बच्चों के साथ एक आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग कैसे करें से बचें

बच्चे वयस्कों की भाषा और जिस तरह से बोलते हैं, उससे बहुत प्रभावित होते हैं। कुछ सुनकर, वे परेशान हो सकते हैं, भले ही माता-पिता को पता ही न हो कि वे क्या कह रहे हैं। बच्चों द्वारा सुनाई जाने वाली शब्द उनके विकास को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए उनके प्रति एक प्रकार का और समझ भाषा का उपयोग करना बेहतर होता है। पूरे परिवार को कुछ वाक्यों के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई। अपने बच्चे के साथ संवाद करने और संवाद करने के नए तरीके खोजें। अपनी मौजूदगी में इस्तेमाल करने के लिए शब्दों पर गौर करें और उसे भाषा की अलग-अलग बारीकियों को सिखाने का प्रयास करें।

कदम

भाग 1

एक और सकारात्मक बातचीत को अपनाना
शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 1
1
धैर्य दिखाएँ आप सोच सकते हैं: "आप कितने कष्टप्रद हैं!" या "आप इतने बेवकूफ कैसे हो सकते हैं?"। हालांकि, अपने बच्चे को मत बताना, अन्यथा आप उसे अपमानित करने का जोखिम लेते हैं, अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाईते हैं और अपने आत्मसम्मान के साथ समझौता करते हैं। याद रखें कि कुछ पलों में अभिभूत महसूस करना सामान्य है और अपने आप को उन परिस्थितियों में ढूंढने के लिए जो समझना मुश्किल है।
  • यदि आप अपने बच्चे के साथ धैर्य खो देते हैं, तो कुछ भी कहने से पहले एक गहरी सांस लें। चिल्ला के बजाए: "तुम क्यों नहीं समझते हो?", उत्तर: "क्या आप confuses?" या "क्या आप एक ब्रेक लेना पसंद करते हैं और बाद में फिर से शुरू करते हैं?"।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 2
    2
    तुलना करने से बचें किसी बच्चे को यह कहना हानिकारक हो सकता है: "आप अपने पिता की तरह ही हैं" या "आप अपनी बहन की तरह काम क्यों नहीं करते?"। ऐसा होने की संभावना है कि आप अपने पिता की जैसी सोचने पर शर्म महसूस करते हैं या हर बार अपने पिता की आलोचना की जा रही अस्वीकृति की भावना महसूस करते हैं। अपने बच्चों के बीच तुलना करते समय, आप भाइयों के बीच प्रतिद्वंद्विता का पोषण कर सकते हैं या यह मान सकते हैं कि एक दूसरे से बेहतर है।
  • यदि आपके पास इस प्रलोभन है, तो बात न करें। अपनी हताशा को पहचानें, लेकिन इसे अपने बच्चे के साथ मत लेना
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 3
    3
    जब वह बीमार हो तो उसे शान्ति दें कुछ माता-पिता कहने का अवसर नहीं खोते हैं: "कुछ भी नहीं हुआ" या "रोना बंद करो तुम ठीक हो"। जबकि बच्चों को तनाव और दर्द का प्रबंधन करना सीखना चाहिए, दूसरी तरफ यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें सुनना चाहिए, खासकर जब वे बीमार हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अतिरंजना कर रहा है, तो उसके मूड को स्वीकार करें। आप कहकर उसे दिलासा नहीं देंगे "तुम ठीक हो" या "रो मत करो"।
  • इसे गले लगाओ और उसे बताएं: "आप अपने घुटने को चोट पहुँचाते हैं! आपको चोट लगी होगी!" या "आपको खेद हुआ क्योंकि आपकी दादी बचे और आप दुखी महसूस करते हैं"।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 4
    4
    उसे समय की जरूरत है उसे दे दो यदि आपका बच्चा सुबह के समय तैयार होने के लिए समय बर्बाद करता है या जब उसे कुछ करना होता है, तो उसे दबाएं नहीं। आप शायद कहेंगे: "ले जाएँ!" या "यदि आप समाप्त न करें तो हमें देर हो जाएगी"। हालांकि, उसे जल्दी में डालकर, तनाव बढ़ाता है, उसे घोंसला देता है और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है बल्कि, इसे सामान्य से थोड़ी देर पहले जगाएं ताकि धीरे-धीरे कार्बोरिअंग हो सके।
  • यदि आपको सरल गतिविधियों को पूरा करने में कठिनाई हो रही है, तो एक गेम का प्रस्ताव लें। उसे बताएं: "हम उन लोगों के लिए दौड़ बनाना चाहते हैं जो पहले अपने जूते पहनते हैं?"।
  • भाग 2

