सामाजिक दबाव का सामना कैसे करें

जब कोई आपको छेड़ता है और कुछ नहीं करने के लिए आप को छेड़ता है, तो आप निराश नहीं लगना चाहते हैं। एक अर्थ में, आप इन्हें देना चाहते हैं। हालांकि, इस तरीके से, आप अपने सिद्धांतों के खिलाफ जाते हैं और आपके कार्यों से आपके जीवन पर नकारात्मक असर पड़ेगा। सौभाग्य से, आप अपने साथियों के दबाव का विरोध कर सकते हैं, अपने आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए प्रयास कर सकते हैं, न कहना सीख सकते हैं, और अपने आसपास के लोग जो आपके नैतिक सिद्धांतों को स्वीकार करते हैं, उनके साथ घूमते हैं।

कदम

भाग 1

अपने आप में विश्वास करने के लिए
स्टेन्ड अप टू पीयर प्रेशर शीर्षक 1 चित्र
1
अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें आपको पता चल जाएगा कि जब कुछ सही नहीं है। अगर आपके मित्र को स्पष्ट विवेक भी हो, तो यह आपके लिए अलग हो सकता है सशक्त रहें और आप जो भी उचित मानते हैं, वही करो। आपके मित्र आपके पसंद का सम्मान करेंगे, और जो लोग नहीं करेंगे, आपकी दोस्ती के लायक नहीं हैं।
  • याद रखें कि आपकी राय और भावनाएं महत्वपूर्ण हैं, भले ही वे आपके समूह में उन लोगों से भिन्न हों। आपको शराब पीने या ड्रग्स लेने की इच्छा न होने पर शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि आपके मित्र सेक्स करने के लिए तैयार हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप भी हैं - और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। आपके पास अपना स्वयं का व्यक्तित्व है, इसलिए किसी को अपने मूल्य से कम करने या अपने आदर्शों से सवाल न करने दें।
  • खड़े होकर खड़े होकर खड़े हो जाओ
    2
    अपने आप को खुश करो हम में से प्रत्येक के अपने स्वाद हैं आप अपने साथियों के उन लोगों के लिए अनुकूल नहीं है शायद आप कॉमिक्स पसंद करते हैं, जबकि वे बास्केटबॉल खेलना पसंद करते हैं, या आप तैरना पसंद करते हैं, जबकि वे वीडियोगेम्स के प्रशंसक हैं। अपने आप को समर्पित करें जो आपको खुश करता है और जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, उनको अपना समय व्यतीत करते हैं।
  • इस तरह आप अपने साथियों के दबाव से बचेंगे। यदि आप अंदर देते हैं, तो आप उन चीजों को करने के लिए सहमत होते हैं जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं और आप संभवत: सही नहीं मानते हैं, अन्यथा आप उन्हें करते हैं। पहचानें कि आप क्या पसंद करते हैं और आप जो पसंद नहीं करते हैं और जिन गतिविधियों को आप पसंद करते हैं, उन पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नये अनुभव नहीं होना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि आपको खेल पसंद नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने दोस्तों के साथ गेंद को किक करने के लिए पार्क में नहीं जाना चाहिए। अपने समकक्षों के दबाव को और अधिक आसानी से विरोध करने के लिए, आप क्या पसंद करते हैं और आपकी रुचियों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको सुरक्षित महसूस करने में सहायता मिल सकती है।
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि का शीर्षक
    3
