इंटरनेट पर प्रश्न कैसे पूछें और उत्तर प्राप्त करें

क्या आपने कभी भी नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने या उपेक्षित होने के परिणामस्वरूप, इंटरनेट पर कोई प्रश्न पूछने की कोशिश की है? गुमनाम समुदायों में सवाल डालने से ज्यादा जटिल कला एक बहुत से लोगों का मानना ​​है। आप बस एक सवाल पूछ नहीं सकते हैं और तुरंत जवाब प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं - अगर आप कुछ जवाब प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा। प्रश्न 1 से पढ़ना शुरू करने के लिए देखें ताकि प्रश्नों को कैसे पूछें ताकि वे जवाब प्राप्त कर सकें।

कदम

भाग 1

उत्तर के लिए खोजें
छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त उत्तर दिए चरण 1
1
इंटरनेट पर एक खोज करें अपने प्रश्न पूछने से पहले, इंटरनेट पर एक खोज करें और देखें कि आपके पास क्या परिणाम हैं। आप एक प्रश्न के रूप में अपनी खोज तैयार कर सकते हैं या कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रश्न पूछने से पहले एक शोध करना बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपका प्रश्न बहुत आसान लगता है, तो आपको सबसे अधिक नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त होगी।
  • यदि आप किसी विशिष्ट साइट पर खोज करना चाहते हैं, तो कीवर्ड के अंत में "साइट: example.com" जोड़ें - Google केवल आपके द्वारा निर्दिष्ट साइट से परिणाम दिखाएगा।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 2
    2
    यह मान लें कि प्रश्न से पहले पूछा गया है। इंटरनेट एक बड़ी जगह है, और सबसे अधिक संभावना है कि आप दुनिया में सबसे पहले व्यक्ति एक विशिष्ट समस्या का सामना नहीं करेंगे। अपने प्रश्न के उत्तर पाने के लिए कुछ समय लें, जो आपके द्वारा पहले उनसे पूछे गए उपयोगकर्ताओं द्वारा प्राप्त हुए हैं इस तरह से आप अपने आप को बहुत समय और बहुत सी सिर दर्द से बचा लेंगे।
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 3
    3
    पूछे जाने वाले प्रश्नों की जांच करें कई उत्पादों और सेवाओं के पास अपने वेब पेज पर एक अकसर किये गए सवाल (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) पृष्ठ होते हैं इस पृष्ठ पर आप उपयोगकर्ताओं द्वारा पूछे गए सामान्य प्रश्नों के उत्तर पाएंगे। उस विषय पर एक अकसर पूछे जाने की कोशिश करें जो आपकी रूचि रखता है, जब तक यह मौजूद है।
  • इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसका जवाब दिए चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    नीचे आंशिक उत्तर लिखें यदि आपको ऐसे स्रोत मिलते हैं जो आंशिक उत्तर प्रदान करते हैं, तो ध्यान दें। आप इन उत्तरों और इन स्रोतों का उपयोग आपके प्रश्न तैयार करने के लिए कर सकते हैं, अन्य उपयोगकर्ताओं को दिखाने के लिए कि आपने पहले से ही अपना शोध किया है, और उन लोगों की सहायता करने के लिए जो आपको अधिक विशिष्ट बताते हैं
  • भाग 2

