेकिन सच्चे manipulators इसे नियमित रूप से करते हैं दूसरों का ख्याल पर नियंत्रण, शक्ति और विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए उनके पास एक दूसरे का अंत है और जानबूझकर दूसरों का फायदा उठाते हैं। यदि यह हमेशा होता है, तो आप एक मैनिपुलेटर के सामने खुद को ढूंढ सकते हैं।
  • जब आप हेरफेर कर लेते हैं, तो आपके अधिकार और हितों को अक्सर कुचल दिया जाता है और दूसरे व्यक्ति के लिए ज़रूरी नहीं हैं
  • याद रखें कि विकलांगता या मानसिक बीमारी कुछ भूमिका निभा सकते हैं उदाहरण के लिए, एक उदास व्यक्ति जोड़ तोड़ इरादे के बिना अपराध की एक सर्पिल में दिखाई दे सकती है, और ध्यान घाटे विकार (एडीएचडी) के साथ एक व्यक्ति को नियमित रूप से अपने ईमेल की जाँच करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। इससे उन्हें जोड़ तोड़ने वाले लोग नहीं बनाते हैं
  • विधि 2

    अपना संचार का मूल्यांकन करें
    अपसेट गर्ल क्लोज़ आईज़ पेज के शीर्षक वाला चित्र
    1
    नोट अगर यह आपको अपर्याप्त या न्याय का अनुभव करता है। एक आम रणनीति अपने आप को पीड़ा और खुद का उपहास करना है ताकि आप स्थिति तक महसूस न करें। भले ही आप क्या करते हैं, मनीपाइंडर हमेशा कुछ गलत खोजने का प्रबंधन करता है। आप जो कुछ करते हैं वह कुछ भी ठीक से किया जाएगा उपयोगी सलाह और रचनात्मक आलोचना देने के बजाय, यह केवल आपके काम के नकारात्मक पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है।
    • यह सब व्यंग्य या विडंबना चुटकुले के माध्यम से हो सकता है। एक हथकरघा व्यक्ति आपके कपड़े, गाड़ी चला सकता है, अपना कार्यस्थल, अपने परिवार आदि के बारे में मजाक कर सकता है। यद्यपि आपकी टिप्पणियां हास्य से छिपी हैं, फिर भी आप असहाय महसूस कर सकते हैं या कम स्थिति में
  • छवि शीर्षक वाला मैन कवर माउथ
    2
    ध्यान दें कि यदि आप एक जिद्दी चुप्पी में बंद कर देते हैं एक जोड़ तोड़ने वाला व्यक्ति नियंत्रण पाने के लिए चुप्पी का उपयोग करता है। यह आपके फोन कॉल, आपके संदेशों और आपके ईमेल को बहुत लंबे समय तक अनदेखा कर सकता है, जिससे आप असुरक्षित महसूस कर सकते हैं या आपको विश्वास कर सकते हैं कि आपने कुछ गलत किया है। आपको आश्चर्य होगा कि दूसरे व्यक्ति का नियंत्रण क्यों है
  • ज़ोरदार चुप्पी आमतौर पर अनुचित और अनुचित है
  • यदि आप व्यक्ति को उसकी चुप्पी के कारण से पूछते हैं, तो वह इनकार कर सकता है कि कुछ गलत है या आपको पागल या अतिरंजित होने का आरोप है।
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या वह आपको दोषी महसूस कराना चाहता है। अपराध की भावना इसका उद्देश्य आपके व्यवहार, उसकी खुशी, उसकी असफलताओं या उसकी सफलताओं के लिए जिम्मेदारी को जिम्मेदार ठहराया जाना है। आप अपने स्वयं के अच्छे कार्यों को पूरा करने के लिए बाध्य महसूस करेंगे, भले ही वे अनावश्यक हैं
  • गलती की भावनाएं आम तौर पर जैसे बयानों से होती हैं: "यदि आप अधिक समझ रहे थे, तो आप ..."।
  • यदि आप अपने आप को उन चीजें स्वीकार करते हैं जिन्हें आप आमतौर पर स्वीकार नहीं करते हैं या आपको असहज महसूस करते हैं, तो आप छेड़छाड़ करने वाले व्यवहार का शिकार हो सकते हैं