    कुछ नया करने पर अपना हाथ आज़माएं उदाहरण के लिए एक उपकरण खेलना सीखो, या फिर एक और खेल का अभ्यास करें प्रकृति का आनंद लें, या एक नया संग्रह शुरू करें। आप अपने साथियों से प्रभावित होने वाले कारण यह है कि कभी-कभी ऐसा लगता है कि स्वीकार किया जा रहा है दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात है यदि आपके पास अन्य रुचियां हैं जो आपको संतुष्ट महसूस करती हैं, तो आप अपने दोस्तों के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में आपको कोई भी वजन नहीं मिलेगा। नई गतिविधियों का अभ्यास करके, अन्य समूहों में भाग लेना और अतिरिक्त कौशल प्राप्त करने से, आप अन्य लोगों से मिलेंगे और दूसरे दोस्त बना लेंगे जो आपके समान हितों की खेती करते हैं। ये मित्र आपको स्वीकार करेंगे और आपकी नई गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि को खड़ा करने के लिए सहकर्मी दबाव कदम 4
    4
    अपने विचारों को प्रस्तुत करें और दृढ़तापूर्वक अपने सिद्धांतों का समर्थन करें आपकी राय वे गिनती करते हैं, जो आपको महत्वपूर्ण लगता है आपको स्पष्ट करना होगा कि ऐसे कुछ आदर्श हैं जिन पर आप दृढ़ हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान नहीं करना चाहते हैं, तो किसी के लिए आपको सिगरेट देने की प्रतीक्षा न करें दूसरों को सूचित करने के लिए सिस्टम खोजें कि आप कभी धूम्रपान नहीं करेंगे उन्हें बताएं कि सिगरेट पर पैसे बर्बाद करने के लिए यह आपके लिए अकल्पनीय है, आप धूम्रपान की गंध से नफरत करते हैं। फेसबुक या ट्विटर पर आलेख प्रकाशित करें जो धूम्रपान के हानिकारक प्रभाव दिखाते हैं। अगर किसी किसी के प्रियजन ने फेफड़ों के कैंसर का अनुभव किया है, तो यह समझाएं कि इस प्रकरण ने आपको धूम्रपान न करने का दृढ़ संकल्प कैसे निकाला। इस दृष्टिकोण का प्रयास करने की संभावना है कि कोई आपको कुछ करने के लिए दबाव डालने की कोशिश करता है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि आप पहले से ही आपकी राय जान लेंगे
  • केवल अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए स्वयं को सीमित मत करो जिन पर आप पर दबाव डाला जा सकता है अपने विचारों को अपने विचारों को तैयार करने के लिए अपने विचारों को परिवार और दोस्तों के साथ चर्चा करें।
  • अपने विचारों को शांत तरीके से साझा करना याद रखें हर कोई आपके साथ सहमत नहीं होगा अपने दृष्टिकोण को शांति से और सम्मानपूर्वक दिखाएं और अपने वार्ताकारों की ओर ध्यान से सुनो।
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि को खड़ा करने के लिए सहकर्मी दबाव कदम 5
    5
    शर्मनाक या परेशान परिस्थितियों को पहचानें अपने जीवन पर एक नज़र डालें, एक ईमानदार नज़र। इस बारे में सोचें कि आप दुखी क्यों हैं या आपको अपने साथियों के दबाव में दे सकते हैं। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मुझे जो करना नहीं चाहते, उसके लिए मुझ पर दबाव डालने की कौन कोशिश करता है?
  • मुझे आमतौर पर दबाव कब मिलता है?
  • मैं कहाँ हूँ जब ये परिस्थितियां होती हैं?
  • मैं क्यों छोड़ रहा हूँ?
  • इस विशेष व्यक्ति की स्वीकृति मेरे लिए इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?
  • अगर मुझे दोस्तों के इस समूह का अनुमोदन नहीं मिल रहा है तो मुझे क्या फायदा होगा?
  • क्या यह देने में लायक है, अगर मुझे सहज महसूस न हो और मैं अपने परिवार और अन्य दोस्तों को निराश करता हूं?
