ऑटिस्टिक पारिस्थितिक बच्चों में संचार को कैसे बढ़ावा देना

इकोललिया अन्य लोगों द्वारा स्पष्ट मौखिक अभिव्यक्तियों की स्वचालित पुनरावृत्ति है और आत्मकेंद्रित के एक विशिष्ट गुण का प्रतिनिधित्व करती है। इक्ोलोलिया को बच्चे के संचार कार्य के एक गतिशील और अभिन्न अंग के रूप में माना जाना चाहिए। हालांकि, अगर इसे नियंत्रण में नहीं रखा जाता है, तो यह एक आदत हो सकती है जो सामाजिक कौशल के विकास में बाधा डालती है। एचोललिया को रोकने का सबसे अच्छा तरीका ऑटिस्टिक बच्चे को संचार करने के लिए अधिक प्रभावी और कुशल तरीके से सिखाना है।

कदम

विधि 1

बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रश्नों का उत्तर कैसे दें
ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया नाम वाली छवि चरण 1
1
बच्चे को समझने में मदद करें कि "मुझे नहीं पता" कहने में ठीक है। अगर कोई सवाल है तो वह जवाब की उपेक्षा करता है, तो उसे "मुझे नहीं पता" कहने के लिए सीखना चाहिए। इस तरह, बच्चों के संचार कौशल को सुधारने के लिए एकोलालिया को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • यह दिखाया गया है कि किसी बच्चे को उन सवालों के जवाब देने के लिए अभिव्यक्ति "मैं नहीं जानता" का उपयोग करने के लिए सिखा रहा है जो उन्हें ठीक से नहीं पता है, उन्हें उचित रूप से नए वाक्यांशों को समझने और उनका उपयोग करने में मदद करता है। इस तरह, अंतिम शब्द या अंतिम वाक्य जो आप सुनते हैं, की पुनरावृत्ति की जांच की जा सकती है।
  • बच्चा जिसे वह नहीं जानता है उसके लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, "आपके मित्र कहां हैं?" प्रश्न को संभालने में आपकी सहायता के लिए, "मुझे नहीं पता" का उत्तर सुझाया जा सकता है। प्रश्न कई बार दोहराया जा सकता है, जब तक कि बच्चे अंततः स्व-स्वर की प्रतिक्रिया न दें।
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सही उत्तर देने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करें। ऑटिज़्म वाले बच्चे ईचोलिया का इस्तेमाल करते हैं, जब उन्हें नहीं पता कि क्या कहना है या एक प्रश्न का उत्तर कैसे देना है। वे नहीं जानते कि क्या उत्तर उचित हैं, इसलिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि बच्चे को सही जवाब सिखाना।
  • उदाहरण के लिए, "आपका नाम क्या है?" प्रश्न के लिए "मुझे नहीं पता" सुझाव देने के बजाय सही उत्तर का सुझाव दिया जा सकता है। जब तक बच्चा सही जवाब नहीं देता तब तक व्यायाम को दोहराया जा सकता है।
  • यह दृष्टिकोण हमेशा लागू नहीं होता है सभी सवालों के सही उत्तर बच्चे को नहीं सिखाया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि पूछा गया "शर्ट का रंग क्या है?", रंग पहना शर्ट के आधार पर अलग होगा, इसलिए कोई जवाब नहीं हो सकता। इसलिए इस दृष्टिकोण को केवल मानक प्रश्नों पर ही लागू किया जा सकता है।
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    रिक्त स्थान को भरने के लिए पैटर्न का उपयोग करके बच्चे को एकोलालिया पर काबू पाने में मदद करें बच्चे को रिक्त स्थान भरने के लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, "मुझे खाने के लिए ----;" वाक्यांश का प्रस्ताव करना, सेब या बिस्किट जैसे चुनने के विकल्प प्रदान करना।
  • मुझे यह बताएं कि वह खाली जगह को भरना चाहता है। अगर वह यह नहीं कह सकता कि वह क्या चाहता है, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह एक सेब या बिस्कुट खाने के लिए चाहता है
