फिलॉसफी का निबंध कैसे लिखें

दर्शन पर एक निबंध लिखने के लिए विस्तार के लिए एक महान शोध और ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि आप बहस करना चाहते हैं, तो यह करने के लिए मजेदार होगा। यहां इसे कैसे भरें।

कदम

इमेज नामक एक फिलॉसफी पेपर लिखें 1 चरण
1
कोई विषय चुनें या कोई प्रश्न पूछें। यदि आप विश्वविद्यालय में जाते हैं, तो वे आपको चुनने के लिए सवालों की एक सूची प्रदान कर सकते हैं। यदि यह उच्च स्तर पर काम है, तो आपको विषय स्थापित करना होगा।
  • एक विषय के बारे में लिखना जो आप के बारे में भावुक हैं हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है
  • यदि आप परीक्षा में किसी प्रश्न के उत्तर देने या घर पर एक निबंध लिखने का फैसला नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछिए: "इस प्रश्न का उत्तर देने में मेरे लिए कितना कड़ी मेहनत हो सकती है?" शून्य और पांच के बीच एक अंक निर्दिष्ट करें और "आसान" एक चुनें
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप करें
    2
    वास्तविक प्रश्न का उत्तर देने के बारे में सोचें कई विश्वविद्यालय के छात्रों को वास्तविक उत्तर दिए बिना इसे बायपास करने के लिए खारिज कर दिया गया है। विशेष रूप से सवाल पूछने के लिए आप एक निश्चित तरीके से सोच कर जवाब देने के लिए कहा जाता है। वास्तव में, आपको दार्शनिक या सिद्धांत के बारे में सब कुछ नहीं लिखना चाहिए या उस प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहिए, जिसे आप पेपर पर पढ़ना पसंद करते हैं।
  • कई सवाल क्रिया "चर्चा" से शुरू होते हैं इसमें व्याख्या करने के दो तरीके हैं वे आपको एक अस्पष्ट विचार विकसित करने के लिए बोली की व्याख्या करने के लिए कह सकते हैं, जिनकी स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। इस मामले में, आपका काम व्याख्यात्मक होगा। आप उद्धरण संवाद करना चाहते हैं पर कार्य करें। कभी-कभी कोई स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं होती है: सवाल यह दार्शनिक को संदर्भित करने का बहाना हो सकता है जिन्होंने इस उद्धरण को बनाया। फिर, विचार करें कि व्यक्त व्यक्त भावना कुछ है जिसके साथ पाठक सहमत होगा और उन कारणों को प्रदान करेगा जिनसे सहमत हो या असहमत हो।
  • प्रश्न पूछने वाले लोग कभी-कभी अप्रत्यक्ष भाषा का इस्तेमाल करते हैं, यह देखने के लिए कि क्या आपने गहराई में विषय समझ लिया है। 200 9 में, लंदन विश्वविद्यालय के लॉजिक और मेटाफिज़िक्स की अंतिम परीक्षा के लिए, उन्होंने अन्य प्रश्नों के बीच चुना, "क्या यूनीकॉर्न मौजूद हो सकते हैं?" जाहिर है यह सवाल पौराणिक जानवरों पर नहीं है, बल्कि आवश्यक तत्वों और संभाव्यता के तत्वमीमांसा पर, संभावित संसारों पर और इसी तरह। ये प्रश्न समझने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि आप किसी विषय के विभिन्न मुद्दों के बीच अपने आप को उन्मुख कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर लिखें 3 चरण
    3
    तर्क लगातार एक तार्किक धागा का पालन करें और अपनी राय व्यक्त न करें।