  • अपने जवाबों का मूल्यांकन करने के बाद यदि आप सिगरेट नहीं बनाते हैं, तो क्या वे आपको सब से नफरत करेंगे? अगर आपको किसी व्यक्ति को पसंद नहीं है, क्योंकि आप उसके साथ घनिष्ठ संबंध नहीं रखना चाहते हैं, क्या वह वाकई उस तरह का आदमी है जिसे आप बाहर जाना चाहते हैं? क्या आपकी लोकप्रियता वास्तव में बीयर पीने पर निर्भर करती है? इन नकारात्मक विचारों को चुनौती दें अगर आप सिगरेट, गन्ना या बीयर से इंकार करते हैं, तो स्कूल में वे आपसे सभी से नफरत नहीं करेंगे। यदि लोकप्रियता किसी समूह में कुछ चीज़ों पर निर्भर करती है, हो सकता है कि यह आपके लिए सही नहीं है। ऐसे अन्य समूह हैं जो आपको ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं करेंगे जो आपको असुविधाजनक बनाता है या आपको बुरा महसूस करता है।
  • खड़े होकर खड़े होकर खड़े हो जाओ
    6
    दूसरों को आपको दोषी महसूस करने की अनुमति न दें सहकर्मी दबाव आप अपने आप को संदेह करने के बारे में है खुद को दृढ़ करें कि कोई भी कभी भी आपके जीवन को प्रभावित नहीं करेगा। एलेनोर रूजवेल्ट के शब्दों को याद रखें: "कोई भी आपकी अनुमति के बिना आपको कमजोर महसूस कर सकता है"।
  • भाग 2

    नहीं कह रहे
    स्टैंड अप टू पीयर प्रेशर शीर्षक 7 चित्र
    1
    उन परिस्थितियों के लिए संगठित हो जाएं जहां आप अपने सहपाठियों के दबाव में हो सकते हैं। आपको संभावित रूप से मजेदार अवसरों से बचने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ इसलिए कि आप कुछ दबाव पाने से डरते हैं। इसके विपरीत, सकारात्मक तौर पर प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार होने के लिए मनोवैज्ञानिक तैयार करें। ऐसे दृश्यों की कल्पना करें जहां आप सभी विवरणों की कल्पना करके और लोग क्या करेंगे और कहेंगे कि आप पर दबाव डाला जा सकता है। अपनी प्रतिक्रिया के बारे में एक विचार प्राप्त करें
    • यदि आप किसी पार्टी में जाना चाहते हैं, तो वहां जाएं यदि आपको डर है कि वे आपको पीते हैं, ड्रग्स लेते हैं, या सेक्स करते हैं, तो पहले से तैयार करें। अपने हाथ में कोका या एक छोटी बोतल का पानी पकड़ कर सकते हैं ताकि आपके मित्र आपको शराब की पेशकश न कर सकें।
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर स्टेप 8 नामक छवि
    2
    साथ रहें यदि आप जानते हैं कि आप एक पार्टी या दूसरी जगह पर जा रहे हैं जहां दबाव मजबूत हो सकता है, अकेले मत जाओ जैसे-दिमाग वाले दोस्तों के समूह के साथ जाएं अगर आप में से दो या तीन लोग मदिरा पीने या न लेने के लिए एक-दूसरे का समर्थन करते हैं कभी-कभी जब आप अकेले नहीं होते हैं, तब दबावों का विरोध करना आसान होता है और आपको किसी और को खाता देना पड़ता है।
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि पेश करने के लिए दबाव 9
    3
    वाक्य और उत्तर की एक श्रृंखला तैयार करें यदि आप जानते हैं कि आपको पीना, धूम्रपान या यौन संबंध रखने की पेशकश की जाएगी, तो आराम से तरीके से जवाब देने के लिए तैयार रहें। वाक्यांश "धन्यवाद, मैं ठीक हूं" या "नहीं, ये बातें मेरे लिए नहीं हैं", वे एक प्रस्ताव को अस्वीकार करने के लिए आदर्श हैं।
  • अगर यह रणनीति काम नहीं करती है, तो अपने माता-पिता को दोषी मानें: "मेरी मां मेरे कपड़े या शराब की गंध पर धुंध का गंध करेगी।" कहो कि आप एक और सज़ा नहीं ले सकते हैं, या वे आपकी कार ले लेंगे। । कहो: "नहीं, मेरी माँ मुझे मार डालेगी"
  • यदि आप काम करते हैं, तो कहें कि धूम्रपान, ड्रग्स या अल्कोहल आपके प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।
