मनोदशा के एक दुखद बाल को कैसे खींचें

बच्चों को वयस्कों की तुलना में बहुत अधिक मज़ेदार लगता है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि उनके जीवन विशेष रूप से खेल और मजेदार हैं। कभी-कभी ये भी उदास हो सकते हैं और, एक अभिभावक या एक आंकड़े के रूप में, जो उनकी जगह ले लेते हैं, यह आपके काम है कि वह क्या गलत है और उनके चेहरे पर मुस्कुराहट लाए। ऐसा करने के लिए, अपने बच्चे की समस्याओं के बारे में बात करना शुरू करें, फिर उसे कम और दीर्घकालिक दोनों में उचित समाधान अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

कदम

भाग 1

अपने बेटे के साथ संवाद शुरू करें
चीअर अप ए सड चाइल्ड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उसे अपनी समस्याओं के बारे में पूछें निश्चित रूप से आप चिंतित होंगे जब आप इसे उदास देखेंगे। यह रोना, रोता, उदासीनता या असामान्य रूप से व्यवहार कर सकता है, आप में एक निश्चित अलार्म पैदा कर सकता है। इसमें कई कारण हैं कि यह क्यों उदास हो सकता है, इसलिए उसे पूछना शुरू करें कि उसे क्या परेशान है।
  • सबसे कठिन परिस्थितियों में बोलने से डरो मत यदि आपके परिवार में कोई गुम है या आपको तलाक या अलगाव का सामना करना पड़ रहा है, तो इसे स्वीकार कर लें और उन सवालों के जवाब दें जिन्हें आप पूछ सकते हैं
  • कुछ बच्चे ऐसे शब्दों में डालते हैं जो वे महसूस करते हैं। धीरज रखो और जब तक आपके पास गलत बात नहीं है, तब तक पूछताछ रखें।
  • यदि आप अपनी कठिनाइयों का संचार नहीं कर सकते हैं, तो भविष्य-निर्धारण क्षेत्र को कम करने के लिए 20-प्रश्न गेम (जिस पर बच्चे को "पानी" या "आग" के साथ जवाब देना चाहिए) का उपयोग करें।
  • यदि आपको संदेह है कि आप जानते हैं कि यह क्यों उदास है, तो उससे कुछ और सवाल पूछकर उससे बात करने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आप अपने दोस्त को स्थानांतरित करने के लिए उदास हैं" या "मुझे यकीन है कि आप बीमार थे जब मार्क आपके पास बैठे नहीं थे।"
  • चीअर अप ए सड चाइल्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने मूड को कम मत करो यदि कोई ऐसा चीज जो उसे परेशान कर लेता है, तो उसे महसूस करना महत्वपूर्ण है कि वह जो महसूस कर रहा है, उसका एक निश्चित वजन है। इसलिए, जब वह आपको बताता है कि उनकी समस्याएं क्या हैं, तो जवाब देने और सुनकर बातचीत करने और बातचीत करने के लिए उसे आमंत्रित करें।
  • उसे सब कुछ अलग करने की संभावना दें जो उसे चिंता करती है। यद्यपि यह आपके लिए एक नाजुक विषय है, लेकिन यह स्नेह और ईमानदारी को सुनने और जवाब देना महत्वपूर्ण है।
  • कभी भी किसी बच्चे को (या किसी अन्य मामले में ऐसा नहीं कहते हैं) "इसे भूल जाओ", "सु कर्नल मनोबल" या "बहादुर हो जाओ" इस तरह से आप उससे कहेंगे कि वह जो महसूस कर रहा है वह इतना महत्वपूर्ण नहीं है।
  • उसी तरह, कभी भी उसे न बताएं कि उसकी स्थिति "इतनी बुरी तरह से नहीं जाती" है: यह एक वयस्क के दृष्टिकोण से सही हो सकता है, लेकिन किसी बच्चे को अवकाश के दौरान एक मित्र द्वारा उपेक्षित महसूस करने के लिए एक बुरा अनुभव हो सकता है
  • ध्यान रखें कि कई बच्चे भी उदासीन हैं जब वे उदासीन होते हैं, जैसे क्रोध या डर धीरज रखो और अपने बच्चे को विचलित करने का प्रयास करें यदि वह डर या किसी से नाराज़ महसूस करता हो
  • चीयर अप ए सड चाइल्ड चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने दुख को साझा करें कभी-कभी बच्चों को पता ही नहीं होता कि माता-पिता उदास भी हो सकते हैं। अपने भाग के लिए, बाद में इसे अपने बच्चों की रक्षा के लिए छिपाने की कोशिश करते हैं कुछ परिस्थितियों में यह एक सही व्यवहार है, लेकिन यह उन्हें लगता है कि मां और पिताजी उदासी से प्रतिरक्षा हैं नेतृत्व नहीं है।
