अपने माता-पिता से कहो कि आप नास्तिक हैं

विश्वास एक पूरी तरह से निजी मामला है अपने आस-पास के उन लोगों से अलग धार्मिक विश्वासों को अलग रखना, विशेष रूप से आपके माता-पिता, जिनके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, मुश्किल हो सकता है। यह प्रकट करने के लिए कि आप एक नास्तिक हैं या एक धर्म में विश्वास करते हैं जो वे साझा नहीं करते हैं, जटिल है और इसमें कुछ जोखिम शामिल हैं, इसलिए आपको सतर्कता के साथ आगे बढ़ना चाहिए। यहाँ कुछ विचार हैं

कदम

छवि अपने माता-पिता को बताएं आप नास्तिक हैं चरण 1
1
शब्द के अर्थ को समझने की कोशिश करें नास्तिकता. एक नास्तिक बस कोई है जो एक (या अधिक) देवता में विश्वास नहीं करता है। इस स्थिति को कभी-कभी कमज़ोर नास्तिकता, या किसी निश्चित देवता में विश्वास की कमी के रूप में कहा जाता है, बिना यह दावा है कि यह अस्तित्व में नहीं है। कुछ नास्तिक आगे बढ़ते हैं और दावा करते हैं कि कोई ईश्वर मौजूद नहीं है। यह स्थिति मजबूत नास्तिकता के रूप में जाना जाता है आपके माता-पिता इन दो परिभाषाओं में अंतर नहीं जानते हैं, इसलिए अपनी स्थिति को स्पष्ट करने के बारे में सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, आम उपयोग में, कुछ अज्ञेसवाद के साथ कमज़ोर नास्तिकता को भ्रमित करते हैं, हालांकि बाद का एक अलग अर्थ है।
  • छवि अपने माता-पिता को बताएं, आप नास्तिक हैं चरण 2
    2
    पहचानने के लिए जानेंअज्ञेयवाद. जबकि धर्मवाद और नास्तिकता विश्वास के साथ करना है, अज्ञेयवाद ज्ञान पर आधारित है। अज्ञेयवादी को विश्वास है कि एक देवता (या देवताओं) का अस्तित्व सिद्ध नहीं है। कमजोर अज्ञेतिवाद का मानना ​​है कि देवत्व का अस्तित्व या असहाय अज्ञात है, लेकिन अज्ञात नहीं है। सशक्त अज्ञेयवाद या सकारात्मक अज्ञेयवाद, दार्शनिक स्थिति है जिसके अनुसार, मनुष्य के लिए, देवताओं के अस्तित्व या अनन्यता स्पष्ट नहीं है। अज्ञेयवाद और नास्तिकता परस्पर अनन्य नहीं हैं एक नास्तिक अज्ञेतिवादी का मानना ​​है कि भगवान के अस्तित्व का सबूत होना असंभव है और उसी समय का मानना ​​है कि कोई ईश्वर नहीं है। इसी प्रकार, अज्ञेयवादवादवाद को बाहर नहीं करता है एक अज्ञेयवादी आस्तिक, भले ही वह ईश्वर के अस्तित्व में विश्वास करता है, यह तर्कसंगत तरीकों से इसे साबित करना असंभव समझता है।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं आप एक नास्तिक हैं चरण 3
    3
    यह समझने का प्रयास करें कि यह क्या है सहएस्ट फाउंडेशन. कोएक्सिस्ट फाउंडेशन के एक सदस्य का मानना ​​है कि, उनके विश्वासों की परवाह किए बिना, अन्य धर्मयुद्ध किए बिना, पवित्र शास्त्रों का अध्ययन करने के लिए, विभिन्न व्याख्याओं की तुलना करना और उनके दृष्टिकोण को साझा करना संभव है! आपको उन बातों के बारे में बात करने में सक्षम होना चाहिए, जो आप पर विश्वास करते हैं, मतभेदों को नोटिस करते हैं और ठीक से बाहर निकलते हैं। कोई भी अपने विश्वास का दावा कर सकता है Coexist फाउंडेशन धर्म के लिए एक चर्चा समूह के समान है। आप प्रवेश करते हैं, आप तुलना करते हैं और संभवतः राय के मतभेद होंगे, लेकिन आप सभी के साथ मुस्कुराते हुए और हाथ मिलाते हुए बाहर आ सकते हैं।
  • छवि अपने माता-पिता को बताएं आप नास्तिक हैं चरण 4
    4
    परिणामों का मूल्यांकन करें अगर आप एक धार्मिक परिवार में बड़ा हो गए थे, तो विश्वास की कमी को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है। "अज्ञेयवाद का", "नास्तिक" या यहां तक ​​कि दर्शन के पालन भी "सहएस्ट फाउंडेशन" यदि आपके माता-पिता को इसका अर्थ पता है तो वे बुरे शब्दों की तरह लग सकते हैं। आप ये तीन शब्द कह सकते हैं जो आपको समझ में आते हैं, लेकिन नतीजा यह होगा कि वे खाली बैठेंगे और खाली धराके के साथ घूरेंगे। आप अपने आप को अपने मित्र की तुलना कर सकते हैं, जो समान विश्वास रखते हैं और आपकी स्थिति का बचाव करने से पहले, आपके जैसा अनुभव हुआ है। आपके परिवार के कई पहलुओं में धार्मिक मान्यताओं के चारों ओर घूमती है। पूछें कि आप कितने हद तक पार्टियों को छोड़ने के लिए तैयार होंगे जो आपके जीवन का अभिन्न अंग हैं यदि आप पारिवारिक परंपराओं का पालन करना चाहते हैं, तो अपने माता-पिता को बताना सुनिश्चित करें कि आपके विश्वास सामान्य परिवार की गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। यदि आपको नहीं पता कि वे कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जमीन को महसूस कर सकते हैं, एक विषय को संबोधित कर रहे हैं जो कड़ाई से धर्म से संबंधित नहीं है, लेकिन इसका प्रभाव गर्भपात, समलैंगिक विवाह या अन्य समान मुद्दों जैसे कि प्रभावित होता है। आप एक विचार प्राप्त कर सकते हैं कि वे पूर्ण नास्तिकता पर प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। यदि आपको लगता है कि खुले तौर पर अपने नास्तिकता की घोषणा करते हुए आपको खतरे में डालते हैं, तो उसे मत बताना याद रखें कि आपको अपनी छत के नीचे रहना होगा जब तक कि आप अकेले रहने का प्रबंधन न करें। चरम मामलों में जब तक आपको अधिक स्वतंत्र न हो, तब तक बहाना बेहतर होगा।