  • सबसे अधिक संभावना बच्चे उस अंतिम शब्द को दोहराना होगा जो उसने सुना है, वह बिस्किट है, हालांकि वह एक सेब खाने के लिए चाहते हैं तो कुकी दें और अगर आपको असंतुष्ट लगता है, तो कहने की कोशिश करें "ऐसा लगता है कि आप इस बिस्किट को नहीं खाना चाहते हैं तो आप इस सेब को खाना चाहते हैं? ", फिर उसे सेब दिखाएं। "यदि आप इस सेब को खाना पसंद करते हैं, तो आप हाँ कहते हैं।" बच्चे को मदद करने के लिए आप `हाँ` कहने का सुझाव दे सकते हैं
  • ऑटिस्टिक बच्चों में स्टॉप इकोललिया नाम वाली छवि चरण 4
    4
    जवाब का उपयोग करने के लिए बच्चे को तैयार करें एक तकनीक जो बच्चे को एकोलालिया में विघटित करने में सफल रही है, कुछ तैयार-से-उपयोग के उत्तर तैयार करना है।
  • ये कुछ सामान्य और सामान्य सवालों के जवाब बन सकते हैं। जब बच्चा इन सामान्य प्रश्नों को संभालने में सक्षम होता है, तो वह थोड़ा संशोधित प्रश्नों को संबोधित करना शुरू कर सकता है जो सामान्य प्रश्नों से संबंधित हैं, लेकिन जिन्हें विशिष्ट प्रश्नों के रूप में देखा जा सकता है।
  • यह क्रमिक प्रक्रिया बच्चे, ट्रस्ट, शब्दावली, संचार और उचित बातचीत के निर्माण के लिए उपकरण प्रदान कर सकती है।
  • विधि 2

    मॉडलिंग तकनीक का उपयोग करें
    ऑटिस्टिक बच्चों में स्टॉप इकोललिया शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि मॉडलिंग तकनीक क्या है। मॉडलिंग तकनीक में एक ऐसे व्यक्ति के व्यवहार के अवलोकन के माध्यम से सीखने के अनुभवों को बढ़ावा देने में शामिल है जो मॉडल के रूप में काम करता है। इसलिए, उपयुक्त प्रतिक्रियाएं मांगने के लिए, माता-पिता, चिकित्सक या किसी अन्य वयस्क को बच्चे के संपर्क में जवाब देना चाहिए जैसे कि बच्चा जवाब देना था।
    • यह तकनीक उपयोगी है क्योंकि बच्चे को वह बताया गया है कि वह क्या दोहराता है, इसलिए उन्हें सही जवाब पढ़ा जा सकता है कि वह उसे दोहराए और सीखना चाहिए।
    • इसलिए, बजाय बच्चे को सवाल पूछने और सही जवाब उसे सिखाने के लिए, हम जवाब को आकार देने में सावधान होना चाहिए, क्योंकि शब्दानुकरण के साथ एक ऑटिस्टिक बच्चे कि वास्तव में आप क्या कहते हैं दोहराया जाएगा। इस तकनीक को मॉडलिंग कहा जाता है।
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया नाम वाली छवि चरण 6
    2
    सटीक शब्द का उपयोग करें, जिसे आप बच्चे को उपयोग करना चाहते हैं। मॉडलिंग में उस शब्द और वाक्यांश शामिल हो सकते हैं जो बच्चे समझ सकते हैं, समझ सकते हैं और पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। यदि बच्चा किसी गतिविधि में भाग लेना पसंद नहीं करता है, तो वह चिल्लाते हुए, आक्रामक होकर, तंत्रिका टूटने या अन्य अप्रिय तरीके से अपनी निराशा व्यक्त कर सकता है। उन्हें `मुझे नहीं चाहिए`, `नहीं`, `अब नहीं` जैसे शब्दों और वाक्यांशों को कहने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आप पहले से ही पता है कि आपके बच्चे के लिए एक विशेष खिलौना के साथ खेलना पसंद नहीं है, लेकिन व्यक्त करने के लिए खुद को उसे तो धक्का कि खिलौने के साथ खेलने के लिए कर सकते हैं और उन्हें सिखाने के लिए वाक्यांशों या `नहीं`, `पसंद नहीं है` जैसे शब्दों का प्रयोग करने के लिए जारी `नहीं मैं `चाहते हैं।
  • इस तरह, इकोलालिया का उपयोग बच्चे को संचार और शब्दावली विकसित करने के लिए सिखाने के लिए किया जा सकता है। जब बच्चा बातचीत करने के लिए सही शब्द और वाक्यांशों को पकड़ता है, तो इकोलियालिया धीरे-धीरे फीका शुरू होती है।
