कैसे कम स्वार्थी हो

एक से अधिक व्यक्ति ने आपको बताया है कि आप स्वार्थी हैं? यदि आप आमतौर पर सोचते हैं कि आप ब्रह्मांड के केंद्र में हैं, तो आप इसे जीतने पर जोर देते हैं और आप साझा करने या उसे उपयोगी बनाने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो हाँ, आपको शायद स्वार्थ की कुछ समस्या है। यद्यपि आप आँख की झपकी में निस्वार्थ नहीं होते हैं, फिर भी ऐसा कुछ है जो आप अधिक उदार बनने के लिए कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

स्व-जागरूकता प्राप्त करें
कम स्वार्थी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक समूह का हिस्सा बनें किसी भी प्रकार का समूह ठीक हो जाएगा एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों, अपने शहर में एक नागरिक मिलियन संघ में भाग लें या स्कूल द्वारा आयोजित विदेशी भाषा पाठ्यक्रम में शामिल हों। आपके द्वारा चुने गए गतिविधि के बावजूद, किसी समूह का हिस्सा होने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि अन्य लोगों के साथ सहयोग करना महत्वपूर्ण है और आपको सफल होने के लिए व्यक्तिगत आवश्यकताओं को संतुलित करने की आवश्यकता है। टीम की भावना आपको कम स्वार्थी होने और अधिक उदार और सही होने की अनुमति देती है, लेकिन यह कई व्यावसायिक गतिविधियों में भी एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।
  • जब आप एक समूह का हिस्सा होते हैं, तो दूसरों की अपेक्षा व्यक्तिगत जरूरतों को रखना मुश्किल होता है, क्योंकि इसमें कोई खतरा होता है कि लोग आपकी स्वार्थ को जिम्मेदार ठहराते हैं जिससे टीम के एक संभावित असफलता का अपराध होता है।
  • कम स्वार्थी चरण 2 वाला शीर्षक चित्र
    2
    खुद को दूसरों के साथ पहचानने की कोशिश करें सहानुभूति का मतलब है समझने या साझा करने के लिए जो लोग आपके सामने महसूस कर रहे हैं, वह है "अपने जूते में खुद को रखो"। यह एक ऐसा कौशल है जिसे आप विकसित और मजबूत कर सकते हैं और इससे आपको अधिक निस्वार्थ काम करने की अनुमति मिलेगी। दूसरों की तरफ से दुनिया को देखने के लिए प्रतिबद्ध है, जो आप चाहते हैं और जो चाहते हैं उसे एक साथ रख दें। इस तरह आप खुद को अधिक उदार और समझदार व्यक्ति बना सकते हैं। दूसरों के साथ खुद को पहचानने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • लोगों से पूछें कि वे कैसा हैं जब आप अपने व्यवहार की सराहना नहीं करते हैं तो किसी को दी जाने या उसे खारिज करने के बजाय, उससे पूछें कि उसका जीवन कैसा है वह उनके लिए ब्याज और चिंता को दर्शाता है और उसके साथ क्या हो रहा है उसके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करता है।
  • कल्पना कीजिए कि लोगों के व्यवहार के पीछे पूरी तरह से समझने योग्य प्रेरणाएं हैं। यदि आप एक बुजुर्ग महिला के पीछे रह रहे हैं जो सुपरमार्केट चेकआउट में समय बर्बाद कर लेता है, निर्णय लेने की कोशिश न करें और उदास न करें। ध्यान दीजिए कि शायद वह अपने अधिकांश दिन अकेले खर्च करता है और इसलिए, वह खजांची के साथ बकवास करता है क्योंकि वह शायद ही कभी किसी से मिलते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या ये असली कारण है कि वह उसे मुड़ने के लिए प्रेरित करती है: क्या मायने रखता है कि आप उसकी स्थिति के साथ की पहचान कर सकते हैं।