  • सादा मैन ह्यूज गर्ल पेज शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान दें कि यदि आप निरंतर क्षमा चाहते हैं एक अनुपालनकारी आपको ऐसी स्थिति को उलट सकता है जिससे आपको लगता है कि आप दुर्व्यवहार करते हैं। यह किसी ऐसी स्थिति के लिए आपको दोष देने से हो सकता है जिसे आपने नहीं किया था या आप किसी स्थिति के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए यदि आपके पास एक के लिए नियुक्ति होती है और यह दो घंटे देर से आती है जब आप इसे सामना करते हैं, तो आप यह कहकर जवाब देते हैं: "तुम सही हो, मैं कभी भी सही नहीं हूं मुझे नहीं पता है कि आप मुझसे बात क्यों करते रहें मैं अपने जीवन का हिस्सा बनने के लायक नहीं हूं"। इस तरह वह आपकी करुणा को प्राप्त करता है और इस विषय को बदलने में सफल रहता है।
  • एक जोड़ तोड़ने वाला व्यक्ति आपको जो कुछ भी कहता है, वह गलत तरीके से गलत होगा, जिससे आपने जो कहा है, उसके लिए माफी माँगने के लिए मजबूर किया।
  • स्कोलिंग मैन इन रेनक्लुड शर्ट



    5
    सावधान रहें यदि आप हमेशा दूसरों से तुलना करते हैं आपको कुछ करने के लिए मजबूर करने की कोशिश में, यह आपको बता सकता है कि कोई व्यक्ति उस व्यक्ति के नाम को निर्दिष्ट करके ऐसा करता है जो वास्तव में उसके प्रस्ताव को स्वीकार कर लेगा, या अन्य मित्र या साझेदार ऐसा करेंगे। वह यह भी कह सकता है कि आप बेवकूफ हैं यदि आप नहीं करते हैं। इसका उद्देश्य आपको दोषी महसूस करना है और आपको अपनी मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर करना है।
  • "कोई भी और नहीं करेगा__", ओ "अगर मैंने मारिया से पूछा, वह ऐसा करेगी", ओ "हर कोई सोचता है कि ठीक है, आप को छोड़कर", वे सभी वाक्यांश हैं जो आपको उपज देने के लिए मजबूर करते हैं, तुलना करते हैं
  • विधि 3

    एक मैनिपुलेटर का चेहरा
    हिजाब में महिला नाम की छवि नं। पीएनजी कहते हैं
    1
    पता है कि कहने में कुछ भी गलत नहीं है "नहीं"। जब तक आप इसे अनुमति देते हैं, तब तक कोई व्यक्ति आपको हेरफेर करना जारी रखेगा। आपको ये कहना सीखना चाहिए "नहीं" अपने कल्याण की रक्षा करने के लिए अपने आप को दर्पण में देखते हुए, आप कहने के लिए व्यायाम करते हैं "नहीं, मैं इस के साथ तुम्हारी मदद नहीं कर सकता", या "नहीं, यह मेरे लिए काम नहीं करेगा"। आपको अपने लिए खड़ा होना चाहिए, क्योंकि आपको सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए।
    • आपको कहने में दोषी नहीं होना चाहिए "नहीं"। यह तुम्हारा सही है
    • आप नम्रता से मना कर सकते हैं जब एक छेड़छाड़ करने वाला व्यक्ति आपको कुछ करने के लिए कहता है, तो उत्तर देने का प्रयास करें "मैं चाहूंगा, लेकिन मैं अगले कुछ महीनों में बहुत व्यस्त हूं" या "पूछने के लिए धन्यवाद, लेकिन यह संभव नहीं है"।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    पदों को सुरक्षित करें कुटिलता जो सब कुछ अनुचित और अलग होने का दिखावा करता है, वह अपने हितों को प्राप्त करने के लिए अपनी सहानुभूति कमाने की कोशिश कर रहा है। इस मामले में यह भावना का लाभ उठाएगा"शक्तिहीनता" और आपको वित्तीय, मनोवैज्ञानिक या अन्य समर्थन के लिए कहेंगे। Behaviors और टिप्पणियों की तरह के बारे में सावधान रहें "आप केवल एक ही हैं जो मेरी मदद कर सकता है", "मेरे पास कोई और बात नहीं है", आदि। आप किसी अन्य व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए बाध्य नहीं हैं या आपके पास आवश्यक संसाधन नहीं हैं।
  • अगर वह आपको बताता है तो "मेरे पास कोई और बात नहीं है", प्रकार के ठोस उदाहरणों के साथ मुकाबला करने की कोशिश करता है:
