अगर आपको कम आत्मसम्मान है तो बेशुमारों को स्वीकार कैसे करें

प्रशंसा आपको शर्मिंदा? क्या आप घृणा करते हैं जब कोई आपको प्रशंसा करता है? जिस तरह से हम प्रशंसा पर प्रतिक्रिया देते हैं, वह अक्सर हमारे आत्मसम्मान का प्रतिबिंब होता है। कौन यह थोड़ा कम है

वह उन्हें पसंद नहीं करता क्योंकि वे कम राय के विपरीत हैं जो स्वयं के हैं। यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, लेकिन आप तारीफ स्वीकार करना चाहते हैं, तो आपको इसे सुनना चाहिए, इसे विनम्रतापूर्वक स्वीकार करना और सीखना चाहिए अपने आप में विश्वास करो.

कदम

भाग 1

शिकायत को सुनो
1
आप ईमानदारी से प्राप्त बधाई पर विचार करें प्रशंसा उन लोगों को अस्थिर कर देती है, जिनके कम आत्मसम्मान हैं, क्योंकि वे गहरी जड़ें व्यक्तिगत प्रतिबद्धता को कमजोर करते हैं। यदि आपको लगता है कि आप तुच्छ और बदसूरत हैं, तो आपके उपस्थिति या अपनी बौद्धिक क्षमताओं की तारीफ अपने आप को दमनकारी लग जाएंगे। सबसे पहले यह मानते हैं कि यह सोचा विकृत है।
  • अपने वार्ताकार को देने का प्रयास करें संदेह का लाभ. तत्काल यह न मानें कि बधाई अज्ञानी, शरारती या रुचि है।
  • सोचने का अपना तरीका बदलें सवाल पूछने के बजाय कि कोई आपको बधाई क्यों दे रहा है, इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि आपको अपने आप को कैसे धोखा देना चाहिए, खुद का मजा लेना चाहिए या अपने आप को हेरफेर करना चाहिए? आम तौर पर, जिस तरह से आपको संदेह होता है उसमें व्यवहार करने का कोई अच्छा कारण नहीं है
  • गौर करें कि बधाई किससे होती है यदि आप जानते हैं कि वह एक ईमानदार और वफादार व्यक्ति है, तो उसके इरादे खराब होने की संभावना नहीं है।
  • 2
    मोहक या चुनौती के लिए प्रलोभन का विरोध करें जब आप एक बधाई सुनते हैं, तो आपकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया निम्नानुसार हो सकती है: "आप मजाक कर रहे हैं, है ना?" या "क्या आप गंभीर हैं?"। कम आत्मसम्मान से संबंधित समस्या यह है कि आप स्वयं की प्रशंसा में विश्वास नहीं करते हैं। इसलिए, उन्हें स्वीकार करने के लिए, आपको यह प्रतिक्रिया होना चाहिए।
  • आप की सराहना को अस्वीकार करने से बचें, जैसे "यह सच नहीं है", "नहीं, मैं नहीं हूं" या "यदि आप मुझे जानते थे, तो आप इस तरह से बात नहीं करेंगे"। लोग निजी अस्वीकार के रूप में इस तरह की प्रतिक्रिया की व्याख्या कर सकते हैं।
  • यह टिप्पणी से बचा जाता है जो किसी प्रशंसा को कम करता है, जैसे: "यह कुछ भी नहीं है" या "यह एक बड़ा सौदा नहीं है"। अविश्वास भी असभ्य हो सकता है, उदाहरण के लिए जब आप व्यंग्यपूर्ण प्रतिक्रिया देते हैं: "हां, बिल्कुल"।
  • तारीफ को स्वीकार करते हैं और जवाब देने के बिना इसे स्वीकार करते हैं। अगर आप मदद नहीं कर सकते लेकिन हस्तक्षेप कर सकते हैं, तो कुछ न कहें या कोई प्रश्न पूछें, जैसे: "ओह, क्या तुम सच में ऐसा सोचते हो?"।
  • 3
    अपने सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा प्रश्न तारीफ स्वीकार करने के लिए, आपको कम से कम पल के लिए, सबसे आत्म-विचारशील विचारों को प्रबंधित करना और चुप्पी करना चाहिए। निश्चित रूप से हर बार जब आप प्रशंसा प्राप्त करते हैं, तो आपके सिर में आप एक अनमोल, तर्कहीन और अनोखे ध्वनि सुनेंगे जो आपको बताई गई विधियों को ध्वस्त कर देता है। इसे पूछिए
  • अपनी शक्तियों को पहचानने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, इसे बदलने की कोशिश करें: "मार्को ने मेरी प्रस्तुति की सराहना की। क्यों? यह भयानक था!" साथ: "मार्को मेरी प्रस्तुति पसंद आया मैं बहुत संतुष्ट नहीं हूँ, लेकिन शायद कुछ बिंदु पर मैं निशान मारा!"।
  • नोटिस जब अपने आप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा विचित्र रूप से सोचता है, जैसे: "Alessia मेरी कमीज की सराहना की और मुस्कुराया निश्चित रूप से वह मेरे पीछे हँसे होगा"। बल्कि सोचता है: "ठीक है, एलेसिया मुस्कुराई गई आमतौर पर लोग मुस्कुराते हैं जब वे अच्छा होना चाहते हैं शायद यह ईमानदारी से था"।
  • भाग 2

