एक उत्तेजित नवजात शिशु को कैसे बदला जाए

कुछ नवजात शिशुओं को आगे बढ़ने लगते हैं, लगातार झुकाते हैं और लगातार रोल करते हैं। अपने कपड़े बदलने पर, जब वह उत्तेजित हो जाता है, सुरक्षित और कुशलता से एक वास्तविक चुनौती हो सकती है। क्या आपको सहायता चाहिए? पहले चरण से शुरू करें

कदम

भाग 1

समझना क्यों बच्चा उत्तेजित है
1
पता है कि कई नवजात शिशु लड़ते हैं, जब वे असुविधाजनक होते हैं नवजात शिशु हमें नहीं बता सकते कि उन्हें क्या परेशान कर रहा है। वे शरीर की भाषा के साथ संवाद करते हैं, उदाहरण के लिए, मिलाते हुए। अगर आपका बच्चा किसी विशेष तरीके से संघर्ष करता है, तो वह आपको कुछ कहने का प्रयास कर रहा है।
  • 2
    पहले बच्चे को यदि संभव हो तो खाएं नवजात शिशु का कारण हो सकता है क्योंकि वह भूखा है जब तक आपको गंदे डायपर नहीं बदलना पड़े, कपड़े बदलने की कोशिश करने से पहले इसे खिलाने पर विचार करें।
  • 3
    तापमान पर विचार करें परिवर्तन के दौरान बच्चा ठंड महसूस कर सकता है यदि कमरा ठंडा है या यदि वह अभी गर्म स्नान से बाहर आ गया है, तो समस्या खराब हो सकती है। यदि संभव हो तो, अपना कपड़े निकालने से पहले तापमान को समायोजित करने के लिए कुछ समय दें।
  • 4
    आप समझते हैं कि कुछ कपड़े असुविधाजनक हो सकते हैं कपड़ों के घर मुनाफे में वृद्धि करने की कोशिश करते हैं, कपड़े जितना संभव हो उतना सुंदर बनाते हैं। दुर्भाग्य से, सौंदर्य हमेशा आराम से पर्याय नहीं है फीता कॉलर, लोचदार कफ और कठोर कपड़े बच्चे को परेशान कर सकते हैं और उसे अधिक उत्तेजित कर सकते हैं। यदि आपका बच्चा विशेष कपड़े पहने हुए अधिक झंझड़ाना लगता है, तो समस्या यह हो सकती है।
  • भाग 2

    एक सुरक्षित जगह चुनें
    1
    बदलते टेबल का उपयोग करें। यदि आपके पास बदलते चटाई है, तो बच्चे को सुरक्षित रूप से कपड़े पहनने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जो शेक जाएगा - बच्चे को आपके लिए एक आरामदायक ऊंचाई पर रखें और अपनी उंगलियों पर आपको जो कुछ भी ज़रूरत है वह रखेगा। अच्छे परिणाम के लिए, बदलते हुए टेबल पर कोहनी डालते हैं और पोशाक बदलने के दौरान बच्चे के आंदोलनों को नियंत्रित करने के लिए पहले का उपयोग करें।
    • यदि आप सावधान नहीं हैं, तो एक बहुत ही सक्रिय बच्चा बदलते मेज से बाहर हो सकता है। इसलिए, एक हाथ से हर समय जगह में बच्चे को पकड़ो और सावधान रहें - आपको जल्दी से प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता हो सकती है कभी इसे बदलते हुए टेबल पर न छोड़े, चाहे सीट बेल्ट हो या न हो। यदि आपको प्रतिस्थापन डायपर लेना है, तो अपने बच्चे को अपने साथ ले जाएं।
  • 2
    बिस्तर का उपयोग करने पर विचार करें बिस्तर बच्चे के कपड़े बदलने के लिए एक आदर्श सतह हो सकता है - यह नरम, चौड़ा और बदलते हुए टेबल के रूप में लंबा नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपकी ज़रूरत की सभी चीजें पहुंच के भीतर है, और अगर आप डायपर बदल रहे हैं, तेंदुए पर बच्चे को रखकर बिस्तर की चादरें सुरक्षित रखें
  • 3
    अपने बच्चे को मंजिल पर बदलें ऊर्जा से भरा बच्चा बदलने के लिए सबसे सरल और सबसे सुरक्षित जगहों में से एक मंजिल है बच्चे को थोड़ी देर के आसपास रोल करें, फिर इसे हमेशा की तरह पोशाक दें यदि आपको डायपर बदलने की भी आवश्यकता है, तो तौलिया या शीट को लागू करके कालीन की रक्षा करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • यदि आपका बच्चा बेहद जीवंत है, तो कपड़े बदलने के लिए उसके पेट की ओर हाथ या पैर का विस्तार करना आवश्यक हो सकता है।
  • 4
    अपनी गोद में बच्चे को बदलने की कोशिश करो यदि आपको डायपर बदलने की ज़रूरत नहीं है, तो आप इसे अपने गोद में रखने की कोशिश भी कर सकते हैं। यह संभवतः उनके आंदोलनों को इस तरह से नियंत्रित करना अधिक आसान होगा। बस अपनी गोद में बच्चे को बैठो, अपने हाथ में कस कर पकड़ो और अधिक नियंत्रण के लिए अपने घुटनों का उपयोग करें। फिर, कपड़े बदल दें जैसे आप सामान्य रूप से होता।
  • भाग 3

