रोने वाली महिला को कैसे सांत्वना देना

ज्यादातर लोग रोते हैं, लेकिन महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा बार रोना पड़ता है। चाहे वह तुम्हारा साथी, एक मित्र या सहयोगी है, अगर आपको आँसू में एक महिला का सामना करना पड़ता है, तो उसे बेहतर महसूस करने के लिए कई समाधान किए जाते हैं एक महिला को दिलासा, आपके पास बांड को मजबूत करने का अवसर होता है जो आपको एकजुट करती है और दोनों के मनोबल को बढ़ाती है।

कदम

विधि 1

अपने साथी या करीबी दोस्ती को लेकर
1
स्थिति का मूल्यांकन करें एक औरत क्यों रो सकती है, इसके अंतहीन कारण हैं शायद वह पीड़ित है, तनाव में है, बीमार है या चले गए आगे बढ़ने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि स्थिति क्या हो सकती है और यदि उपयुक्त हो, तो उसे आराम करने का प्रयास करें। यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आप उसे आराम करने के लिए शायद सही व्यक्ति क्यों नहीं हैं:
  • यदि आप एक ही स्थिति में शामिल हैं जो आपको परेशान करते हैं, तो इसे शान्ति से बचें। यदि आप परिस्थितियों की वजह से हिलाएं, परेशान या चोट लगी हैं, तो उसे रोने के कारण, शायद आप उसे खुश करने की सबसे अच्छी स्थिति में नहीं हैं। इस मामले में, समर्थन की तलाश करने के लिए बुद्धिमान होगा, जो कि हो रहा है उससे निपटने के लिए आप और आपके दोनों को मदद कर सकता है।
  • यदि आप खुशी से रो रहे हैं, तो आपको हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है। वैज्ञानिकों को बिल्कुल यकीन नहीं है कि क्यों, परन्तु जो लोग खुशियों से डूब गए हैं, वे भयभीत हो सकते हैं, जैसे डर या दुखी व्यक्ति। इसी तरह के मामलों में, अपने मित्र या साथी को बधाई देने के लिए उसे आराम देने की कोशिश की जा सकती है!
  • यदि आप रो रही है क्योंकि आप लड़ाई कर रहे हैं, यह बेहतर होगा अगर आप अपने आप को शांत होने से पहले एक क्षण शांत हो, तो आप बहस करने के लिए वापस नहीं जाते हैं।
  • 2
    उसे आराम देने का फैसला करें जब तक आप रौशनी महिला के मनोदशा को उठाने से रोकने के लिए कोई अच्छा कारण नहीं है, तो आपको उसकी मदद करने का प्रयास करना चाहिए। उनकी भावनात्मक कल्याण के लिए यह बहुत हानिकारक हो सकता है कि उन्हें सहायता न मिले। यदि आप उसे दिलासा देना पसंद करते हैं, तो वह पहले रोना बंद कर देगी और आप अपने रिश्ते को मजबूत बना देंगे।
  • 3
    ध्यान से सुनो इस पहलू पर पर्याप्त बल नहीं दिया जाता है आँसू संचार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूप है और इसलिए, आपको ध्यान देना चाहिए कि रोने वाला व्यक्ति कहने का क्या प्रयास कर रहा है। उदाहरण के लिए, कुछ सक्रिय सुनने तकनीक का उपयोग करें, अपने शब्दों को दोहराते हुए और उन्हें दखल देने से बचें।
  • अपने बारे में वार्तालाप को निर्देशित न करें, लेकिन उस पर ध्यान दें। अपने व्यक्ति पर ध्यान न दें यहां तक ​​कि अगर वह कोई ऐसा व्यवहार लेता है जिसे आप अस्वीकार करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह थोड़ा आराम के योग्य नहीं हैं या दुखी होने की योग्यता नहीं है।
  • जैसे वाक्यांशों से बचें "यदि आप अपने स्थान पर थे", "आपने कोशिश की ..." या "जब यह मेरे साथ हुआ, मैंने एक नाटक नहीं बनाया"।
  • 4
    आपको लगता है कि दर्द को कम मत करो और उसे मत कहो कि आपको रोना नहीं चाहिए आँसू अक्सर लाभ होता है, भले ही दर्दनाक कुछ के कारण हो। वे दुखी या जोर देने वाले लोगों को शारीरिक और भावनात्मक राहत प्रदान कर सकते हैं। भावनाओं को कम करने से, पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होने का जोखिम होता है। यहां तक ​​कि अगर आपको असहज महसूस हो रहा है, तो उसे रोना चाहिए जब तक उसे इसकी आवश्यकता नहीं है। शायद आप एक अच्छा मुक्ति रोने के बाद बेहतर महसूस करेंगे