  • कम स्वार्थी कदम 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी ज़रूरतों और दूसरों के बीच संतुलन पाएं यदि आप मूल रूप से अपनी आवश्यकताओं को पहले डालते हैं, तो जब आप चाहते हैं, तब आप क्या चाहते हैं, सब कुछ कर रहे हैं, आपको अपने दावों को अलग करना सीखना होगा और पारस्परिक संबंधों में शेष राशि प्राप्त करना सीखना होगा। अपने बच्चों, दोस्तों या आपके पास के अन्य लोगों के बारे में सोचना शुरू करें, भले ही वे आपकी आवश्यकताओं के साथ संघर्ष कर सकें। जब भी आप एक संघर्ष की स्थिति में होते हैं, तो सोचें कि आपके व्यक्तिगत कल्याण को ध्यान में रखने के बजाय दूसरे व्यक्ति को खुश करने के कारण क्या हो सकता है एक समझौता खोजने की कोशिश करें या अपनी आवश्यकताओं को अलग रखें
  • याद रखें कि दूसरों की जरूरतों, इच्छाओं और इच्छाएं समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।
  • यदि आपका साथी अपनी पसंदीदा टीम के खेल को देखना चाहता है, जबकि आप सिनेमा में जाना पसंद करते हैं, कृपया इसे एक बार करें।
  • कम स्वार्थी कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको प्राप्त की जाने वाली इशारों की सराहना करें यदि आप दूसरों का लाभ लेते हैं या सोचते हैं कि सब कुछ आपके कारण है, जैसे किसी दोस्त द्वारा दी गई यात्रा या किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता जिसे आपने कार्यस्थल में मौका देने के लिए अपने नेटवर्क के संपर्क उपलब्ध कराए हैं, तो यह समय है कहने के लिए शुरू "धन्यवाद"। जब कोई आप पर कोई अनुग्रह करता है या आपसे दया करता है, तो उसका आभार व्यक्त करके शब्द का ब्योरा या एक नोट या थोडा सोचा भी। उसे बताएं कि आप इतनी सराहना करते हैं कि वह आपकी मदद करने के लिए अपने रास्ते से निकल गए।
  • बदले में कुछ मांगे बिना, अपने दोस्तों या अजनबियों को कुछ अच्छे काम करने की कोशिश करें एक तरह का भाव, वास्तव में निस्संदेह, या तो पुरस्कार या प्रशंसा की उम्मीद नहीं करने के तथ्य से उत्पन्न होता है।
  • कम स्वार्थी कदम 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक समझौता खोजने के लिए जानें इस बारे में सोचें कि आप एक मध्य जमीन कैसे पा सकते हैं जो किसी भी स्थिति में शामिल हर किसी को संतुष्ट करेगा। एक समझौते तक पहुंचने की क्षमता न केवल मैत्री और रोमांटिक रिश्तों के साथ-साथ आपके कामकाजी जीवन में भी आपकी मदद करेगी।
  • जब आप किसी समस्या को हल करने की कोशिश करते हैं, तो उन लोगों को प्राथमिकता दें, जो वास्तव में कुछ करना चाहते हैं अगर आपकी प्रेमिका के साथ मिलकर आप एक फिल्म चुन रहे हैं और आपको पता है कि वह विशेष रूप से एक की ओर झुका है, जबकि वह आपके प्रति उदासीन है, उसे फैसला लेना चाहिए।
  • यदि आप वास्तव में अपनी स्थिति की परवाह नहीं करते हैं, तो अन्य लोगों के पक्ष में एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें आपकी बारी अगली बार जब आप सख्त चाहते हैं यह सब जानने के लिए होते हैं कि किस लड़ाई को चुनना है।
  • एक समझौते तक पहुंचने से पहले, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने का समय मिला है। इस तरह आप निर्णय लेने से पहले चीजों की स्थिति पर एक अधिक संतुलित परिप्रेक्ष्य होगा।
  • कम स्वार्थी चरण 20 नाम वाली छवि
    6