  • यदि वे आपको सेक्स करने के लिए दबाव डालते हैं, तो उत्तर दें कि आपके पास कंडोम नहीं है अगर दूसरे व्यक्ति कहता है कि आपके पास यह है, तो कहो कि आसपास के लोगों के साथ सेक्स करने का विचार आपसे अपील नहीं करता है, कि आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं, या आप अपने दोस्तों के साथ चैट करना, नृत्य करना या खेलना पसंद करेंगे। यदि आप एक लड़की हैं, तो बहस करें कि आपके पास चक्र है।
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि को खड़े हो जाओ
    4
    इस विषय को बदलने की कोशिश करें। कुछ और सुझाव देने का प्रयास करें कह रही है "हे, हम क्यों नहीं करते _______" ध्यान हटाने और आप स्थिति से बाहर निकलने का एक तरीका है।
  • खाने के लिए कुछ पाने के लिए खुद को दीजिए: "नहीं धन्यवाद! मुझे बहुत भूख लगी है - क्या किसी को भी एक टुकड़ा चाहिए? "। जिस संगीत को आप सुन रहे हैं या कोई फिल्म देख रहा है, उस बारे में बात करें या किसी दूसरे मित्र को देखने के लिए कहें।
  • खड़े होकर खड़े होकर खड़े होकर छवि का शीर्षक
    5



    नहीं कहने में संकोच न करें आपको हमेशा कहने का अधिकार नहीं है किसी को भी आपको दोषी महसूस नहीं करना चाहिए क्योंकि आप सेक्स की तरह कुछ करने के लिए तैयार नहीं हैं, या क्योंकि आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते हैं जो आपको पसंद नहीं है, जैसे कि खुद को नशे में डालना सच्चे दोस्त आपको जो करना नहीं चाहते हैं उसे करने के लिए आपको मजबूर नहीं करेंगे, लेकिन कभी-कभी हम ऐसे परिस्थितियों में स्वयं पाते हैं जहां लोग हमारी पसंद का सम्मान नहीं कर सकते।
  • उत्तर "नहीं, धन्यवाद!" एक आसान तरीका में कठोर या कठोर मत बनो अपने आप को विश्वास और निर्धारित करें।
  • आँख से संपर्क रखें जोर से बोलो - कानाफूसी मत करो। हमेशा दृढ़ता से। शारीरिक भाषा बहुत सुवक्ता है। यदि आप कमजोरी के लक्षण दिखाते हैं, तो वह तब तक हार नहीं पाएगा जब तक कि वह जीता नहीं।
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि का शीर्षक
    6
    हार न दें कभी-कभी लोग आग्रह करते रहेंगे। यह आपके सिद्धांतों पर स्थिर रहता है, जबकि एक कोमल तरीके से व्यवहार करते हुए, झगड़े से बचने के लिए
  • उस व्यक्ति से पूछें जो इस बात पर जोर देते हैं कि वह आपके विकल्पों का सम्मान क्यों नहीं कर सकता। उसे बताओ "मैंने नहीं कहा, तुम मुझे क्यों नहीं सुनते?" या "कृपया मेरी पसंद का सम्मान करें, जैसा कि मैं तुम्हारा सम्मान करता हूँ"।
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि को खड़े हो जाओ
    7
    दूर कदम। यदि सब कुछ काम नहीं करता है, तो चले जाओ, अगर यह संभव है, एक समझौता स्थिति से बचने की कोशिश करें या आपको असहज महसूस होने पर अगर आप किसी पार्टी में हैं, तो कमरे को छोड़ दें और अन्य लोगों से बात करें। यदि आप बाहर के रास्ते में हैं, तो आप को उठाए जाने के लिए किसी को बुलाओ।
  • किसी को भी आपको किसी ऐसे स्थान पर रहने की अनुमति न दें जहां आपको असहज महसूस होता है। यदि कोई आपको बल द्वारा रखता है, तो सहायता मांगें
  • स्टैंड अप टू पीयर प्रेशर शीर्षक 14
    8
    एक बैकअप योजना तैयार रखें। अगर चीजें सबसे खराब हो जाती हैं, उदाहरण के लिए यदि आप एक दोस्त के साथ पार्टी में जाते हैं और अंत में वे सभी नशे में होते हैं (उस दोस्त सहित जो आपके साथ थे), इस स्थिति से निपटने के लिए एक योजना तैयार रखें। क्या कोई है जिसे आप उठाए जाने के लिए कॉल कर सकते हैं?