    आपके शब्दों के प्रभावों में शामिल हैं
    शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 5
    1
    जब आप व्यस्त होते हैं तो अपने बच्चे को चेतावनी दें यदि वह हमेशा संदेश प्राप्त करता है तो "माँ व्यस्त है" या "पिताजी को काम करना चाहिए", वह सोचने लगेगा कि उसके माता-पिता के पास उसके लिए समय नहीं है। वह आपका ध्यान मांगना बंद कर सकता है क्योंकि वह मानता है कि आप उसे जवाब देंगे "नहीं"। अगर आपको कुछ खाली समय की आवश्यकता है, तो मुझे पहले से बताएं
    • उसे बताएं: "मुझे कुछ महत्वपूर्ण पूरा करना है, इसलिए जब तक मैंने पूरा नहीं किया है तब तक चुपचाप खेलते हैं। तो हम पार्क में जाते हैं"।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 6
    2
    आपके शरीर की एक सकारात्मक छवि कास्ट करें यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसे अपने लिए रखें भोजन, भोजन प्रतिबंध या वजन के बारे में अपने बच्चे से बात मत करें, अन्यथा आप उसे शरीर की नकारात्मक धारणा को खिला सकें या उसे इस प्रकार के व्यवहार को अपनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यदि आप अपने खाने की आदतों या अपने व्यायाम के बारे में कुछ पूछें, तो उन्हें उत्तर दें: "मुझे स्वस्थ खाने और शारीरिक गतिविधि करना पसंद है"।
  • यदि आप इस तथ्य के बारे में कुछ पूछें कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो उसे बताएं: "कभी-कभी शरीर जो हम खाते हैं या जिस तरह से हम इसे इलाज करते हैं उसके अनुसार बदलता है"।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 7



    3
    बिना कह के अपने सहयोग को जीत "नहीं"। आप और आपके बच्चे दोनों के लिए निरंतर अस्वीकार्यता थका जा सकता है। इसके बजाय क्या व्यवहार समझाया नहीं आप इसे लेना चाहते हैं, उसे बताएं कि आप कौन चाहते हैं उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "नहीं, भागो मत", उसे बताओ: "जब हम घर पर हों तो क्या आप चल सकते हैं?"। यह ठीक से व्यवहार करते समय इसे अपनाने और प्रशंसा करना चाहिए कि यह दृष्टिकोण निर्दिष्ट करके इसे सही करें
  • उत्साह के बजाय: "स्पर्श न करें!", उसे बताओ: "यह नाजुक है और हम इसे तोड़ना नहीं चाहते हैं। खुशी के लिए, छूने के बिना देखो"।
  • भाग 3

    अन्य तरीकों से बातचीत करना
    शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 8
    1
    यह करने के लिए सुनो। यदि आप निराश या नाराज़ महसूस करते हैं तो आप उसे एक व्याख्यान देना चाहते हैं, वे क्या कहते हैं, और कुछ स्पष्टीकरण मांगते हैं। उसे अपने मन की स्थिति समझने में मदद करने के लिए उससे बात करें। अंत में, सुनो और आप क्या महसूस कर रहे हैं को महत्व देते हैं। उसे बिना किसी दखल के उसकी कहानी बताने का समय दें
    • अगर आप शिकायत नहीं करते हैं, तो उसे बताएं: "मैं समझता हूं कि आप परेशान हैं। क्या तुम्हें परेशान किया था?"।
    • वैकल्पिक रूप से, आप कह सकते हैं: "ओह, यह बहुत दुख की बात है क्या आप नैतिक रूप से जमीन पर महसूस करते हैं?"।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 9
    2
    अपने बच्चे के सामने लड़ाई मत करो एक बच्चा डर सकता है अगर वह अपने माता-पिता को लड़ रहे हैं या लड़ रहे हैं। यदि आपका बच्चा घर पर है या नींद लेता है, तो द्वार बंद करें और अपने कमरे से दूर रहें। अपमान, चिल्ला, चीखने या वस्तुओं को तोड़ने से बचें वह खतरे में महसूस कर सकता है और चिन्तित हो सकता है
  • यहां तक ​​कि अगर आप सो गए हैं, तो आप जाग सकते हैं, बहस और भयावह की तरह महसूस कर सकते हैं। नागरिकों पर चर्चा करने की कोशिश करें ताकि आपके कल्याण से समझौता न करें
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 10
    3
    जब आप गलत हो तो बहस पूछें यदि आप अपने बच्चे के सामने आक्रामक या नकारात्मक भाषा का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे बताएं कि आप गलत और खेद थे। इस तरह, आप उसे समझ सकेंगे कि कोई भी गलती कर सकता है, लेकिन उसकी जिम्मेदारी भी स्वीकार कर सकता है। इसके अलावा, इस दृष्टिकोण के साथ आप डरने या नाराज होने से बचेंगे।
  • उसे बताएं: "मैं नियंत्रण खो गया मुझे पता है मैंने तुम्हें डरा दिया मुझे क्षमा करें, मुझे क्षमा करें"।
  • भाग 4