    शेयर। अपने दोस्त को मित्र के लिए एक पसंदीदा संगठन दें एक सहकर्मी के साथ अपने दोपहर का भोजन साझा करें जो इसे भूल गया है। दोपहर के लिए अपने प्रेमी को अपने एमपी 3 प्लेयर का उपयोग करें।
  • सब कुछ साझा करने की आदत में जाओ जो आप बहुत ईर्ष्या कर रहे हैं। ऐसा करने से, आप उनको दिखाने में सक्षम होंगे जो आप उनके बारे में ध्यान रखते हैं और आप अधिक उदार होना सीख सकते हैं। निस्वार्थी व्यक्ति बनकर अपना स्वार्थी दृष्टिकोण सही करें
  • कम स्वार्थी चरण 21 नाम वाली छवि
    7
    स्वयंसेवक बनाएं अपने समुदाय में स्वयंसेवक करने के लिए समय निकालें, चाहे वह स्कूल में हो, कार्य पर या स्वतंत्र गतिविधि में। आप स्कूल लाइब्रेरी में काम कर सकते हैं, सार्वजनिक पार्क को साफ कर सकते हैं, एक बेघर कैंटीन में सेवा कर सकते हैं या पढ़ने के लिए वयस्कों और बच्चों को पढ़ाने में आपके कुछ समय बिता सकते हैं। स्वयं की सहायता से दुनिया की अपनी दृष्टि को व्यापक बनाया जाएगा, क्योंकि इससे आपको लोगों की ज़रूरत पर विचार करने और आपका योगदान करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, जब आप यह देख चुके हैं कि आप जितने भी भाग्यशाली नहीं हैं, उतना ही आप जितना भी उतना ही भाग्यशाली होगा उतना ही आप की सराहना करने में सक्षम होंगे।
  • अपने आप को सप्ताह में कम से कम एक बार स्वयंसेवा का लक्ष्य निर्धारित करें और आप दूसरों की ज़रूरतों के प्रति अधिक सावधानीपूर्वक और उपलब्ध होंगे।
  • भाग 2

    एक बेहतर दोस्त बनें
    कम स्वार्थी कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सूची तु। यदि आप एक स्वार्थी व्यक्ति को बंद करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों को सुनने के लिए सीखना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको वास्तव में उन्हें सुनना होगा, न सिर्फ मंजूरी और कहना है "हां, बिल्कुल" जब तक आपका बोलने की बारी आती है सुनने का अर्थ है कि लोग क्या कहते हैं, उनके शब्दों को याद रखने और मित्रों, सहयोगियों और सहकर्मियों की समस्याओं को समझते हैं। इसके अलावा, ओपन-एंड प्रश्न पूछने की संभावना पर विचार करें जो वार्ताकार को खुद को व्यक्त करने का अवसर दे।
    • बाधा मत करो
    • एक बार एक दोस्त ने बोलने के बाद, अपने भाषण के मुख्य बिंदुओं का जिक्र करके उसे तर्कसंगत उत्तर दें कि उसे बताइए कि आपने जो कुछ कहा है उसके प्रति आप ध्यान रखते हैं।
    • यदि किसी मित्र को कोई समस्या है, तो अपनी स्थिति के साथ अपनी स्थिति के साथ तुलना करने के लिए जल्दी मत कहो कि यह है "बहुत बुरा"। हर समस्या को व्यक्तिगत रूप से गौर करें और बातचीत के बिना हर समय घूमते हुए प्रासंगिक सलाह प्रदान करें। आप कह सकते हैं: "मैंने खुद को एक जैसी स्थिति में पाया और इस समाधान ने मेरी मदद की क्या आपको लगता है कि यह आपके लिए भी काम कर सकता है?"।
  • कम स्वार्थी कदम 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मित्र को तय करें कि आप एक साथ क्या करेंगे। यह एक छोटा और सरल भाव है जो दोस्ती में बड़ा अंतर कर सकता है। एक अच्छा दोस्त बनने के लिए समर्थन की पेशकश करना आवश्यक है, भले ही वह प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए आ जाए। अगली बार जब आप किसी दोस्त के साथ बाहर जाते हैं, तो उसे फिल्म, रेस्तरां, खुश घंटे के लिए बार या जो भी आप एक साथ करने जा रहे हैं चुनें।