  • आप कितने दुखी हैं और समझाते हुए, आप अपने बच्चे को यह समझने में मदद करेंगे कि वह अकेला नहीं है और यह एक समस्या नहीं है अगर कभी-कभी लोग खुद को निराश हो जाते हैं
  • उसे बताओ कि रोना अच्छा है और समय-समय पर उसके सामने करने के लिए डर नहीं। इसे सुरक्षित रखें या इसे अन्य बच्चों से दूर रखें, ताकि कोई इसे का मज़ाक न करें।
  • दु: ख के अपने क्षणों के बारे में बात करें, समझाते हुए कि आप कभी-कभी रो सकते हैं
  • भाग 2

    Immedited में अपने बेटे को आराम
    चीयर अप अप टू सदा बाल चरण 4
    1
    एक साथ खेलें यदि आपका बच्चा दुःखी महसूस करता है, तो उसके साथ खेलने का प्रयास करें आप उसे समझेंगे कि आप उससे प्यार करते हैं और आप उसकी देखभाल करते हैं, साथ ही साथ अपनी समस्याओं से खुद को विचलित करने में मदद करते हैं।
    • अगर वह अब भी खिलौनों का उपयोग करना पसंद करता है, तो वह अपने पसंदीदा खेल के साथ खेलता है। यदि आप वीडियो गेम खेलना चाहते हैं, तो उसे एक गेम में चुनौती दें
    • उन्हें इंद्रियां उत्तेजित करने वाले गेम का उपयोग करने की क्षमता दें कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक, मृदा, प्लास्टिसिन, रेत, चावल और यहां तक ​​कि पानी के रूप में स्पर्श सामग्री, बच्चों को अपनी भावनाओं को विस्तृत करने की अनुमति देते हैं जब वे उदास होते हैं।
  • चीअर अप ए सड चाइल्ड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्या उसे fascinates रुचि रखते हैं एक बच्चे के हित उम्र, लिंग और चरित्र के अनुसार बदलते हैं। अपनी प्राथमिकता के बावजूद, अपने बच्चे की जुनूनों में शामिल होने का प्रयास करें इस तरीके से आप एक मजबूत बंधन को कस कर सकते हैं और अपने जीवन के विषय में कई पहलुओं पर एक गहरी बातचीत कर सकते हैं।
  • अगर वह कॉमिक्स प्यार करता है, तो उसे कुछ प्रश्न पूछें ताकि वह पता चले कि वह सबसे अच्छा क्या पसंद करता है या उससे पूछें कि क्या आप अपने पसंदीदा दोस्तों में से एक उधार ले सकते हैं
  • यदि आप किसी कार्टून या टीवी शो में रुचि रखते हैं, तो उससे पूछें कि क्या वह आपके साथ इसे देखना चाहता है इस तरह आप अपने हास्य की भावना को बेहतर ढंग से समझेंगे और जब वह उदास हो जाए तो उसे प्रोत्साहित करना आसान होगा।
  • यदि आप खेल के बारे में भावुक हैं, एक खेल को एक साथ देखते हैं या बैठक के लिए कुछ टिकट खरीदते हैं।
  • आपको उनके हितों के बारे में एक निश्चित जिज्ञासा दिखानी चाहिए ऐसा करने से, आप उसके साथ ट्यून करेंगे और जब आप नीचे महसूस कर रहे हों तो आप बातचीत कर पाएंगे।
  • चीअर अप ए सड चाइल्ड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें अपने व्यवहार की नकल करने का अवसर दें, यहां तक ​​कि सबसे महत्वपूर्ण परिस्थितियों में भी। यह जरूरी नहीं कि हर किसी के लिए मामला है, लेकिन कई बच्चे उन परिस्थितियों में वयस्कों का अनुकरण करते हैं जिनमें वे शामिल हैं। यह एक परिवार का मामला हो सकता है, जैसे किसी रिश्तेदार के लापता होने या ऐसी स्थिति जिसमें वे अर्थ को पूरी तरह समझ नहीं पा रहे हों, जैसे रविवार का जन या माता-पिता के काम जिम्मेदारियां।
  • नकल एक संज्ञानात्मक प्रक्रिया है जो बच्चों को एक सुरक्षित संदर्भ में एक अवधारणा को गहरा करने देती है जो उनकी जिज्ञासा को उत्तेजित करता है