  • आपको दिखाना चाहिए कि आपने प्रस्तावित विभिन्न सिद्धांतों पर प्रतिबिंबित किया है। शायद आप एक ठोस निष्कर्ष तक नहीं पहुंचेंगे ईश्वर के अस्तित्व के बारे में सोचें: आप आस्तिकतावाद और अज्ञेयवाद के बीच के अंतर को समझ सकते हैं और आप एक नास्तिक या आस्तिक हो सकते हैं, लेकिन आपके सामान्य राय की आवश्यकता नहीं होगी। आपके विश्वास और भगवान के अस्तित्व के वाद्ययंत्रीय विवाद अलग से विचार किया जाना चाहिए यह भगवान पर विश्वास करना संभव है लेकिन यह सोचने के लिए कि दार्शनिकों के तर्क गलत हैं और यह पूरी तरह से संभव है कि नास्तिक या अज्ञेयवादी परमेश्वर के अस्तित्व के बारे में या भगवान के अस्तित्व के बारे में तर्कों की सीमाओं के तर्कों की योग्यता को पहचानते हैं।
  • जहां दर्शन समाप्त होता है याद रखें कि आप एक दार्शनिक, गैर-वैज्ञानिक या धार्मिक निबंध लिख रहे हैं। यह प्रायोगिक निष्कर्षों या बाइबल को समझने के बारे में बात करने के लिए सही जगह नहीं है। लेख हमारे अनुभवजन्य विज्ञान के सबसे अच्छे प्रमाण के साथ संगत होना चाहिए उदाहरण के लिए, आपको यह साबित करने की ज़रूरत नहीं है कि आइंस्टीन गलत क्यों था, लेकिन अन्य परिदृश्यों की कल्पना करें, जैसे कि ब्रह्मांड अलग थे या यदि इंसानों का अलग स्वभाव था। वास्तव में, यह सोचने के लिए कि यदि चीजें अब से अलग थीं, तो चीजें कैसे होंगी, यह दर्शन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके अलावा, कभी-कभी महानतम दार्शनिक भी विज्ञान को सही परिप्रेक्ष्य से नहीं देखते हैं यह कहने में कुछ भी गलत नहीं है!



  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर टाइप करें शीर्षक 4
    4
    अपने तर्क संरचनाएं आपके निबंध की शुरुआत, एक केंद्रीय भाग और एक निष्कर्ष होना चाहिए और यह चिकनी, सुसंगत और अच्छी तरह से संरचित होना चाहिए।
  • आपको पता होना चाहिए कि आपने अपने निबंध में कुछ तत्व क्यों शामिल किए हैं: उद्धरण, फुटनोट, पैराग्राफ इत्यादि। प्रत्येक भाग का आपके विचारों को समझाने का उद्देश्य होना चाहिए सिर्फ एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए एक दार्शनिक के वाक्यांश में प्रवेश न करें। प्रोफेसर, सुधार चरण के दौरान, कई बिंदुओं को ध्यान में रखता है:
  • कुछ क्षेत्रों में शब्दजाल का उपयोग प्रोत्साहित किया जाता है। दर्शन इन में से एक नहीं है सामग्री की कमी के लिए उद्धरणों के पूर्ण निबंध और एक अच्छा निबंध के बीच अंतर को पहचानना आसान है। यदि आप कुछ तकनीकी शर्तों को समझ नहीं पाते हैं, तो उनका उपयोग न करें। स्पष्ट भाषा में सामने आने पर जटिल तर्क बहुत आसान हैं अन्य दार्शनिकों और जो लोग आपके काम को पढ़ेंगे, उन विषयों को पसंद करेंगे जिन्हें अच्छी तरह से अस्पष्टता और शब्दजाल समझाया गया है। स्पष्ट रूप से लिखने के लिए, बहुत कुछ पढ़ें, यहां तक ​​कि पुस्तकें लिखना
  • यदि आपकी तर्क पर्याप्त जटिल है, तो सोचें कि क्या आप इसे गणितीय एनोटेशन में बदल सकते हैं। हालांकि, विश्वविद्यालय में, आप शायद इस वाक्यविन्यास से लाभ के लिए ऐसे जटिल तर्कों का निर्माण नहीं करेंगे। शब्दगान के साथ मामला है, यह केवल आवश्यक जब गणित का उपयोग करता है गणितीय प्रतीकों में एक बुरे तर्क को फिर से लिखना जादू द्वारा इसे एक अच्छे में नहीं बदल देगा।
  • इमेज शीर्षक एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप करें
    5
    संदर्भों को सही ढंग से सम्मिलित करें
