कुंवारी रहने के लिए

यदि आपके लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने कौमार्य को तत्काल भविष्य में या लंबे समय तक बनाए रखना चाहते हैं, तो पता है कि आप और केवल आपको इस विकल्प को बनाने का अधिकार है। मजबूत और स्वस्थ व्यक्तिगत सीमा निर्धारित करना आपके शरीर को प्रभावित करने वाले निर्णयों पर स्वायत्तता को बनाए रखने की कुंजी है और इसके अलावा, यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आपके लिए अन्य लोगों की कार्रवाई स्वीकार्य है और जो नहीं हैं।

कदम

भाग 1

अपनी सीमाएं निर्धारित करें
स्टे ए वर्जिन चरण 1 नामक छवि
1
शब्दों को अर्थ दें "कुंवारी" और "सेक्स" ये शब्द हैं जो अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीके से परिभाषित करते हैं अपनी सीमाओं को स्थापित करने से पहले, आपको ये शब्द जानना चाहिए कि आपने इन शब्दों के लिए क्या गुणन किया है
  • अपने आप से एक मुश्किल सवाल पूछें: आप वास्तव में "सेक्स" कैसे परिभाषित करेंगे? किस तरह के अंतरंग संपर्क की अनुमति है और कौन अधिक है? "कौमार्य" का क्या अर्थ है? क्या यह एक आध्यात्मिक या मानसिक अवधारणा है, भौतिक स्थिति या इस सब का संयोजन?
  • आपको इन मापदंडों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए, ताकि आप जानते हो कि आपके लिए क्या अच्छा है और अन्य लोगों के लिए यह स्पष्ट रूप से संवाद करने में सक्षम है।
  • आप अपनी सीमाओं को जानते हैं, क्या आप जानते हैं कि कैसे दूसरों के लिए उन्हें स्पष्ट और लोग उन्हें सम्मान करने की उम्मीद है, तो आप और अधिक शक्ति और शक्ति आपके शरीर और क्या सही लगता है की रक्षा करना होगा करने के लिए।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सीमा निर्धारित करें इस बिंदु पर आपको उन शर्तों का निर्धारण करना चाहिए जो भौतिक, भावनात्मक और मानसिक सीमाओं को परिभाषित करते हैं। किसी व्यक्ति को उनका उल्लंघन करने का अधिकार नहीं है या उनका सम्मान करने में विफल रहता है।
  • भावनात्मक सीमाएं निर्धारित करें भावनात्मक भागीदारी के किस स्तर के साथ आप सहज महसूस करते हैं और किसके साथ? किस तरह का व्यवहार आपको भावनात्मक रूप से असहज बनाता है? हमेशा याद रखें कि दूसरों की भावनाओं और भावनाओं की तुलना आपके और भी महत्वपूर्ण नहीं है।
  • निर्धारित करें कि मानसिक सीमाएं क्या हैं आप अपने खुद के विचारों और अन्य व्यक्तियों के विचारों से प्रभावित होने के लिए तैयार हैं? जब आपको लगता है कि कोई आपके विचारों और मूल्यों का सम्मान नहीं करता है? कितनी दूर आप अपने व्यक्तिगत विश्वासों की व्याख्या और बचाव कर सकते हैं?