  • एक बार जब आप इस आदत को प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको उन लोगों को बनाने में एक निश्चित संतुष्टि मिल सकती है जिनके बारे में आप खुश हैं।
  • आप भी बदल सकते हैं: एक सप्ताह से एक साथ एक साथ क्या करना है
  • कम स्वार्थी कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक दोस्त के लिए रसोईघर सुपरमार्केट पर जाएं, अपनी पसंदीदा सामग्री खरीद लें, एक स्वादिष्ट खाने को तैयार करें और टेबल सेट करें। किसी मित्र के लिए खाना पकाने में समय, पैसा और ऊर्जा होती है, लेकिन आप देखेंगे कि आप किसी और व्यक्ति के लिए कुछ अच्छा करने के लिए अच्छा कैसे महसूस करेंगे यह महान ध्यान का एक भाव है, खासकर अगर आपका दोस्त थका हुआ है, आर्थिक कठिनाइयों की अवधि के दौरान जा रहा है या आराम की जरूरत है
  • उसे कुछ भी लाने की अनुमति न दें, अगर कुछ नहीं पीना यह आपके लिए एक शाम के लिए सब कुछ तैयार करने और प्रदान करने के लिए होगा।
  • अगर आपको लगता है कि आप दूसरों के लिए खाना पकाने पसंद करते हैं, तो आप कुकीज़ या स्टू को भी शुरू कर सकते हैं और अपने व्यंजन शाम को दोस्तों के घरों में ला सकते हैं।



  • कम स्वार्थी कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अच्छी सलाह दें यदि आप किसी मित्र को सलाह देना बंद कर देते हैं - दिल से आने वाली एक महत्वपूर्ण सलाह - आपके पास अधिक उदार महसूस करने का अवसर है सभी उपहार सामग्री नहीं हैं: कभी-कभी, आप जिस किसी से प्यार करते हैं, उसके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वह उनकी समस्याओं को समझने में सहायता कर रहा है। न सिर्फ उसे बताएं कि वह क्या सुनना चाहती है, लेकिन हर समय आपको आवश्यक महत्वपूर्ण और ठोस सुझाव देने की जरूरत है जो वास्तव में उसके जीवन को प्रभावित कर सकती हैं।
  • एक दोस्त को अच्छी सलाह देने के द्वारा, आप केवल अपने पर केंद्रित रहने के बजाय, आपकी वास्तविक जरूरतों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि कम स्वार्थी कदम 11 शीर्षक
    5
    हर समय अपने बारे में बात न करें यह आसान कहा से किया है यद्यपि स्वार्थ और अहंकार दो अलग-अलग अवधारणाएं हैं, एक निश्चित तरीके से वे एक दूसरे को पार करते हैं तो, आप के साथ समय की कंपनी में खर्च का केवल एक तिहाई बात करने के लिए प्रयास करते हैं एक दोस्त-अन्यथा, उसे की ओर आपका ध्यान समर्पित लोगों की है कि आप जानते हैं या अन्य विषयों के लिए बातचीत कर।
  • यदि कोई मित्र आपको समस्या के बारे में बताता है जो आपकी त्वचा पर अनुभव किया है, तो संक्षेप में बताएं कि आपने एक समान अनुभव का सामना किया है, बशर्ते आपके हस्तक्षेप का लक्ष्य उसके साथ सहानुभूति करने की आपकी क्षमता का संचार करना है। इसलिए, तुरंत उसकी स्थिति पर ध्यान दें ताकि वह विश्वास को जारी रख सकें।
  • कम स्वार्थी कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने दोस्तों से व्यक्तिगत प्रश्न पूछें यदि आप सामान्य रूप से ऐसा नहीं करते हैं, तो इस आदत को लेने की कोशिश करें अगली बार जब आप एक दोस्त की कंपनी में हों, तो उससे पूछें कि वह कैसा है, कैसा लगता है, दिन कैसा रहा या सप्ताह के दौरान उसने क्या किया। होना विचारशील इस तथ्य के बारे में कि आप जिस तरह से करते हैं उसे बदलने की कोशिश कर रहे हैं और प्रश्नों के साथ उसे बौछार नहीं करते कोशिश करें कि वे कैसे हैं और वह क्या कर रहे हैं, उसके बारे में कुछ सवाल पूछकर बातचीत में जगह बनाने की कोशिश करें।
