ड्रग्स से कैसे बचें

कई लोगों को नशे की दुनिया में पेशियों और दोस्तों के द्वारा पेश किया जाता है जल्द ही उन्हें पता चला है कि ड्रग्स का उपयोग करना जितना वे सोचा था उतना ही खास नहीं है, न ही बहुत ही मज़ेदार। कुछ लोग लत विकसित करते हैं और इसे लड़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। अन्य लोग अपने दुर्व्यवहारों को नियंत्रित नहीं कर सकते और मर सकते हैं यदि आप समझते हैं कि ड्रग्स का प्रयोग खतरनाक है, तो यह लेख आपको इन पदार्थों से दूर रहने में मदद करेगा। यहां तक ​​कि अगर यह अच्छी इच्छा शक्ति की आवश्यकता है, कहते हैं नहीं

यह वास्तव में बहुत सरल है जब आप जानते हैं कि यह कैसे करना है।

कदम

विधि 1

उचित निर्णय लें
छवि नॉट ड्रग्स चरण 1.jpeg शीर्षक
1
अपने दोस्तों को अच्छी तरह से चुनें सच्चे दोस्त ड्रग्स का इस्तेमाल करने के लिए उस पर दबाव डालकर दूसरे मित्र के जीवन को खतरे में नहीं डालते। आप पूछ सकते हैं: मैं एक अच्छे दोस्त कैसे चुन सकता हूं? सरल। अपने दोस्त बनने से पहले लोगों और उनकी आदतों का निरीक्षण करें सुनिश्चित करें कि वे मान्य नैतिक सिद्धांतों का पालन करें, कि वे ईमानदार और अच्छे लोग हैं इस तरह, किसी के दोस्त बनने से पहले आपको पहले से यह पता चल जाएगा कि यह कैसा व्यक्ति है।
  • सच्चे दोस्त आपको परेशान नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपने स्वयं नशीली दवाओं का फैसला किया है। सच्चे दोस्त आपका सम्मान करेंगे। वे आपको खुश और सफल देखना चाहते हैं। यदि आपका कोई भी मित्र वह यह नहीं समझता कि ड्रग्स आपके लिए नहीं हैं, आपको उनकी दोस्ती का पुनः मूल्यांकन करना चाहिए
  • नॉट ड्रग्स स्टेप 2.jpeg शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने दोस्तों से ड्रग्स और बुरे फैसले से बचें। उन सरल चरणों का वर्णन करें जिन्हें आप उनसे बचने के लिए ले जा सकते हैं, और उन्हें बताएं कि आप उनके बारे में वास्तव में परवाह करते हैं अपने माता-पिता के साथ दवाओं के बारे में भी याद रखना याद रखें। यदि आप अपने आप को मदद नहीं कर सकते, तो वे निश्चित रूप से ऐसा करने में सक्षम होंगे।
  • छवि नॉट ड्रग्स स्टेप 3
    3
    प्रश्न पूछें और उत्तर जानें ड्रग्स के बारे में पूछे जाने वाले अधिक प्रश्नों से, उनके उपयोग को तर्कसंगत रूप से उचित ठहराया जा सकता है। इसलिए ड्रग्स, शरीर पर उनका प्रभाव और उनके कामकाज के बारे में सूचित करें। ज्ञान शक्ति है
  • क्या आप जानते हैं कि मेथाम्फेटामाइन पूरे शरीर में दर्द, गंभीर मतिभ्रम और दांतों के क्षय का कारण बनता है?
  • क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में एचआईवी पॉजिटिव लोगों के 27% हेरोइन के आदी हैं? जो लोग हेरोइन को एड्स जैसी कई बीमारियों के संक्रमित होने का बहुत अधिक जोखिम में लेते हैं,
  • क्या आपको पता है कि कोकीन को खींचा या धूम्रपान करने के बाद दिल का दौरा पड़ने का जोखिम 24 गुना अधिक है?
  • छवि नॉट ड्रग्स शीर्षक चरण 4
    4
    याद रखें कि तथाकथित तथाकथित हल्की दवाएं वे ड्रग्स हैं शराब, मारिजुआना और तम्बाकू जैसे ड्रग्स, भले ही वे अधिक सामाजिक रूप से स्वीकार किए जाते हैं, अभी भी शक्तिशाली दवाएं हो सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि प्रत्येक वर्ष शराब से 2.5 मिलियन से ज्यादा लोग मर जाते हैं। ये बहुत से लोग हैं, हालांकि वयस्कों के लिए शराब लगभग हर जगह कानूनी है। याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां तक ​​कि हल्के दवाएं, या जो सामाजिक रूप से स्वीकार किए जाते हैं, खतरनाक हो सकती हैं।
  • हल्की दवाओं को अक्सर परिभाषित किया जाता है एंट्री ड्रग्स. प्रवेश दवाएं ड्रग्स हैं, जो एक बार कोशिश की जाती हैं, जो उन लोगों को इस्तेमाल करते हैं जो नतीजतन प्रयोग करते हैं और अन्य दवाओं का दुरुपयोग करते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि मारिजुआना एक प्रवेश दवा है, हालांकि कई लोग मानते हैं कि यह मिथक है।
  • एक स्थापित तथ्य यह है कि शराब और तंबाकू अन्य दवाओं के दुरुपयोग का कारण बन सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग शराब और तम्बाकू का इस्तेमाल युवाओं के रूप में करते थे, वे उन लोगों की तुलना में अपराधी (हेरोइन, दवाओं की दवाओं) का दुरुपयोग करने की अधिक संभावना रखते थे जिन्होंने मारिजुआना का इस्तेमाल किया था यद्यपि शराब और तम्बाकू कानूनी हैं, सावधान रहें कि उन्हें उन बिंदुओं तक नहीं खाएं जहां पर आप अन्य दवाओं का उपयोग करना शुरू करते हैं।
  • विधि 2

