सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार से प्रभावित व्यक्तियों के साथ सीमाएं कैसे स्थापित करें

बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार कई कठिनाइयों का निर्माण कर सकता है, जो उन दोनों के लिए प्रभावित होते हैं और जो उनके पास हैं यदि परिवार के किसी सदस्य, आपके पति या पत्नी को इस विकार से ग्रस्त है, तो संभवतः उन्हें अपनी भावनाओं के झुंड में शामिल होने से बचने में नामुमकिन लगेगा। इसलिए, आपको इस मानसिक विकृति से प्रभावित लोगों के प्रति सहानुभूति होना चाहिए, लेकिन साथ ही साथ अपने भावनात्मक स्वास्थ्य और कल्याण की उपेक्षा नहीं करें। बॉर्डरलाइन विषय के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए, आप क्या बर्दाश्त कर सकते हैं और बर्दाश्त नहीं करते हैं पर स्वस्थ सीमा निर्धारित करें। निर्धारित करें कि आप कितनी दूर जा सकते हैं, उनसे स्पष्ट रूप से उन लोगों को समझाते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं और जो आपने स्थापित किया है उसके प्रति सच्चा रहना निर्धारित करके अपनी सीमा निर्धारित करें।

कदम

भाग 1

अपनी सीमाएं चुनें
सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक छवि
1
अपने कल्याण को प्राथमिकता दें बहुत से लोग निजी सीमाएं स्थापित नहीं कर सकते, क्योंकि ऐसा करने से वे दोषी महसूस करते हैं या क्योंकि उन्हें यह आश्वस्त होता है कि उनकी ज़रूरतों की गिनती नहीं है। हालांकि, किसी की अपनी जरूरतें उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी किसी और की हैं और किसी को दूसरों की मदद करने और उनकी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए मानसिक और भावनात्मक रूप से अच्छा होना चाहिए। इसलिए, सीमा निर्धारित करने से स्वार्थी रुचि का कोई जवाब नहीं होता, लेकिन यह आपकी सही है
  • समय के साथ आपको एहसास होगा कि रिश्ते के भीतर ध्वनि नियमों का निर्माण केवल आप के लिए, लेकिन यह भी व्यक्ति जो सीमा व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त लाभ नहीं होगा, क्योंकि यह संरचना और अपने रिश्ते की उम्मीदों का एक स्पष्ट समझ दे देंगे।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 2 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी सीमा निर्धारित करें पहले उन सीमाओं के बारे में सोचो जो आप उस व्यक्ति के साथ स्थापित होने जा रहे हैं जो आपको पसंद हैं और आपकी प्रेरणाएं इस उद्देश्य के लिए, वह सब कुछ सोचने का प्रयास करें जो आपके लिए मायने रखता है। वैध और प्रेरित शर्तों को सेट करके, आपके पास उन चीजों की रक्षा करने का अवसर होता है, जिनके बारे में आप सबसे ज्यादा परवाह करते हैं और उन गतिविधियों या स्थितियों के दौरान दबाव महसूस करने से बचें जो आपके जीवन के खिलाफ होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र हर रात फोन पर आपसे बात करना चाहता है, तो वास्तव में, आप इस पल को अपने परिवार के साथ बिताते हैं, तो आप निश्चित समय के बाद जवाब नहीं दे सकते।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 3 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्दिष्ट करें कि परिणाम क्या होंगे यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप अपने नियमों को बनाए रखने का क्या इरादा रखते हैं यदि वह व्यक्ति जिसकी आप देखभाल करते हैं, उनका सम्मान करते हैं यदि आप निर्दिष्ट नहीं करते कि परिणाम क्या होंगे और उन्हें लागू नहीं करेंगे, तो जो भी आप के सामने हैं, वह आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं को गंभीरता से नहीं ले जाएगा। प्रभावी होने के लिए, दूसरे व्यक्ति के व्यवहार के परिणामस्वरूप परिणाम स्वचालित रूप से आ जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि यदि आपका साथी फिर से अपनी आवाज उठाता है, तो आप शांत होने तक कुछ घंटों के लिए घर छोड़ देंगे।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 4 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    अन्य व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार हों, जब वह आपकी सीमाओं के बारे में जागरूक हो जाता है जब आप उसे बताते हैं कि वह नाराज़ हो सकता है, चोट लगी है या शर्मिंदा हो सकता है, तो उसे अलग तरीके से व्यवहार करना होगा। यह संभवत: इस परिवर्तन को एक व्यक्तिगत तरीके से ले जाएगा, यह आपसे प्यार नहीं करने का आरोप लगाएगा या यह इसका विरोध करेगा। निर्णय लें कि विभिन्न प्रतिक्रियाओं को कैसे संभालना है ताकि आप गार्ड से फंसे न हों
  • भाग 2

    वार्तालाप का पता लगाएं
    सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 5 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    1
    एक क्षण चुनें जब आप दोनों शांत हो। सीमाओं का यह एक बहुत नाजुक विषय है जब आप बातचीत के लिए दोनों पूर्वाभित होते हैं तो भाषण को पेश करने के द्वारा तुलना को सरल बनाएं विवाद के दौरान या उसके तुरंत बाद इसके बारे में बात करने से बचें वार्तालाप लाभदायक नहीं होगा अगर दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक हो या परेशान हो।
    • कहकर विषय का परिचय: "क्या आप एक मिनट के लिए स्वतंत्र हैं? कुछ ऐसा है जो मैं आपसे बात करना चाहता हूं"।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 6 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी सीमाएं स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से बताएं जब आप दूसरे व्यक्ति से संपर्क करते हैं, तब तक सीधे रहें, जब तक वह आपके संबंध में जा सके। दयालु हो, लेकिन माफी न मांगें और वापस मत आना। समझाएं कि आपको बिना किसी अस्पष्टता के उसके लिए क्या चाहिए।
  • नाराज होने से बचने के लिए, एक शांत और गैर शत्रुतापूर्ण स्वर का उपयोग करें
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 7 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि



    3
    समझाएं कि आप अपनी सीमाएं क्यों सेट करना चाहते हैं दूसरे व्यक्ति के लिए यह आपके नियमों के बारे में सुनने के लिए दर्दनाक हो सकता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस फैसले को समझते हैं। दयालु हो, लेकिन अपनी मंशाओं के बारे में ईमानदार हो।
  • बिना किसी आरोप के अपने स्पष्टीकरण तैयार करें, बल्कि अन्य पक्षों के गलत व्यवहार के बजाय आपकी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पति या पत्नी के मनोदशा में बदलाव आते हैं, तो आप कह सकते हैं: "यह वास्तव में थकाऊ है यह अनुमान लगाने की कोशिश करें कि आप किसी भी समय कैसा महसूस करते हैं। मुझे अधिक भावनात्मक स्थिरता की आवश्यकता है"।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 8 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    उसे यह बताकर आश्वस्त करें कि आप उसकी सराहना करते हैं। बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोग परेशान महसूस कर सकते हैं जब कोई व्यक्ति उन पर सीमाएं लगा देता है। उस व्यक्ति को आश्वस्त करना सुनिश्चित करें जिसे आप प्यार करते हैं और आप अपने रिश्ते को अभी भी महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • किस सीमा तक की जाने वाली सीमाओं पर जोर दिया जाए, दोनों को फायदा होगा। आप उसे समझने में मदद करेंगे कि आप नियमों को स्थापित करने और इसे अस्वीकार करने के लिए सेट अप नहीं कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को बता सकते हैं: "मुझे लगता है कि यदि हम में से प्रत्येक अपने आप में अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो हम दोनों के लिए लंबे समय में अच्छा होगा। जब मैं अपने आप पर कुछ समय बिताता हूं, तो मुझे सामूहीकरण के लिए अधिक ऊर्जा होती है, इसलिए मुझे लगता है कि यह समाधान हमें दोनों के साथ अधिक मजा करने की अनुमति देगा"।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक छवि
    5
    यह अन्य व्यक्ति को आपको दोषी मानने से रोकता है। हो सकता है कि आप इस तथ्य के लिए खेद महसूस करें कि आप अपने रिश्ते में सीमा निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं। भावनात्मक रूप से अपने आप को छेड़छाड़ करके इसे प्रभावित न करें आपके कल्याण की रक्षा करने का आपको हर अधिकार है
  • भाग 3

    स्थापित सीमाओं के लिए सच रहना
    सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 10 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    1
    अपेक्षित परिणामों को लागू करें अगर दूसरे व्यक्ति आपकी सीमा का सम्मान नहीं करता है, तदनुसार व्यवहार करें। हमेशा इस तरह से कार्य करना महत्वपूर्ण है अन्यथा, आपको गंभीरता से नहीं लिया जाएगा
    • एक बार जब आप समझते हैं कि आप गंभीर हैं, तो आप उन नियमों को स्वीकार करेंगे जिन्हें आपने स्थापित किया है और आप को उत्तेजित करना बंद कर दिया है।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 11 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक छवि
    2
    जब तक आप गंभीरता से नहीं बोलते, तब तक अल्टीमेटम न दें। यदि आप दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करते हैं, तो आप उन्हें सहयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक अंतिम निर्णायक रूप से लागू करने का मोहक हो जाएगा। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप इसका सम्मान नहीं करना चाहते हैं तो एक ऑट-ऑट प्रभावशीलता खो देता है। इसलिए, यदि आप अच्छी तरह से प्रभावित नहीं हैं और आप पूरी तरह से पूरी तरह से जाने में सक्षम नहीं हैं, तो स्पष्ट अनुरोधों को आगे बढ़ाने से बचें।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 12 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत कठोर मत बनो सीमा के लिए निर्माण और सम्मान एक रास्ता है, एक अलग एपिसोड नहीं। यदि आपको पता चलता है कि आपके लिए कुछ अच्छा नहीं है, तो उन्हें संशोधित करने में संकोच न करें। इसलिए, अपने संबंधों के संबंध में आप दोनों की अपेक्षाओं को स्पष्ट करने के लिए अन्य व्यक्ति के साथ उन परिवर्तनों की चर्चा करें जिन्हें आप ले सकते थे।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 13 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो दूरी लें कभी-कभी, अच्छे इरादों के बावजूद और एक सीमा के भीतर संतुलन लाने की सीमा स्थापित करने के प्रयास के बावजूद, बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार से पीड़ित व्यक्ति के साथ बातचीत में सुधार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यदि आप सहयोग करने से इनकार करते हैं या आप के प्रति हिंसक हैं, तो शायद रिश्ते को खत्म करना सबसे अच्छा होगा।
  • अपनी सुरक्षा और मानसिक स्वास्थ्य को पहले रखें। आप उन लोगों के साथ एक रोमांटिक रिश्ते या दोस्ती का रिश्ता बनाए रखने के लिए बाध्य नहीं हैं, जो आपका सम्मान नहीं करते हैं या अपनी आवश्यकताओं को अनदेखा नहीं करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com