  • जब आपका बच्चा प्रतिक्रिया के अनुसार प्रतिक्रिया करता है, तब आपका समर्थन दिखाने का प्रयास करें। यदि आप किसी परिवार के सदस्य के नुकसान के तुरंत बाद अंतिम संस्कार के दौरान वयस्कों के व्यवहार का अनुकरण करते हैं, तो शायद आपको थोड़ा परेशान महसूस होगा, लेकिन यह गायब होने, मृत्यु और शोक को समझने का उनका तरीका है।
  • स्वीकार करें कि यदि आप अपने अभिव्यक्तियों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं, लेकिन अंतरिक्ष से अगर आप इसे अकेले या अन्य बच्चों के साथ करना पसंद करते हैं
  • चीअर अप ए सड चाइल्ड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक चलना या एक मोटर साइकिल की सवारी एक साथ ले लो। शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन, या खुशी के हार्मोन circulates। किसी भी उम्र के लायक है यदि आपका बच्चा दुखी या कुछ के बारे में गुस्सा है, तो उसके साथ कुछ आंदोलन का अभ्यास करने के लिए तनाव को दूर करने और उसे अच्छे मूड में वापस लाने का प्रयास करें
  • चीयर अप अप टू सड बाल चरण 8
    5
    उसे अकेला रहने का समय दें कभी-कभी बच्चे उदास होते हैं यदि वे हमेशा बहुत सारे लोगों के आसपास होते हैं यह तब भी हो सकता है जब वे लगातार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कर रहे हों। यदि आपका बच्चा आपके बगल में बैठना चाहता है, तो उसे अनुमति दें, एक ही समय में ख्याल रखें कि वह अकेले कुछ समय अकेले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के जरिए खुद को विचलित कर सकते हैं।
  • टीवी, कंप्यूटर या वीडियो गेम के सामने दिन में दो घंटे से ज्यादा खर्च न करें। यह कुल में दो घंटे होना चाहिए, जिसके दौरान इसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करने की अनुमति है, प्रत्येक डिवाइस के लिए दो घंटे नहीं।
  • पूर्ण शांति में कुछ समय खर्च करना सीखें कि कैसे आत्मनिर्भर बनें लंबे समय में यह आपकी भावनाओं को विस्तृत करने, वीडियो गेम या अन्य विकर्षणों के उपयोग के बिना बेहतर या आराम महसूस करने के लिए भी आएगा।
  • चीयर अप ए सड चाइल्ड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    यह गले लगाओ। यह स्पष्ट प्रतीत होगा, लेकिन आलिंगन एक महत्वपूर्ण इशारा है जो एक बच्चा को आराम दे सकता है जब वह उदास, तनाव या परेशान महसूस करता है। इसलिए, जब आप महसूस करते हैं तब तक अपने बच्चे को अपनी बाहों में पकड़ लें और जब तक आप वापस न जाएं
  • चीअर अप ए सड बाल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    कुछ मज़ा के साथ यह आश्चर्य है एक मजेदार आश्चर्य यह है कि बच्चों को उनकी समस्याओं को अस्थायी रूप से भूलने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, आपको सतर्क रहना चाहिए और अपने बच्चे को हर बार उपहार या विचारों की प्रतीक्षा करने से रोकना चाहिए, जब वह नीचे महसूस करता है आपको आवेश को भी ध्यान देना चाहिए और आप समस्याओं का सामना करने के बजाय इस तरह की व्याकुलता का उपयोग करने के तरीके को ध्यान में रखना चाहिए, अन्यथा आप इसके विकास के साथ समझौता करने का जोखिम उठाते हैं।
  • एक सरल और मजेदार आश्चर्य चुनें जो बहुत अधिक खर्च नहीं करता है यह हमेशा क्रिसमस नहीं होना चाहिए, लेकिन एक छोटा उपहार या एक सुखद गतिविधि आपके दिन को रोशन कर सकती है।
  • सबसे खराब दिनों पर आश्चर्य का उपयोग करने की कोशिश करें हर बार जब आप जमीन पर नैतिक रूप से महसूस करते हैं तो न करें, अन्यथा भविष्य में आप अपनी समस्याओं को हल न करने के लिए इस्तेमाल करेंगे।



  • चीअर अप ए सड चाइल्ड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    8
