साथियों द्वारा किए गए दबाव का प्रबंधन कैसे करें

किशोरावस्था के दौरान, सहकर्मी समूह एक लड़के के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो दवाओं का उपयोग करने, पीने और उन लोगों के साथ बाहर जाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, जिन्हें वे नहीं चाहते, और यहां तक ​​कि उनकी नजर और व्यक्तित्व भी बदलते हैं। मित्रों के समूह द्वारा किए गए दबाव से बचने और प्रबंधित करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, चाहे उनके लिए व्यवहार को बदलने या बदलने के सही जवाब मिल जाए।

कदम

भाग 1

अपने साथियों को जवाब दें
छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी कदम 1
1
निमंत्रण को अस्वीकार करें एक अनुरोध का जवाब देने का एक तरीका इनकार करना है कहो कि अभी आप कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं, लेकिन शायद आप देर हो जाएंगे इस तरह, यह संभावना है कि दूसरा व्यक्ति भूल जाता है और आपको फिर से नहीं पूछता।
  • यह परिस्थितियों में सबसे अच्छा काम करता है, जहां आपको कुछ ऐसा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है जिसे आप नहीं चाहते हैं, उदाहरण के लिए पदार्थों या शराब के उपभोग से संबंधित है। यह परिस्थितियों में बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता है, जहां कोई आपसे उसके लिए कुछ करना चाहता है
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी कदम 2
    2
    डि `की "नहीं"। सहकर्मी के दबाव का सबसे आसान तरीका, और अक्सर सबसे क्रूर, कहना है "नहीं"। शायद यह बहुत सुखद या आसान नहीं होगा, लेकिन यह सबसे अच्छा जवाब है। डि `की "नहीं" और अपरिवर्तनीय हो। ऐसा करने से, आप खुद को भविष्य में और अधिक दबावों को प्राप्त करने की परेशानी से बचाएंगे, क्योंकि आप एक स्पष्ट संदेश भेजेंगे कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है
  • "मुझे क्षमा करें। यह कुछ ऐसा है जो मेरे पास नहीं है यदि आप चाहते हैं तो आप जारी रख सकते हैं मैं इस के लिए आपको न्याय नहीं करता"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी कदम 3
    3
    मजाक बनाओ आप मूक के साथ अपने अनुरोधों का जवाब देकर किसी मित्र के आग्रह को रोक सकते हैं। इस तरह से आप दूसरे व्यक्ति को दिखाएंगे कि वह आपके लिए क्या कहता है और आपको सुनने का कोई इरादा नहीं है। अगर आप उस व्यक्ति की तरह नहीं हो, जो आसानी से चुटकुले बनाते हैं, लेकिन थोड़ा सा तैयारी के साथ आप किसी भी स्थिति में तैयार हो सकते हैं।
  • "धूम्रपान? और क्या आप उस बूढ़ी औरत की तरह दिखेंगे जो हमेशा पाठ्यक्रम पर खड़ा होता है? नहीं, धन्यवाद!"।
  • "यहां तक ​​कि अगर मैं आपके साथ मज़ेदार हूं, तो अगले 18 सालों में मुझे किशोर माँ की श्रृंखला में हिस्सा लेने की महत्वाकांक्षा नहीं है"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी कदम 4
    4
    विषय बदलें। जब कोई व्यक्ति आपको पूछता है या आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहता है जिसे आप नहीं चाहते हैं, तो आप कई तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और समस्या से बच सकते हैं। इनमें से एक विषय को बदलना है। ऐसा करने से, आप प्रश्न को स्थगित कर सकते हैं जब तक कि आप अलग-अलग जवाब देने के लिए तैयार न हों। स्थिति से बचना, आप उस संदेश को भी भेज सकते हैं जो आप किसी विशिष्ट अनुरोध को सुनने का इरादा नहीं करते हैं और कुछ समस्याओं को भी छोड़ देते हैं विषयों को बदलने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • "याद" जिसे आप बताना चाहते थे: "हे, मैं लगभग भूल गया ... क्या आपने सुना है कि मारियो क्या हुआ?!"।
  • एक प्रश्न पूछें: "हम एक साथ मिलकर इस फिल्म को देखना चाहते हैं? मैं वास्तव में यह चाहता हूं, लेकिन मैं खुद का आनंद नहीं लेता"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी कदम 5
    5
    जाने के लिए एक बहाना खोजें एक और विकल्प की स्थिति से बाहर निकलना है। एक बहाना है कि आपको जल्दी में छोड़ना होगा। अन्य लोगों से बचने के लिए और शायद यह भी सोचने के लिए कि समस्या को कैसे निपटाना है जब आप छोड़ना चाहते हैं तो उपयोग करने के लिए बहाने की बाढ़ है:
  • बहाना आपको अपने माता-पिता को एक फोन कॉल करना होगा।
  • "याद" एक नियुक्ति जिसे आपको जल्द से जल्द चलाने चाहिए
  • "इसे समझें" यह कितनी देर है और आप कहते हैं कि आप बहुत थक गए हैं क्योंकि आपने अच्छी तरह सो नहीं किया
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी दबाव 6
    6
    दबावों को अस्वीकार करें साहस प्राप्त करने और न केवल आपको मदद करने का एक अन्य तरीका है, बल्कि दूसरी व्यक्ति भी उन दबावों को खारिज करना है, जो इसे आपके पास करता है अपने व्यवहार को बदलने के बजाय तुम्हारा प्रयास करें यह आपको डराने सकता है, लेकिन यह आपको दूसरों के दबावों से बचाएगा और शायद यह आपकी सहायता करने वाले किसी को भी सहायता करेगा।
  • "सिगरेट? मैंने सोचा था कि तुम मुझे कुछ बेहतर पेशकश करना चाहते थे चलो, कोई भी उन चीजों को अब और नहीं धूम्रपान करता है। वे वास्तव में चोट लगी है तुमने ऐसा क्यों किया? मैं तुम्हें अपने सभी पीले दालों के साथ एक आवारा की तरह दिखना नहीं चाहता"।
  • भाग 2