    अपने बेटे की उपस्थिति में दुखद बातों से बचना
    शीर्षक वाला चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 11
    1
    अपने परिवार के साथ गलत भाषा का उपयोग करने से बचें चाहे आप अपने बच्चे, अपने साथी या आपके पूर्व के साथ नाखुश हैं, विशेष रूप से बच्चों के सामने, अन्य परिवार के सदस्यों को अपमानजनक शब्द भेजने से बचें इस तरह से बोलने से पहले ध्यान से सोचें, खासकर यदि आप जानते हैं कि आप किसी को दुखी या अपमानित कर सकते हैं
    • अपने परिवार के सभी सदस्यों को यह स्पष्ट करें कि उन्हें अपमान करने और जब भी ऐसा होता है, इस व्यवहार को सुधारने से लोगों को अपमानित करना गलत है। आप कह सकते हैं: "दूसरों के प्रति इस तरह से चालू करना सही नहीं है"।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 12
    2
    संदर्भ के महत्व को पहचानें बुरे शब्दों का इस्तेमाल विभिन्न परिस्थितियों में किया जाता है, लेकिन बच्चों की उपस्थिति में संदर्भ महत्वपूर्ण हो जाता है लगभग निश्चित रूप से कोई समस्या नहीं है यदि आप किसी तथ्य या स्थिति का वर्णन करने के लिए कुछ और लचक चुटकुले करते हैं, लेकिन किसी को संबोधित न करें कभी-कभी खराब शब्द स्पीकर में खुशी या खुशी को दर्शाते हैं, अन्य बहुत ही आक्रामक और अपमानजनक हो सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे को इस अंतर को समझने में मदद करना चाहते हैं, तो परिवार के किसी भी बात में अस्पष्टता स्पष्ट करें।
  • अपने बच्चे को भाषा की बारीकियों को सिखाओ कुछ माता-पिता को अपने बच्चों के सामने अशिष्ट भाषा का इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन वे उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं देते हैं, क्योंकि उन्हें यकीन है कि केवल वयस्क ही इस तरह स्वयं को व्यक्त कर सकते हैं।
  • यदि परिवार में कोई व्यक्ति सीमा से अधिक है, तो उसे वापस ले लें: "हम घर पर इस तरह की बातचीत की अनुमति नहीं देते हैं"।
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के साथ हानिकारक भाषा का उपयोग करने से बचें चरण 13
    3
    अन्य शब्दों का प्रयोग करें यदि आपको डर है कि आपका बच्चा सुनाएगा तो आप कसम खाता हूँ, आप इस बुरी आदत को रोकने के लिए अन्य अभिव्यक्तियों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई लोग उपयोग करते हैं "लानत!" या "लानत!" अधिक दमक शब्दों के बजाय यदि आप अपने आप को शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आपको थोड़ी मदद की ज़रूरत है, तो कुछ अभिव्यक्ति का आविष्कार करने का प्रयास करें जो कि आपके बच्चे के सामने शपथ ग्रहण किए बिना आप क्या महसूस कर रहे हैं, व्यक्त करने में मदद करेंगे।
  • अधिक हास्यास्पद वे हैं, बेहतर, खासकर यदि आप उन्हें बच्चों के सामने उपयोग करते हैं (दोनों उद्देश्य और अनैतिक)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com