  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं आप नास्तिक हैं चरण 5
    5
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं नास्तिक के कई समूह हैं, ऑनलाइन भी हैं इनमें से कुछ ने आपके जैसे अनुभवों का अनुभव किया है और आपको आगे बढ़ने के बारे में कुछ उपयोगी सलाह दे सकते हैं। जरूरत पड़ने पर वे आपको नैतिक समर्थन भी दे सकते हैं बहुत कम से कम, वे आपको अपने नास्तिकता को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने का अवसर देंगे। यदि आपको नास्तिकों का समूह नहीं मिल रहा है, तो आप एक विश्वसनीय दोस्त को पूरी तरह अकेले नहीं बता सकते हैं
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं आप एक नास्तिक हैं चरण 6
    6
    अपने माता-पिता से बात करें यदि आप अपने माता-पिता से बात करने के लिए तैयार हैं, तो ऐसा करते हैं, जब वे आपकी बात सुनने के लिए उपलब्ध होते हैं और कोई अन्य विकर्षण नहीं है स्पष्ट करें कि आप उन्हें प्यार करते हैं, कि आप इस बात की सराहना करते हैं कि उन्होंने आपके लिए क्या किया है और आप उन्हें किसी भी तरह से अपने जीवन से निकालने का इरादा नहीं करते हैं। वे आपके दृष्टिकोण को समझ नहीं सकते हैं, इसलिए उनकी राय और विश्वासों का सम्मान करने की कोशिश करें, सावधान रहें कि आप उनकी प्रतिक्रिया के लिए तुरंत नाराज न करें। यह स्पष्ट करें कि पंथ रीति-रिवाजों में भाग लेने से आप पर काफ़ी हो जाएगा और उनसे बचने के लिए पसंद करेंगे। यह जोड़ना भी उपयोगी हो सकता है कि आप अभी भी पारिवारिक जीवन में पूरी तरह भाग लेना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता बताएं आप नास्तिक हैं चरण 7
    7
    अपने आप को सुनिश्चित करने का प्रयास करें स्पष्ट करें कि आप लंबे समय तक प्रतिबिंब के बाद अपने निर्णय पर आए हैं और अब तक आप आंतरिक शोध के चरण को पार कर चुके हैं। अपने माता पिता को बताएं कि आपके पास वैध कारण हैं, लेकिन उनसे लड़ें मत और दुनिया में किसी भी कारण से आपकी आवाज़ मत उठाएं। अगर आपको लगता है कि आप सुन नहीं रहे हैं, तो बातचीत को सम्मानपूर्वक समाप्त करें अपने माता-पिता को बताएं कि आपने क्या कहा है। याद रखें कि वार्तालाप का उद्देश्य अपने फैसलों को बातचीत करना है, चर्चा करने के लिए नहीं है बहस शुरू करने के लिए कई अन्य अवसर होंगे, हर किसी को प्रतिबिंबित करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • टिप्स

