पार्टनर से ईमानदार आलोचना कैसे स्वीकार करें

आलोचना को स्वीकार करना हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर जब वे अपने साथी से आते हैं, यानी हम जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं और सम्मान करते हैं। अपने साथी से एक ईमानदार आलोचना स्वीकार करने के लिए, ऐसा मत सोचो कि इसका इरादा आपको हताशा करना है, लेकिन इसे अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का एक तरीका माना जाएगा। इसलिए, अपनी सुरक्षा को कम करने से बचें, आपको प्राप्त आलोचनाओं को गंभीरता से सुनो और अपने परिप्रेक्ष्य से स्थिति को देखने का प्रयास करें

कदम

भाग 1

सुरक्षा कम करें
1
याद रखें कि यह कोई गेम नहीं है जिसमें एक जीतता है और दूसरा खो देता है कोई भी पसंद की आलोचना की जा रही पसंद नहीं है इस तथ्य को स्वीकार करना बहुत मुश्किल है कि आप अपने साथी की अपेक्षाओं को पूरा करने में नाकाम रहे हैं: आप अभियुक्त, गलतफहमी या अनैतिक रूप से हमला कर सकते हैं। हालांकि, इसके बारे में पहले सोचें कि दूसरे व्यक्ति आपके साथ क्यों बात कर रहा है
  • ध्यान रखें कि जोड़े के रिश्ते को सत्ता संघर्ष नहीं करना पड़ता है यदि आप एक ईमानदार आलोचना प्राप्त करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप हैं "हार"।
  • हालांकि, लगता है कि आलोचना एक शून्य-योग गेम नहीं है। यह मुद्दा संबंधों को मजबूत करने के लिए देने और होने के आधार पर एक संबंध स्थापित करना है।
  • 2
    बाधा मत करो यदि आप अपने बचाव को कम करने के लिए शुरू नहीं करते हैं, तो आप सुनें और अपने जूते में खुद को लगाएंगे, आप कभी भी व्यक्ति के पास एक ईमानदार आलोचना स्वीकार नहीं कर पाएंगे। सबसे पहले, अपने आप को व्यक्त करने का अवसर दो। इन्हें नकारने, अस्वीकार करने या अस्वीकार करने के लिए इसे बाधित न करें, अन्यथा आप केवल रक्षात्मक पर ही साबित होंगे।
  • इस चाल की कोशिश करें: जब आप हस्तक्षेप करने का प्रयास करते हैं, तो दस तक गिना यह बहुत संभावना है कि, एक बार जब आप गिनती खत्म कर लेंगे, पल पार हो जाएगी और आप जो कहना चाहते हैं, वह मायने नहीं रखता। यह बीस या तीस तक आता है यदि अन्य व्यक्ति को बाधित करने की आवश्यकता मजबूत होती है
  • उद्देश्य बंद करो और यदि आप इसे रोकते हैं तो खेद है। एक निश्चित टुकड़ी के साथ स्थिति को देखो, अपने अफसोस व्यक्त करता है, तो आप असभ्य किया गया है और अपने साथी संक्षेप में प्रस्तुत करने कि वह क्या कह रहे थे अवसर दे दिया है।
  • 3
    अन्य रक्षा रणनीति को ध्वस्त करने की कोशिश करें हम में से प्रत्येक को रक्षात्मक रणनीति का एक पूरा शस्त्रागार है जिसे वह आलोचना को अनदेखा करने या निकालने का उपयोग करता है जानें कि कौन सा तुम्हारा है, आप उनका उपयोग कैसे करते हैं और आप उन्हें कैसे छोड़ सकते हैं। एक बार जब आप इस जागरूकता को प्राप्त कर लेते हैं, तो आप एक ईमानदार आलोचना प्राप्त करते हुए अधिक खुली बातचीत सुनकर स्थापित कर सकेंगे।
  • आप स्थिति को शांत या नकार देते हैं, उदाहरण के लिए कह रहे हैं: "ज़रूर, शहद, सब कुछ जो आप चाहते हैं" या "नहीं, मैंने ऐसा कुछ नहीं किया"? आप आलोचना या बाधा से घटाना: "ठीक है, मैं उस तरह से हूँ आदी"? इन युक्तियों में से कोई भी आपको अपने दृष्टिकोण और अपने साथी के बीच ईमानदार तुलना करने की अनुमति नहीं देता है