    समस्या से बचें
    छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी दबाव 7
    1
    जिन लोगों के साथ आप बाहर जाते हैं, उन पर ध्यान दें अपने साथियों के दबाव से बचने का सबसे अच्छा तरीका उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना नहीं है, जो समान परिस्थितियों में शामिल हो जाते हैं। अक्सर हम लोगों को माना जाता है के दोस्त बन जाते हैं "सही" क्योंकि हम भी बनना चाहते हैं "सही"लेकिन कई बार उन लोगों को हमारे बारे में परवाह नहीं है सच्चे दोस्त समझते हैं जब आप असहज या चिंतित महसूस करते हैं और उन चीजों पर दबाव न डालें जो आप नहीं चाहते हैं
    • सच्चे दोस्त आपको उत्तेजित नहीं करते हैं, आपको खतरनाक चीजों के बारे में नहीं पूछते हैं और आपको असुविधाजनक नहीं बनाते हैं। वे आपको कुछ भी परे प्यार करते हैं, भले ही आपको वे पसंद न हों जो वे पसंद करते हैं। यह लोगों की तरह आपको लोगों पर विचार करना चाहिए। "मित्र" जो आप का न्याय करते हैं या आप पर दबाव डालते हैं, बस किसी को हावी होना चाहिए आप बेहतर लायक हैं
    • शायद इस दृष्टिकोण से आपको नई दोस्ती देखने की आवश्यकता होगी। स्थिति उदास या भयावह लग सकती है, लेकिन आप इसका सामना करने में सक्षम होंगे। आपके जैसे लोगों को ढूंढकर, आप बहुत खुश होंगे और अब दूसरों से दबाव पाने की चिंता न करें
    • अपने आप से अधिक संबंधित लोगों से मिलने का प्रयास करें, अपनी खुद की चीजें करने वालों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को अपनी पसंद की कोई पुस्तक पढ़ रहे हैं, तो पुस्तक के बारे में उसके साथ बटन दबाएं। आप किसी अन्य पुस्तक की सिफारिश कर सकते हैं जिसे आप पसंद कर सकते हैं इससे पहले कि आप एक-दूसरे को जानते हों, इससे पहले आप मित्र बनेंगे
    • यहां तक ​​कि अगर आप नए दोस्त बनाते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बुजुर्गों में भाग लेने से रोकना होगा। बस उनके साथ कम समय बिताएं या उन परिस्थितियों में उनसे मिलें, जहां आपको समस्याएं होने की संभावना नहीं है, इसलिए आप चीजों को जटिल नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ पीयर दबाव चरण 8
    2
    ऐसे परिस्थितियों से बचें जिन में आप अपने साथियों से दबाव प्राप्त करने का जोखिम उठाते हैं। सबसे पहले, ऐसे परिस्थितियों से बचने की कोशिश करें, जिनमें आप अन्य लड़कों के दबाव के अधीन हैं। उनमें से कुछ मज़ेदार लग रहे हैं, लेकिन सुरक्षित रहने के लिए बेहतर है आपको कभी नहीं पता होगा कि जब कोई फैसला करेगा कि आपके लिए क्या सबसे अच्छा है, आपको कोई विकल्प न देकर (उदाहरण के लिए, आपको कुछ अद्भुत पदार्थ लेना या चुपके से आप क्या पी रहे हैं) को सही करने के लिए। यहां कुछ सबसे आम परिस्थितियां हैं जो आपके साथियों के दबाव से बचने के लिए हैं:
  • छुट्टियां, खासकर यदि अन्य मेहमान आपके से बड़े होते हैं या अगर कोई वयस्क नहीं हैं
  • अपनी प्रेमिका या अपने प्रेमी के साथ एक अलग जगह में एक नियुक्ति, जिसके कारण आपको कुछ पछतावा हो सकता है