    बच्चे को विचलित करें
    1
    खिलौनों को आसान रखें। जीवंत बच्चों के लिए सबसे अच्छा विकल्प खिलौने हैं जिन्हें दो हाथों से पकड़ लिया जाना चाहिए। इस तरह, आपको केवल नवजात शिशुओं के पैरों के साथ लड़ना होगा, क्योंकि यह हथियारों पर कब्जा कर लिया होगा।
    • आम तौर पर यह दूसरा और तीसरा खिलौना उपलब्ध रखने का एक अच्छा विचार है, क्योंकि जो बच्चों को उत्साहित होता है वे अक्सर पहले से थक जाते हैं, जबकि आप अभी भी उन्हें बदलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
  • 2
    बच्चे को एक साफ डायपर या पोंछे के साथ खेलने दो। कुछ बच्चे अनुकरण करना पसंद करते हैं इसे बदलने के दौरान इसे रखने के लिए अपने बच्चे को एक साफ डायपर या पिप का एक पैकेट दें
  • 3
    उस खिलौने को देने पर विचार करें जो आप आमतौर पर उपयोग नहीं करते हैं यदि आप निराशा में हैं, जैसा कि आप अपने बच्चे को एक्सचेंज के दौरान रखने की कोशिश करते हैं, तो उसे उस चीज़ को रखने की अनुमति पर विचार करें जो आम तौर पर उसके लिए मना है। उदाहरण के लिए, मुझे फोन पर बदलाव के दौरान रखना चाहिए।
  • 4
    अपने बच्चे के साथ संवाद करें गाने गाएं, अजीब चेहरे बनाएं या बस उससे बात करने की कोशिश करें। आप शायद नौकरी खत्म करने के लिए अपना ध्यान रख सकेंगे।
  • भाग 4

    डायपर को एक हिलते हुए बच्चे में बदलें
    1



    आपको जो कुछ भी आवश्यकता है उसे इकट्ठा करें। जब आप बच्चे को बिस्तर पर, फर्श पर या बदलते हुए मेज पर रखने से पहले संघर्ष कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास डायपर और पोंछे काम के लिए तैयार हैं।
  • 2
    एक नया डायपर तैयार करें एक साफ डायपर ले लो, इसे खोलो और उस सतह के पास रखें जहां आप बदलेंगे। इससे पहले कि आप बच्चे को छीनने शुरू करने से पहले ऐसा करना अच्छा है - इस तरह, यह रोल या फिकर नहीं होगा जैसा आप इसे डालते हैं।
  • 3
    शिशु के पैरों को पकड़ने के लिए एक हाथ का उपयोग करें अपने बच्चे को उस सतह पर रखें जहां आप बदल देंगे और एक हाथ से उसके पैरों को घुटनों पर पकड़ लेंगे। इस तरह, डायपर को बदलने के दौरान आपके पैर नियंत्रण में होंगे।
  • 4
    पुराने डायपर निकालें अपने नि: शुल्क हाथ का उपयोग करना, पुराने छिपानेवाले दर्पण को हटा दें और निकालें इसे बच्चे की पहुंच से फेंक दें
  • 5
    यदि आवश्यक हो तो अपने बच्चे को साफ करें बच्चों के लिए गीली पोंछे का उपयोग करना, लंगोट को बदलने से पहले इसे साफ करें
  • 6
    बच्चे के तहत नया डायपर फैलाएं बच्चे के टखनों के चारों ओर एक हाथ पकड़े हुए, नीचे के नीचे एक साफ डायपर रखने के लिए दूसरे का उपयोग करें
  • 7
    डायपर सुरक्षित करें जितनी जल्दी हो सके डायपर सुरक्षित रखें। बच्चे के पेट को एक हाथ से रखने और अन्य के साथ डायपर सुरक्षित करना आसान हो सकता है। यदि आप गियरबॉक्स के लिए सतह के रूप में फर्श का उपयोग करते हैं, तो आप हमेशा इसे अपने पैरों से पकड़ सकते हैं
  • भाग 5

