कैसे एक नवजात पर Burp उत्तेजित करने के लिए

यह ज्ञात है कि शिशुओं को खाने के दौरान ठीक से खाने और बड़ी मात्रा में हवा नहीं खा सकती। यद्यपि स्तनपान से बरामद होने की आवश्यकता कम हो सकती है, फिर भी कई नवजात शिशुओं को खाने के बाद अतिरिक्त गैस से छुटकारा पाना पड़ता है। अपने बच्चे को बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि बरामद कब करना है, उसे अलग-अलग तरीकों से जानने के लिए हवा को निष्कासित करने की अनुमति दें और अपने पाचन को कैसे सुविधाजनक बनाया जाए

कदम

भाग 1

बरामद की स्थिति
छवि नवजात शिशु में बुर्प चरण 1
1
बच्चे को छाती या कंधे पर आराम रखो अपनी ठोड़ी अपने कंधे पर गिर जाने के रूप में आप इसे एक हाथ से पकड़ और दूसरे हाथ से धीरे से वापस टैप करें।
  • सीधी बैठो या प्रक्रिया के दौरान सीधे खड़े रहें - यदि जरूरी हो, तो आप कुर्सी में भी थोड़ा सा स्विंग कर सकते हैं।
  • अपने कपड़ों को धुंधला होने से रेज्रिगेटिव दूध को रोकने के लिए एक कपड़े से अपनी पीठ और कंधे की रक्षा करना सुनिश्चित करें।
  • नवजात शिशु में बर्प शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि कंधे को हल्के से बच्चे के पेट पर दबाएं शिशु को अपनी छाती और कंधे पर आराम करना चाहिए, लेकिन पेट पर थोड़ा दबाव डालने के लिए पर्याप्त ऊंचाई पर - इस तरह, पेट में मौजूद हवा को आसानी से बाहर निकल जाना चाहिए। धीरे से एक हाथ से अपनी पीठ रगड़ें, जबकि दूसरे के साथ इसका समर्थन करते हुए
  • सुनिश्चित करें कि बच्चे को कंधे पर बहुत ज्यादा आगे निकलना नहीं है और वह ठीक से श्वास ले सकता है।
  • यह स्थिति उन बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त है जो कम से कम चार महीने हैं, क्योंकि उनके सिर और गर्दन पर अधिक नियंत्रण है।
  • अपने कंधे और पीठ पर एक कपड़ा रखो, अपने कपड़े गंदा पाने से किसी भी regurgitated सामग्री को रोकने के लिए।
  • छवि नवजात शिशु में बुर्प का शीर्षक चरण 3
    3
    उसे बैठने की स्थिति में बुर्ज करें अपनी गोद में या अपने घुटनों पर बैठे बच्चे को रखो, ताकि आप से दूर रहें। अपनी ठोड़ी को हथेली से पकड़े हुए और हाथ के आधार (कलाई के पास का हिस्सा) को अपनी छाती पर रखो - दूसरी तरफ जब तक वह बरामद नहीं हो जाती, तब तक उसकी पीठ को ध्यान में रखता है।
  • अपने हाथ की स्थिति की जांच करें, सुनिश्चित करें कि आपके गले को कसने न करें या श्वास न करें।
  • यह स्थिति लगभग चार महीने के बच्चे के लिए अधिक उपयुक्त है, जो गर्दन और सिर को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम है।
  • शिशु के शरीर पर और घुटनों पर एक कपड़ा रखो, जिससे दोनों को धुंधला हो जाना चाहिए।
  • छवि नवजात शिशु में बर्च शीर्षक 4
    4
    सिंकल यह प्रवण अपनी पीठ के साथ अपने गोद में बच्चे को रखें, ताकि आपके शरीर को अपने हाथ से ठोड़ी रखकर हाथ खींच लें और दूसरे के साथ पीठ को धीरे से दोहन कर लें।
  • मस्तिष्क को अत्यधिक रक्त के प्रवाह से बचने के लिए अपने शरीर के बाकी हिस्सों से अधिक स्तर पर अपना सिर रखें।
  • छवि नवजात शिशु में बुरप शीर्षक 5
    5
    अपने घुटनों को अपनी छाती की तरफ झुकना अगर बच्चा बहुत शिकायत कर रहा है, तो शायद उसे आंत से गैस को निकालना होगा इस प्रक्रिया में उन्हें सहायता करने के लिए, उसकी पीठ पर लेट जाओ और धीरे-धीरे छाती की ओर अपने घुटनों को मोड़ो- इस तरह, गैस को मुंह और आंत दोनों से आसानी से बाहर आना चाहिए, लेकिन सब से ऊपर से नीचे
  • छवि नवजात शिशु में बुर्प चरण 6
    6
    लचीला होना यदि आप उसे एक स्थिति में सही ढंग से बर्स्पत नहीं कर सकते हैं, तो एक और प्रयास करें। आपके शरीर रचना विज्ञान के आधार पर, आप एक विधि से बेहतर ढंग से प्रतिक्रिया कर सकते हैं - इसके अलावा, जैसा कि आपका शरीर बढ़ता है, आप बदलते हैं और आप पा सकते हैं कि जिस तकनीक का आपने उपयोग किया है, वह अब प्रभावी नहीं है और आपको दूसरी स्थिति तलाशने की आवश्यकता है सौभाग्य से, अधिकांश नवजात शिशुओं को अब 4-6 महीने तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • भाग 2