    कहो जानें नहीं
    छवि नॉट ड्रग्स चरण 5.jpeg शीर्षक
    1
    तुरंत कहने के लिए जानें नहीं दवा के लिए जिन लोगों को आप नशीली दवाओं को नहीं लेना चाहते हैं उन्हें बता कर बहुत मुश्किल हो सकता है आपको स्पष्ट होना होगा और किसी को अपमान न करें आप कैसे कह सकते हैं, इसके बारे में सोचने में कुछ समय दें "नहीं" किसी एक दवा की कोशिश करने के लिए आप पर दबाव डालने का प्रयास करने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिनमें से प्रेरणा लेनी है:
    • "नहीं धन्यवाद जैसा कि मैं स्कूल जा रहा हूं, मुझे उन सभी मस्तिष्क कोशिकाओं की आवश्यकता है जो मेरे पास हैं।"
    • "वास्तव में, मैं सिर्फ घर जा रहा था मेरे माता-पिता ने मुझसे छोटी छोटी बहन की देखभाल करने के लिए कहा। कल देखोगे?"
    • "मैं भूख से मर रहा हूं चलिए अपने घर पर कुछ जगह खाना चलो।"
  • छवि नॉट ड्रग्स शीर्षक चरण 6
    2
    कहने के लिए जानें "नहीं" दोषी महसूस किए बिना आप कह रहे हैं कि कारणों को याद रखें नहीं: आपका स्वास्थ्य आपके दिल में है - आप सफलता का सबसे अच्छा मौका लेना चाहते हैं - आपके पास सांसारिक विकर्षणों की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं यदि आप सभी कारणों को याद करते हैं कि ड्रग्स आपके लिए नहीं हैं, तो कहने के लिए दोषी नहीं लगना आसान होगा "नहीं"। यदि आप दोषी महसूस नहीं करते हैं, तो आपके साथियों के दबाव का सामना करना आसान होगा।
  • छवि नॉट ड्रग्स शीर्षक 7.jpeg
    3
    दवाओं और अल्कोहल के संभावित दीर्घकालिक प्रभावों पर वापस सोचना चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं, आपका पूरा जीवन सिर्फ एक निर्णय से बदल सकता है अक्सर गलती शुरू करने के लिए चीजों के लिए एक गलती पर्याप्त होती है। यदि आपके जीवन को शर्त लगाने के इच्छुक हैं जो आपका मामला नहीं होगा?



