आँसू में किसी व्यक्ति को कैसे दूषित करना

कई बार यह पता चलता है कि एक दोस्त या सहकर्मी उत्तेजित हो या आँसू में। आप शायद इन परिस्थितियों में उसकी मदद करना चाहते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप को ध्यान में रखना चाहिए आप सभी सहायता प्रदान कर सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं का ध्यान रख सकते हैं। उन्हें कुछ प्रश्न पूछने के लिए पता करें कि क्या वे सुरक्षित महसूस करते हैं या समझते हैं कि उन्हें कुछ भी चाहिए सामान्य तौर पर, अपने समय को समर्पित करके उदार होकर उसे व्यक्त करने के लिए उसे अनुमति दें। हालांकि, आप पर भरोसा करने के लिए उस पर दबाव मत डालो।

कदम

भाग 1

इसे उपयोगी बनाएं
1
उपलब्ध रहें अक्सर कुछ स्थितियों में कहने या करना बहुत कम होता है शब्द बहुत आरामदायक नहीं हैं, लेकिन उपलब्धता सबसे महत्वपूर्ण बात है। शारीरिक उपस्थिति और समय बहुत मुश्किल क्षणों में तत्वों की सराहना करते हैं। इसलिए, अपना समय देने की कोशिश करें
  • उन लोगों के साथ कंपनी रखें जो उन्हें बता कर रो रहे हैं कि आप उनके करीब हैं और उनका समर्थन करते हैं। बोलने की कोई आवश्यकता नहीं है आपको बस आपकी उपस्थिति सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, खासकर अगर उस व्यक्ति को अकेलापन महसूस हो।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित लगता है आम तौर पर, किसी को सार्वजनिक रूप से रोने के लिए शर्म आती है क्योंकि अक्सर यह प्रतिक्रिया एक कमजोरी मानी जाती है। अगर कोई अन्य लोगों के सामने रोने लग रहा है, तो उसकी शर्मिंदगी को कम करने के लिए एक और एकांत स्थान पर जाने का प्रस्ताव। इसे बाथरूम में लें, कार में या उस कमरे में जहां कोई नहीं है। दूर नजर रखने वाली आँखों से, यह अधिक सुरक्षित और महसूस कर रही भावनाओं को संसाधित करने में सक्षम होगा।
  • यदि आप असहज महसूस करते हैं, तो पूछें: "क्या आप एक और निजी स्थान पर जाना चाहेंगे?"। उसे बाथरूम में, कार में, एक कमरे में, जहां वह अपने दम पर रह सकता है या जहां कहीं भी सबसे अच्छा है, लेकिन एक व्यस्त स्थान पर नहीं।
  • यदि आप स्कूल या विश्वविद्यालय में हैं, तो इसे एक निषिद्ध क्षेत्र में प्रवेश द्वार पर न लें, जैसे एक कक्षा जहां पाठ नहीं है। इसके अलावा, रास्ता खोजने के लिए सुनिश्चित करें परेशान मत हो!
  • 3
    रूमाल दो। यदि आपके पास एक रूमाल है या पता है कि कोई कहां लेता है तो संकोच न करें। जब आप रोते हैं, आपका चेहरा गीला हो जाता है और आपकी नाक से नीचे चला जाता है, तो रूमाल मदद का एक इशारा है। यदि आपके पास हाथ नहीं है, तो इसे पाने के लिए प्रस्ताव दें।
  • आप कह सकते हैं: "क्या आप मुझे एक ऊतक प्राप्त करना चाहते हैं?"।
  • कभी-कभी, इस भाव को रोने बंद करने के लिए आमंत्रण के रूप में व्याख्या की जा सकती है। ध्यान दें कि आपका रवैया कैसा महसूस किया जा सकता है, खासकर यदि दूसरे व्यक्ति बहुत परेशान हो, तो वह दुःखी हो या किसी रिश्ते के अंत से ग्रस्त हो।
  • भाग 2

    अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जा रहे हैं
    1
    उसे रोने दो जो कुछ भी कारण है, रोना रोना बंद करने या आँसू नहीं बहाए जाने के लिए सलाह देने के लिए यह बिल्कुल उपयोगी नहीं है वास्तव में, रोना मुक्ति है और लोगों को बेहतर महसूस करने की अनुमति देता है। यह आपकी भावनाओं को दबाने की तुलना में अधिक फायदेमंद है, क्योंकि यदि वे घुटन की स्थिति में हैं, तो वे अवसाद जैसे मनोदशा संबंधी विकारों की शुरुआत का समर्थन करते हैं। यदि कोई रो रहा है, तो इसे जारी रखें। उसे कभी न बताएं: "रो मत" या "यह एक महत्वहीन कहानी है तुम क्यों रो रहे हो?"। चूंकि वह कमजोरी का एक क्षण साझा कर रहा है, इसलिए उसे उसे बताए बिना उसे महसूस करना चाहिए कि उन्हें कैसा महसूस होना चाहिए।
    • आप आँसूओं में एक व्यक्ति के सामने असुविधाजनक या असहज महसूस कर सकते हैं याद रखें कि आपका काम अपने समर्थन की पेशकश करके अपने आप को उपयोगी बनाने के लिए है, इसलिए मत भूलो कि आपका ध्यान केंद्रित नहीं है।
  • 2
    पूछें कि उसे कुछ चाहिए दूसरे व्यक्ति आपकी बात सुनना चाहेंगे या एक पल के लिए अकेले रहना चाहेंगे। यह मत मानो कि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं क्योंकि आप वास्तव में इसे नहीं जानते हैं। पूछो कि आप क्या चाहते हैं और आपको क्या चाहिए, आप उसे स्थिति पर नियंत्रण करने की अनुमति देंगे और आप उसे सुन सकते हैं और इसका जवाब दे सकते हैं। वह जो भी पूछता है, वह अपनी इच्छा का सम्मान करता है
  • प्रश्न: "आपकी मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?" या "मैं आपकी मदद कैसे करूं?"।
  • अगर वह तुम्हें दूर जाने के लिए आमंत्रित करता है, तो चले जाओ। कहने से बचना: "लेकिन आपको मेरी मदद की ज़रूरत है!"। बल्कि, यह कहने के लिए पर्याप्त है: "ठीक है, ठीक है लेकिन अगर आपको कुछ चाहिए, तो मुझे कॉल करें या मुझे एक पाठ संदेश भेजें"। कभी-कभी, लोगों को अंतरिक्ष की आवश्यकता होती है
  • 3
    इसे कुछ समय दें इस धारणा को न दें कि आप जल्दबाजी में हैं और आप कुछ करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं। यदि आप अपने समर्थन की पेशकश करना चाहते हैं, तो अपनी उपस्थिति की गारंटी लें और दूसरे व्यक्ति को अपना समय दें। अगर आप इसे आराम करने के लिए हैं, तो आपको इसे जगह की जरूरत है। सरल तथ्यों उसके पास होने के लिए आरामदायक हो सकता है, तो यह करने के लिए limitandoti और ​​यकीन है कि यह अन्य तरीकों से मदद कर रहा दिन भर में खुद को प्रबंधित करने में सक्षम हैं, या होने की पुष्टि करने के लिए, आप आप की गारंटी यह क्या जरूरत है।
  • अपनी गतिविधियों के साथ कुछ पलों को जारी रखने के बाद मत छोड़ो। उसके साथ रहें और उसे बताओ कि अगर आपको उसकी जरूरत है तो आप वहां हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास काम करना है, तो उन्हें कुछ और मिनट दें, आप अपने कार्यक्रमों को गड़बड़ नहीं करेंगे।



  • 4
    यदि आप चाहें तो स्नेही रहें यदि आप जानते हैं कि आपके मित्र को गले लगाया जाना पसंद है, तो संकोच न करें। हालांकि, यदि यह एक अधिक आरक्षित प्रकार है, तो शायद आपको इसे पीठ पर देना चाहिए या इसे बिल्कुल भी स्पर्श न करना चाहिए। यदि आप एक अजनबी को दिलासा दे रहे हैं, तो उससे पूछना सबसे अच्छा होगा कि क्या वह शारीरिक संपर्क की सराहना करता है यदि संदेह है, तो उससे पूछें कि क्या वह गले लगाएगा या हाथ से पकड़ेगा। यदि आप स्वीकार नहीं करते हैं, तो दूर रहें
  • पूछें: "क्या आप मुझे गले लगाते हैं अगर आप मुझे गले लगाते हैं?"। किसी मित्र या परिवार के सदस्य को किसी अजनबी से संपर्क करना अधिक होने की संभावना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने सामने व्यक्ति को असहज महसूस न करें।
  • भाग 3