  • कुछ रक्षात्मक रणनीति अधिक सूक्ष्म हैं और हेरफेर पर आधारित हैं। वे चर्चा के अर्थ को कमजोर कर सकते हैं: "आप एक राज्य सौदा क्यों कर रहे हैं?", लेकिन यह भी अपराध की भावना उत्पन्न करता है, उदाहरण के लिए: "आप इतने असंवेदनशील क्यों हैं? मुझे क्या लगता है कोई फर्क नहीं पड़ता?"। दूसरों ने उस व्यक्ति की जिम्मेदारी पाली जिसने आलोचना की है: "अगर मैं दयालु था, तो शायद मैं इस तरह से व्यवहार नहीं करेगा"।
  • आप जिस अन्य सभी रणनीतियों का सहारा ले सकते हैं, उन पर ध्यान दें जैसे कि आप प्राप्त बहसों या निराशाओं को निराश करते हैं: "मुझे आप पर गुस्सा करने का मतलब नहीं था। आपने इसे गलत तरीके से लिया है"।
  • 4
    गैर-मौखिक संचार पर ध्यान दें मन की अपने राज्य को व्यक्त करने का एक प्रभावी तरीका अशाब्दिक संकेतों के माध्यम से या शरीर की भाषा के माध्यम से संवाद करने के लिए है। अपने शब्दों, इशारों, आवाज की टोन, चेहरे की अभिव्यक्ति, आँख से संपर्क और दूरी है कि शारीरिक रूप से अन्य व्यक्ति से आप को अलग करती है आप कैसे अपने आप को अपने साथी की ओर जगह, न केवल करने के लिए पर ध्यान दें।
  • आंख में अपने साथी को देखो दूर दिखाना, आप बंद, डाल, उदासीन या शर्मिंदा देखेंगे।
  • अपनी बाहों को पार करने या अपना चेहरा बदलने से बचें आप को बंद करने या बचाव की मुद्रा पर रहने की छाप देंगे।
  • अपने चेहरे की अभिव्यक्तियों पर ध्यान दें और एक निश्चित तटस्थता बनाए रखने का प्रयास करें। एक उठाया हुआ भौशी या अनुबंधित होंठ यह संकेत दे सकते हैं कि आप न्याय या असहमत हैं।
  • आवाज की एक सामान्य, निरंतर और गोपनीय स्वरुप का उपयोग करें। यदि आप आवाज़ उठाते हैं, तो आप बदलाव की जानबूझकर और जानबूझकर तुलना को कसने की छाप देंगे।
  • 5
    पूछें कि क्या बातचीत को स्थगित करना संभव है। आप पा सकते हैं कि आप अपने सुरक्षा को कम नहीं कर सकते और अपने साथी के साथ निष्पक्ष नहीं रह सकते हैं। यदि आप नाराज हैं, तो अलविदा कहने का प्रयास करें और पूछें कि क्या आप किसी दूसरे समय चर्चा फिर से शुरू कर सकते हैं। आखिरकार, आप में से कोई भी बहुत लाभकारी होगा यदि आप रक्षात्मक पर दोनों हैं।
  • उदाहरण के लिए कह, नम्रता से मुझे माफ़ करें: "मुझे वाकई माफी है, मार्को मैं इसके बारे में बात करना जारी रखना चाहता हूं, लेकिन अभी मुझे इसके लिए सक्षम नहीं लग रहा है क्या हम एक या दो घंटे में भाषण फिर से शुरू कर सकते हैं?"।
  • आप क्या कह रहे हैं इसके महत्व पर जोर दें: "मुझे पता है कि यह महत्वपूर्ण है और आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं, लेकिन अब मेरे पास जाने की सही भावना नहीं है। अगर यह आपके साथ ठीक है, क्या हम बाद में जारी रखेंगे?"।
  • एक बार शांत हो जाने के बाद वार्तालाप को फिर से शुरू करने के लिए मत भूलें और अपने साथी को पता चले कि आप लंबित भाषण जारी रखने के लिए तैयार हैं।
  • किसी बातचीत को स्थगित करने का यह मतलब नहीं है कि उसे टालना चाहिए। हालांकि, यदि यह एक आदत बन जाती है, तो यह एक रक्षात्मक रणनीति हो सकती है: "क्या आप फिर से उस प्रश्न को फिर से खोलने जा रहे हैं? मैं अब इसके बारे में बात करने में बहुत व्यस्त हूं"।
  • भाग 2