  • नॉट ड्रग्स स्टेप 8. जेपीईजी शीर्षक वाला इमेज
    4
    खुद का सम्मान करें जो लोग ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं वे प्रायः सम्मान नहीं करते हैं। वे समझते हैं कि वे अपने शरीर और उनके परिवार को नुकसान पहुँचाने हैं, लेकिन वे नहीं रोक सकता है, और कुछ मामलों में है, के लिए नहीं चाहते हैं, क्योंकि सभी के बाद, लगता है कि वे अपने भाग्य के पात्र हैं। (यही कारण है कि बहुत से नशे की लत केवल एक मनोवैज्ञानिक की मदद से उनकी लत को दूर कर सकते हैं)। जब एक नशे की लत को खुद के लिए अधिक सम्मान करना शुरू होता है, वह अक्सर ड्रग सुरंग से बाहर निकलने का प्रबंधन करता है।
  • खुद के लिए सम्मान करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप कौन हैं यह एक अत्यंत मुक्ति यात्रा है, अगर आपने पहले से ही इसका निपटा नहीं किया है। आप भीतर से प्यार करना सीखेंगे यदि आप इस मन की स्थिति तक पहुंच सकते हैं, तो दुनिया में सबसे शक्तिशाली दवाएं आपसे प्यार करने के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती हैं।
  • विधि 3

    एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली रखें
    छवि नॉट ड्रग्स का शीर्षक 9.jpeg
    1
    खेल के साथ सक्रिय रहें दवाओं का इस्तेमाल करना और एक ही समय में खेल को गंभीरता से लेना बहुत मुश्किल है। अगर आपका शरीर सुस्त होता है और मन को ढंक जाता है, तो चलाने, समन्वय और टीम चलाने के लिए मुश्किल है इसलिए खेल में सक्रिय रहना इसलिए दवा की दुनिया से बचने का एक बढ़िया तरीका है। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि करना एंडोर्फिन की रिहाई का कारण बनता है, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और कुछ प्रकार के तनाव को दूर कर सकते हैं।
    • टीम के खेल में हिस्सा लें इन खेलों में फुटबाल, रग्बी, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, वाटर पोलो आदि शामिल हैं। टीम खेल उन लोगों को सिखाने के लिए जो आपसी सम्मान करते हैं, टीम वर्क और बलिदान के मूल्य
    • एक व्यक्ति के खेल में अभ्यास करना शुरू करें इन खेलों में स्कीइंग, सायक्लिंग, गोल्फ, कुश्ती, स्केटबोर्डिंग, पीछा, बाड़, एथलेटिक्स, टेनिस, सर्फिंग, तैराकी और अन्य शामिल हैं व्यक्तिगत खेल उन्हें सिखाने के लिए जो उन्हें धैर्य, दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता के महत्व का अभ्यास करते हैं।
  • नॉट न ड्रग्स शीर्षक वाली छवि 10
    2
    बाहर जाओ और प्रकृति का आनंद लें शायद कारण है कि कई लोग ड्रग्स लेते हैं ऊब। उनके पास बहुत कुछ नहीं है, इसलिए मजे करना और रोमांचक कुछ नहीं है? यहां तक ​​कि अगर बोरियत के लिए अन्य इलाज भी हैं, तो आप प्रकृति का आनंद ले रहे हैं और आनंद ले सकते हैं, भले ही आप कोई खेल न करें।
  • भ्रमण पर समय व्यतीत करें कई शहरी या उपनगरीय पड़ोस पार्क और प्रकृति के भंडार के करीब हैं जहां आप प्रकृति के साथ संपर्क में रह सकते हैं। यदि आप शहर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो अपने घर के पास एक सुरक्षित जगह का पता लगाएं।
  • नॉट न ड्रग्स शीर्षक वाली छवि 11
    3
    अभ्यास ध्यान, योग और पिलेट्स आप सोच सकते हैं कि ये तीन गतिविधियां आपके माता-पिता या हिप्पी के लिए बेहतर अनुकूल हैं, लेकिन अपने मस्तिष्क और अपने शरीर को एक ही अभ्यास में जोड़ने से मदद मिल सकती है। ये तीन गतिविधियां केवल ऐसा करने का प्रयास करती हैं जो लोग अपने शरीर के संपर्क में अधिक हैं, दवाओं से अधिक आसानी से बचा सकते हैं
  • कई तरह के ध्यान हैं शायद सबसे सरल ध्यान अभ्यास आपकी आंखों को बंद करना, गहन साँस लेना और शरीर के सभी हिस्सों से अवगत होने की कोशिश करना है - एक साथ। इस तकनीक को सचेत ध्यान कहा जाता है।
  • दर्जनों और दर्जनों प्रकार के योग हैं कुछ हठ योग, विक्रम योग, अष्टांग योग, विनीस योग का नाम दें। विभिन्न शिक्षकों के साथ विभिन्न तरीकों की कोशिश करें उनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा सेट श्वास है और व्यायाम करता है।
  • बीसवीं शताब्दी की पहली छमाही के एक जर्मन बॉडी बिल्डर ने पिलेट्स का आविष्कार किया था यह शरीर के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो ट्रंक की शक्ति और पबिस और रीढ़ की हड्डी के अनुकूल है। बहुत से चिकित्सकों का कहना है कि उनके कसरत के बाद ज्यादा बेहतर महसूस हो रहा है। जब आपको अच्छा लगे, तो दवाओं का उपयोग क्यों करें?
  • छवि नॉट ड्रग्स स्टेप 12
    4
    सही भोजन खाएं पोषण और दवाओं के बीच संबंध क्या है? आपके खाने से आपके शरीर के कामकाज पर और सामान्य कल्याण की भावना पर प्रभाव पड़ता है। यदि आप हमेशा जंक फूड खाने और अपने शरीर के उपचार के बिना, आप बहुत अच्छी तरह से महसूस नहीं करेंगे और इसलिए आप ड्रग्स को बैसाखी के रूप में इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • फलों और सब्जियों, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और कई तंतुओं में समृद्ध आहार के बाद डॉक्टर सुझाते हैं। इस तरह का आहार आपके शरीर को ऊर्जा और पोषण देगा जिससे आपको खुश होने और ड्रग्स से दूर रहने की आवश्यकता होगी।
  • हानिकारक लोगों की बजाय स्वस्थ वसा खाएं स्वस्थ वसा ओमेगा -3 फैटी एसिड (अलसी, सामन) और मोनोअनसैचुरेटेड वसा (एवाकाडो, कद्दू बीज) शामिल हैं। हानिकारक वसा ट्रांस वसा (आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल) और संतृप्त वसा (पशु वसा, जैसे चरबी) शामिल हैं।
  • शक्कर के पेय और अल्कोहल के बजाय चीनी के बिना पानी और चाय पीते हैं। समय-समय पर एक आहार पेय या रेड वाइन का ग्लास खाने के लिए गंभीर नहीं है वास्तव में, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि रेड वाइन, मध्यम मात्रा में, अच्छी तरह से कर सकता है लेकिन आप जिस तरल पदार्थ को लेते हैं वह पानी के रूप में होना चाहिए। पानी आपको पूरे दिन स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा।
  • टिप्स