    बिस्तर के लिए तैयार होने के लिए तैयार हो जाओ यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को सोने से पहले एक दिनचर्या हासिल हो, खासकर यदि वे अपने जीवन की एक दुखद या कठिन अवधि से गुजर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पर्याप्त सोता है और जो भी वह कर रहा है उसे रोक देता है ताकि वह सोने से पहले आराम कर सके ताकि वह खुश हो और विश्राम करें।
  • उसे सोने से पहले तनाव को आराम और खत्म करने में सहायता करें एक कहानी एक साथ पढ़ें, दिन के दौरान क्या हुआ, गर्म स्नान के बारे में बात करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कमरे के अंदर का तापमान आपको शांतिपूर्वक सोता है यह लगभग 18-22 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए, लेकिन यह ठीक है कि कोई भी थर्मल स्थिति नींद को बढ़ावा देती है।
  • याद रखें कि बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक समय तक घूमना चाहिए। 5 से 12 साल के बीच की बच्ची को हर रात 10-11 घंटे नींद की जरूरत होती है।
  • भाग 3

    एक खुश बेटे को बड़ा करने के लिए
    चीयर अप अप टू सदा बाल चरण 12
    1
    अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सिखाएं अपने जीवन में संतुष्ट महसूस करने में सक्षम व्यक्ति बनने के लिए और (अपने बचपन के दौरान वह कितना खुश है इसका मूल्यांकन करने में सक्षम होने के लिए), आपको उसे सिखाना होगा कि अपनी भावनाओं और भावनाओं को कैसे व्यक्त किया जाए कुछ बच्चों को यह स्वयं के लिए ऐसा करना मुश्किल लगता है, लेकिन आप अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करने के तरीकों को खोज सकते हैं कि वे क्या महसूस कर रहे हैं और इसे प्रदर्शित कर सकते हैं।
    • उसे जो कुछ सुनता है उसे सूची में आमंत्रित करें। फिर कारण पूछिए, हर भावना और भावना को समझने की कोशिश कर रहा है।
    • उसे चित्र के माध्यम से अपने मनोदशा व्यक्त करने के लिए आमंत्रित करें यह भावनाओं को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है, जो उसकी आत्मा में रहते हैं, खासकर अगर वह इसके बारे में बात करने के लिए अनिच्छुक हैं या इसे प्रकट करने में कठिनाई है।
    • वयस्कों की तरह, कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक आरक्षित और शर्मी हैं इसका जरूरी मतलब नहीं है कि कुछ गड़बड़ है या वे कुछ छुपाते हैं हालांकि, अपने बच्चे के साथ संपर्क की तलाश में, आप उसे समझाएंगे कि अगर उसे बोलने की ज़रूरत है तो आप उसे सुनने के लिए तैयार हैं।
  • चीयर अप अप टू सदा बाल चरण 13
    2
    लगातार रहें आपके बच्चे के दैनिक संतुलन को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका लगातार कुछ आदतों का सम्मान करना है। हमेशा भावनात्मक रूप से उसे शान्ति करने के लिए तैयार रहें और उसे समर्थन देने का प्रयास करें आप नियमित रूप से विकसित होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन आपकी खुशी और कल्याण के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • चीयर अप ए सड बाल चरण 14
    3
    प्रेरक डायरी रखने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें अगर आपके बच्चे ने पहले कभी कोई डायरी नहीं लिखी है, तो उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें अगर, दूसरी तरफ, वह पहले से ही उस दिन के दौरान जो कुछ भी करता है, उसे नोट करने के लिए उपयोग किया जाता है, उसे प्रेरक डायरी लिखने के लिए आमंत्रित करें।
  • यह एक ऐसा उपकरण होगा जो उसे सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण अनुभवों से सीखने की अनुमति देगा। यह भी जब उसे बुरे दिन का सामना करना पड़ रहा है, तब आत्मा को बढ़ाने में उसे मदद मिल सकती है।
