बच्चों को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

बच्चे स्वभाव से उत्सुक और अविवेकपूर्ण हैं। प्रश्न एक उत्कृष्ट उपकरण हैं जिसके लिए वे आसपास के वातावरण से बातचीत कर सकते हैं और महत्वपूर्ण सोच विकसित कर सकते हैं। यद्यपि उनके प्रश्नों की ताल का पालन करना कभी-कभी मुश्किल होता है, यह एक ऐसी जलवायु बनाता है जिसमें वे आत्मविश्वास महसूस करते हैं और उनकी जिज्ञासा की जांच करते हैं। परिवारों, शैक्षिक या धार्मिक जैसे विभिन्न संदर्भों में प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें, जब वे विभिन्न परिस्थितियों में और उन परिस्थितियों में होते हैं जिसमें वे भ्रमित होते हैं

कदम

भाग 1

घर पर
इमेज शीर्षक से सशक्त लोग चरण 7
1
अपनी जिज्ञासा को उत्तेजित करता है वयस्कों को अक्सर दुनिया की अधिक जागरूकता होती है, जबकि बच्चों को पहली बार सब कुछ देखने और अनुभव होता है। यह अंतर इन अंतिम जिज्ञासा, आश्चर्य और विस्मय का अर्थ है। अक्सर बच्चे जिज्ञासा से प्रेरित प्रश्न पूछते हैं, परेशान नहीं करते हैं। अपने बच्चे को जांचने के लिए प्रोत्साहित करें और कुछ कहकर उत्सुक हों: "अरे! यह एक अच्छा सवाल है आप बहुत उत्सुक हैं!", तो जवाब दें इस तरह, आप उसे स्वयं को ऐसे व्यक्ति के रूप में मानने में मदद करेंगे, जो कि खुद को कैसे निरीक्षण और सवाल पूछें
  • बच्चों के सवालों को उन चीजों में शामिल करने का एक अवसर के रूप में देखें, जो वे रुचि दिखाते हैं।
  • स्काईंग फिंगर्स स्टॉप 12 को प्राप्त करें
    2
    अपने बच्चे को पूछने की अनुमति दें "क्योंकि"। हालांकि इस तरह के प्रश्न अक्सर वयस्कों में हताशा पैदा करते हैं, बच्चों के लिए कारणों और प्रभावों के बीच के संबंध को जानने के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे से कुछ करने के लिए पूछते हैं, तो वह यह जानकर उत्सुक हो सकता है कि उस विशेष काम या व्यवहार को महत्वपूर्ण क्यों है उसे पूछ क्यों नहीं रोकें
  • बच्चों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि चीजें क्यों होती हैं, क्योंकि उन्हें खतरे से दूर रहना होगा, क्योंकि उन्हें अध्ययन करना होगा। याद रखें कि आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके बच्चे के लिए यह आवश्यक है।
  • अगर आपको जवाब नहीं पता है तो अपने आप को दोष न दें। यदि आप एक सवाल पूछते हैं जो आप जवाब नहीं दे सकते, तो यह समस्या नहीं है अगर आप कहते हैं कि आपको जवाब नहीं पता है। फिर, उन्हें जवाब खोजने या जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें: "चलो एक साथ मिलते हैं", उसे दिखा रहा है कि कौन से संसाधनों का उपयोग उनके सवालों के जवाब खोजने के लिए किया जा सकता है और उनका उपयोग कैसे किया जाए।
  • छिपने वाली फिंगर्स स्टॉप 8 को छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्षक
    3
    अपने प्रश्नों को महत्व दें यदि आप कुछ पूछने पर आप परेशान या आसानी से नाराज हो जाते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप इसका जवाब नहीं देना चाहते हैं या यह पूछने में गलत है। वह उसे दिखाने की कोशिश करता है कि उसकी जिज्ञासा सही और वैध है, उत्साहजनक जवाब दे रही है इस तरह, आप उसे गलती पर महसूस किए बिना, स्वतंत्र रूप से जांच करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • अगर आप एक असुविधाजनक समय पर एक सवाल पूछते हैं, तो वादा करें कि आप विषय का विश्लेषण करेंगे और जितनी जल्दी हो सके इसका उत्तर देंगे। भाषण फिर से शुरू करना सुनिश्चित करें यदि आवश्यक हो, तो फ़ोन पर एक अनुस्मारक लिखें।
  • छिपने वाली फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    4
    अपने बच्चे को प्रश्न पूछें इसे प्रोत्साहित करने के लिए, पूछने के लिए सवालों का एक उदाहरण दें यदि वह आपको कुछ पूछता है, तो उससे कुछ और पूछिए ऐसा करने से, आप उसे गंभीर रूप से सोचने और अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने में मदद करेंगे। एक और सवाल का जवाब देकर, आप उसे अपने सामाजिक कौशल में सुधार करने और अपने भावनात्मक और संज्ञानात्मक विकास को प्रोत्साहित करने की अनुमति देंगे।
  • पहल करें उसे विशिष्ट प्रश्न पूछें यदि आप ट्रेनों के साथ खेल रहे हैं, तो उन्हें पूछें: "हम ट्रेनों का उपयोग क्यों करते हैं? वे किसके लिए हैं? वे कहाँ जा रहे हैं?"।
  • अगर वह आपको पूछता है: "वह बच्चा रो क्यों रहा है?", इस तरह से उत्तर दिया: "आपकी राय में, क्या यह दुख की बात है?" और एक और सवाल के साथ जारी: "क्या आप दुखी करते हैं?"।
  • भाग 2

