अपने बच्चों के कारण और प्रभाव के सिद्धांत को कैसे सिखाना

कारण और प्रभाव के सिद्धांत वयस्कों के लिए स्पष्ट और प्राकृतिक लगता है, लेकिन बच्चों, विशेषकर बच्चों के लिए, इस अवधारणा को समझने में थोड़ा और मुश्किल हो सकता है। इस सिद्धांत के लिए उन्हें बहुत जल्दी शुरू करना महत्वपूर्ण है, जो अध्ययन के लिए आवश्यक है और रोजमर्रा की जिंदगी के लिए और भी ज्यादा है। बच्चों को पूर्ण स्वामित्व हासिल करने में मदद करने में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका है।

कदम

विधि 1

कारण और प्रभाव के सिद्धांत को खोजने के लिए नवजात शिशुओं और बच्चों को मदद करने के लिए
टीच कॉज एंड इफक्ट टू द इयर किड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने बच्चे के साथ बातचीत करें यहां तक ​​कि नवजात शिशु कारण और प्रभाव की अवधारणा को समझना शुरू कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, वे रोते हैं, और कोई उन्हें भोजन करता है, उन्हें बदलता है या उन्हें आराम दिलाता है यह सीखने की इस प्राकृतिक तरीके को उत्तेजित करता है, आपके बच्चे का जवाब देता है और उसके साथ विभिन्न तरीकों से बातचीत करता है। उसे हंसने के लिए गड़बड़ियां बनाएं - उसे ले लो अगर वह अपनी बाहों में फैलता है
  • सिखाया छवि सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 2
    2
    अपने निपटान में खिलौने रखो। शिशुओं और बच्चे नाटक के माध्यम से सीखते हैं, इसलिए आप उनको विभिन्न प्रकार के खेल प्रदान करते हैं जो कि उनके विकास के स्तर पर निर्भर होते हैं। नवजात शिशु यह सीख सकते हैं कि यह खड़खड़ाने से ध्वनि पैदा करता है- बच्चा यह समझ सकता है कि कुछ बटन खड़े करके, खेल की रोशनी बढ़ती है और शोर करता है।
  • सिखाया छवि सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 3
    3
    बातचीत के माध्यम से कारण और प्रभाव की अवधारणा को मजबूत करता है जब बच्चा बढ़ता है और अधिक से अधिक समझता है, तो आप मौखिक रूप से समझ को समृद्ध कर सकते हैं। इसलिए, उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "ओह, आपने दोपहर के भोजन के लिए पर्याप्त नहीं खाया, यही कारण है कि आप पहले से भूखे हैं" या "ओह, आप उस गेंद के साथ बहुत हिंसक थे, यही कारण है कि यह तोड़ दिया।"
  • छवि को शीर्षक सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 4
    4
    का प्रदर्शन करें। बच्चे व्यावहारिक प्रदर्शनों के माध्यम से कारण-प्रभाव की अवधारणा को समझ सकते हैं। पिन के साथ एक गेंद दबाएं और दिखाएं कि क्या होता है या बच्चे के साथ रसोई में जाएं और कुछ पानी कप में डाल दें, जब तक कि यह अतिप्रवाह न हो जाए। बच्चे से पूछें कि क्या हुआ और क्यों घर पर अन्य वस्तुओं के साथ दोहराएं।
  • विधि 2

    कारण और प्रभाव की अवधारणा को गहरा करने के लिए पूर्वस्कूली बच्चों और बड़े बच्चों की मदद करना
    सिखाओ छवि सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 5
    1
    बच्चे को शब्दों के कारण और प्रभाव का अर्थ सिखाएं। समझाएं कि एक कारण एक घटना या क्रिया है जो कुछ निर्धारित करता है - एक प्रभाव या परिणाम उस कारण के परिणामस्वरूप होता है।
    • जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, वह दूसरे शब्दों को सिखाता है। उदाहरण के लिए, "प्रभाव", "परिणाम" और "कारक" जैसे शब्द, साथ ही संयोजनों जो कारण और प्रभाव के वाक्य के निर्माण में मदद करेंगे: "इसलिए", "इसके परिणामस्वरूप", "इतने" आदि।
  • छिपी हुई छवि और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 6
    2
    "क्यों" शब्द का उपयोग करें "क्यों" वार्तालापों में शब्द का उपयोग करते हुए कारणों और प्रभावों के बीच संबंध को मजबूत करता है - कई बच्चों के लिए समझने में सहायता करता है उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, "आपका जूते गंदे हैं क्योंकि आपने मिट्टी को कुचल दिया है", या "घर ठंडा है क्योंकि हमने खिड़कियां खुली हैं"।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 7