  • यह आपके पसंद के अनुसार कर सकते हैं। उसे अपनी दैनिक खोजों, उनके अनुभवों, उनके सवालों और जाहिर है, उनके उत्तेजनाओं को लिखकर शुरू करें
  • चीयर अप ए सड बाल चरण 15
    4
    एक साथ कुछ साहसिक रहते हैं। स्थानों और नई चीजों को एक साथ मिलकर, आप अपने बंधन को कसने के लिए आते हैं। आपका बच्चा अधिक उत्सुक हो जाएगा और दुनिया को देखने और व्याख्या करने का एक नया तरीका परिपक्व करेगा।
  • आप एक संग्रहालय की यात्रा कर सकते हैं, नृत्य पाठ्यक्रम का अनुसरण कर सकते हैं या एक नया शौक विकसित कर सकते हैं।
  • एक पार्क में उद्यम या रोमांचक और दिलचस्प कुछ देखने के लिए एक यात्रा ले लो।
  • सुनिश्चित करें कि उसकी आँखों में कोई रोमांच रोमांचक है। सुझाव के लिए उससे पूछें या यदि आप विशेष रूप से कुछ पसंद करते हैं, या उन्हें व्यवस्थित करने से पहले अपने विचार सबमिट करें।
  • चीअर अप ए सड बाल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे पता करने में उसकी मदद करें कि उनकी प्रतिभा क्या है कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह बेहद जरूरी है कि विकास के दौरान बच्चे अपनी क्षमताओं का प्रबंधन सीख लेते हैं, क्योंकि इस तरह से उन्हें यह पता चलता है कि वह खुद को निर्धारित कर सकते हैं, लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं और उस पर गर्व महसूस कर सकते हैं कि उन्होंने क्या हासिल किया है।
  • यदि आपका बच्चा कुछ खास गतिविधियों को पसंद करता है, जैसे कि फुटबॉल मैचों या नृत्य प्रतियोगिताओं को देखना, तो उससे पूछें कि क्या वह कोई कोर्स करना चाहता है या किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहता है।
  • उसे खेलना या उस तरह की मनोरंजक गतिविधियां न करें जो वह पसंद नहीं करते हैं। उसे तय करने का मौका दें कि वह कब और कुछ गंभीर काम करने के लिए तैयार है।
  • वह उसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होने के लिए प्रोत्साहित करने से बचा जाता है उसे याद दिलाएं कि वह हर गेम या प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाएगा, जो वह भाग लेंगे, इसलिए उन्हें अपने प्रयासों और कौशल के लिए प्रशंसा करने का प्रयास करें।
  • चीयर अप ए सड बाल चरण 17
    6
    उसे आभारी होना सिखाओ कृतज्ञता भौतिक चीज़ों के लिए ही मान्य नहीं है बच्चों को जीवन के सकारात्मक अनुभवों, परिवार के प्यार, उनकी क्षमताओं और जुनूनों के लिए वजन देने के लिए यह पढ़ाना महत्वपूर्ण है।
  • अपने बच्चे को "छोटी" चीज़ों की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि एक अच्छा धूप दिन या अपने पसंदीदा फलों का रस का एक गिलास पार्क पर चलना।
  • दीवार या फ्रिज पर एक बोर्ड लटका की कोशिश करो उसे अपने परिवार में, अपने आप में और उसके आसपास की दुनिया में वह सब कुछ लिखकर उसे भरने के लिए आमंत्रित करें
  • चीयर अप ए सड बाल चरण 18
    7
    पता करें कि सहायता कब पूछें ज्यादातर बच्चे अपने सामान्य रोजमर्रा की जिंदगी में ऊंचा और चढ़ाव का अनुभव करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को नैदानिक ​​अवसाद, प्रकट व्यवहार समस्याओं या पीड़ा से पीड़ित हो सकता है। यदि आपके बच्चे को नियमित आधार पर निम्न लक्षणों में से एक है, तो बच्चे के मनोवैज्ञानिक का संदर्भ लें।
  • विकास संबंधी विलंब (वाक्प्रचार, भाषाई या डब्ल्यूसी के उपयोग में);
  • सीखने की कठिनाई या ध्यान की समस्याओं;