  • दूसरों में दिलचस्पी दिखाना कम स्वार्थी होने का एक शानदार तरीका है
  • हालांकि, यह एक इशारा नहीं है, जिसे उपरिक्त रूप से किया जाना चाहिए यदि आप किसी मित्र से पूछते हैं कि वह कैसा है, तो आप ऐसा करते हैं क्योंकि आप उससे प्यार करते हैं और आप वास्तव में उसके लिए परवाह करते हैं।
  • कम स्वार्थी कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    किसी विशेष कारण के लिए किसी मित्र के पक्ष में मत करो बदले में कुछ पाने के लिए हमें गणना की गई गणना में इस्तेमाल नहीं किया जाता है हृदय के साथ, यह सहज रूप से करना आवश्यक है। एक पक्ष बड़ा या छोटा हो सकता है, कुछ भी जो एक दोस्त को कॉफी लाने की दया से चला जाता है जो रासायनिक समीकरणों की व्याख्या के लिए शाम को कुछ घंटों को समर्पित करने का प्रयास कर रहा है। अगर आपको पता है कि किसी व्यक्ति को वास्तव में कुछ चीज़ों की ज़रूरत है, लेकिन पूछने से डरते हैं, तो आपको कुछ बोलने से पहले आगे बढ़ना चाहिए।
  • कभी-कभी, आप किसी मित्र को इलाज भी देना चाह सकते हैं, भले ही उसे कुछ भी ज़रूरत न हो, सिर्फ इसलिए कि आप अच्छा होना चाहते हैं या क्योंकि आपने उसे कुछ देखा जो आपको उसके बारे में सोचने लगे।
  • भाग 3

    आभार प्रकट करें
    कम स्वार्थी कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन चीजों की एक सूची भरें जिसके लिए आप हर महीने आभारी महसूस करते हैं। महीने में एक बार, अपने समय के पन्द्रह मिनट को सब कुछ लिखने के लिए समर्पित करें, जिसके लिए आप कृतज्ञ हैं। जब तक आप कम से कम बीस आवाज़ें सूचीबद्ध नहीं करते तब तक रोक न दें इस सूची को रखें और इसे हर महीने अपडेट करें। अपने आप को याद दिलाने के लिए इसका प्रयोग करें कि आपका जीवन उन लोगों से भरा है जो आप के लिए आभारी हैं। फिर उसे बताने में संकोच न करें!
  • कम स्वार्थी चरण 15 नाम वाली छवि
    2
    छोटे उपहार बनाएं बेशक, अपने जन्मदिन पर एक दोस्त, रिश्तेदार या महत्वपूर्ण व्यक्ति को कुछ देना, एक बहुत ही भावपूर्ण इशारा है हालांकि, अगर मैं अपने दोस्त में उसकी मौजूदगी के लिए कृतज्ञता की निशानी के रूप में एक दोस्त को एक विचार करता हूं तो यह और अधिक सुंदर और सहज होगा। इस तरह आप अधिक संयुक्त और खुश महसूस करेंगे।
  • यह नवीनतम फैशन या महंगे उपहार नहीं है यह एक स्मारिका, एक प्रयोग की गई किताब या थोड़ा गहना हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने दोस्त को दिखाते हैं कि आप उसके लिए आभारी हैं: उपहार की कीमत में कोई फर्क नहीं पड़ता
  • इमेज शीर्षक कम बेस्टीश चरण 16
    3
    आपको कुछ पसंद है यह आपका कृतज्ञता दिखाने का एक और तरीका है एक पुरानी शर्ट को दूर करना जो आपको परवाह नहीं है, वह एक चीज है, लेकिन अपनी छोटी बहन या अपने सबसे अच्छे दोस्त को अपने पसंदीदा स्वेटशर्ट का दान करने में पूरी तरह अलग स्वाद है। यदि कोई ऐसा कुछ है जो आप से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं, लेकिन कभी भी इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दे दो, जो वास्तव में इसका उपयोग कर सकते हैं, भले ही आपको इसकी कीमत हो। इस प्रकार का उपहार संक्रामक हो सकता है: अच्छा लगता है कि आप अपने मूल के बाहर फैल सकते हैं!