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने बच्चे की शब्दावली और संचार कौशल को समृद्ध करें। यदि आप अपने बच्चे को नाश्ते या अपने दूध पीना चाहते हैं, तो आपको "वाकई दूध पीना चाहिए" (खाली जगह में बच्चे का नाम डालना) कहकर अपने वाक्यों को आकार देना चाहिए। "------------ यह खाने के लिए तैयार है"
  • चूंकि बच्चे को दोहराते हुए अच्छा लगता है, इसलिए इस विशेषता को अपनी शब्दावली को समृद्ध करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर, एक ऑटिस्टिक बच्चे ईचोलिया में रिसॉर्ट करता है क्योंकि उन्हें नहीं पता कि क्या कहना है और कैसे एक प्रश्न, एक अनुरोध या आदेश का जवाब देना है।
  • जब बच्चा भाषा सीखता है और अपनी शब्दावली बनाता है, तो उसे संवाद करने की जरुरत पड़ती है।
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया नाम वाली छवि चरण 8



    4
    सवाल पूछने के बजाय पुष्टि करें आप मॉडलिंग तकनीक का उपयोग करते हैं बच्चों में शब्दानुकरण नियंत्रित करने के लिए है, यह सवाल से बचने के लिए सबसे अच्छा है, जैसे "आप इस करना चाहते हैं?", "आप मुझे आपकी मदद करना चाहते हैं?" "की तरह?", क्योंकि वहाँ जोखिम है कि बच्चे को लंगर डाले रहता है प्रश्न की स्कीमा के लिए वह जो कुछ भी सुनता है उसे समझने के लिए उसकी प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप। इसलिए, दोहराएँ कि आपको क्या कहना चाहिए या कहने की उम्मीद करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, अगर तुम उसे, कुछ तक पहुँचने की कोशिश बजाय कह रही है की देख या "मुझे आपकी मदद करने के लिए? क्या आप चाहते हैं" "मैं तुम्हें दे देंगे?" करते हुए कहा, "मुझे मेरे खिलौना लेने में सहायता करें" का प्रयास करें, "मुझे उठाकर ताकि मैं तक पहुँच सकते हैं मेरी किताब " वह क्या कहना चाहिए दोहराकर, बच्चा इकोललालिया को पार कर सकता है
  • मूल रूप से, यह पद्धति उचित और उचित रूप से प्रतिक्रिया करने में असमर्थता के कारण अप्रासंगिक पुनरावृत्ति में बच्चे की जरूरत को टालती है। जब उन्होंने सरल संचार की बारीकियों को सीखना और समझना शुरू कर दिया है, तो वह इकोललिया पर निर्भर किए बिना खुद को व्यक्त कर सकता है।
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया नाम वाली छवि 9
    5
    मॉडलिंग तकनीक को लागू करते समय अपने बच्चे के नाम का उल्लेख करने से बचें। एकोलालिया से पीड़ित एक बच्चे के साथ बातचीत करने की कोशिश करते समय देखभाल की जानी चाहिए क्योंकि इसमें दोहराए जाने की एक मजबूत प्रवृत्ति है। वे नकल करने में भी बहुत अच्छे हैं, वास्तव में वे जो कि सापेक्ष आसानी से महसूस करते हैं
  • उदाहरण के लिए, जब आपको बच्चे को अच्छी तरह से काम करने के लिए प्रशंसा करना पड़ता है, तो उसका नाम कहने के बजाय, अपने आप को बधाई देने के लिए केवल शब्दों का प्रयोग करें "अच्छा काम एलेक्स" कहने के बजाय सिर्फ "अच्छा काम" कहें या उसे चुंबन, कंधे पर एक पॅट या गले लगाने के लिए दिखाएं।
  • "हाय एलेक्स" कहने के बजाय, यह "हैलो" कहने के लिए बेहतर है इन स्थितियों में नाम का प्रयोग करना इकोलियाल को मजबूत करने के बराबर है, क्योंकि जब यह "हैलो" कहता है, तब अंततः यह अपना नाम जोड़ देगा
  • विधि 3

    बाल सहायता के लिए सहायता
    ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया नाम की छवि चरण 10
    1