    आलोचकों को सुनना
    1
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें. हां, यह बहुत मुश्किल है आप व्यक्तिगत स्तर पर अपने साथी से आलोचना करने से कैसे बच सकते हैं, खासकर जब यह आपके और आपके व्यवहार के बारे में है? इसके बारे में सोचें: यह आप पर हमला करने या कम करने के लिए आलोचना नहीं कर रहा है, लेकिन यह आपके लिए ईमानदारी से और अपने रिश्ते को सुधारने के इरादे से बोलता है। उसे संदेह का लाभ दे दो
    • यह समझने की कोशिश करें कि आप व्यक्तिगत रूप से हमला क्यों करते हैं क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास यह धारणा है कि आपका साथी अनुचित है या अतिरंजना कर रहा है? शायद आप असुरक्षित या शर्मिंदा महसूस करते हैं?
    • इसके अलावा इस पर विचार करने की कोशिश करें कि आप कुछ आलोचनाएं क्यों बढ़ा सकते हैं। निश्चित रूप से यह आपको बुरी रोशनी या परेशानी में डालने की कोशिश नहीं कर रहा है, लेकिन केवल आपके साथ एक संवाद स्थापित करने का इरादा है। जब वे ईमानदार होते हैं, तो आलोचना, संवाद, प्रेम और बढ़ने में मदद करती है।
  • 2



    अपनी जीभ को चेक में रखें और सुनो ऐसे समय हो सकते हैं, जब आप की आलोचना की जाती है, तो आप उत्तर देना चाहते हैं और अपने आप को व्याख्यात्मक रूप से समझाते हैं। आत्म-नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश करें सुनो और, जैसा कि पहले ही कहा गया है, बीच में मत आना। प्रत्येक दो सेकंड के साथ हस्तक्षेप करना "लेकिन ... लेकिन"आप केवल कम दिलचस्पी और ध्यान रखते हैं कि आपका साथी आपको क्या कह रहा है।
  • यदि आप कहना चाहते हैं तो अपना मुंह बंद रखो "लेकिन ..."। यदि आवश्यक हो, तो अपनी जीभ या निचले होंठ को धीरे से काटने की कोशिश करें
  • यदि आप मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन कुछ कहें, तो सवाल पूछें जो आपको आपके साथी के कहने पर पुनः कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा, जैसे: "मैं बस चीजों को स्पष्ट करना चाहता हूं। क्या आपको लगता है कि आप घर पर मदद नहीं कर रहे हैं?" या "अगर मैं सही ढंग से समझता हूं, क्या आपको लगता है कि हम अपने माता-पिता के साथ बहुत समय बिताते हैं?"।
  • 3
    विशिष्ट उदाहरणों के लिए पूछें यदि, नर्वस होने के बजाय, आप कुछ प्रश्न पूछते हैं, तो आप स्थिति को समझ सकते हैं और अपने साथी द्वारा की गई आलोचनाओं पर बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित कर सकते हैं। उससे अधिक सटीक पूछें, कुछ उदाहरण दें और समस्या की जांच करें। इस तरह, आप अपनी आलोचनाओं को सुन सकेंगे और चीजों को देखने के तरीके में रुचि दिखा सकते हैं।
  • उसे बताने का प्रयास करें: "Alessio, वास्तव में, क्या आपको विश्वास है कि मैं भावनात्मक रूप से दूर हूँ?" या "क्या आप मुझे इस बात का एक उदाहरण दे सकते हैं जब आपको इस धारणा थी कि मैं स्वार्थी था?"।
  • यह मत भूलो कि आपके साथी द्वारा किए गए आलोचनाओं को समझने के लिए आपके प्रश्नों की आवश्यकता है। अपने भाषण के अर्थ को स्वैच्छिक रूप से परिवर्तित करने या पोलिकियम होने के लिए उनका उपयोग न करें। यह भी एक रक्षात्मक रणनीति है जिसे आप ध्वस्त करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • 4
    वापस लड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें अपने साथी की आलोचना स्वीकार करने के लिए, आपको खुले और ईमानदार होना चाहिए। आप कहीं भी नहीं जायेंगे, अगर पहली प्रतिक्रिया के रूप में, आप पर हमला करते हैं और, इसके बदले, आप अन्य आलोचना फेंक देते हैं। यह एक रक्षात्मक रणनीति भी है जो केवल स्थिति को घटाने और हताशा में वृद्धि का जोखिम रखती है।
  • अपने साथी पर हमला करने की प्रलोभन में मत देना, उदाहरण के लिए कह रही है: "क्या आपको लगता है कि वह घर पर मदद नहीं कर रहा है? मैंने कभी गेराज और बगीचे को साफ नहीं देखा है!" या "आप अपने साथ तर्क नहीं कर सकते आप भी मुझे बहुत परेशान करते हैं!"।
  • औचित्य की तलाश करके या किसी विशिष्ट स्थिति को सामान्य पर विचार करके आलोचनाओं से दूर मत हो। उदाहरण के लिए: "मुझे नहीं पता कि समस्या क्या है मेरे दोस्त कार्लो हर रात पीने के लिए चला जाता है"।
  • भाग 3