    आदर्श शिक्षण पर्यावरण का निर्माण
    छिपने वाली फिंगर्स स्टॉप 4 को प्राप्त करें
    1
    एक सुरक्षित स्थान बनाएं सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि यह पूछने का अधिकार है और कोई भी अपने प्रश्नों की आलोचना या न्याय नहीं करेगा। खासकर यदि वह शर्म या असुरक्षित है, तो उसे समझना चाहिए कि कोई सवाल नहीं हैं "ग़लत"। प्रश्नों को ठीक करने या उस पर टिप्पणी करने से बचें। उसे याद दिलाएं कि वह सवाल पूछ सकता है कि वह जवाब नहीं दे सकता है।
    • यदि अन्य बच्चे उसे बताते हैं: "यह एक बेवकूफ सवाल है", इस तथ्य पर अपना ध्यान खींचता है कि कोई प्रश्न वैध है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए।
  • छिपने वाली फिंगर्स को रोकना
    2
    उसे पुरस्कृत करें। बच्चों को अक्सर पुरस्कृत किया जाता है जब वे सही जवाब देते हैं, न कि जब वे प्रश्न पूछते हैं अपने बच्चे को जांचने के लिए प्रोत्साहित करके ध्यान दें जब वह एक सवाल पूछता है, तो उसे एक पुरस्कार प्रदान करते हैं, भले ही यह केवल उसकी तारीफ करने का प्रश्न हो। वह समझ जाएगा कि उनकी जिज्ञासा का पुरस्कृत किया जा सकता है और यह पुरस्कार स्कूल में अच्छे ग्रेड से ही नहीं आया है। इस तरह, आप उसे प्रतिबिंब की क्षमता और महत्वपूर्ण समझ विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मैं आपको सवाल पूछने की सराहना करता हूं इस विषय को गहराते करते हैं" या: "वाह, क्या एक खूबसूरत सवाल!"।
  • मनी ऐस एट किशोर गर्ल चरण 2 शीर्षक वाली छवि



    3
    प्रश्न के बारे में सोचने के लिए समय दें। बच्चों के जवाब में कठिनाई हो सकती है यह एक समस्या नहीं है अपने विचार को प्रतिबिंबित करने और तैयार करने के लिए अपने बच्चे को समय दें। आप प्रस्ताव कर सकते हैं एक "प्रश्नों के लिए समर्पित क्षण" जिसके दौरान उन्हें उस सवाल के बारे में सोचने का अवसर मिला है जिसे पूछा गया था।
  • एक समय सीमा निर्धारित न करें और समस्या पर प्रतिबिंबित न करें।
  • एक नौकरी फास्ट चरण 11 प्राप्त करें
    4
    अजीब सवाल संभालने के लिए जानें बच्चे अक्सर अनुचित या शर्मनाक मुद्दों पर वयस्कों पर सवाल करते हैं, खासकर सार्वजनिक रूप से, जैसे: "यह लड़की व्हीलचेयर में क्यों है?" या "इस आदमी को एक अलग त्वचा क्यों है?"। ऐसी स्थितियों में, असुविधाजनक महसूस न करें और अपने बच्चे को चुप न करें, अन्यथा आप शर्मिंदा हो सकते हैं, दोषी महसूस कर सकते हैं या शर्मिंदा हो सकता है जब आपको कुछ पूछना पड़ता है बल्कि, ईमानदारी से जवाब देने के लिए, उसे बिना किसी अफ़वाह के जवाब देने के कारण,
  • आप कह सकते हैं: "कुछ लोग अलग दिखते हैं क्या आपने देखा है कि कुछ चश्मा पहनते हैं, दूसरों के घुंघराले बाल होते हैं और अभी भी अन्य रंगीन आंखें होती हैं? हर व्यक्ति अद्वितीय है त्वचा का रंग भौतिक विशेषताओं में से एक है जो आपसे अलग है, लेकिन यह उन्हें मानवीय दृष्टि से अलग नहीं करता है"।
  • छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 24
    5
    उदाहरण प्रस्तुत करने से बचें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि एक उदाहरण देकर, आप अपने बच्चे को एक प्रश्न तैयार करने में मदद कर सकते हैं, वास्तव में आप कंडीशनिंग को अपने तरीके से सोचने का जोखिम उठाते हैं। आदर्श होगा कि आप बिना सीमा के मूल प्रश्न पूछें। यह निश्चित रूप से मुश्किल होगा, लेकिन यह एक समस्या नहीं है। यदि आप मदद मांगते हैं, तो उसे बताएं: "अपने प्रश्नों के साथ आरंभ करें क्या, जब या कैसे"।
  • आप उसे भी बता सकते हैं: "मुझे बताओ कि दिमाग में क्या आता है। आपके प्रश्नों के लिए किसी विशिष्ट दिशा का पालन नहीं करना पड़ता है। क्या आप चाहते हैं के लिए पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें"।
  • भाग 3