    एक संगीत चिकित्सा पाठ्यक्रम के लिए अपने बच्चे को पंजीकृत करें। अध्ययनों से यह स्पष्ट रूप से सामने आया है कि बच्चों और किशोरों में ऑटिज्म के लक्षणों के उपचार पर संगीत चिकित्सा का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • इसका इस्तेमाल मौखिक और गैर-मौखिक संचार में सुधार करने के लिए किया जा सकता है, और नकल की प्रवृत्ति को कम करने, सामाजिक कौशल में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। संगीत चिकित्सा एक उत्तेजना के रूप में कार्य करती है और भाषा के विकास की सुविधा देती है, जबकि आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार वाले बच्चों का ध्यान आकर्षित करते हुए।
    • संरचित संगीत से संबंधित गाने और खेल संगीत चिकित्सा का हिस्सा हैं। यह संगीत हस्तक्षेप एक ऐसी प्रणाली पर आधारित है जिसमें बच्चे को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और संगीत की पसंद में शामिल होता है।
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    एक भाषण चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची। उत्तरार्द्ध भाषा और संचार से संबंधित समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए समाधान प्रदान कर सकता है। इस तकनीक में शामिल है:
  • सुनिश्चित करें कि चेहरे की मांसपेशियों और होंठ बच्चे के कृत्रिम कौशल विकसित करने के लिए पर्याप्त व्यायाम करें।
  • गायन गाने में बच्चे को शामिल करना जो विशेष रूप से लयबद्ध और आकर्षक हैं
  • छवि एक्सचेंज (पीईसी) के माध्यम से संचार प्रणाली का उपयोग करें, जो छवियों और शब्दों को एकीकृत करता है, जिससे बच्चे को आंकड़ों के संदर्भों को फिर से जोड़ने की अनुमति मिलती है।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें आत्मकेंद्रित के बच्चे अक्सर कंप्यूटर और अन्य उपकरणों का उपयोग करने में अच्छा होते हैं इसलिए वे ग्रंथों को टाइप करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया नाम वाली छवि स्टेप 12
    3
    बच्चे को और अधिक आरामदायक महसूस करने में सहायता करें कभी-कभी बच्चा एकोलालिया में उन स्थितियों की प्राकृतिक प्रतिक्रिया के रूप में आता है, जिन्हें वह नियंत्रित नहीं कर सकता है। सब कुछ ठीक है यह सुनिश्चित करने के लिए एचोलिया में शरण की तलाश करें कुछ कारक, जो बच्चे की शांत शांतिपूर्ण शांति को परेशान कर सकते हैं, एक संतुलित आहार और पर्याप्त आराम की कमी, भावनात्मक रूप से तनावग्रस्त, थका हुआ या ऊब महसूस कर रहे हैं। इसलिए यह आवश्यक समर्थन और देखभाल प्रदान करने के लिए माता-पिता पर निर्भर है।
  • ऑटिज़्म वाले बच्चे ईकोलालिया को संचार के साधन के रूप में विकसित करते हैं क्योंकि वे खुद को व्यक्त करना चाहते हैं, लेकिन वे पर्याप्त शब्दों और वाक्यांशों से कम हैं। इस कारण से माता-पिता को अपनी भावनात्मक जरूरतों के लिए, बेहतर और अधिक प्रभावी संचार में बच्चे को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • खेल और कला जैसे अन्य गतिविधियों में बच्चे को शामिल करने की कोशिश करने से, उसका आत्मसम्मान बढ़ सकता है और इसके परिणामस्वरूप, उसे अधिक रचनात्मक वार्तालाप अपनाने का प्रयास करना चाहिए, इकोलिज़्म पूरी तरह से गायब हो या कम हो जाए
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया नाम वाली छवि 13
    4
    तत्काल एचोलिया और स्थगित इकोललालिया के बीच के अंतर को अलग करने के लिए जानें अगर हम तत्काल इकोलालिया के बारे में बात करते हैं, उदाहरण के लिए, आप बच्चे से पूछते हैं "क्या आपको नाश्ते हुए थे?" और बच्चा ऐसा जवाब देता है जैसे "क्या आपने नाश्ते किए?"