  • भौतिक सीमाएं सेट करें कैसे, कब और कब आप शारीरिक संपर्क स्वीकार कर सकते हैं? किस प्रकार का संपर्क आपकी सीमाओं से अधिक है? इन शब्दों को अपने आप और दूसरों के लिए स्पष्ट रूप से स्थापित करें
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आपको अपने और अपने शरीर पर सहज और गर्व महसूस करना चाहिए। हम अक्सर आग्रह करने वाले संदेशों के साथ बमबारी कर रहे हैं कि हम किस प्रकार प्रकट, महसूस और कार्य नहीं करना चाहिए। ये संदेश हमारे फैसले को सही ठहराने और उन्हें लेने के हकदार महसूस करने के लिए हमारे लिए मुश्किल बनाते हैं। हालांकि, अगर आप अपने और आपकी पसंद पर भरोसा करते हैं, तो आपके पास लोगों की अपेक्षा करने की ताकत होगी और आपके शरीर के बारे में आपके निर्णय।
  • किसी और के मनमाना मानकों का पालन करने के लिए अपने या अपने शरीर का बलिदान न करें अगर कोई आपके शरीर की सुंदरता और अखंडता को नहीं देख सकता है, तो उसे अपने जीवन से बाहर छोड़ दें, या यदि आप किसी को अनदेखा नहीं कर सकते हैं (जैसे एक माता पिता), तो बैठकर उसके साथ चर्चा करें। उस रेखा को परिभाषित करें जो अलग नहीं है जो स्वीकार्य है जो कि क्या नहीं है और पूछना है कि इसका सम्मान किया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    साथी को अपनी सीमाएं बताएं
    स्टे ए वर्जिन स्टेप 4 नामक छवि
    1
    उन सभी लोगों के साथ स्पष्ट रहें जो आप अक्सर करते हैं कुछ लोगों के लिए, सेक्स का अभाव किसी रिश्ते को तोड़ने के लिए पर्याप्त कारण है और यह उचित नहीं है, क्योंकि उनमें से किसी के लिए, यौन संबंधों के बारे में दूसरों की अपनी स्थिति में संचार करने में देरी हो सकती है।
    • यद्यपि आप परीक्षा में किसी व्यक्ति को तुरंत नहीं बता सकते हैं कि आप चाहते हैं कि आप कुंवारी बने रहें, ऐसा मत करो। जल्दी या बाद में आपको पता चल जाएगा - बाद में यह होगा, जितना अधिक आप पीड़ित होंगे और आप जिस पीड़ा का अनुभव करेंगे और इसके बजाय आप खुद को बचा सकते हैं
    • यदि पार्टनर एक ही राय का नहीं है और आपके साथ प्लेटोनिक रिश्ते को बनाए नहीं रख सकते हैं, तो कुछ भी गलत नहीं है, यह सही है कि वह अपनी पसंद का चुनाव करता है हालांकि, अपनी प्राथमिकताओं को अपने पारस्परिक रूप से सम्मानित निर्णयों को प्रभावित करने की अनुमति नहीं दें। यदि आप सेक्स के बारे में अलग राय रखते हैं, तो बिना किसी विद्वेष के छोड़ दें
  • स्टे ए वर्जिन चरण 5 नामक छवि
    2
    आपको अपने निजी थ्रेशोल्ड के स्पष्ट और निश्चित होना चाहिए आपके पास अपने शरीर से संबंधित सटीक शर्तों को परिभाषित करने का अधिकार है - अगर कोई व्यक्ति उनका सम्मान नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि वे एक व्यक्ति के रूप में आपका सम्मान नहीं करते हैं।
  • जब एक रिश्ता अधिक महत्वपूर्ण और / या अंतरंग बनना शुरू हो जाता है, तो भागीदार को यह बताएं कि सीमाएं कितना सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए और उन्हें छड़ी करने के लिए कहें।
  • यदि आप युवा हैं, जैसे हाई स्कूल की किशोरावस्था, तो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपनी स्थिति दूसरे व्यक्ति को संप्रेषित करने में बहुत ही दृढ़ हो जाएं। अन्यथा, पार्टनर यह सोच सकता है कि आप बस थोड़ा आरक्षित हैं और आप क्या चाहते हैं इसे प्राप्त करने के लिए "शामिल हो" होगा। यह कहते हुए स्पष्ट हो कि सेक्स बिल्कुल सवाल से बाहर है
  • यदि आप अधिक परिपक्व हैं, उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं, तो आपका साथी आश्चर्यचकित हो सकता है कि आप कुंवारी रहना चाहते हैं। उसकी प्रतिक्रिया से अभिभूत मत हो और व्यक्तिगत रूप से इसे भी मत लेना। बस अपनी स्वयं की पसंद को शांत रूप से समझाएं और यह बातचीत करने योग्य नहीं है।
  • यह आप पर निर्भर है या किसी भी सवाल का जवाब नहीं देना चाहिए कि पार्टनर आपको कौमार्य की आपकी पसंद के बारे में पूछना चाहता है। यदि आप इस फैसले के ब्योरे पर चर्चा करने में सहज महसूस करते हैं और आप एक सम्मानित व्यक्ति से बात करने की तरह महसूस करते हैं, तो यह करें। यदि आप असहज महसूस करते हैं या आपके प्रश्नों की रेखा आपको पसंद नहीं करते हैं, तो एक विनम्र तरीके से बातचीत को बंद करें, "यह एक ऐसा विषय है जिसे मैं चर्चा नहीं करना चाहता हूं।"
  • स्टे ए वर्जिन चरण 6 नामक छवि
    3