    • यदि वार्तालाप को उज्ज्वल टन पर ले जाता है, तो इसे भूल जाओ स्थिति को हाथ से बाहर न होने दें जारी रखने से पहले अपने माता-पिता को शांत होने तक प्रतीक्षा करें। यदि आवश्यक हो, तो दूर जाएं।
    • उन्हें समझें कि तुम्हारा उनके खिलाफ बदला नहीं है, लेकिन आप उन्हें प्यार करते हैं और उनका फिर से सम्मान करते हैं।
    • स्पष्ट करें कि आप लंबे समय से सोच रहे हैं।
    • उन्हें बताएं कि आपने बदलाव नहीं किया है और आप स्वस्थ नैतिक सिद्धांतों के साथ एक व्यक्ति बने रहेंगे।
    • जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं तो अपने माता-पिता को देखो।
    • शांति से बोलें, लेकिन तीक्ष्ण होने की कोशिश करें।
    • सकारात्मक टिप्पणियों के साथ बातचीत शुरू करें
    • यदि आपके माता-पिता आपके निर्णय को स्वीकार नहीं करते हैं, तो उन्हें यह समझने का समय दें कि आपको अपने फैसले को वयस्क के रूप में बनाने का अधिकार है, लेकिन अपने सिद्धांतों पर ध्यान दें।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आपके माता पिता काफी उचित हैं, तो भावनात्मक रूप से चोट पहुंचाने की तैयारी करें जैसे शब्द "मैं निराश हूं" और "तो आपको लगता है कि (मृतक मित्र / रिश्तेदार का नाम) हमेशा के लिए चले गए" काफी आम हैं यदि आप विषय को इस तरह से लेते हैं तो उनके लिए यह आपके लिए अधिक मुश्किल हो सकता है। ऐसे जटिल भाषणों में उलझन न करें जब तक कि वे पूछें नहीं।
    • कुछ कट्टरपंथी विश्वासियों ने नास्तिकता की घोषणा को अपने बच्चे को छोड़ने के बहाने के रूप में माना है। यदि हां, तो सुनिश्चित करें कि आप परिणामों को सहन करने के लिए तैयार हैं।
    • कुछ संस्कृतियों में, माता-पिता मानते हैं कि उनके पास अपने बच्चों के जीवन पर नियंत्रण रखने का अधिकार है और उन्हें शारीरिक रूप से दंडित कर सकते हैं। दूसरों में, पिताजी अपनी पत्नी और बच्चों की जिंदगी और मृत्यु की शक्ति रखते हैं। अपने जीवन को खतरे में न डालें
    • कभी-कभी सबसे अच्छी बात कुछ भी नहीं करना है यदि आपके माता-पिता को यह आश्वस्त होता है कि जो लोग भगवान पर विश्वास नहीं करते हैं वे नरक जाते हैं, तो वे आपके मन को बदलने के लिए कुछ भी करेंगे। ये भी सोचते हैं कि आप स्वर्ग में नहीं जा सकते हैं, शेष जीवन के साथ भी अपने जुनून से ग्रस्त होंगे। बेशक, आप अपने विश्वास की कमी को छूने के लिए मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन अपने माता-पिता के लिए लगातार डर में रहना और आप उन लोगों के साथ रहने के लिए सौ गुना अधिक मुश्किल होगा, जो आपको लगातार अपने पैरों पर वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com