  • जब हम बच्चे को किसी टीवी पर, फोन पर, किसी फिल्म में या किसी अन्य संदर्भ में कुछ कह रहे हैं, तो इसे स्थगित इकोलालिया की बात करते हैं और इसे बाद में ठीक कर लेता है। उदाहरण के लिए, वह "मुझे पैनकेक्स पसंद है" और जब वह भूख लगी है, तो वह "पैनकेक्स की तरह" कहकर यह जानकारी देने की कोशिश करेगा कि वह अपनी भूख को बुझाने के लिए पेनकेक्स खाने का कोई इरादा नहीं है।
  • यदि बच्चा खुद को इकोलालिया में छोड़ देता है, तो शायद वह संचार की अवधारणा को समझता है, खुद को व्यक्त करना सीखना चाहता है और यह भी करने की कोशिश करता है, लेकिन उसे सही उपकरण की कमी है
  • ऑटिस्टिक बेल्जियम में स्टॉप इकोललिया नाम वाली छवि 14
    5
    अपने बच्चे के लिए एक अच्छा सीखने के माहौल बनाएं इकोलियाला उन संदर्भों में खुद को और अधिक स्पष्ट रूप से प्रकट करती है कि बच्चे समझ से बाहर, मुश्किल या अप्रत्याशित हैं। इन स्थितियों में भय, क्रोध और असुरक्षा की भावना पैदा होती है जो एंचोलिया को ट्रिगर करती है। इसलिए, एकोललिया पर काबू पाने के लिए कार्यों और गतिविधियों में इसे शामिल करने के लिए अनुकूल माहौल बनाना महत्वपूर्ण है
  • बच्चे को उन कार्यों और गतिविधियों को सौंपा जाना चाहिए, जो कि बहुत मजबूत नहीं हैं सीखने के अगले स्तर पर जाने से पहले प्रगति का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और ध्यान से कैलिब्रेट किया जाना चाहिए। यह धीरे-धीरे और अधिक आत्मविश्वास को बनाने में काम करता है।
  • इकोलालिया विस्फोट कर सकती है जब बच्चा उसे समझने में कठिनाई महसूस कर सकता है। जब बच्चा खुद को यकीन कर लेता है, तो वह यह कहने में शर्मिंदा नहीं होगा कि वह समझ नहीं पा रहा है कि उसने अभी क्या कहा है और इस अवधारणा को समझने में मदद मांगेगा।
  • टिप्स

    • अपनी शब्दावली को समृद्ध करने और संचार में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए बच्चे की इच्छा को पूरा करने के लिए, अभिभावक उन्हें शब्दों, वाक्यांशों और उनके अर्थ को समझने में मदद करने का प्रयास कर सकते हैं। वाक्यों को सरलीकृत किया जा सकता है ताकि बच्चे आसानी से अर्थ को समझ सके। विजुअल एड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि ऑटिस्टिक बच्चों को फोटो, कार्ड, आरेखण, रंग के रूप में छवियों की मदद से सीखना पसंद है।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com