    प्रशंसा स्वीकार करें
    1
    इस के साथ बधाई स्वीकार करें "जादू शब्द"। जब आप तारीफ को स्वीकार करते हैं, तब भी आप दयालु होना चाहिए, भले ही आप आरामदायक महसूस न करें या पूरी तरह से आश्वस्त न हों। एक के साथ जवाब देकर विनम्र बनने की कोशिश करें "धन्यवाद"।
    • अधिकतर स्थितियों में, एक सरल एक "धन्यवाद" या "मैं आपको धन्यवाद करता हूँ" जब आप प्रशंसा स्वीकार करते हैं तो विनम्र साबित करने के लिए पर्याप्त है
    • हालांकि, आप इस तरीके से एक सरल धन्यवाद भी तैयार कर सकते हैं: "धन्यवाद, मैं तारीफ की सराहना करता हूं", "धन्यवाद, यह बहुत तरह है" या "धन्यवाद, मुझे खुशी है कि आप इसे पसंद करते हैं"।
  • 2
    गैर-मौखिक भाषा के साथ बधाई स्वीकार करें सरल के अलावा "धन्यवाद", बधाई देने के चेहरे में अपनी प्रशंसा को अलग करने के अन्य तरीके भी हैं। शरीर की भाषा यह दर्शाता है कि आप मौखिक संचार से अधिक प्रत्यक्ष और तत्काल तरीके से क्या महसूस करते हैं हमेशा विनम्र व्यवहार के साथ प्रशंसा स्वीकार करने की कोशिश करो।
  • उदाहरण के लिए, एक रखें नेत्र संपर्क प्रत्यक्ष और स्थिर आपके वार्ताकार की ओर थोड़ा सा झुकना और एक रुचिकर अभिव्यक्ति को मुस्कान और दिखाने का प्रयास करें
  • उसी समय, यह शरीर को शत्रुतापूर्ण दिखने से बचा जाता है। अपनी बाहों को पार मत करो, पीछे हटना न करें और अपनी पीठ पर किसी व्यक्ति के सामने मत करो।
  • अपने चेहरे की अभिव्यक्ति पर ध्यान दें एक भ्रूभंग या नाराज नज़र यह संकेत देगा कि आप जो प्रशंसा प्राप्त करते हैं उसे स्वीकार करने के लिए आप तैयार नहीं हैं। आपको आकाश में भी नहीं दिखना चाहिए



  • 3
    ध्यान को बदलने की इच्छा का विरोध करें पहले कुछ बार आप असहज महसूस करने की उम्मीद की प्रशंसा को स्वीकार करेंगे यह स्वाभाविक है कि आप किसी टिप्पणी को अस्वीकृत करने या किसी और चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, यह प्रलोभन करने के लिए विनम्र और शायद विनम्र भी नहीं है। जांचें और प्राप्त प्रशंसा को स्वीकार करने का प्रयास करें
  • जैसा कि पहले ही कहा गया है, विरोध मत करो, कम से कम मत करो और तारीफों को मना मत करो। यह एक ऐसा व्यवहार है जो निर्दयी होगा।
  • ध्यान बदलने की इच्छा से परीक्षा न करें। उदाहरण के लिए, आप अन्य वार्तालापों के साथ अपने वार्ताकार को जवाब दे सकते हैं या अपनी भूमिका को खराब कर सकते हैं, कह सकते हैं: "खैर, मुझे लगता है कि सैंड्रो ने और भी काम किया!" या "मुझे खुशी है कि आप मेरे बाल पसंद करते हैं, लेकिन यह नाई के बारे में है"।
  • भाग 3