  • परीक्षा के दौरान यह आसान नहीं है क्योंकि आप सटीक उद्धरण नहीं बना सकते या पेज नंबर लिख सकते हैं। हालांकि, आप पुस्तकों के खिताब को याद कर सकते हैं।
  • यदि यह कोई परीक्षा नहीं है, तो अधिक सटीक संदर्भ बनाएं। कुछ पीएचडी उम्मीदवारों ने अपने उम्मीदवारों को एक ही स्थान के संबंध में विभिन्न दार्शनिकों के दावों का समर्थन करने के लिए कम से कम 20 स्रोत खोजने के लिए कह कर परीक्षण के लिए कहा।
  • विश्वविद्यालय से पूछें कि किस तरह के उद्धरण आपको बनाने की आवश्यकता है और किस शैली का अनुसरण करना है
  • यदि आप प्राथमिक वाले का उपयोग कर सकते हैं, तो द्वितीयक स्रोतों का उल्लेख न करें। यदि आप जॉन स्टुअर्ट मिल पर एक निबंध लिख रहे हैं, बोली मिल, एक आधुनिक टीकाकार नहीं है माध्यमिक स्रोत काम की व्याख्या में कुछ और से ज्यादा काम करते हैं। उदाहरण: "मिल समर्थन करता है एक्स, लेकिन उनके उत्तराधिकारी असहमत हैं। स्मिथ का कहना है कि एक्स में वाय और जेड होता है, लेकिन जोन्स का कहना है कि एक्स में ए और बी का मतलब है। मैं स्मिथ से सहमत हूं क्योंकि ... "।
  • अनुवाद करने के लिए आँख कुछ पुराने जमाने, विशेष रूप से इंटरनेट पर मुफ्त उपलब्ध हैं यदि आप नहीं जानते कि क्या उपयोग करना है, तो अपने प्रोफेसर से पूछें, शैक्षणिक रीडिंग की एक सूची देखें या अनुभवी लाइब्रेरियन से पूछें।
  • विकिपीडिया या अन्य सामान्य विश्वकोषों का उल्लेख न करें यदि आप किसी विश्वविद्यालय के स्तर पर लिखते हैं, तो आपको इन स्रोतों पर भरोसा नहीं करना चाहिए, खासकर वेब पर शोध चरण के दौरान वे अंक शुरू कर सकते हैं, फिर मूल पुस्तकों और लेखों पर जाएं। आप केवल विकिपीडिया को संदर्भित कर सकते हैं यदि निबंध साइट या ऑनलाइन संस्कृति से संबंधित है, नहीं, अगर यह दर्शन के बारे में है
  • स्रोतों, फुटनोटों और संदर्भों का ट्रैक रखने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करें एंडनोट, ज़ोटेरो और मेंडेले जैसे अनुप्रयोगों के लिए ऑप्ट कई लोग, विशेषकर तर्क से निपटने वाले, लाटेक्स, बीबीटीएक्स और / या लाइक्स का इस्तेमाल करते हैं। वे काफी जटिल हैं और थोड़ा अध्ययन की आवश्यकता है, लेकिन वे शैक्षणिक कार्य के लिए बहुत उपयोगी हैं। यदि आप स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद पढ़ाई जारी रखने की योजना बनाते हैं, तो अपने लेखों को संरचित करने के लिए लेटेक्स या लयक्स चुनें।
  • चित्र लिखें एक फिलॉसॉफी पेपर टाइप करें
    6
    खुशी के साथ अध्ययन करें दर्शन कुछ ऐसे विषयों में से एक है जो रचनात्मक सोचने के लिए स्वतंत्रता की गारंटी देता है, तर्क को छोड़ने के बिना यदि आप तर्कसंगतता की बाध्यता को स्वीकार करते हैं, तो विचारों का पता लगाने और रोचक और आकर्षक बहस पैदा करने में मजेदार होगा। दर्शन करना एक चुनौती है, जो कभी-कभी अमूर्त विचारों के साथ व्यवहार करते समय क्रोध और निराशा का कारण बनता है। लेकिन, यदि आप इस बाधा को दूर करते हैं, तो आप प्लेटो को ईर्ष्या करने के लिए बहस में शामिल हो सकते हैं और आप अपने मानसिक रस्मों से संतुष्ट होंगे।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्राथमिक और माध्यमिक स्रोत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com