    याद रखें कि आपके अधिकार क्या हैं आपको किसी को, किसी भी समय और किसी भी स्थान पर "नहीं" कहने का अधिकार है।
  • यह आपके शरीर के बारे में है, अगर आप चुंबन से आगे नहीं जाना चाहते हैं और हाथ पकड़ रहे हैं, तो आपको ऐसा करने का अधिकार है। किसी के द्वारा अत्याचार न करें और उन चीजों को करने के लिए मजबूर न करें जो आप नहीं चाहते हैं या आपको असुविधाजनक बनाते हैं। आपको हमेशा इनकार करने और दिखाने का अधिकार है कि आपकी इच्छा के अनुसार अन्य
  • यदि कोई आपसे संपर्क करता है, आप को छूता है या आपको उस तरीके से बोलता है जिसे आपको पसंद नहीं है, तो उन्हें एक दृढ़ आवाज और एक सुरक्षित शरीर भाषा के साथ बंद करने के लिए कहें यदि वह आग्रह करता है, तुरंत छोड़ दें और कुछ दोस्त के समर्थन की तलाश करें
  • स्टे ए वर्जिन चरण 7 नामक छवि
    4
    पता है कि "नहीं" कहने में कुछ भी गलत नहीं है इससे भी महत्वपूर्ण बात, याद रखें कि यह अन्य व्यक्ति के बारे में जानना पर्याप्त है "कैश" एक इनकार यदि वह बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है, तो उसकी समस्या है एक सरल "नहीं" पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको नतीजों में से एक के लिए तैयार रहना होगा जो आपको संभवतः प्राप्त होगा।
  • तैयार रहें कि जिस व्यक्ति को आप अस्वीकार कर रहे हैं, यदि युवा (किशोर), आपके "नहीं" को संभाल करने के लिए पर्याप्त परिपक्व न हो और एक बचकाना तरीके से संबंध समाप्त कर सकते हैं।
  • संक्षेप में, ईमानदार और सम्मानजनक तरीके से (कम से कम शुरुआत में) उत्तर दें और यदि आवश्यक हो तो अपने आप को दोहराने के लिए तैयार रहें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई अन्य व्यक्ति कहता है, "यदि आप मुझे ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि आप मुझसे प्यार नहीं करते", आप केवल जवाब देते हैं: "मैं तुमसे प्यार करता हूँ और मैं नहीं चाहता कि तुम मुझे इस तरह छूना"।
  • यदि आपका साथी आपको बताता है: "लेकिन दूसरी बार जब आप मुझे दे दिया", उसे याद दिलाएं कि आपको हमेशा अपना मन बदलने का अधिकार है
  • क्लासिक अपराध का उत्तर दें: "आप नैतिकवादी हैं (दमित या दमदार या किसी अन्य उपकला)": "मैं अपने शरीर के साथ सहज हूँ और मैं आपसे सम्मान करना चाहता हूं"।
  • यदि साथी बड़ी है (उदाहरण के लिए, कॉलेज में भाग लेना), तो उम्मीद है कि आपको एक अधिक परिपक्व प्रतिक्रिया मिलेगी। यदि, हालांकि, आपके पास बचपन की प्रतिक्रिया है, तो आपको अपने आप से पूछना चाहिए कि क्या आप इस प्रकार के व्यक्ति के साथ एक रिश्ता जारी रखना चाहते हैं।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 8 नामक छवि
    5



    चले जाओ। अगर कोई आपकी भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक सीमाओं का सम्मान करने से इनकार करता है, तो छोड़ दें यह शांति से और सुरक्षित रूप से करने के लिए जानें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उस व्यक्ति से दूर हो जाए, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो इसे शांत करने के लिए शांत और शांत तरीके से यह संदेश जारी करने की कोशिश करें कि आपको छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा।
  • यदि आप किसी पार्टी या किसी अन्य सामाजिक अवसर पर हैं, तो इस व्यक्ति से दूर रहें और एक मित्र से बात करें। यदि आप इस व्यक्ति के साथ अकेले हैं, तो चले जाओ और उस जगह पर जाएं जहां दूसरे लोग हैं या जहां आपको ज़रूरत पड़ने पर सहायता मिल सकती है (टैक्सी, एक खुली दुकान या फ़ोन बूथ पर चलें)।
  • जब आप चलते हैं, तो अपने शब्दों को गुमराह कर और कचरे में फेंकने की कल्पना करें।
  • अपने शब्दों से मुक्त होने के बाद, वह अपने बारे में कुछ सुन्दर और गले लगाता है।
  • स्टे ऐ वर्जिन स्टेप 9 नामक छवि
    6
    इसे दूर चले जाओ यदि आप एक स्थिति है जहाँ अन्य व्यक्ति समझ तुम क्या कह रहे प्रतीत नहीं होता है में पाते हैं, तो प्रतिक्रियाओं की एक जोड़ी आप मात्रा के लिए है और इसे रोकने के लिए कर सकते हैं कर रहे हैं।
  • यदि आप किसी पार्टी में, एक क्लब में या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर हैं, जहां यह व्यक्ति एक जवाब के रूप में "नहीं" को स्वीकार नहीं करता है और जिस तथ्य से आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आपको उसे सही नजर रखने के लिए एक निश्चित अभिव्यक्ति और कहते हैं: "मैंने कहा नहीं और अब छोड़ दो!"