  • व्यवहार संबंधी समस्याएं, जैसे क्रोध, आक्रामक व्यवहार, विद्रोही व्यवहार, रात का समय बिगड़ना (बिस्तर गीला करना) या खा विकारों;
  • अकादमिक प्रदर्शन में गिरावट;
  • उदासी, रो रही है या अवसाद के लगातार या आवर्तक एपिसोड;
  • सामाजिक जीवन, अलगाव और / या हर चीज में रुचि को कम करने से दूर चलना जो एक बार उसे उत्साहित करता था;
  • अन्य बच्चों के प्रति बदमाशी या घबराहट का शिकार;
  • अनिद्रा;
  • अत्यधिक उनींदापन;
  • स्कूल में लगातार या अत्यधिक देरी या अनुपस्थिति;
  • अप्रत्याशित मिजाज स्विंग;
  • हानिकारक पदार्थों की खपत (जैसे अल्कोहल, ड्रग्स, ड्रग्स या सॉल्वैंट्स);
  • परिवर्तनों से मुकाबला करने में कठिनाई
  • चीयर अप ए सड बाल चरण 19
    8
    अपने बच्चे के लिए एक चिकित्सक खोजें यदि आपको लगता है कि आप मनोचिकित्सा से लाभ उठा सकते हैं, तो आपको सही पेशेवर से संपर्क करना चाहिए एक मनोचिकित्सक के अलावा, आप मनोचिकित्सक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक या सामाजिक कार्यकर्ता (मनोविज्ञान में एक पृष्ठभूमि के साथ पेशेवर) (अक्सर मनोविज्ञान में एक डिग्री, लेकिन हमेशा नहीं) पर विचार कर सकते हैं (चिकित्सीय और औषधीय हस्तक्षेप में विशेषज्ञता चिकित्सक के आदेश),। यह देखने के लिए जांच करें कि किस प्रकार की सहायता आपके बच्चे की आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छी है
  • से शुरू करने के लिए, अपने बच्चे के डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आप किससे संपर्क कर सकते हैं आप उस पर भरोसा रखने वाले किसी मित्र, रिश्तेदार या सहयोगी की जानकारी भी पूछ सकते हैं।
  • आप इंटरनेट के माध्यम से अपने शहर में एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक के लिए भी खोज सकते हैं।
  • एक बार जब आप इसे मिल जाए, तो उससे पूछें कि क्या वह आपको व्यक्ति से या फ़ोन पर त्वरित परामर्श के लिए मिलने के लिए तैयार है। चिकित्सा शुरू करने से पहले आपको यह समझना चाहिए कि यह कैसे काम करता है।
  • कुछ चिकित्सक, दूसरों के विपरीत, एक परामर्श के लिए शुल्क का भुगतान भी करते हैं अप्रिय आश्चर्य से बचने के लिए अपनी फीस के बारे में जानें
  • सुनिश्चित करें कि मनोचिकित्सक आप पर विचार कर रहे हैं अपने पेशे का अभ्यास करने के लिए सभी आवश्यकताओं है आपको अपने क्रेडेंशियल्स और कार्य अनुभव भी देखना चाहिए।
  • उससे पूछो कि वह कितने समय से बच्चों और किशोरों के साथ काम कर रहे हैं
  • एक खुले और दोस्ताना पेशेवर चुनें और सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इसे पसंद करता है।
  • उसे किस प्रकार की चिकित्सा (संज्ञानात्मक-व्यवहार, प्रणालीगत-संबंधपरक, आदि) में पूछना विशेष है
  • एएसएल मनोवैज्ञानिक से संपर्क करने के लिए भी प्रयास करें
  • टिप्स

    • यदि आपके पास घर में एक पालतू जानवर है, तो अपने बच्चे को उसे लेने के लिए आमंत्रित करें और उसके साथ खेलें (यदि संभव हो), क्योंकि वह उसे बहुत आराम दे सकता है
    • जब आपका बच्चा उदास होता है, तो उसके साथ कुछ समय बिताना यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता है कि आप उसके बगल में हैं।
    • यह समझने की कोशिश करें कि वह क्या महसूस कर रहा है उसके लिए उसे पहचानने या उसे दंडित किए बिना वह क्या कर रहा है।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को कभी नफरत न करें क्योंकि वह दुःखी महसूस करता है। उसी तरह, आपको उसे कभी भी "जाने देना" नहीं करना चाहिए या कम से कम करने की कोशिश करनी चाहिए जो वह चल रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com