    एक बच्चे को ड्रेसिंग जो हिलाता है
    1
    अपने कपड़े अपने उंगलियों पर साफ रखें अपने बच्चे को बदलने से पहले, अपने पास साफ विनिमय करें। इस तरह, यह आसान होगा क्योंकि आप इसे रखने का प्रयास करेंगे
  • 2
    ब्लाउज से शुरु करें यदि पोशाक एक से अधिक टुकड़ों से बना है, तो ब्लाउज से शुरुआत करें। उंगलियों के साथ गर्दन के उद्घाटन को बढ़ाएं और धीरे-धीरे अपने हाथों में धीरे-धीरे हाथों में रखिये। यदि बच्चे को रोल करने की कोशिश करता है, तो उसके आंदोलनों का पालन करें। फिर, एक बार में अपनी बाहों को एक साथ डालें, अपने कोहनी झुकाएं, और फिर आस्तीन के माध्यम से उन्हें खींचें
  • हर समय बच्चे के धड़ पर एक हाथ या एक बांह की कलाई रखने की कोशिश करें। यह लंबे समय तक इसे बनाए रखेगा जब तक कि आप उस पर ब्लाउज डाल न दें। यदि आप रोल या फ्लॉप, उसके आंदोलनों का पालन करने का प्रयास करें।
  • 3
    अपनी पैंट के साथ जारी रखें पैंट के पैर को कर्ल करें, बच्चे के पैर को घुटनों पर मोड़ दें और फिर इसे पतलून में पर्ची कर दें। दूसरे चरण के साथ दोहराएं शिशु को अपने हाथों के साथ सबसे अच्छा संभव तरीके से या किनारों के साथ रखें।
  • 4
    एक पूरे कपड़े की कोशिश करो समझदारी से कपड़े चुनें यदि आपके पास एक बहुत ही जीवंत बच्चा है, तो यह एक पूर्ण ड्रेस बटन ऊपर उठाया जा सकता है। इस तरह, आप आसानी से बटन खोल सकते हैं, पोशाक के शीर्ष पर बच्चे को रख सकते हैं, आस्तीन के माध्यम से अपने हाथ पर्ची कर सकते हैं और फिर पैरों के उद्घाटन के माध्यम से उसके पैरों को खींच लें। अंत में, बटन बंद करें
  • सामान्य तौर पर, यह बटन से बेहतर होता है या नीचे से ऊपर तक कपड़ों को जकड़ देता है। बच्चों के कपड़े अक्सर डिजाइन किए जाते हैं ताकि डायपर-बदलते पैर आसानी से निकाल सकें। एक बार निचले हिस्से को बटन दबाए जाने पर, मध्य में काम जारी रखना आसान हो जाएगा।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपकी उम्मीदें उचित हैं यदि आपके पास एक बेहद उत्साही बच्चा है, तो आप संभवत: एक साथ सभी बटन सही ढंग से बंद नहीं कर पाएंगे। बस पोशाक को ठीक करें ताकि यह अपनी जगह पर बने रह सके। आप बाद में भी समाप्त कर सकते हैं, जब बच्चा शांत हो जाता है।
  • टिप्स

    • मदद के लिए पूछें यदि आप घर पर अकेले नहीं हैं, तो किसी और के हाथ से पूछें एक जीवंत बच्चा रखने के लिए हाथों की एक और जोड़ी अनमोल हो सकती है दूसरे व्यक्ति भी उसे विचलित करने के लिए सेवा कर सकते हैं
    • एक बार बच्चे को खड़े होने के लिए पर्याप्त रूप से बूढ़ा हो, एक स्थायी स्थिति में कपड़े बदलने पर विचार करें। उसे विचलित करने के लिए कुछ खोजें और फिर उन्हें बदल दें।
    • जब तक आपके पास गंदे डायपर नहीं है, तब तक आप परिवर्तन के दौरान बच्चे को भी नीचे छोड़ सकते हैं। कुछ बच्चे अपने पेट पर झूठ बोलना पसंद करते हैं। उसे खिलाने के लिए या किसी अन्य वस्तु को विचलित करने के लिए उसे दे दो और उसके बाद आप इसे सामान्य रूप से बदल दें- ब्लाउज से शरीर के निचले हिस्से को कवर करने वाले कपड़ों तक।
    • शांत रहो यह उत्तेजित होने वाले बच्चे को बदलने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन अपने बच्चे को धीरे से प्रबंधित करने की कोशिश करें और पूरी प्रक्रिया में एक शांत आवाज में उससे बात करें। बच्चे संवेदनशील होते हैं माता-पिता की आवाज मिठाई और आश्वस्त होना चाहिए।
    • परिवर्तन के बाद इसे लाड़। अपने बेटे को कुछ मिनट के लिए रखो और एक सुखद आवाज़ में उससे बात करना जारी रखें। यह उसे शांत करने में मदद करेगा (और आपको भी शांत कर सकता है!) लाड़ प्यार एक मुश्किल लड़ाई के बाद अपने बंधन को मजबूत।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com