    • आप इंटरनेट पर कई साइटें पाएंगे जो दवाओं से बचने या उनका उपयोग करना बंद करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। एक खोज करें और आपको कई उपयोगी परिणाम मिलेंगे। ध्यान रखें कि एक लत पर काबू पाने के लिए इस्तेमाल किए गए सभी तरीकों की विफलता का प्रतिशत बहुत अधिक है और कोई भी तरीका नहीं है जो सभी के लिए काम करता है कुछ मामलों में यह समाधान सीखना है कि कैसे अपने आप को नियंत्रित करें, न कैसे दूर रहें।
    • याद रखें कि कोई विकल्प आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है या बचा सकता है।
    • यदि आप जानते हैं कि कोई दवाओं का उपयोग कर रहा है, तो आप जो सबसे अच्छी बात कर सकते हैं वह इस बारे में खुले तौर पर बात करते हैं किसी को बताएं जो आपको पता है वह बुरा विचार है, क्योंकि आपको इस व्यक्ति को परेशानी में लाने का जोखिम होगा। आपको अपनी लत की गंभीरता का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करने और अपने रहस्योद्घाटन के परिणामों के साथ संतुलन की आवश्यकता होगी। यदि आप उस व्यक्ति से काम कर रहे हैं जो केवल सामयिक दवाओं का उपयोग करता है, तो आपको कठोर निर्णय लेने से बचना चाहिए। याद रखें कि दवाओं के उपयोग और दुरुपयोग के बीच अंतर है

    चेतावनी

    • अपने साथियों के दबाव में मत देना अगर कोई आपको ड्रग्स का उपयोग करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करता है या आपको छेड़ता है क्योंकि आप नहीं करते हैं, यह आपका दोस्त नहीं है
    • याद रखें कि दवाओं का उपयोग करने से आपका जीवन बर्बाद हो सकता है यह आपको एक खराब सड़क पर ले जा सकता है अपने आप को दोहराएं कि दवाओं की ज़रूरत कुछ नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन =

    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com