पहले कदमों पर एक बच्चे को अच्छा हाथ कैसे सिखाएं

छोटे लड़कों को सिखाने के लिए यह बहुत जल्दी नहीं है अच्छा शिष्टाचार

. यहां तक ​​कि जो बच्चे अभी तक बोल नहीं सकते हैं वे हाथों के इशारों से संवाद करना सीख सकते हैं। यद्यपि साझा करने के लिए सीखना एक सबक है कि हम सभी के लिए जीवन भर रहता है, यह निविदा उम्र में दो से चार साल के बीच जरूरी है। इसी तरह, दूसरों को गर्मजोशी से बधाई देना एक आदत है जो कई बच्चे ले सकते हैं यदि उन्हें नियमित रूप से प्रोत्साहित किया जाता है माता-पिता की भूमिका से संबंधित सभी पहलुओं की तरह, उन्हें सिखाना अच्छा शिष्टाचार यह कभी आसान नहीं है, लेकिन यहां आप सफल होने के लिए कुछ सिद्ध युक्तियां पा सकते हैं।

कदम

टच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 1 नामक छवि
1
जैसे कुछ प्रकार के शब्दों से शुरू करें "कृपया", "धन्यवाद" और "मुझे बहाना", और उसके बाद दूसरों के साथ जारी रखें जब आपका बच्चा अपने अर्थ को समझना शुरू कर देगा। हालांकि, जो बच्चे अभी तक नहीं बोल सकते हैं वे इन शब्दों को साइन लैंग्वेज सीखकर थोड़ा सा सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप कहते हैं "कृपया", एक ही समय में उस संकेत को इंगित करता है जो इस शब्द को दर्शाता है। यह दोनों इशारों और मौखिक रूप से शब्द को पुष्ट करता है, और आपके बच्चे को प्रीवर्बल चरण के साथ संचार करने का एक तरीका प्रदान करता है। यदि आप इसे अक्सर दोहराते हैं, तो आपका बच्चा इशारे को सीखता है, और रिपोर्ट करना शुरू कर देगा "कृपया" हर बार जब वह कुछ मांगता है
  • टीच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    लगातार और स्थिर रहें इसका मतलब यह है कि, जब आप अच्छे व्यवहार को सिखाने शुरू कर चुके हैं, तो आपको इस आदत को कई बार दोबारा दोबारा दोहराएं। इसे सभी के लिए एक सामान्य अभ्यास बनें इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन बच्चे स्मार्ट हैं और वे सीखेंगे घर से निकल जाने के ठीक अच्छे तरीके से अच्छे तरीके से सिखाने के लिए शुरू करना शुरू करना (भले ही आपको इसके बारे में सोचना न पड़े!)।
  • टीच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आपके बच्चे के लिए इच्छित व्यवहार और भाषा का मॉडल करें बच्चे आपको बेहतर व्यक्ति बनाते हैं क्योंकि वे आपकी तरह व्यवहार करते हैं।



  • टच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जब आप इशारों को व्यक्त करते हैं या आत्म-नियंत्रण प्रदर्शित करते हैं, जैसे धैर्य से इंतजार कर रहे हैं या मित्र को खिलाने से दूर रखने में मदद करते हैं, तो कई सकारात्मक टिप्पणियां व्यक्त करें उन्हें पता है कि कैसे विनम्र और दूसरों के प्रति उनके कार्यों को ध्यान में रखते हैं
  • टच मैनर्स टू ए टॉडलर चरण 5 नामक छवि
    5
    मज़ा लें याद रखें कि शिक्षण अच्छा व्यवहार अक्सर यह सुनिश्चित करने में पहला कदम है कि बच्चों को खुद ही नहीं लगता है कुछ परिवार रात्रिभोज करते हैं "अच्छे व्यवहार के बिना", जहां सभी नियम खिड़की से बाहर निकाल दिए जाते हैं। सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए या एक को अपनाने के लिए तालियां लटकने का प्रयास करें "अच्छा शिष्टाचार" जिन बच्चों को एक समीक्षा की आवश्यकता है हालात एक दिन से दूसरे दिन तक नहीं बदलेगा, लेकिन जब आप बच्चों को कार्रवाई में देखते हैं, तो आप उन पर बहुत गर्व महसूस करेंगे। जब आप घर से दूर रहें या अन्य लोगों के साथ, या जब आप दादा दादी से मिलने जाते हैं, तो यह पहली बार आपके काम का फल देखने के लिए असामान्य नहीं है।
  • टिप्स

    • स्तुति, अभ्यास और धैर्य के साथ जारी रखें।
    • धन्य होने के महत्व को सिखाने के लिए हर अवसर का लाभ उठाएं अधिकांश बच्चों के साथ, जो 12 महीनों में, एक दिन में तीन भोजन और दो स्नैक्स खाते हैं, अवसरों की कमी नहीं है।
    • अपने बच्चे के लिए एक मॉडल बनें आम तौर पर बच्चे अपने माता-पिता के उदाहरण का पालन करते हैं, इसलिए एक अच्छा उदाहरण हो।
    • आपके बच्चे को सांकेतिक भाषा के शिक्षण के लाभ बहुत विशाल हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को याद दिलाने में सक्षम होंगे, कहने के लिए शब्दों के बिना "कृपया" और "धन्यवाद" कमरे के दूसरी तरफ, उन्होंने बात करना शुरू कर दिया।
    • प्रारंभिक आयु से अपने बच्चे के साथ इशारों से बात करना शुरू करें आप पहले से ही शुरू कर सकते हैं जब आप छह महीने का हो इसके बाद उन्होंने संकेतों को सीखा और कुछ बुनियादी शब्दों की तरह समझा "अधिक", "खाना" और "समाप्त", सिखाता है "कृपया", "धन्यवाद" और "शेयर"। आप छः महीने की आयु से इशारों को संवाद करने के लिए पहले शब्दों को पढ़ना शुरू कर सकते हैं।
    • अभिव्यक्ति, दोनों शब्दों और संकेतों के साथ, "कृपया" और "धन्यवाद" जब आप अपनी दुनिया के अन्य लोगों (आपके पति या पत्नी, रिश्तेदारों, मित्रों, आदि) से बात करते हैं, ताकि आपके बच्चे खुद को देख सकें और मूल्यांकन करें कि आप उन्हें क्या पढ़ रहे हैं। अपने शिक्षकों से ऐसा करने के लिए कहें

    चेतावनी

    • किसी बच्चे को अच्छे अनुष्ठान लागू न करने पर उसे कभी सज़ा न दें, खासकर शारीरिक दंड से बचने के लिए (उदाहरण के लिए यह स्पैंकिंग करके, आदि)। केवल सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि छोटे बच्चे गलतियां करते हैं। सब के बाद, वे केवल सीख रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com