    जानने के लिए जब उन्हें बर्स्प करना है
    छवि जो नवजात शिशु में बुर्प शीर्षक 7
    1
    भोजन करते समय पीठ पर कुछ नल दें। क्योंकि शिशुओं खिला के दौरान एक बहुत निगलना, यह महत्वपूर्ण है कि वे अभी भी एक burp हैं जब यह mangiando-, गैस कि घेघा में जमा हो गया निष्कासित करने के लिए बेहतर खाने के लिए और बाद में परेशानी से बचने के लिए उन्हें मदद मिलती है। हालांकि, अगर बच्चा ठीक है और खुश है, तो वह उसे नर्स जारी रखता है।
    • यदि आप उसे एक बोतल के साथ स्तनपान करते हैं, तो उसे हर 60-90 मिलीलीटर दूध काटना चाहिए।
    • यदि आप स्तनपान करते हैं, तो आप यह कर सकते हैं जब आप एक स्तन से दूसरे तक जाएं
    • सामान्य तौर पर, इसे हर 15-20 मिनटों तक करना चाहिए।
  • नवजात शिशु में बुर्प का शीर्षक चित्र 8



    2
    जब आप शिकायत करना शुरू करते हैं तो स्तनपान रोकें और हवा को निकालना। अगर वह रोने लगती है या खाने से इनकार करती है, तो उसे इस तरह से मदद करने का समय है - पूरे भोजन में मारने के दौरान नियमित रूप से टूटने के लिए, एक गुस्से में पड़ने से बचने के लिए। ध्यान रखें, हालांकि, हर बच्चे को अपनी गति से खाती है और आपको उसे समझने के लिए इंतजार करना होगा कि उसे कुछ राहत चाहिए और गैस को निष्कासित कर दें।
  • यदि आप स्तनपान रोकते समय रोते हैं, तो इसे चूसना जारी रखें, यह हवा को निगलना हो सकता है, जिससे अधिक असुविधा हो सकती है।
  • छवि नवजात शिशु में बुर्ह शीर्षक 9
    3
    जब आप उसे नर्सिंग पूरा कर लेंगे तो उसे मारो। अधिकांश नवजात शिशुओं को खिला के अंत में पीठ पर कुछ नल की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, भोजन के दौरान यह मां के दूध या सूत्र के लगभग 180 मिलीलीटर, साथ ही एक अच्छी छोटी `हवा खाती है और आप इसे यह बाहर फेंकने के लिए, भले ही आप इस तरह से नहीं कर रहे हैं lamentando- अनुमति देने के लिए है, बच्चे को गैस है कि अन्यथा जमा हो सकता है निकालता है बाद में।
  • यदि आप खाने के चार मिनट में burp नहीं कर सकते हैं, तो आपको इसे स्वयं करना होगा
  • जब वह 4-6 महीने की उम्र तक पहुंचती है, तब उसे अपने पेट से वायु को निकालने की जरूरत नहीं रहनी चाहिए
  • छवि नवजात शिशु में बुर्प शीर्षक 10
    4
    रात के दौरान करो, अगर यह विशेष रूप से लापरवाह है यदि आप रात में शिकायत करना शुरू करते हैं, लेकिन खाने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आपको गैस निष्कासित करने की आवश्यकता हो सकती है - इसे अपनी बाहों में ले लीजिए और इसे बेहतर बनाने में मदद करें
  • छवि नवजात शिशु में बुर्प शीर्षक 11
    5
    उसे गैस्ट्रोओफेजील रिफ्लक्स (जीईआरडी) के लक्षणों से मुक्त करने में मदद करें यह विकार तब होता है जब घुटकी का दबानेवाला पदार्थ कमजोर होता है और ठीक से काम नहीं करता है, गैस्ट्रिक के रस को मुंह तक पहुंचने की इजाजत देता है। यह एक ऐसी समस्या हो सकती है जो बच्चे को दर्द और बेचैनी पैदा कर सकती है, जो शिकायत शुरू कर सकता है - नियमित रूप से burrs करने के लिए कारण, आप इन लक्षणों को कम कर सकते हैं
  • अगर आपका बच्चा इस विकार से ग्रस्त है, तो उसे शिकायत करने पर हवा को निकालने का प्रयास करें।
  • यदि लक्षण एक वास्तविक असुविधा हो रहे हैं, तो बच्चा बहुत ज्यादा खाने या रिगेट करने नहीं चाहता, बाल रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें।
  • भाग 3

