एक स्वायत्त तरीके से कैसे सोचें

जब आप बिना कुछ चर्चा किए सब कुछ स्वीकार करते हैं, तो आप दूसरों को हेरफेर करने की अनुमति देते हैं। यदि आप किसी और की कठपुतली से बचना चाहते हैं, तो इन मार्गों का पालन करें

सामग्री

कदम

छवि के शीर्षक के बारे में सोचो खुद चरण 1
1
प्रश्न पूछें, खासकर सवाल पूछिए "क्यों?"। हर किसी से पूछें (न सिर्फ विशेषज्ञों तथा तथाकथित विशेषज्ञ) और आपको भी जवाब देने का प्रयास करें जब आप एक उत्तर प्राप्त करते हैं, अपवादों के बारे में सोचने की कोशिश करें और फिर अपने आप से पूछें कि वह मौजूद क्यों हैं। कभी भी संतुष्ट न हो जाएं जब तक आप उस उत्तर में नहीं पहुंच पाते जो बहुत कम है।
  • छवि के शीर्षक के बारे में सोचो खुद के लिए चरण 2
    2
    स्वार्थी उद्देश्यों के लिए देखो कुछ लोग बहुत नाराज होंगे, शायद यह भी नाराज होगा, कि बिना किसी बात के बिना वे कुछ भी स्वीकार करते हैं। जब भी लोग आपको एक निश्चित तरीके से सोचने के लिए चाहते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि यह बात किसी तरह से उन्हें लाभ देती है। लाभ जो हमेशा स्पष्ट या तत्काल नहीं होता है कई बार लोग दिखाते हैं कि आप उनके दृष्टिकोण को अपनाते हैं क्योंकि इससे उन्हें और अधिक सहज और सुरक्षित लगता है (सुरक्षा संख्या से आता है)। कभी-कभी लोगों के विश्वासों ने उन्हें अच्छे लोगों को महसूस किया है इसलिए वे इस प्रतिबद्धता को चुनौती नहीं देना चाहते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से चुनौती दे रहे थे - ऐसा लगता है कि आप उनके "अच्छे व्यक्ति" उपस्थिति पर सवाल उठा रहे हैं। दूसरी बार वे आपके सर्वोत्तम हितों पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं और वास्तव में चाहते हैं कि आप अपने दावे के आगे विश्लेषण किए बिना अपने विश्वासों के साथ बने रहें। और कभी-कभी लोग केवल एक आधिकारिक और भरोसेमंद तरीके से देखना चाहते हैं ताकि उन्हें क्रेडिट दी जाए, भले ही आप चीजें चुने हों या न करें। यही कारण है कि यदि आप इसे अपने आप पर विश्वास नहीं करते हैं तो वे इसे एक निजी मामला बनाते हैं।
  • छवि के शीर्षक के बारे में सोचो अपने आप को चरण 3
    3
    एक सहायक व्यक्ति होने से रोकें जो लोग स्वायत्तता नहीं मानते हैं वे अक्सर दूसरों के साथ असहमति से डरते हैं और "जल को मिलाते हुए" से डरते हैं एक स्वतंत्र विचारक, दूसरी तरफ, उसके आत्मविश्वास को दूसरों के बारे में जो कुछ भी उसके बारे में सोचता है उसके अलावा किसी अन्य चीज़ पर केंद्रित करता है। इन लोगों को अस्वीकृति, असुविधा और पीड़ा हो सकती है, लेकिन वे स्वतंत्र रूप से सोचना जारी रखेंगे।

  • अगर कोई दावा करता है कि "केवल आपके लिए सबसे अच्छा चाहता है", तो आपको संदेहास्पद होने का आरोप लगाया जा सकता है और इससे आप दोषी महसूस कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि किसी को भी जो वास्तव में आप के लिए परवाह उनके नज़रिए और अपनी प्रतिबद्धता के कारणों और आप तय करने के लिए इन आप पर्याप्त जानकारी के लिए कर रहे हैं कि क्या मुक्त छोड़ देता है समझाने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • छवि के शीर्षक से विचार करें कि आप चरण 4
    4