    अपनी समस्या के बारे में बात करें
    1
    दूसरे व्यक्ति को विश्वास दिलाना मत वह बात करने के लिए चौंकाया या अनिच्छुक हो सकता है यदि आप खोलने के लिए तैयार नहीं हैं, तो इसे लागू न करें ऐसा कहा नहीं है कि आप अपनी समस्याओं को बताना चाहते हैं, खासकर अगर आप विश्वास नहीं रखते हैं यदि आपको कुछ कहना मुश्किल लगता है, तो गहन विषय को लाने के बारे में नहीं सोचें। आपको बस उसके करीब होना चाहिए और कहें (या इसे समझें): "मैं आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं"।
    • आप इसे परेशान कर सकते हैं भले ही आप पर भरोसा न करें जो आपको परेशान कर रहे हैं। यह सामान्य है
    • आप बस कह सकते हैं: "यदि आप अपनी समस्या के बारे में बात करते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे अगर आप चाहें, तो मैं यहाँ हूँ"।
    • न्याय न करें, अन्यथा यह आपके लिए और भी अधिक बंद हो जाएगा
  • 2
    ध्यान से सुनो अपने सुनने के कौशल पर कॉल करें और करीब ध्यान देने के लिए तैयार रहें। यदि आप उससे पूछते हैं कि क्या गड़बड़ है और जवाब नहीं देते, तो आग्रह न करें आप जो कुछ भी बोलते हैं उसे स्वीकार करें और इसे सुनने और उसका समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने शब्दों और जिस तरह से वे बाह्य हैं पर ध्यान देना
  • अपनी आंखों को देख कर और उसे पहचानने के बिना जवाब सुनकर अपने सुनने के कौशल में सुधार करें।
  • 3
    उस पर अपना ध्यान रखें आपको लगता है कि यह कहना उपयोगी है: "मैंने एक समान अनुभव का अनुभव किया है"क्योंकि यह आपके बीच एक निश्चित समझदारी के पक्ष में है, लेकिन वास्तव में इसकी समस्या से ध्यान हटाने की ओर बढ़ता है। इससे भी बदतर, आप क्या हो रहा है कम करने की इच्छा के छाप दे देंगे इसलिए, बातचीत को एक-दूसरे पर केंद्रित करने दें यदि वह आपको यह बताने का फैसला करती है कि वह क्यों रो रही है, तो उसे बिना दखल के बोलने दें।
  • आप शायद आप के बारे में आम जमीन या किसी चीज के बारे में बात करना चाहते हैं, लेकिन इस प्रलोभन का विरोध न करें जब तक आप पूछें नहीं। आपकी भूमिका आपको सहायता और आराम करने के लिए है
  • 4
    समाधान का प्रस्ताव करने के लिए जल्दी मत करो यदि आप किसी स्थिति के लिए रो रहे हैं और उत्तेजित हैं, तो अपनी समस्या को तुरंत हल करने का प्रयास न करें। आपको कम बात करना चाहिए और अधिक सुनना होगा। यह भी संभव है कि आप यह नहीं बताएंगे कि उनकी कठिनाइयों क्या हैं, लेकिन यह सामान्य है। आपकी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए यह आपकी नौकरी नहीं है
  • रोने की समस्या को हल करने की सेवा नहीं है, लेकिन अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इसे बिना रुकावट के बिना निकलवाएं।
  • निश्चित रूप से आप इस तरह से व्यवहार करने के लिए संघर्ष करेंगे यदि आप आँसू को पकड़ना चाहते हैं याद रखें कि रोना कमजोरी का संकेत नहीं है
  • 5
    उसे एक मनोचिकित्सक से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि उन्हें अधिक सहायता चाहिए. यदि वह अक्सर अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में कठिनाइयों को व्यक्त करता है, शायद एक मनोचिकित्सक को संबोधित करने का समय आ गया है। आप अपनी समस्याओं के साथ शामिल हो सकते हैं या सोच सकते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर एक साथ काम करने के लिए आवश्यक है। जब आप इस सलाह की पेशकश करते रहें, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि यह एक अच्छा विचार होगा।
  • उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मेरा मानना ​​है कि जो कुछ तुम पार जा रहे हो वह बहुत नाजुक बात है क्या आपने कभी एक चिकित्सक से बात करने के बारे में सोचा है?"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com