  • अपने माता-पिता के साथ एक कोड शब्द स्थापित करें। यदि आप उन्हें उस शब्द के साथ संदेश भेजते हैं, तो वे तुरंत आपको कॉल कर सकते हैं तो आप कह सकते हैं: "यह मेरी मां थी! मैं मुसीबत में हूँ मुझे जाना होगा!"। यह आपको ज़िम्मेदारी लेने और खुद को शर्मनाक स्थिति से निकालने में मदद कर सकता है, बल्कि अपने दोस्तों के साथ अपना चेहरा बचाने के लिए भी मदद कर सकता है।
  • अपने माता-पिता को यह कह कर कॉल करें कि आप अच्छी तरह से नहीं हैं और आने और आपसे मिलने के लिए कह रहे हैं।
  • आपातकाल के मामले में फोन करने वाले लोगों की संख्या हमेशा फोन करें, जैसे पुराने भाई, अन्य मित्रों, रिश्तेदारों, दोस्तों के माता-पिता यदि आपके पास मोबाइल फोन नहीं है, तो अपने साथ टेलीफोन नंबरों की सूची लाएं।
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि को खड़े हो जाओ
    9
    हास्य का उपयोग करें यदि आप खुद को शर्मनाक स्थिति में देखते हैं, जहां आप सीधे नहीं कह सकते, तो एक विडंबनात्मक दृष्टिकोण की कोशिश करें एक मजाकिया मजाक या सही समय पर मजाक आत्माओं को फैल सकता है और ध्यान हटाने के लिए मदद कर सकता है
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि का शीर्षक
    10
    यदि आपको फंस लगता है, तो एक बहाना शुरू करें यह अंतिम उपाय है, क्योंकि आप हर बार एक कठिन परिस्थिति में झूठ नहीं बोल सकते हैं। आपको पकड़ा जाएगा और दबाव बढ़ जाएगा। लेकिन अगर आप एक बुरी स्थिति में हैं, तो आपको बुरा महसूस करने का नाटक करें या आप फेंकने वाले हैं। सिगरेट के धुएं से एलर्जी हो या कहो कि शराब आपको बीमार करता है कुछ भी करो, सिर्फ खुद को बचाने के लिए
  • भाग 3

    बेहतर लोगों के साथ खुद को चारों तरफ देखें
    स्टैंड टॉप टू पीयर प्रेशर शीर्षक 17 छवि
    1
    समझदार रूप से अपने दोस्तों को चुनें अपने रुचियों, सिद्धांतों और नियमों को साझा करने वाले लोगों के साथ खुद को घेरने का प्रयास करें सबसे अधिक संभावना है कि ये मित्र आपसे समझौता करने की स्थिति में समझौता नहीं करेंगे और आपके द्वारा खड़े होंगे, अगर आप अपने साथियों से दबाव प्राप्त कर लेते हैं, तो आप जिन दोस्तों पर भरोसा कर सकते हैं, वे आपको अन्य मजेदार चीजों को करने की अनुमति देता है।
    • अपने दोस्तों का समर्थन करें जब वे एक मुश्किल स्थिति में हैं उठने में उन्हें मदद करें
  • स्टैंड अप टू पीयर प्रेशर स्टेप 18
    2
    अपनी दोस्ती का चयन करें क्या आपके दोस्त अधिक से अधिक चीजें जो आप नहीं करना चाहते हैं करना शुरू कर रहे हैं? क्या आपने मित्र बनने के बाद बदल दिया है? अपने आप से पूछें कि आप सबसे पहले दोस्त क्यों हैं।