    कुछ शोध करो अन्य लोगों द्वारा किए गए बयानों की जांच आपको आश्चर्य होगा कि आपको कई बार कितने सबूत मिलेंगे, जो दूसरों के बयान के विपरीत हैं। हालांकि, ये लोग इस गलत जानकारी देते हैं और कभी भी वे जो कहते हैं, की सटीकता या सच्चाई पर सवाल नहीं करते हैं। Google का उपयोग करें या लायब्रेरी पर जाएं और अपनी वैधता को साबित करने या उसे खारिज करने के लिए जानकारी खोजें। याद रखें कि आपको "परीक्षा" कहां से मिला है इस तथ्य से अवगत रहें कि, सिर्फ इसलिए कि आपने इसे किसी पुस्तक में या इंटरनेट पर देखा है, केवल सबूत यह सच्चा नहीं है। एक बार या किसी अन्य तरीके से प्राप्त होने पर, आप इस पर चर्चा कर सकते हैं। "हां, आप जानते हैं, जब हमने इसके बारे में आखिरी बार बात की तो मैं इतनी दिलचस्पी थी कि मैंने इसकी तलाश की। यह अविश्वसनीय है, है ना? हार्ड विश्वास करने के लिए, लेकिन सच है! "या, इसके विपरीत, आप कह सकते हैं," मैं यह अविश्वसनीय लगता है, और मैं निराश करने से नफरत है, क्योंकि यह है कि सच हो सकता है सोचने के लिए मजेदार है, लेकिन मैं कोशिश की और ऐसा लगता है कि ऐसा नहीं है। मुझे बुरी खबर का अग्रदूत बनने के लिए खेद है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह सच है। आप ____________ (जहां आपको सबूत मिलते हैं जो खंडन करते हैं) पर जांच कर अपने आप को देख सकते हैं। "
  • छवि के शीर्षक के लिए विचार करें चरण 5
    5
    विनम्र हो जाओ जब खबर यह है कि अपने दोस्त कुछ गलत कह रहा है, उन्हें इतना विनम्र और दयालु पता है - दावा नहीं करते हैं और एक मिथक खारिज होने के लिए अपने आप को बधाई देता हूं नहीं है। आप एक मिनट के लिए दूसरों के लिए स्मार्ट लग सकते हैं, लेकिन अपने दोस्त के लिए आप बेवकूफ हो जाएगा
  • छवि के शीर्षक से विचार करें कि आप चरण 6
    6
    अपने आराम क्षेत्र से बाहर रहें कुछ लोगों को न केवल उनके द्वारा किए गए बयानों पर विचार करने के आपके इनकार से बहुत परेशान होंगे, लेकिन आप अपनी मान्यताओं पर सवाल करना सीखेंगे, जिससे आप गहरे कमरे में प्रवेश करने की तरह खो गए और भ्रमित महसूस कर सकते हैं। अनिश्चितता का सामना करने के लिए साहस लगते हैं। खेल में जाओ!
  • छवि शीर्षक के बारे में सोचो खुद के बारे में चरण 7
    7
    बहुत विश्लेषण से पक्षाघात का ध्यान रखें जब आप स्वतंत्र रूप से सोचते हैं, तो आप अपने जीवन और कार्यों के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेते हैं, क्योंकि आप अन्य लोगों की राय पर विश्वास करने का दावा नहीं कर सकते। इससे तंत्रिकाओं को नष्ट कर सकता है और अत्यधिक असुरक्षा पैदा हो सकती है। याद रखें कि स्वायत्तता का अर्थ सुरक्षित होने का अर्थ नहीं है, बल्कि व्यक्तिगत विश्लेषण के आधार पर निर्णय लेने से, किसी और के नहीं। हमेशा अनिश्चितता की एक निश्चित डिग्री होगी, चाहे जो भी हो, किसी को स्वीकार करना, चेहरा और दूर करना सीखना चाहिए।
  • टिप्स

    • स्वायत्तता के बारे में सोचकर नम्रता और प्रतिज्ञान की आवश्यकता होती है: "मुझे वाकई पता नहीं है यही कारण है कि मैं उससे पूछता हूं "
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com