  • "क्या आपको कल याद है जब ग्राज़िया आपको देखने आया था और आपने दोपहर को बात की थी? और सिल्विया ने कहा कि जब भी आपको वाष्प छोड़ने की आवश्यकता होती है, तब भी वह आपको फोन पर सुनकर खुश हैं। मैं आपके साथ एक और पाँच मिनट के लिए बात करने को तैयार हूँ, लेकिन फिर मेरे पास एक नियुक्ति है जिसे मैं याद नहीं कर सकता"।
  • छवि का शीर्षक शांतिपूर्ण प्रोफेसर
    3
    स्वयं दया से बचें जोड़-तोड़ करने वाला व्यक्ति आपको अपर्याप्त महसूस करने का प्रयास करेगा याद रखें कि वह आपको अपने बारे में बुरा महसूस करने के लिए हेरफेर कर रहा है, और समस्या आपको नहीं है। जब आप अपने आप से बीमार महसूस करना शुरू करते हैं, तो ध्यान दें कि क्या हो रहा है और अपनी भावनाओं को सबसे पहले रखें।
  • अपने आप से पूछें: "व्यक्ति मुझे सम्मान के साथ इलाज कर रहा है?" "क्या आप उचित मांग कर रहे हैं और समझदार अपेक्षाएं हैं?" "क्या यह एक तरह से संबंध है?" "क्या मैं इस रिश्ते में खुद के साथ सहज महसूस करता हूं?"
  • यदि इन सवालों का जवाब है "नहीं"शायद आपके बीच की समस्या छेड़छाड़ करने वाला व्यक्ति है, आप नहीं।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर गाय टॉकिंग
    4
    अपने आप को सुनिश्चित करें छेड़खानी लोग अक्सर तथ्यों को धोखा देते हैं और तथ्यों को विकृत करते हैं ताकि वे खुद को अधिक आकर्षक बना सकें। जब आप इस तरह की स्थिति के सामने खुद को पाते हैं, तो स्पष्टीकरण मांगें। समझाओ कि आपको याद नहीं है कि यह बिल्कुल ठीक कहता है और आप बेहतर समझने के लिए उत्सुक हैं। जब आप दोनों एक मुद्दे पर सहमत हो गए हैं, तो आप यह सोचते थे कि आप एक निश्चित निष्कर्ष पर पहुंच चुके हैं, आदि के बारे में सरल प्रश्न पूछें। जब आप फिर से एक समझौता पाते हैं, तो इस नए प्रारंभिक बिंदु पर विचार करें, इसकी विकृत तथ्य नहीं। उदाहरण के लिए:
  • मैनिप्युटर आपको बताता है: "आप मीटिंग के दौरान कभी भी मेरा बचाव नहीं करते - बस अपनी व्यक्तिगत रुचियों के बारे में सोचो और हमेशा शार्क को खिलाने के लिए मुझे छोड़ दें"।
  • बताते हुए उत्तर दें: "यह सच नहीं है। मैंने सोचा था कि आप अपने विचारों को निवेशकों को उजागर करने के लिए तैयार थे। अगर मैंने सोचा था कि मैं गलती कर रहा था तो मैंने हस्तक्षेप किया होता, लेकिन मुझे ऐसा लग रहा था कि मैं अपने आप से एक महान काम कर रहा था"।
  • मस्सलैनियर एनॉयस वूमन पेज शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनना अपने आप को। स्थिति के संबंध में आपकी सहजता और भावनाओं को सुनने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। क्या आप दमन में, दबाव में महसूस करते हैं या इस व्यक्ति की चीज़ों के लिए मजबूर होते हैं जिन्हें आप नहीं करेंगे? क्या उसका व्यवहार आपको लगातार प्रभावित करता है, ताकि उसे एक बार मदद करने के बाद, वह चाहता है कि आप उसे हमेशा आपकी सहायता और समर्थन दें? आपके उत्तर को यह समझने के लिए एक मार्गदर्शिका के रूप में सेवा करनी चाहिए कि आप इस व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते को कैसे बढ़ाएंगे।
  • ग्रूममी वुमन नामक छवि का अर्थ है मीन थिंग्स
    6
    अपराध से बचें जब आपको दोष से बचने के लिए याद रखना महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि पहले आप हमें कट कर देते हैं, बेहतर अपराध के संबंध में बूमरैंग प्रभाव को अपनाना और स्थिति को प्रभावित करने के लिए अपने व्यवहार के मर्दानायक की व्याख्या की अनुमति न दें। इसका मतलब यह है कि आप क्या सोचते हैं, उन्होंने आपसे क्या कहा है और यह कहकर कि वह कठोर, अपमानजनक, अतिरंजित या निर्दयी है