    आत्मसम्मान बढ़ाएं
    1
    अपने गुणों को पहचानें. यह मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं है आत्मसम्मान विकसित करना अधिक आसानी से प्रशंसा स्वीकार करने के लिए। हार न दें! महत्वपूर्ण बात यह है कि एक ठोस आधार होना चाहिए जिसमें से शुरू करना है। प्रत्येक की अपनी ताकत और गुण हैं: आपको पता होना चाहिए कि आपका क्या है।
    • अपने व्यक्तिगत गुणों की सूची बनाने की कोशिश करें आपके लिए क्या अच्छा है? आपके कौशल क्या हैं? एक विशेष तरीके से आपने क्या किया? ध्यान से सोचें और जो दिमाग में आती है वह सब लिखो।
    • अपनी योग्यता हर दिन याद रखें यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो उस सूची को उस बिंदु पर रखें जहां आप किसी भी संदेह के साथ इसे देख सकते हैं उदाहरण के लिए, आप इसे डेस्क के पास बुलेटिन बोर्ड पर या बाथरूम दर्पण में रख सकते हैं।
    • इसके अलावा संभावनाओं पर विचार करने की कोशिश करें एक डायरी रखें जिसमें आप सबसे खूबसूरत चीजें हैं जो हर दिन आपके साथ होने वाली लिख सकते हैं दिन के पांच या दस सकारात्मक पहलुओं को हाइलाइट करें, या आपने जो कुछ हासिल किया है, वह सफल हुआ है या आपको अच्छा महसूस कर रहा है।
  • 2
    खुद के साथ कृपालु हो कम आत्मसम्मान वाले लोग अक्सर एक दृष्टि रखते हैं "सफेद या काला" वास्तविकता का जब कुछ गलत हो जाता है, तो वे यह नहीं मानते हैं कि गलती के रूप में क्या हुआ, लेकिन उनके भाग में पूरी तरह से व्यक्तिगत असफलता के रूप में। कोई मध्य जमीन नहीं है यह बिल्कुल सही नहीं है, इसलिए अपने आप पर बहुत मुश्किल न होना सीखें
  • जब आप कोई गलती करते हैं, तो याद रखें कि यह किसी विशिष्ट समय में एक गड़बड़ी है। सोचने की कोशिश करें: "हां, मुझे एक केकड़ा मिला है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि मैं एक बेरहम या असमर्थ व्यक्ति हूँ"।
  • अपने प्रयासों पर ध्यान देने के बजाय आप सही साबित होते हैं अपनी शब्दावली से शब्द हटाएं "मैं चाहिए" या "मेरे पास है" और आप अधिक यथार्थवादी और आसान-सम्मान की अपेक्षाएं प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • उसी तरह, तथ्यों के साथ निजी भावनाओं को भ्रमित करने से बचें आप बेवकूफ, नापसंद या असफल नहीं हैं क्योंकि आप इसके बारे में आश्वस्त हैं। हम सभी समय-समय पर खुद को संदेह करते हैं और कोई भी सही नहीं है।
  • 3
    उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आप नियंत्रित कर सकते हैं। किसी भी द्विपातिक सोच को बदलने की कोशिश करें ("या सभी सफेद या सभी काले") अधिक उचित उम्मीदों के साथ दूसरे शब्दों में, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना सीखना होगा कि आप जीवन के कुछ पहलुओं को बदल सकते हैं और नियंत्रित कर सकते हैं और दूसरों को नहीं। तो आपको उन चीजों का ध्यान रखना होगा जिन पर आपके पास नियंत्रण है। बीमार क्यों होना असंभव है?
  • यदि आप उस चीज़ से असंतुष्ट हैं जो आप बदल सकते हैं, जैसे कि आपके गणित के प्रदर्शन, तुरंत समस्या को हल करना और सुधार करना। जब आप प्रगति पर ध्यान देते हैं तो अपनी योग्यता को पहचानें
  • यदि आप कुछ से असंतुष्ट हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं, जैसे आपके कानों के आकार, इसे स्वीकार करना सीखें। यदि आप इस तरह की चीजों के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपनी निराशा और अपनी निराशा को खिलाने के लिए कुछ नहीं करेंगे।
  • 4
    आप के प्रति सहानुभूति रखें इस तरह, आप अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने और कम कठिनाई के साथ प्रशंसा स्वीकार करने में सक्षम होंगे। जब भी आपको मौका मिलता है, तब अपने आप से सहानुभूति रहें।
  • कोयला होना याद रखें. कोयला एक अंग्रेजी संक्षिप्त शब्द है जो उत्सुक (उत्सुक), खुला (खुला), स्वीकार्य (सहिष्णु) और प्यार (स्नेही) के लिए खड़ा है। आप के प्रति इस दृष्टिकोण को अपनाने के द्वारा, आप स्वयं के साथ अधिक समझने में सक्षम होंगे। अगर आप कुछ नफरत करते हैं, तो याद रखें कि "कोयला"।
  • जिस तरह से आप किसी मित्र से व्यवहार करेंगे उसके बारे में सोचें. जब भी आप इसे अपने साथ लेते हैं या परेशान होते हैं, तो सोचें कि आप अपनी स्थिति में किसी मित्र से कैसे व्यवहार करेंगे। क्या आप उसे एक अच्छा पुरूष या पीठ पर पॅट देंगे? क्या आप उसका मजाक करते हैं या आप उत्साहजनक शब्द कहेंगे? ऐसे व्यवहार करने की कोशिश करें जैसे आप उस मित्र के साथ करेंगे जो आपकी अपनी समस्या से जूझ रहा है।
  • अपनी आवश्यकताओं को पहचानें. अपने आप को सहानुभूति रखने में सक्षम होने के लिए, बहुत ज़रूरी बिना बिना किसी की आवश्यकताओं को पहचानना आवश्यक है। यदि आप उदास या तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो आप जो कुछ कर रहे हैं उसमें बाधा डालें और अपने आप को और अधिक आराम से समर्पित करें, जैसे कि चलना, किताब पढ़ना या खुद को कुर्सी पर छोड़ देना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com