    3
    समझाएं कि क्यों कारण और असर संबंध महत्वपूर्ण हैं जब बच्चा बढ़ता है, तो आप इस बात पर बल दे सकते हैं कि कई कारणों में कारण और प्रभाव के सिद्धांत महत्वपूर्ण हैं। हम नकारात्मक चीजों के कारणों की खोज करते हैं, उनसे बचने के लिए और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए - हम सकारात्मक चीजों के कारणों को जानने और उनके परिणामों को अधिकतम करने की कोशिश करते हैं।
  • जब बच्चा स्कूल शुरू करता है तो अध्ययन में कारण-प्रभाव सिद्धांत के उपयोग पर जोर देना महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिक हर समय इसका उपयोग करते हैं (ग्लोबल वार्मिंग के कारण क्या होता है? यदि आप सिरका को सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ मिलाते हैं तो क्या होता है) और इतिहासकारों ने (क्यों अमेरिकी उपनिवेशों ने विद्रोह किया? कॉर्टेस ने बाद में क्या हुआ एज्टेक?)।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 8
    4
    एक टी योजना बनाएं एक टी-स्कीम दो कॉलम के साथ एक सरल तालिका है। एक तरफ आप कारणों को लिख सकते हैं - दूसरी ओर प्रभाव। उदाहरण के लिए, बाईं ओर, "यह बारिश हो रही है" लिखें बारिश के संभावित परिणामों के बारे में बच्चे को बताएं: मिट्टी का निर्माण होता है, फूल बढ़ते हैं, यातायात जाम होते हैं। तालिका के दाईं ओर इन्हें नीचे लिखें
  • भाषा को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप टी-स्कीम का कारण- प्रभाव रिश्तों के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में आप बाईं तरफ के बजाय शीर्ष पर "पीओव" लिखेंगे। उसके बाद, बाईं तरफ, आप लिखेंगे "यह बारिश की वजह से कीचड़ है।" सही पर आप लिखेंगे "यह बारिश हो रही है, इसलिए कीचड़ का गठन होता है।" यह तरीका कारण और प्रभाव की घोषणा करने के लिए दो मुख्य रूपों को सिखाता है: "क्यों" और फार्म "तो" यह अभ्यास भी इस अवधारणा को सुदृढ़ करने के लिए कार्य करता है।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 9
    5
    कारण और प्रभाव के खेल खेलें एक उदाहरण कारण-प्रभाव श्रृंखला है एक परिणाम चुनें ("पैंट गंदे हैं") अब आप बच्चे को एक संभावित कारण (उदाहरण के लिए, "मैं कीचड़ में गिर गया") लगता है। आपके या किसी अन्य बच्चे के परिणाम के कारण दोहराते रहें ("यह बारिश हो रही है और फिसल रही है")। अनन्तता को जारी रखें यह गेम बच्चे को कारण-प्रभाव सिद्धांत के बारे में अपनी समझ विकसित करने में मदद करेगा।
  • आप एक काल्पनिक प्रभाव (आप कहते हैं, "कुत्ते की छाल") को व्यक्त करके और संभवतः कारणों के बारे में बच्चे को सोचने के द्वारा गेम को सरल बना सकते हैं। उदाहरण "हो सकता है कि कुत्ते ने छाल की वजह से डाकिया से संपर्क किया", "कुत्ते ने छाती की वजह से किसी ने अपनी पूंछ खींचा" या "कुत्ते ने छाल दिया क्योंकि उसने एक और कुत्ते को देखा था"।
  • सिखाओ छवि सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 10
    6
    पुस्तकों के नियम कारणों और परिणामों को जानने के लिए डिज़ाइन किया गया सचित्र पुस्तकें देखें उन्हें अपने बच्चे के साथ पढ़ें, और प्रस्तुत की गई स्थितियों पर चर्चा करें।
  • छिपी हुई छवि और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 11
    7
    घटनाओं का एक कालक्रम बनाओ बड़े बच्चों के लिए, एक शीट पर एक समय रेखा खींचना युद्ध की तरह एक ऐतिहासिक घटना चुनें, और लाइन पर इसके सबसे प्रमुख क्षणों को चिह्नित करें कारण और प्रभाव के सिद्धांत के आधार पर उन क्षणों को कनेक्ट करें
  • छवि शीर्षक से सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 12
    8
    विश्लेषणात्मक सोच विकसित करें जब बच्चा बड़ा होता है, कारण और प्रभाव के सिद्धांत के बारे में उनकी समझ बेहतर और बेहतर हो जाएगा, और आप उसे विश्लेषणात्मक सोच की ओर प्रोत्साहित करने के लिए, गहरी शुरू करेंगे। कुछ कारण हुआ, इस कारण से पूछें, और फिर "आप कैसे जानते हैं?" या "सबूत क्या है?" के साथ जारी रखें। बच्चे की कल्पना को प्रोत्साहित करने के लिए की तरह सवाल पूछने के लिए प्रयास करें "क्या होगा यदि?": "अगर आप गलती से यह नुस्खा में नमक की बजाय चीनी का उपयोग करने के लिए गए थे तो क्या होगा?", "क्या होगा अगर अमेरिकी उपनिवेशों बलवा नहीं था ? "।
  • इस अवधारणा का परिचय दें कि सहसंबंध कोई कारण नहीं है। यदि कोई सबूत नहीं है कि एक विशेष कारण किसी विशेष घटना की घटना का कारण है, तो यह एक कारण संबंध के बजाय एक यादृच्छिक घटना हो सकती है।
  • टिप्स

    • कारण-प्रभाव की अवधारणा को समझने के लिए अनगिनत सिस्टम हैं उन विधियों का चयन करें, जो आपके बच्चे के हित को आकर्षित कर सकते हैं।
    • याद रखें कि कारण-प्रभाव एक साधारण और स्पष्ट अवधारणा के जैसा लग सकता है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है। इससे बच्चे की जिज्ञासा को प्रोत्साहित किया जायेगा ताकि वह यह जान सकें कि उसे किस तरह से घेर लिया गया है, और उसे जटिल समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार किया गया है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com