    नवजात पचाने में मदद करना
    छवि नवजात शिशु में बर्प शीर्षक 12
    1
    बच्चे को सही ढंग से रखें भोजन के दौरान बहुत अधिक हवा को निगलने से बचने के लिए एक सुरक्षित तरीके से इसे एक स्थिति में डाल दिया जाता है जो दूध पीने के दौरान निपल के चारों ओर मुंह का एक hermetic मुहर बनाने की अनुमति देता है। इसे सीधे पकाने की कोशिश करें और अपने शरीर को भोजन के दौरान 45 डिग्री या अधिक के कोण पर रखें। आपको स्तन के वजन का भी समर्थन करना चाहिए और अपने शरीर के चारों ओर बच्चे को लपेटने दें, इसे स्तन से लटका देने की बजाए यह स्थिति निप्पल के साथ सही निष्ठा सुनिश्चित करती है और बच्चे को बहुत अधिक हवा को घेरने से रोकता है।
  • छवि नवजात शिशु में बुरप शीर्षक 13
    2
    यदि संभव हो तो इसे अपने स्तन पर फ़ीड करें ब्रेस्ट-फेड शिशुओं को बरामद करते समय कम समस्याएं होती हैं - यह मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि वे स्तन से दूध के प्रवाह को बेहतर नियंत्रण कर सकते हैं और इस तरह से घूस के साथ श्वास चरण का समन्वय कर सकते हैं। बोतल के साथ दूध अधिक तेजी से बहता है, बच्चे इसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है और परिणामस्वरूप एक त्वरित घूंट और दूसरे के बीच अधिक हवा निगलना
  • यदि संभव हो तो विभिन्न बोतलों और विभिन्न टीट्स की कोशिश करें कुछ मॉडलों में एक कोणीय आकार या एक आंतरिक बैग होता है जो बच्चे को हवा की मात्रा को कम करने की अनुमति देता है - यहां तक ​​कि विभिन्न टीट्स आपको छोटी मात्रा में हवा निगलने की अनुमति देते हैं अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा बहुत जल्दी पीने वाला है, तो आप दूध के प्रवाह को धीमा करने के लिए सबसे छोटे छेद वाले टीट्स की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि नवजात शिशु में बुर्प चरण 14
    3
    यदि आप शिकायत करना शुरू करते हैं तो स्तनपान रोकें यदि आप खाना खाने के दौरान अधीरता दिखाना शुरू करते हैं, तो फ़ीड को रोकना बेहतर होता है- अगर आप दूध पीने के दौरान इसे सुगंधित करते हैं, तो आप अधिक हवा को निगलना शुरू कर सकते हैं, असुविधा को बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप बहुत अधिक हवा को पा लिया है, तो आप फिर से निकलना शुरू कर सकते हैं
  • नवजात शिशु में बर्प नाम की छवि चरण 15
    4
    बच्चे को सुनो कुछ नवजात शिशुओं को जलाए जाने की ज़रूरत है, चाहे आप क्या करते हैं यह बहुत जल्दी खा सकता है और बहुत अधिक हवा को निगल सकता है या स्तन का दूध बहुत तेज़ हो सकता है और बच्चे इसे संभाल नहीं सकते। तो आपको ध्यान देना होगा कि आपका बच्चा क्या कर रहा है - अगर आपको लगता है कि यह असुविधाजनक है, तो ब्रेक लें और इसे बरामद करें अगर यह शांत है और किसी भी परेशानी को प्रकट नहीं करता है, तो स्तनपान जारी रखने के लिए बेहतर है।
  • यदि आप लगातार लगातार परेशान होते हैं, तो आपको गैस्ट्रोएफ़ोसिएल रिफ्लक्स या शूल से पीड़ित हो सकता है यदि आप इन विकारों से पीड़ित हैं, तो अपने बच्चों के चिकित्सक से परामर्श करें
  • यह काफी सामान्य है कि शिशुओं के लिए कुछ दूध निकल जाएंगे और चिंता का कारण नहीं होना चाहिए - हालांकि, यदि आपको डर है कि बच्चा सामान्य से अधिक उल्टी कर रहा है, तो आप बहुत असहज महसूस करते हैं या कम खा सकते हैं, बच्चों के चिकित्सक से पूछने में संकोच न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com