  • शायद आप उनसे उनकी नई आदतों के बारे में बात कर सकते हैं कभी-कभी लोग नए अनुभवों से आकर्षित होते हैं - कभी-कभी वे काम करते हैं क्योंकि उन्हें तनाव महसूस होता है इस दृष्टिकोण से अपने मित्र का सामना करने की कोशिश करें: "हे, मैंने देखा है कि आप धूम्रपान कर रहे हैं या हाल ही में बहुत कुछ पी रहा है ... ठीक है और यह आपकी पसंद है, लेकिन आप के साथ क्या हो रहा है? आपने कभी ये काम नहीं किया। क्या सब कुछ ठीक है? "
  • खड़े होकर खड़े होकर खड़े हो सकते हैं छवि स्टेप 19
    3
    नकारात्मक और हानिकारक रिश्तों को छोडकर कभी-कभी यह आवश्यक है दोस्ती बंद करो. यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आपके मित्र लगातार उन चीजों को करने के लिए दबाव डालते हैं जिन्हें आप नहीं चाहते हैं, तो उन्हें बेहतर स्थानांतरित करने के लिए बेहतर होगा। यदि वे आपके विचारों और आपकी पसंद का सम्मान नहीं करते हैं, तो वे सच्चे दोस्त नहीं हैं।
  • स्टेड अप टू पीयर प्रेशर शीर्षक 20 चित्र
    4
    नए दोस्त बनाएं यदि आप ऐसे चीजों में शामिल लोगों से घिरे हुए हैं जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं, नए दोस्तों से बना. यदि आप नए हितों की खेती करना शुरू कर चुके हैं, तो उन्हें लोगों से साझा करने की कोशिश करें। छुट्टियों के दौरान उन लोगों की खोज में जाओ, जो न पीने, धूम्रपान या यौन संबंध नहीं रखते हैं स्कूल में, उन लोगों से बात करें जिनके पास आपके समान हित हैं ऐसे अन्य लोग हैं जो आपकी अपनी चीज़ों से बचते हैं
  • खड़े होकर खड़े होकर छवि का शीर्षक
    5
    अस्पष्ट स्थितियों से बचें अपने आप को उन स्थितियों में न रखें जहां आप दबाव पा सकते हैं। ऐसे पार्टी में शामिल न हों जहां आप जानते हैं कि शराब की नदियां होंगी, या किसी के साथ अकेले घर पर न जाए, जो आप के साथ अंतरंग रिश्तों के लिए तैयार नहीं हैं। परिस्थितियों का मूल्यांकन करें और ध्यान से अपने फैसलों का तौलना
  • टिप्स

    • याद रखें कि नकारात्मक एक के अलावा सकारात्मक प्रभाव भी है। उदाहरण के लिए, दो दोस्तों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को उत्तेजित करना ठीक है, क्योंकि ये दोनों अपने सर्वोत्तम को देने के लिए उन्हें चपते हैं
    • उन लोगों की मेगा पार्टियों से बचें जिन्हें आप नहीं जानते।
    • आप केवल एक ही नहीं हैं जिन पर दबाव डालना होगा। अपने माता-पिता और शिक्षकों से बात करें, जो पहले से ही आपके पिछले अनुभव का अनुभव कर चुके हैं।
    • यद्यपि कॉमरेड्स के दबाव का सामना करना बहुत मुश्किल है, परिणाम के बारे में सोचें। इससे आप अधिक दृढ़ संकल्प के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • कुछ अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं - हार न दें, भले ही वे आपको कमजोर व्यक्ति मानते हों
    • अपने व्यवहार पर गर्व होना बहुत से लोगों को अपने जीवन के नियमों को देने और उनका सम्मान करने के लिए पर्याप्त साहस नहीं है, दूसरों के दबाव में देने से बचने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com