    समूह तैयार करने के लिए प्रश्नों को तैयार करना
    छवि मनी स्नेह (बच्चों के लिए) मसौदा शीर्षक चरण 9
    1
    बच्चों को समूहों में विभाजित करें समूह कार्य बच्चों को सहयोग करने, विचारों का आदान-प्रदान और रचनात्मकता में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यह एक समस्या नहीं है अगर वे अलग दरों पर आगे बढ़ते हैं यदि एक समूह विचारों को खोजने के लिए संघर्ष करता है, तो उसे दबाएं नहीं। याद रखें कि उनका लक्ष्य क्या है और उन्हें इस कार्य पर केंद्रित रखना चाहिए।
    • किसी भी दबाव के बिना प्रत्येक बच्चे को समूह में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करें। किसी को अंक बताए द्वारा भाग लेने के लिए मजबूर न करें। इस तरह, आप सबसे शर्मीली और चिंतित पर बल देने से बचेंगे
  • छवि मस्तिष्क आसानी से बनाएं (बच्चों के लिए) चरण 7
    2
    नए विषयों के बारे में सवाल पूछने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें जब एक नया विषय पेश किया जाता है, तो उन बच्चों से पूछें कि वे सबक के अंत तक उन सवालों का जवाब देना चाहते हैं। उन्हें उन सामग्री का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जो वे उपलब्ध हैं और जिनको वे नहीं जानते उनके बारे में उत्सुकता प्राप्त करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक सबक वैज्ञानिक विधि को लागू करने के बारे में है, तो वे पूछ सकते हैं: "मैं इसका उपयोग कब करेगा?", "क्या यह विज्ञान को बेहतर समझने में मेरी सहायता करेगा?" या "क्या मैं इसे दूसरी बार उपयोग कर सकता हूं?"।
  • छवि मक़ी आसानी से बनाएं (बच्चों के लिए) चरण 8
    3
    मज़ा को अनदेखी न करें बच्चों को खेलना पसंद है, इसलिए चालू करें "प्रश्न समय" एक खेल में उन्हें उत्साही बनाओ और मजेदार सवाल पूछें उन्हें विषय पर प्रश्न करने का अवसर देकर समस्या का समाधान करने का प्रयास करें।
  • यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "क्या आप एक समापन प्रश्न को ओपन एंडेड प्रश्न में बदल सकते हैं?", "क्या आप एक वाक्य को एक प्रश्न में बदल सकते हैं?" या "आप एक प्रश्न के माध्यम से अधिक जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं?"।
  • छिपने वाली फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा जाओ
    4
    सवालों के जवाब देने के लिए बच्चों को हतोत्साहित करना जब प्रश्न उठते हैं, तो बच्चे स्वतः जवाब देते हैं। इस व्यवहार को हतोत्साहित करें और सहयोग और अन्य सवालों के प्रसंस्करण को प्रोत्साहित करें। उन्हें धीरे-धीरे इस दिशा में मार्गदर्शन करें
  • कहने की कोशिश करें: "हम उत्तर के क्षण में अभी तक नहीं हैं हमें सवाल प्रसंस्करण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com