  • सिद्धांत रूप में, यह किसी भी तरह की रोकथाम से बचा जाता है, नकारात्मक शब्दों या आवश्यक तरीकों का इस्तेमाल करता है। कहने से बचना, उदाहरण के लिए, "रो मत", "आप दुखी नहीं होना चाहिए" या "यह मुझे इतनी दुखद नहीं लगता"।
  • दूसरी तरफ, जो लोग मनोवैज्ञानिक अस्वस्थता के कारण रोते हैं - उदाहरण के लिए, चिंता विकार या अवसाद का एक गंभीर रूप - वास्तव में बुरा महसूस कर सकता है, रोने के बाद बेहतर नहीं। अगर आपको लगता है कि आपका मन की स्थिति इस पर निर्भर हो सकती है, तो आपको अब भी राहत और सहायता की पेशकश करनी चाहिए, लेकिन यह भी एक चिकित्सक से परामर्श करने का सुझाव देता है ताकि वह आवश्यक उपचार प्राप्त कर सकें।
  • 5
    उसकी उदासी को नजरअंदाज न करें प्रदर्शित करें कि आपको पता है कि आप कितना पीड़ित हैं, यह स्वीकार करते हुए कि आपका दर्द वैध है और आप इसे समझते हैं। यहां कुछ वाक्यों का उपयोग किया गया है:
  • "मैं समझता हूं कि यह कितना दर्दनाक होगा"।
  • "यह वास्तव में निराशाजनक होना चाहिए मुझे क्षमा करें"।
  • "मुझे आश्चर्य नहीं है कि आप परेशान हैं। यह वास्तव में एक कठिन स्थिति है"।
  • "आपके साथ क्या हुआ इसके लिए मुझे खेद है"।
  • 6
    गैर मौखिक सांत्वना तकनीक का उपयोग करें आंसुओं में से एक व्यक्ति अधिक आसानी से समझ सकता है कि यदि आप मौखिक संचार के लिए गैर-मौखिक भाषा पसंद करते हैं तो आप उसे आराम देने की कोशिश कर रहे हैं। चेहरे का उचित चेहरे का उपयोग करते हुए, उसकी आँखों में देखकर और अपने शरीर के साथ झुकाव के लिए, आपको उसे पता करने का अवसर मिलता है कि आप चिंतित हैं और आप उसके लिए परवाह करते हैं
  • अगर, एक ओर, रूमाल को एक विचारशील संकेत के रूप में व्याख्या किया जा सकता है, दूसरी तरफ इसे रोना बंद करने के लिए आमंत्रण के रूप में भी समझा जा सकता है। इसलिए, यह केवल तभी प्रदान करें, जो रोने वालों से आपसे पूछते हैं या आपको ये छाप देते हैं कि वे इसके लिए खोज रहे हैं।
  • 7
    अगर भौतिक संपर्क उपयुक्त है तो मूल्यांकन करें। कुछ लोगों को शारीरिक संपर्क में राहत मिलती है, जबकि अन्य अधिक चिंतित होते हैं। अगर आपको यकीन है कि वह अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है तो आप उसे गले लगा सकते हैं। गपशप समय के साथ तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकता है। शारीरिक संपर्क के अन्य तरीकों में आप अधिक उपयुक्त हो सकते हैं, उसके हाथ लेने, उसके कंधे को छूने, उसके बालों को सहलाते हुए या उसके माथे को चूमने पर विचार कर सकते हैं। दूसरे व्यक्ति क्या आपके रिश्ते की सीमा को पसंद करता है और उसके आधार पर सबसे उचित इशारा चुनने के लिए अपने न्याय कौशल का उपयोग करें। उसके द्वारा निर्देशित रहें अगर आपको पूछा जाए तो वापस लेने में संकोच न करें
  • आप यह देखने के लिए अन्य व्यक्ति की शारीरिक भाषा भी देख सकते हैं कि वह आपके भाग पर एक आरामदायक संकेत को स्वीकार करने के लिए तैयार है या नहीं। यदि वह रक्षात्मक पर है, क्योंकि शायद वह अपनी मुट्ठी मुठभेड़ों में रखता है, उसकी बाहों को जोड़ कर रखता है और उसके पैरों को आँख से संपर्क किया जाता है या बचा जाता है, शायद वह आपको पीछे की ओर पसंद करता है।
  • 8