    पूछने के लिए सही जगह खोजें
    इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसका उत्तर दें चरण 5 शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपने प्रश्न की समीक्षा करें निर्धारित करें कि आप किस व्यवसाय या वैज्ञानिक क्षेत्र से उत्तर प्राप्त करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके कंप्यूटर के बारे में कोई सवाल है, तो आपको कंप्यूटर विशेषज्ञों से पूछना होगा। यदि आपका प्रश्न एक अचल संपत्ति की संपत्ति से संबंधित है, तो एक अचल संपत्ति एजेंसी से संपर्क करना बेहतर होगा।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 6
    2
    अपने प्रश्न को एक विशिष्ट जगह में दें सामान्य क्षेत्र को एक बार सीमाबद्ध करने के बाद, अपने प्रश्न को देखें और यह निर्धारित करें कि यह किस श्रेणी से संबंधित है। प्रत्येक सामान्य श्रेणी में विभिन्न प्रकार की उप-श्रेणियां हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रौद्योगिकी सवाल विंडोज के बारे में है, तो आपको इसे विंडोज विशेषज्ञों के पास ले जाना चाहिए। यदि आपका प्रश्न फ़ोटोशॉप जैसे किसी विशिष्ट विंडोज प्रोग्राम के बारे में है, तो आपको फ़ोटोशॉप विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 7
    3
    क्षेत्र में फ़ोरम की खोज करें जो आपको आवश्यकता है। क्षेत्र दर्ज करें और शब्द "मंच" जोड़ें उदाहरण के लिए, यदि आपको फ़ोटोशॉप के बारे में कोई सवाल पूछने की आवश्यकता है, तो "फ़ोटोशॉप फ़ोरम" को ढूंढें।
  • लगभग सभी मंचों में पोस्टिंग शुरू करने के लिए एक पंजीकरण आवश्यक है (निःशुल्क)
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 8
    4
    अपने विषय के लिए समर्पित चैट रूम ढूंढें मंचों के अतिरिक्त, आप अपने विषय के लिए समर्पित चैट रूम में शामिल होने से अधिक तत्काल उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय चैट रूम नेटवर्क इंटरनेट रिले चैट (आईआरसी) है, जिसमें किसी भी कल्पनीय विषय के लिए चैट का अविश्वसनीय संख्या शामिल है। इस गाइड में आईआरसी का उपयोग करने के बारे में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 9
    5
    लोकप्रिय प्रश्न साइटों का उपयोग करें ऐसी कई साइटें हैं जो आपको किसी भी सवाल का जवाब देने की इजाजत देते हैं, जिससे उम्मीद है कि उसे उत्तर मिलेगा। ये साइट सामान्य प्रश्नों के लिए एक अच्छा विचार हो सकती हैं, लेकिन संभवतः वे किसी विशिष्ट क्षेत्र में विशिष्ट प्रश्नों पर व्यापक उत्तर प्रदान नहीं करेंगे। सारा के साथ मिलते सारे उत्तर प्राप्त करें इस तरह से कुछ साइटें हैं:
  • स्टैक एक्सचेंज
  • Ask.com
  • याहू उत्तर
  • Quora
  • विकी उत्तर



  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 10
    6
    फ़ोरम संस्कृति को जानें इंटरनेट पर हर समुदाय की अपनी शैली और उसके नियम हैं (लिखित और अलिखित) अपने आप को लिखने से पहले अन्य पदों को पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें, इस तरह से आप फोरम के विशिष्ट नेटकिट को सीख सकेंगे। इस बारे में जानने के लिए कि किस तरह से सवाल पूछने के लिए मंच की संस्कृति को अनुकूल है, आपको उन उत्तरों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जिनकी आपको ज़रूरत है।
  • भाग 3