  • अगर वह आपको बताता है तो "मैंने आपके लिए जो कुछ कड़ी मेहनत की है, उसके बारे में आप परवाह नहीं करते", कहकर मुकाबला करने की कोशिश करता है: "बेशक मुझे चिंता है कि आपने मेरे लिए क्या किया है मैंने आपको कई बार कहा था मुझे इस धारणा है कि आप मेरी रूचि की सराहना नहीं करते हैं"।
  • आप पर मर्दाना नियंत्रण कम करें जब वह आपको दोषी महसूस करने की कोशिश करता है, तो इसका नाटक करते हुए कोई फर्क नहीं पड़ता, उसे विश्वास न करें
  • छवि शीर्षक वाली महिला को मैन पेज पर सुनता है
    7
    मैनिपुलेटर पर फोकस करें उसे आपको लगातार प्रश्न और अनुरोध पूछने की अनुमति देने के बजाय, स्थिति पर नियंत्रण रखना। जब आपको कोई अनुचित या असुविधाजनक काम करने के लिए दबाव डाला जाता है, तो उसे पूछताछ संबंधी प्रश्न पूछें।
  • उससे पूछो: "क्या यह आपको सही लगता है?" "क्या आपको लगता है कि यह उचित है?" "आप मेरी मदद कैसे करेंगे, मुझे कैसे फायदा होगा?" "आपको यह कैसे लगता है कि मुझे यह महसूस होता है?"
  • ये सवाल उसे नाव में ओअर्स खींचने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    8
    जल्दबाजी में निर्णय न करें एक जोड़-तोड़ व्यक्ति आपको एक त्वरित निर्णय लेने या तत्काल प्रतिक्रिया पाने के लिए दबाव में डालने का प्रयास कर सकता है। देने के बजाय, उसे बताएं: "मुझे इसके बारे में सोचना होगा"- इस तरह से आप इसे किसी ऐसे चीज का समर्थन नहीं करेंगे जिसे आप नहीं करना चाहते हैं या दीवार पर अपनी पीठ पर खुद को ढूंढ सकते हैं।
  • अगर एक प्रस्ताव गायब हो जाता है यदि आप इसके बारे में सोचने के लिए समय लेते हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आप ऐसा नहीं करते थे, भले ही आपने नहीं किया हो मेरे पास था समय यदि कोई आपको तत्काल निर्णय लेने के लिए आग्रह करता है, तो सबसे अच्छा जवाब है "नहीं, धन्यवाद"।
  • सेरेब्रल पाल्सी और मैन पेज के साथ हंसता महिला का शीर्षक चित्र
    9
    अपना समर्थन नेटवर्क बनाएं अपने स्वस्थ संबंधों पर ध्यान केंद्रित करें, और उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपके बारे में खुश और आत्मविश्वास रखते हैं। इंटरनेट पर रिश्तेदारों, दोस्तों, शिक्षकों, भागीदारों और / या दोस्तों के लिए खोजें - ये लोग आपको संतुलित और खुश रहने में मदद कर सकते हैं - खुद को अलग नहीं करें!
  • छवि अपसेट गर्ल वॉल्स अॉॉयर फ्रॉम मेन
    10
    छेड़खानी विषयों से दूर रहें यदि आप समझते हैं कि यह एक जोड़ तोड़ व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए मुश्किल या हानिकारक होता जा रहा है, तो अपने दूरी को रखें। इसे बदलने के लिए आप पर निर्भर नहीं है यदि यह एक परिवार के सदस्य या सहकर्मी है, तो आप पूरी तरह से बच नहीं सकते हैं, जब वे कड़ाई से जरूरी होते हैं, तो बातचीत को सीमित करने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • संवेदना सभी प्रकार के रिश्तों में हो सकती है, भावनात्मक, परिवार या प्लैटिक संबंधों सहित
    • कुछ रुख में एक जोड़ तोड़ योजना पर ध्यान दें। यदि आप निश्चित रूप से भविष्यवाणी कर सकते हैं कि कोई व्यक्ति अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कैसे व्यवहार करेगा, तो संभवतः आप छेड़छाड़ करने वाले व्यवहार की पहचान करने के लिए सही रास्ते पर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com