  • यदि आप कुछ मजा करना चाहते हैं और आपको विश्वास नहीं है कि दूसरे व्यक्ति वास्तव में एक खतरा है (यदि आप खतरे में महसूस करते हैं तो आपको तत्काल जाना चाहिए और सहायता प्राप्त करना), तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "अगर मैं किसी व्यक्ति से यौन संबंध रखता हूं, तो मैं बांधना चाहूँगा वास्तव में उसके लिए बहुत ज्यादा "या:" मैं अभी तक तैयार नहीं हूं कि आप मेरी दाद समस्या के बारे में बताएं "।
  • भाग 3

    साथियों के दबाव का विरोध करें
    स्टे ऐ वर्जिन स्टेप 10 नामक छवि
    1
    दबाव के प्रकार को समझें, जो आपके साथियों अक्सर आप के अधीन हैं। यह बिल्कुल नया नहीं है कि किशोरावस्था "समूह" दबाव से ग्रस्त होती हैं - सेक्स सहित इस घटना का विरोध करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि यह कैसे पहचानना और समझना कि यह क्या है। जब आप देखते हैं कि कोई मित्र इन युक्तियों में से एक का उपयोग कर रहा है, तो आपको उन्हें सामना करने के लिए तैयार करने की आवश्यकता है। साथियों के बीच के क्लासिक प्रकार के दबाव हैं:
    • स्पष्ट दबाव: यह सबसे अधिक व्यापक है और अक्सर समूह के अन्य सदस्यों से प्रत्यक्ष और स्पष्ट विवरण प्रदान करता है, उदाहरण के लिए: "मुझे विश्वास नहीं होता कि आप कुंवारी हैं। हर कोई सेक्स था! "।
    • सूक्ष्म दबाव: इस प्रकार कम स्पष्ट है और आम तौर पर उस व्यक्ति को प्राप्त करने के लिए जाता है जो इसे "झुंड" के अनुरूप नहीं करने वाले कारण के लिए केवल गलत या अजीब महसूस करता है आप जैसे उत्तर प्राप्त कर सकते हैं: "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, आप कुंवारी हैं और आप समझ नहीं सकते", या आपके सहपाठियों ने आपको "कुंवारी" या "प्यूरिटन" के रूप में लेबल कर सकते हैं।
    • नियंत्रित दबाव: इस मामले में आपको धमकी देने, अपने आप को छोड़कर या दोस्ती को समाप्त करने के लिए कुछ भी करने के लिए उपकृत करने का एक स्पष्ट प्रयास है। वे आपको ये बातें बता सकते हैं: "यदि आप कुंवारी हैं तो हम दोस्त नहीं हो सकते हैं" या "मैं कुंवारी नहीं हूं"।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 11 नामक छवि
    2
    उलझन में रहें आपके आस-पास के लोग आपको बता सकते हैं कि उनके पास बहुत अच्छा अनुभव था, लेकिन वे ज्यादा बढ़ाए जाने की संभावना रखते हैं, अगर झूठ नहीं बोल रहे हैं, जहां वे चले गए हैं।
  • यद्यपि वे समझाने लग सकते हैं, वे अपने बयान से सावधान होने के लिए उपयोग किया जाता है आपको जरूरी नहीं कि उनके शब्दों को नास्तिक बनाना पड़े, लेकिन आपको उन्हें "शायद असत्य" चीजों के बीच रखना चाहिए।
  • स्टे ऐ वर्जिन स्टेफ 12 नामक छवि
    3
    वाक्य के गुण को जानें: "यह सच नहीं है" नकारात्मक बाहरी संदेश से निपटने पर, जब वे मीडिया, लोकप्रिय संस्कृति, मित्रों, परिवार या अधिकारियों से आते हैं, चाहे वे गर्व और आत्मसम्मान की भावना को बनाए रखना मुश्किल हो सकते हैं।
  • अगर कोई आपकी सीमाओं की नकारात्मक टिप्पणियों या बयानों के साथ जांचना चाहता है, तो आप झूठे हैं, तो स्वयं का बचाव करें वाक्यांश को दोहराएं: "ये सच नहीं है!" जब तक संदेश स्पष्ट नहीं हो जाता है, तब तक आप दोनों को और दूसरे व्यक्ति के लिए।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 13 नामक छवि
    4
    सेक्स करने के निहितार्थ को परिभाषित करें प्रायः, सबसे सहकर्मी दबाव यह है कि आपको विश्वास होना चाहिए कि आपके कौमार्य को खोने से विशिष्ट चीजों के साथ ऐसा करना पड़ता है, जैसे कि वयस्कता में आपके संक्रमण को हस्ताक्षर करना या आप अपने माता-पिता से अधिक स्वतंत्रता का दावा करने की इजाजत देते हैं।