    उसे पूछो कि आप उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं इस समय पर निर्देशित रहें। जाहिरा तौर पर बेहतर तरीके से स्थिति को हल करने की इच्छा में पकड़ा जाना आसान है। हालांकि, यह संभव है कि अन्य व्यक्ति आपकी मदद के मुताबिक अन्य उपयोगी चीज़ों की ज़रूरत नहीं चाहता है, बल्कि आपको कुछ और की जरूरत है। आखिरी बात यह है कि स्थिति को बदतर बनाने के लिए। समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, आपको क्या करना चाहिए, उन्हें दर्द और दुख को संसाधित करने में मदद मिलती है।
  • उसे पता है कि आप उसे मजबूर किए बिना उसकी मदद करने के लिए तैयार हैं। हो सकता है कि उनकी मदद का विचार किसी से बात करने के लिए हो। अक्सर सुनना एक व्यक्ति को सांत्वना देने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • कुछ खुले सवाल पूछें, यह सुझाव दे कि आप उन्हें हाथ देते हैं उदाहरण के लिए: "क्या आपकी मदद करने के लिए मैं कुछ कर सकता हूं?" या "मुझे आपकी मदद करना अच्छा लगेगा क्या आपको लगता है कि स्थिति सुधारने का कोई तरीका है?"। बातचीत शुरू करने और आपके योगदान की पेशकश करने के लिए ये अच्छे विचार हो सकते हैं।
  • कभी-कभी, जब कोई व्यक्ति परेशान होता है, तो वह समस्या से निपटने के लिए सुझाव प्राप्त करने के लिए बहुत परेशान है। इन मामलों में, कई चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें जो इसे उजागर कर सकते हैं उदाहरण के लिए, उससे पूछिए कि क्या वह एक आइसक्रीम खाने के लिए बाहर जाना चाहती है या यदि वह चाहती है कि आप एक ही साथ एक फिल्म को देखकर रुकें और देखें। ध्यान दें कि यदि आप सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं तो आप क्या प्रस्तावित करते हैं
  • 9
    आपकी मदद करने के लिए कार्रवाई करें, यदि यह उपयुक्त है तो यहां तक ​​कि अगर पहली प्रतिक्रिया के रूप में आप अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, हो सकता है कि आप अपने कष्टों को कम करने में उसकी मदद करने के लिए विशेष और ठोस कार्रवाई कर सकते हैं। यदि आपके पास उन्हें अपनी कठिनाइयों को भूलने का मौका दिया गया है (और यदि उन्हें ऐसा लगता है), तो किसी तरह से हस्तक्षेप करने की पेशकश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि वह काम करती है, क्योंकि वह तनाव में है, तो उसे बताएं कि आप कुछ अतिरिक्त घरेलू सामानों की देखभाल कर सकते हैं, इसलिए उसके पास काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय है। अगर वह रुकती है क्योंकि उसके पास एक दोस्त के साथ लड़ाई है, तो वह इस मामले पर उसके साथ चर्चा करेगी और शायद उसे अपने रिश्ते को ठीक करने का तरीका ढूंढने में मदद करेगी।
  • 10



    जांचें कि क्या यह बेहतर है दिन या हफ्तों का पालन करें, उसे हर बार उसे बाहर निकालने के लिए सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है। बहुत घुसपैठ मत बनो, लेकिन वास्तव में यह उपयोगी हो सकता है यदि आप उसे कॉफी के लिए बाहर जाने के लिए कहें, तो आपको उसके मूड के बारे में बताएं या उससे अधिक बार कॉल करें यह संभव है कि वह जल्दी से ठीक हो जाएंगे, लेकिन उनकी कड़वाहट को दूर करने के लिए उन्हें अधिक समय की ज़रूरत हो सकती है। यदि आप इस समय के दौरान अपना समर्थन दिखाते हैं, तो यह एक आराम होगा।
  • 11
    अपना ख्याल रखना सहानुभूति महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको परेशान या उदास महसूस करने के लिए इतना अधिक नहीं है अगर आपको मदद की ज़रूरत हो, तो स्वयं का ख्याल रखना और अन्य लोगों के साथ संपर्क में रहना याद रखें!