    सवाल तैयार करें
    छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 11
    1
    शीर्षक का आवेदन के एक संक्षिप्त संस्करण बनाओ। जब आप अपने प्रश्न के लिए एक मंच पोस्ट बनाते हैं, तो पोस्ट शीर्षक को यथासंभव विशिष्ट और स्पष्ट बनाने का प्रयास करें। आप विवरण जोड़ने के लिए पोस्ट के शरीर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पाठकों को शीर्षक से आपके प्रश्न की प्रकृति को समझने में सक्षम होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए: "विंडोज काम नहीं करता" एक अच्छा शीर्षक नहीं है इसके बजाय, अधिक विशिष्ट होने का प्रयास करें: "विंडोज 7 शुरू नहीं होता, कंप्यूटर सामान्य रूप से चालू होता है लेकिन बूट पर मुझे निम्न त्रुटि संदेश मिलता है "।
  • इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त उत्तर दिए गए चित्र शीर्षक 12
    2
    संदेश के शरीर में विवरण समझाएं। शीर्षक लिखने के बाद, संदेश के शरीर में विवरण समझाएं। उन विशिष्ट समस्याओं की एक सूची बनाएं जिनसे आपने सामना किया है और उन समाधानों को हल करने के लिए जो आपने उठाए हैं। ध्यान दें और उन स्रोतों को सूचीबद्ध करें जिन्हें आपने संबोधित किया है। आप जितना अधिक विशिष्ट होंगे, और अधिक उपयोगी उत्तर आपको सवाल मिलेगा।
  • यदि आपको एक तकनीकी प्रश्न पूछने की ज़रूरत है, तो आवश्यक जानकारी प्रदान करें। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर के बारे में प्रश्नों के लिए, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की सूची, सिस्टम विनिर्देश और प्राप्त किए गए किसी भी त्रुटि संदेश। ऑटोमोबाइल के बारे में प्रश्नों के लिए, मेक और मॉडल की सूची और उस कार का हिस्सा जिसे आप समस्याओं का अनुभव कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 13
    3
    स्पष्ट रूप से और शिक्षा के साथ लिखें यदि आपका पोस्ट अच्छा व्याकरण और एक स्पष्ट शैली के साथ लिखा है, तो आपको अधिक जवाब मिलेंगे। विस्मयादिबोधक चिह्नों का उपयोग करने से बचें, और शपथ न लेना - भले ही आप इस समस्या से बेहद निराश हो। यदि फ़ोरम भाषा आपकी मातृभाषा नहीं है, तो यह समझाएं और किसी भी वर्तनी या व्याकरणिक त्रुटियों के लिए अग्रिम में माफी मांगें।
  • इंटरनेट अशिष्ट से बचें उदाहरण के लिए, "यू" के साथ "आप" को प्रतिस्थापित न करें और सभी सीएपीएस न लिखें - इसका अर्थ है कि आप चिल्ला रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 14
    4
    एक समय में एक प्रश्न पूछें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक से अधिक समस्याएं हैं, तो प्रति पोस्ट करने के लिए अपने प्रश्न को सीमित करें इस तरह अन्य उपयोगकर्ता समस्या पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपको स्पष्ट सलाह दे सकते हैं। यदि पाठक आपके प्रश्न को पांच अन्य प्रश्नों का सामना करने के लिए खोलता है, तो शायद वह जवाब नहीं दे पाएगा।
  • इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसका उत्तर दें चरण 15
    5
    अपना मन खुली रखो एक संभावना है कि आपको आपके द्वारा प्राप्त उत्तर पसंद नहीं हैं। संभावना यह भी है कि आप जिस उत्तर को पसंद नहीं करते हैं वह एकमात्र संभव विकल्प है अपने दिमाग को खुला रखें और रक्षात्मक से बचें।
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 16
    6
    धन्यवाद, आपने कौन उत्तर दिया अगर किसी उपयोगकर्ता ने आपकी समस्या का समाधान किया है, तो उसे धन्यवाद, उसे बताएं कि समस्या का हल हो गया है इस तरह, समान समस्या वाले अन्य उपयोगकर्ता देखेंगे कि आपने समस्या का हल कैसे किया है और इसके अनुसार कार्य करेगा। इसके अलावा, आपका आभार उपयोगकर्ता को अन्य उपयोगकर्ताओं के सवालों के जवाब देने के लिए प्रेरित उत्तर देगा।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त उत्तर चरण 17
    7
    हार न दें यदि आपको उत्तर प्राप्त नहीं होते हैं, या यदि आपके द्वारा प्राप्त उत्तर आप संतुष्ट नहीं करते हैं, तो अपने प्रश्न को शांति से देखें क्या यह काफी विशिष्ट था? क्या आपने बहुत सारे सवाल पूछा है? क्या एक छोटी वेब खोज के माध्यम से आसानी से प्राप्त किया गया जवाब? क्या यह एक सवाल है जिसे संतोषजनक ढंग से उत्तर दिया जा सकता है? अपने प्रश्न पर काम करें और फिर से, किसी अन्य स्थान पर या एक ही स्थान पर फिर से प्रयास करें।
  • विश्वास न करें कि आपके पास उत्तर प्राप्त करने का अधिकार है अधिकांश समय, फ़ोरम उपयोगकर्ता स्वयंसेवकों हैं जो अन्य उपयोगकर्ताओं की मदद करने का प्रयास करते हैं। किसी को भी आप का बकाया नहीं है, इसलिए अभिनय से बचें, जैसे कि ऐसा था।
  • टिप्स

    • चिंता मत करो अगर आपके प्रश्न का उत्तर नहीं दिया गया है। बस एक ही कदम का पालन करें और एक खोज इंजन, एक प्रश्न वेबसाइट या एक अलग मंच का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • उन लोगों का दुरुपयोग न करें जो आपको रचनात्मक सुझाव या आलोचना देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com