  • क्या सेक्स का मतलब है की स्थापना और आप के लिए इसका मतलब यह नहीं है कोई अन्य आपके लिए यह तय नहीं कर सकता है
  • दूसरों को सेक्स करने का मूल्यांकन न करें और न ही मूल्यांकन करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप हाई स्कूल में हैं, जहां सेक्स पर दबाव बहुत मजबूत है और अनदेखा करना कठिन है। लोगों को आपसे बातें करने की इजाजत न दें, "आप ने अभी तक सेक्स नहीं किया है, इसका मतलब है कि आप अप्रिय हैं" या "आपने कभी ऐसा नहीं किया क्योंकि आप बहुत डरे हुए हैं।" कुंवारी रहने का विकल्प इस सबके साथ कुछ नहीं करना है इसका अर्थ है कि आप सक्रिय रूप से अपने शरीर के बारे में निर्णय का सम्मान कर रहे हैं और आप अन्य लोगों को यह बताने की अनुमति नहीं देते हैं कि आपके लिए क्या सही है।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 14 नामक छवि
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा समूह के नकारात्मक दबाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे उत्पन्न करने वाले लोगों से बचें।
  • यदि कुछ दोस्तों ने आपको पीड़ा, आप का मज़ाक उड़ाते हैं, या सेक्स के बारे में अन्य तरीकों से आपको दबाते हैं, उन्हें रोकने के लिए मजबूती से और शांति से उन्हें पूछें यदि आप अपने आप का सम्मान नहीं करते हैं, तो इसे शामिल करना बंद करो।
  • आपकी पसंद को स्वीकार करने वाले मित्रों को ढूंढें और उनसे मिलें, जो आपके शरीर का फैसला करने का अधिकार का सम्मान करते हैं।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 15 नामक छवि
    6
    चले जाओ। जैसे आप एक ऐसे भागीदार के साथ करेंगे, जो आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता, उसी तरह से व्यवहार करते हैं, जो ऐसे ही करते हैं।
  • शांति से और सुरक्षित रूप से दूर जाएँ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद को दूर करें, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो इसे शांति और शांति के साथ करने की कोशिश करें, ताकि आप संवाद कर सकें कि आप हेरफेर करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • जैसा कि आप दूर जाते हैं, दूसरों के शब्दों को तोड़ने और कचरे में उन्हें फेंकने की कल्पना करें।
  • इन बयानों से छुटकारा पाने के बाद, अपने बारे में कुछ सुंदर कहें और गले लगाओ।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने कौमार्य को बनाए रखने की इच्छा रखते हैं, तो मूल्य के लिए इतना अधिक नहीं है, लेकिन क्योंकि आप अन्य लोगों से यौन आकर्षित नहीं होते हैं, तो कुछ शोधों को एकांत्यता पर रखें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि यह आपका मामला है या नहीं। यदि हां, तो आपकी स्थिति के बारे में बहुत से समुदायों और ऑनलाइन स्रोत हैं
    • यदि कोई जवाब के रूप में "नहीं" स्वीकार नहीं करता है, तो यह एक स्पष्ट संकेतक हो सकता है जो आपको या आपके शरीर का सम्मान नहीं करता। सबसे बुरी स्थिति में, यह एक अपमानजनक व्यक्तित्व का लक्षण हो सकता है और आपको किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करनी चाहिए जिस पर आपको सहायता मिलती है।
    • याद रखें कि आप और केवल आप ही अपनी सीमा निर्धारित कर सकते हैं। अगर कोई इनका सम्मान नहीं कर सकता या न करे, तो आपको उन्हें पूछने का अधिकार है या यदि आवश्यक हो, तो यह आग्रह करें कि वे आपसे दूर रहें।
    • "नहीं" कहने में डरो मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com