  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी कदम 9
    3
    रचनात्मक गतिविधियों से व्यस्त रहें अपने साथियों से दबाव से बचने का एक और तरीका है कि आप अपने दोस्तों के साथ आसपास रहने के बजाय अपनी पसंद के हिसाब से गतिविधियों को अपना खाली समय व्यतीत करें। पार्टियों या अस्पष्ट स्थानों से आपको करने और विचलित करने के लिए अन्य गतिविधियों का पता लगाएं
  • उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे विषय पर एक पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं जो आपके शहर में एक सांस्कृतिक सहयोग में आपकी रुचि रखता है। यदि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है, तो आप कम दर के लिए पूछ सकते हैं।
  • एक उत्कृष्ट विकल्प एक नौकरी खोजने के लिए है इस तरह आप व्यस्त होंगे, लेकिन साथ ही आप अपने पाठ्यक्रम को समृद्ध कर सकते हैं और कुछ कमा सकते हैं न केवल आप अपने साथियों द्वारा दिए गए दबाव से दूर रहेंगे, लेकिन जल्द ही आपके पास एक नया प्लेस्टेशन के लिए पैसा होगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ पीयर दबाव चरण 10
    4
    लोगों को प्रभावित करने का बेहतर तरीका ढूंढें अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए सहकर्मी दबाव में आने के लिए सबसे अधिक कारणों में से एक है। हालांकि, अगर आपको बेहतर तरीके से मिलना है, तो अन्य लोगों द्वारा किए गए अनुरोधों को प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप एक नया कौशल सीखना शुरू कर सकते हैं, गाने को कैसे मिला सकते हैं या गिटार खेल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी कदम 11
    5
    मदद या सलाह के लिए पूछने से डरो मत। उन परिस्थितियों में सबसे सामान्य बात यह है कि जहां परियों से दबाव होता है, यह है कि लगभग हर कोई जीवित रहता है यहां तक ​​कि वयस्कों बहुत से लोग उन्हें प्रबंधित करने का एक तरीका ढूंढते हैं सलाह के लिए पूछकर, आप बहुत उपयोगी तरीकों की खोज कर सकते हैं। शायद जो लोग आपको सबसे अच्छा जानते हैं, वे आपकी स्थिति के आधार पर अधिक विशिष्ट सुझाव दे पाएंगे। बस एक विश्वसनीय व्यक्ति से खुद को पूछें
  • किसी मित्र से बात करें इस तरह से कुछ के लिए पूछें: "अन्ना सचमुच मुझे इस दल में जाने के लिए दबाव डाल रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह बहुत अस्पष्ट स्थिति है। मैं आपको क्या बताऊँ?"।
  • आप जिस वयस्क को विश्वास करते हैं उसे खोजें कुछ के लिए पूछें: "एक ऐसा व्यक्ति है जो मुझे इस परित्यक्त इमारत में ले जाना चाहता है और मेरे साथ रहना चाहता है, लेकिन यह वास्तव में खतरनाक है। मुझे क्या करना चाहिए?"।
  • भाग 3