  • जिन चीजों को आप पसंद करते हैं उन्हें दान करने के लिए इस्तेमाल होने पर, आप अपने स्वामित्व के साथ कम स्वार्थी और कम संलग्न महसूस करेंगे।
  • कम स्वार्थी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    वह प्रकृति की सराहना करते हैं पहाड़ों में चलना, पार्क की सवारी, समुद्र तट पर एक लंबी सैर अपने आप को प्रकृति से घिरा, अपनी सुंदरता में विसर्जित करें और उपहारों पर ध्यान केंद्रित करें जो जीवन आपको अभी प्रदान करता है। प्रकृति की महिमा की प्रशंसा करते हुए आपको जो कुछ है उसके लिए आप अधिक आभारी महसूस करेंगे और दूसरों को इसे वापस देने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • एक प्राकृतिक परिदृश्य का आनंद लेने का सरल तथ्य भी आपको किसी दूसरे दृष्टिकोण से चीजों को देखने में मदद करेगा। अपने खुद के निजी परिप्रेक्ष्य से सब कुछ को देखने के लिए जब आप अपने आप को एक भव्य झरना के पैरों पर मिलना कठिन होगा।
  • छवि कम हो स्वार्थी चरण 1 9 शीर्षक
    5
    आपको धन्यवाद कार्ड लिखें जब भी कोई व्यक्ति आपके लिए कुछ विशेष करता है, तो एक टिकट प्राप्त करें ताकि आप स्पष्ट रूप से यह बात कर सकें कि उनका सरल संकेत आपके लिए क्या है। केवल शिक्षकों, सहकर्मियों या प्रोफेसरों के लिए समर्पण न भेजें, लेकिन निकटतम और प्रिय मित्रों को टिकट लिखने की आदत डालें, ताकि आप उनके प्रयासों का कितना मूल्य मान सकें और आपको उनके लिए कितना आभारी होना चाहिए।
  • दस टिकटों का एक पैकेट खरीदें एक वर्ष के भीतर उन्हें थका देने का लक्ष्य निर्धारित करें
  • टिप्स

    • उन कम भाग्यशाली लोगों की मदद करने के लिए आपके पास इसका आभारी होने के लिए आभारी रहें उन के बारे में सोचो और जो आपके पास है उसके लिए आभारी रहें।
    • कल्पना कीजिए कि यह भूख से पीड़ित है और आप नहीं जानते कि आप अगली बार कब खा सकते हैं। पानी को छोड़कर, कम से कम 3 दिनों के लिए फ़ीड न करें। फिर गरीबों की एक मेज पर जाएं और भोजन से भरा पैकेज दें। इसके अलावा अपने कपड़े में आपके कपड़े के सबसे महंगे टुकड़े पर विचार करने की कोशिश करें और विचार करें कि क्या यह भोजन से वास्तव में अधिक मूल्यवान है या उन लोगों को देने की आशा है जो बिना किसी साधन के और भूखे हैं

    चेतावनी

    • विपरीत दिशा में अतिरंजना न करें, अन्यथा आप का फायदा उठा सकते हैं। मजबूत हो और अपने आप को बचाने के लिए, लेकिन लचीला और समय, संसाधनों और प्यार करने वालों के साथ प्यार करने की कोशिश करें, जिनके बारे में आप सोचते हैं कि वे दिल से भरे हैं और आपके विश्वास के योग्य हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com