बच्चों के पैदा होने वाले प्रश्न का उत्तर कैसे दें

युवा बच्चों के लिए गर्भावस्था और बच्चों के जन्म के बारे में सवाल पूछने के लिए यह असामान्य नहीं है, और गर्भवती महिला या बच्ची की उपस्थिति उस जिज्ञासा को भरने के लिए पर्याप्त है। वयस्कों के लिए प्रश्न "जहां बच्चों से आते हैं" यह अनिश्चितता और आशंका को ट्रिगर कर सकता है, और गर्भावस्था के प्रश्न में नाजुक विषयों शामिल हैं, जिनमें से कई बच्चों की पहुंच में नहीं हैं। सौभाग्य से, बच्चों की जिज्ञासा को संतोषजनक ढंग से उम्र के आधार पर एक उचित तरीके से कामुकता और प्रजनन के बारे में सवालों के जवाब देना संभव है। इन दिशानिर्देशों का पालन कैसे करें

कदम

छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 1 से आते हैं
1
पता करें कि बच्चा वास्तव में क्या जानना चाहता है गर्भावस्था के प्रश्नों को हमेशा पुरुष और महिला के पुनरुत्पादन और / या गर्भाधान और प्रसव के बारे में विस्तृत उत्तर की आवश्यकता नहीं है, खासकर जब बच्चे बहुत छोटा है जवाब देने के लिए जो बच्चे वास्तव में जानना चाहता है, इसके अनुरूप हैं, आगे बढ़ने से पहले आवेदन के पीछे के इरादे का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें।
  • दूसरे प्रश्न के साथ एक प्रश्न का उत्तर दें। उदाहरण के लिए, आप प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं "बच्चे कहां से आते हैं?" पूछ रहे हैं, "आप कहां से आते हैं?"
  • बच्चे के इनपुट की पहचान करने के लिए उस प्रकार की जानकारी की पहचान करें जिसमें वह वास्तव में तलाश कर रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मानक जवाब प्रदान करते हैं, "मुझे लगता है कि बच्चों को स्वर्ग से आते हैं", तो वह केवल अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करना चाहता है लेकिन जैसे एक जवाब "मेरे दोस्त ने कहा कि एक आदमी और एक औरत बच्चे हैं", अधिक विश्लेषणात्मक तर्कों की आवश्यकता है।
  • सत्यापित करें कि आप किस प्रकार के गर्भावस्था के जवाब देख रहे हैं, बच्चा देख रहा है? उदाहरण के लिए, कुछ कहें "क्या आप मुझसे पूछ रहे हैं कि एक पुरुष और एक महिला एक बच्चे को कैसे करते हैं? " स्पष्टीकरण के साथ आगे बढ़ने से पहले
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 2 से आते हैं
    2
    कामुकता के संबंध में बच्चे के विकास से परिचित हो जाओ इस तरह से आप अपने बच्चे को कामुकता और प्रजनन के बारे में कितना जानते हैं, इस बारे में हैरान नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, यह जानना उपयोगी हो सकता है कि 3 या 4 साल की उम्र में बच्चों को उनके जननांगों का पता लगाया जा सकता है और उनके गुप्तांगों और विपरीत लिंग के बीच के मतभेदों से अवगत हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 3 से आते हैं



    3
    गर्भवती प्रतिक्रियाएं प्रदान करें जो उम्र योग्य हैं हालांकि बच्चों के विकास और परिपक्वता के विभिन्न समय होने पर, आप गर्भावस्था और वितरण के बारे में प्रश्नों को संबोधित करने के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में इन सामान्य दिशानिर्देशों का उपयोग कर सकते हैं और फिर स्थिति के आधार पर उन्हें अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • युवा बच्चे विस्तृत व्याख्याओं के बजाय सरल उत्तर चाहते हैं उदाहरण के लिए, जब एक 3 वर्षीय बच्चा पूछता है कि बच्चे कैसे निकलते हैं, तो आप यह कहकर शुरू कर सकते हैं कि उन्हें डॉक्टर से निकाल दिया गया है। यह वही जानकारी हो सकती है जो वह चाहती है और उस उम्र की जरूरत है
  • स्कूल-आयु वर्ग के बच्चों ने आपको अधिक विशिष्ट तरीके से प्रश्न किया है। अधिक जटिल विवरणों के साथ आगे बढ़ने से पहले हमेशा सरलीकृत स्पष्टीकरण के साथ शुरू करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि निषेचन के तंत्र को समझाते हुए एक और अनुरोध के लिए इंतजार करने के बाद, एक पुरुष और एक स्त्री एक विशिष्ट तरीके से संभोग करके एक बच्चे को गर्भ धारण करती है।
  • छवि का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 4 से आते हैं
    4
    बच्चे की प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे समझते हैं और सहज महसूस करते हैं। यह जांचने का सबसे अच्छा तरीका है कि स्पष्टीकरण परिपक्वता की अपनी डिग्री के लिए उपयुक्त है और इसका ज्ञान इसकी प्रतिक्रियाओं का पालन करना है। अगर बच्चे को थोड़ा हंसी, गड़बड़ी या मुड़ जाता है, तो शायद आप बहुत सारे संकेत दे रहे हैं, लेकिन अगर बच्चा आपको अधिक समाचार प्राप्त करने के लिए सोचता है और आपको दिखता है, तो आपको गर्भावस्था के बारे में अधिक विस्तृत उत्तरों के साथ जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • शरीर के अंगों और उनके कार्यों पर अनावश्यक वर्जितता से बचने के लिए जननांगता और प्रजनन के अंगों को इंगित करने के लिए वैज्ञानिक नामों का उपयोग करें।
    • सरल और यथार्थवादी भाषण करें जिससे कि बच्चों को सवाल पूछने में आसानी हो और अपने ज्ञान को गहरा करने की कोशिश करें।
    • सही रचनात्मक रचना के साथ गुड़िया बच्चों के शरीर रचना विज्ञान की बुनियादी अवधारणाओं को पेश करने और जैविक कार्यों के बारे में प्रश्नों के प्रति खुलेपन के दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करने का एक बेहतरीन तरीका है।

    चेतावनी

    • जैसे झूठी जानकारी उपलब्ध कराने से बचें "बच्चों को स्टॉर्क द्वारा लाया जाता है" क्योंकि वे एक प्रभावी और रचनात्मक संचार के उद्देश्य के लिए एक निश्चित विघटन को प्रेरित कर सकते हैं।
    • याद रखें कि प्रजनन जीवन का हिस्सा है, और यदि आप सलाह मांगने के लिए बच्चे आने के लिए घबराए हुए रवैये लेते हैं, तो वे कम विश्वसनीय स्रोतों में बदल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com