    अपने आप में विश्वास खरीदें
    छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी दबाव 12
    1
    अपनी प्रतिबद्धताओं की स्थापना और मजबूत करें इस बारे में सोचें कि आप अपने दोस्तों से क्या पूछने का इरादा नहीं करते हैं क्या ये चीजें आपके व्यक्तिगत या धार्मिक विश्वासों के साथ संघर्ष करती हैं? क्या आपको लगता है कि वे जो पूछते हैं उन्हें बहुत अधिक जोखिम होता है? इस कारण को पहचानें कि आप एक निश्चित चीज़ नहीं करना चाहते हैं और फिर उस विचार को ध्यान में रखें जो आपने किया है जब कोई आपको अलग तरीके से कार्य करने के लिए आमंत्रित करेगा इसके अलावा, आप अपने विश्वासों को समर्थन देने और उन्हें साझा करने वाले लोगों से बात करने के लिए उपयोगी जानकारी पढ़कर अपने दृढ़ संकल्प को मजबूत कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मारिजुआना धूम्रपान का कोई इरादा नहीं है, क्योंकि आपको लगता है कि यह खतरनाक है, इंटरनेट पर खोज करें और इस पदार्थ से जुड़े जोखिमों के बारे में सूचित करें। ऐसा करके, आपको खतरों की एक बहुत स्पष्ट तस्वीर होगी और आप अन्य लोगों को चेतावनी दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सहकर्मी कदम 13
    2
    करने के लिए अन्य उत्तेजक चीजों को ढूंढें कई बार हमें मित्र दबाव का सामना करना पड़ता है क्योंकि हम लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं या क्योंकि हम उत्तेजित (या उत्तेजक) महसूस करना चाहते हैं। हालांकि, जीवन में उस तरह की भावना का अनुभव करने के लिए जाने के लिए बेहतर तरीके हैं। कुछ और उत्तेजनाओं के बारे में सोचें जो आप हमेशा कोशिश करते हैं और कुछ स्थितियों से बाहर निकलना चाहते हैं। सही तरह का लोग प्रभावित होंगे।
  • एक उदाहरण देने के लिए, हम कहते हैं कि आप वीडियो गेम पसंद करते हैं। आप एक वीडियो गेम टूर्नामेंट की मेजबानी कर सकते हैं या यूट्यूब या ट्विचटीवी सेवा के जरिए एक वीडियो गेम शो शुरू कर सकते हैं। आप एक आदमी की तरह महसूस करेंगे "सही"अपने साथियों के दबाव से गुजरना बिना।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ पीयर दबाव चरण 14
    3
    क्या चीजों को अपने आप पर गर्व होना है? अगर आप अपने आप पर भरोसा करते हैं, तो आपको लोगों को न कहने के लिए असुविधा के बारे में कोई महसूस नहीं होगा। सुरक्षा हासिल करने का एक शानदार तरीका है कि आप पर गर्व करने के लिए कई चीजें करें। ऐसा करने में, कोई ऐसा अनुभव से बचने में सक्षम नहीं होगा। यदि वे बुरी तरह से बात करते हैं, तो इसके बारे में चिंता मत करो।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने शहर में बेघर आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं।
  • अपने आप पर गर्व करने का एक और तरीका है कि वह कौशल हासिल करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना जो आप वास्तव में सीखना चाहते हैं। ड्राइंग या संगीत की तरह कुछ शुरू करने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ पीयर दबाव चरण 15
    4
    अपने फैसले करें अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने और अपने साथियों को नहीं कहने की क्षमता बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है निर्णय लेने के लिए जो कि आप अपने रोजमर्रा के जीवन में प्रभावित करते हैं किसी को भी वह अपनी इच्छा के लिए लड़ने के लिए खुद को करने के बिना एक सच्ची क्षमता प्राप्त करता है स्थिति का नियंत्रण एक पूर्ण क्षमता है। आपको यह कोशिश करनी होगी अपने जीवन का अधिक नियंत्रण पाने का एक तरीका ढूंढें, और इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप अपने आप को तेजी से कठिन परिस्थितियों में प्रबंधित करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका भाई आमतौर पर आपको उसके बाद शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर करता है, तो स्थिति ले लो और पहली बार में आना सुनिश्चित करें कुछ मिनट पहले ही जागते रहें या आपके पक्ष में स्थिति को संभालने के लिए कुछ भी करें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ पीयर दबाव कदम 16
    5
    अपने बारे में सोचें और जो करना आपके लिए महत्वपूर्ण है दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं इसके बारे में चिंतित समय बर्बाद मत करो यह उनके जीवन के बारे में नहीं है, लेकिन आपके बारे में! इसके बजाय, अपने आत्मसम्मान की चिंता करें। ऐसे चीजों में शामिल हों जो आपको अच्छा महसूस कर सकें, वह व्यक्ति बनना चाहें, जिसे आप चाहते हैं कुछ वर्षों में, आप खुश रहेंगे और आप सफल होंगे, जबकि अन्य खराब वेतन वाले नौकरियां करके मिलेंगे।
  • एलेनोर रूजवेल्ट, एक बहुत ही शानदार और आधिकारिक महिला, एक बार के बारे में बहुत चालाक कुछ कहा: "कोई भी आपकी सहमति के बिना आपको नीच महसूस कर सकता है"। दूसरों को यह सहमति न दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com