  • विधि 2

    एक परिचित या एक सहयोगी दूतावास
    1
    अपनी सहानुभूति दिखाएं सामान्यतया, लोग उस व्यक्ति के सामने रोना पसंद करते हैं, जिसके साथ उनका निकट संबंध होता है, अजनबियों, सहयोगियों या परिचितों के सामने नहीं। यदि आपके पास इस व्यक्ति के साथ एक मजबूत संबंध नहीं है, लेकिन आपकी उपस्थिति में रोते हैं, तो यह संभव है कि आप अच्छी तरह महसूस न करें और समझने की आवश्यकता न करें। झुंझलाहट, आतंक या डर दिखाने के बजाय सहानुभूति के साथ प्रतिक्रिया करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • 2
    उसे रोने दो यदि वह चाहता है कि आप उसके करीब रहें, तो उसे मिटा दें। उसे अपने आँसू पकड़ने के लिए मजबूर न करें और उसे सुझाव न दें "मनोबल पर उठो"। रोना एक स्वस्थ और प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जो तनाव और दर्द को दूर करने में सहायता कर सकती है।
  • याद रखें कि नौकरी पर रोना बहुत पेशेवर नहीं है अधिकांश लोग कभी-कभी ऐसा करते हैं, इसलिए यह हो सकता है कि इन परिस्थितियों में रोने के द्वारा जितनी जल्दी या बाद में कोई व्यक्ति आँसू से बाहर हो जाता है
  • उसे कुछ आश्वस्त बताएं यदि वह शर्मिंदगी महसूस करता है, जैसे: "रोना अच्छा है" या "रोने के लिए शर्मनाक कुछ भी नहीं है वह मानव है"।
  • 3
    दिखाएँ कि आप बात करने के लिए तैयार हैं चूंकि आप एक-दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते, शायद वह आपके साथ विवरण में नहीं जाना चाहता। हालांकि, आप उसे सुनकर उसकी मदद कर सकते हैं उन्हें कुछ प्रश्न पूछें और शरीर की भाषा के साथ स्पष्ट खुलापन से उन्हें बताएं कि आप उन्हें सुनना चाहते हैं, यदि आप चाहें तो उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं:
  • "मुझे पता है कि मैं एक साधारण सहयोगी हूं, लेकिन अगर आप को किसी से बात करने की ज़रूरत है तो मैं भी आपका दोस्त बनने में प्रसन्न हूं। क्या आप इसे चाहते हैं?"।
  • "मेरा दरवाज़ा हमेशा खुला रहता है यदि आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बात करने की ज़रूरत होती है जो आपको परेशान करती है"।
  • "क्या कुछ भी मैं आपकी सहायता कर सकता हूं? यहां तक ​​कि अगर यह काम के बारे में नहीं है, तो मैं आपको सुनकर खुश हूं"।
  • 4
    सक्रिय रूप से सुनो आप उसकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए, साबित होता है कि आप उदाहरण के लिए ध्यान देना, कुछ तकनीकी सक्रिय सुन का उपयोग कर निर्णय लेते हैं,, हस्तक्षेप नहीं करती हैं उसे सुझाव दे नहीं है, सवालों का लीक, पुष्टि करने के लिए कि आप समझते हैं कि वह क्या कहते हैं आँखों में उसे देखो और व्याकुलता से बचने ।
  • 5
    संवेदनशील हो, लेकिन पेशेवर। आपको मानवीय व्यवहार करना चाहिए और रुचि दिखाने चाहिए, लेकिन अपने सहकर्मियों के साथ किसी भी सीमा को पार करने की कोशिश भी न करें आखिरकार, इस प्रकरण के बाद भी कामकाजी संबंध जारी रहेगा।
  • उदाहरण के लिए, यह जगह नहीं होगी, जब तक कि उसे जरूरी न हो जाए, जब तक उसे इसकी आवश्यकता न हो। यदि आप उसे काम से बाहर कॉल करना चाहते हैं तो यह जानने के लिए कि वह कैसी है, आपको उससे पूछना चाहिए कि क्या वह इससे सहमत हैं
  • 6
    काम से संबंधित मामलों में आपकी मदद की पेशकश करें हो सकता है कि आपका साथी काम तनाव के कारण रोता है या हो सकता है क्योंकि एक निजी समस्या उसे काम पर ध्यान केंद्रित करने से रोकती है। दोनों ही मामलों में, यदि आप पेशेवर रूप से उसकी मदद कर सकते हैं, तो उसे कुछ समाधान खोजने के लिए उसे एक हाथ दें।
  • उदाहरण के लिए, आपको एक ब्रेक की आवश्यकता हो सकती है या आप मुश्किल काम से निपटने के लिए उसे व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं
  • अगर आप चाहें तो केवल कार्रवाई करें, यद्यपि। जाहिरा तौर पर बेहतर तरीके से स्थिति को हल करने की इच्छा में पकड़ा जाना आसान है। हालांकि, यह संभव है कि अन्य व्यक्ति आपकी मदद के मुताबिक अन्य उपयोगी चीज़ों की ज़रूरत नहीं चाहता है, बल्कि आपको कुछ और की जरूरत है। आखिरी बात यह है कि स्थिति को बदतर बनाने के लिए।
  • व्यक्तिगत मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश मत करो। किसी सहकर्मी की निजी समस्याओं को हल करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें इसके अलावा, यदि आप इसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आपको विश्वास नहीं है कि आप एक समाधान पा सकते हैं। कंसोल और सुनने के लिए अगले दरवाजे के लिए स्थिर, और काम के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित।
  • अगर आपको लगता है कि आपके प्रयासों से कुछ भी नहीं हो सकता है, तो मुझे माफ करें और उन्हें बताएं कि आप समस्या का समाधान नहीं कर पाए हैं। अगर आप किसी को जानते हैं, जो आपकी राय में, उसे हाथ दे सकता है, तो आप इस व्यक्ति से बात करने और उसकी मदद मांगने की सलाह देते हैं।
  • टिप्स

    • हर चीज के बावजूद, सबसे महत्वपूर्ण चीज आप आँसू में एक महिला को दे सकते हैं, आपकी सुनना और आपकी सहानुभूति है अन्य इशारों अच्छा हो सकता है, के रूप में वे एक साथ भोजन, कॉफी या उसके एक फिल्म देखने के लिए लेने के लिए उसे आमंत्रित, लेकिन अपनी उपस्थिति और आपका ध्यान सबसे अच्छा उपहार है कि आप उन्हें बना सकते हैं।
    • याद रखें कि आँसू हल करने की कोई समस्या नहीं है, लेकिन सुनने के लिए संवाद करने का एक तरीका है।
    • आँसू आपको असुविधाजनक बना सकते हैं, लेकिन जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है, उनके लिए स्नेह और ध्यान देने के लिए शर्मिंदगी से दूर रहने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • आमतौर पर रोने की बजाय एक स्वस्थ प्रतिक्रिया होती है, लेकिन यह एक अधिक गंभीर बीमारी का संकेत कर सकती है, जैसे कि चिंता विकार, डर या अवसाद। यदि आप किसी भी राहत के बिना लगातार रोते हैं, तो आप सुझाव दे सकते हैं कि आप एक पेशेवर से सलाह लेंगे।
    • एक रोना व्यक्ति को दिलासा एक स्वस्थ, प्यार और सकारात्मक भाव है हालांकि, कभी-कभी यह भारी बोझ डालता है अगर आप किसी को शान्ति देते हैं तो आपको बुरा लगता है, अपने आप को उन लोगों के साथ आस-पास ले लें जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com