    अपने साथी के जूते में अपने आप को रखो
    1
    उसके शब्दों को सुनो अपने साथी से एक ईमानदार आलोचना स्वीकार करने में सक्षम होने के लिए, आपको अपने दृष्टिकोण से स्थिति को ढंकना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आपको खुद को अपने जूते में रखना चाहिए और अपने परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने और देखने का प्रयास करना चाहिए, भले ही केवल आंशिक रूप से ही। इसलिए, सक्रिय सुन तकनीकों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • सबसे पहले, अपने भाषण पर अपना ध्यान केंद्रित करें आपको कुछ भी कहना या नहीं करना है आप बस सुनो और इसे बात करते हैं।
    • सुनने का मतलब कुछ भी नहीं है, लेकिन कुछ समय के लिए अपना मुंह बंद रखना है, इसलिए, यह कहने की कोशिश में हस्तक्षेप से बचें कि आप कैसा सोचते हैं। इसके बजाए, आपका ध्यान प्रदर्शित करने के लिए मौखिक और गैर-मौखिक संचार का उपयोग करने की आदत, सबसे महत्वपूर्ण परिच्छेदों को पहचानना या कहना "mhm", "हां" और "कुछ"।
  • 2
    फैसले के किसी भी रूप से दूर रहें आदेश सहानुभूति विकसित करने के लिए, आप अस्थायी रूप से एक तरफ वार्ताकार की है कि के करीब पाने के लिए कोशिश करते हैं और इस स्थिति का अपनी दृष्टि और सभी राय है कि जरूरत पर जोर देता की जाने अपने दृष्टिकोण पर रखना होगा। यह निश्चित रूप से आसान उपक्रम नहीं है हालांकि, इस तरह से, आप क्या अपने साथी कोशिश कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने और पहचान करने में सक्षम है जब आप एक ईमानदार आलोचना नहीं ले जाते।
  • किसी भी प्रकार के फैसले से बचना चाहिए, इसका अर्थ यह नहीं है कि दूसरे व्यक्ति की दृष्टि को स्वीकार कर लिया जाए। आपको उसके साथ असहमत करने का पूरा अधिकार है, लेकिन साथ ही आपको अपनी राय, अपनी राय और अपनी प्रतिक्रियाओं को अलग करना होगा।
  • अपने साथी के जूते में खुद को बताने के लिए, आपको अपने तर्क के महत्व पर ज़ोर देना चाहिए। अपनी आलोचनाओं की उपेक्षा न करें कि वे कितने गलत या अप्रासंगिक हैं, कह रहे हैं: "ठीक है, यह कुछ भी गंभीर नहीं है" या "चलो, इसे करो!"।
  • ध्यान रखें कि सुनने का अंतिम अर्थ हमेशा एक समाधान प्रदान नहीं करता है जब आपका साथी आपको ईमानदारी से आलोचना करता है, तो निश्चित रूप से वह समस्या का समाधान आपके ध्यान में लाएगा, परन्तु इस मौके पर मौलिक बात यह है कि वह क्या कहता है उसे सुनना है।
  • 3
    वह अपने भाषण में सुधार करता है आपने जो कुछ कहा है, वह अपने शब्दों में दोहराकर, आप अपनी आलोचनाओं को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। सबसे पहले, सम्मान होना चाहिए इसके बाद सुनिश्चित करें कि आप सही ढंग से समझते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण कदमों को सुधारने के द्वारा अपनी अवधारणा दोहराएं।
  • मान लीजिए कि आपकी चर्चा के दौरान आप एक वैध राय व्यक्त करते हैं। इसे दूसरे शब्दों के साथ दोहराने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: "ठीक है, आपके शब्दों से मुझे लगता है कि मैं समझता हूं कि आप मुझे थोड़ा स्वार्थी कहते हैं, है ना?" या "मुझे लगता है कि मैं समझता हूं कि मेरी भावनात्मक दूरी आपको हताशा का कारण बनती है"।
  • आप चर्चा को चौड़ा करने के लिए कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आप मेरी माँ के साथ अपने रिश्ते में इतनी निराशा से क्या पाते हैं?"। इस तरह, आप दोनों बेहतर संवाद करने में सक्षम होंगे।
  • 4
    अपने साथी के भाषण को मतलबी न करें अंत में, उसे स्पष्ट रूप से बताएं कि आपने उसे सुन लिया है। मान लीजिए कि आपने अपनी आलोचना का पालन किया है और आपको गंभीरता से प्रतिबिंबित करने के लिए तैयार हैं। यहां तक ​​कि अगर आप असहमत हैं, तो अपने तर्क के महत्व का समर्थन करें इस तरह, आप भविष्य की स्पष्टीकरण के लिए दरवाजा खुला छोड़ देंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं जरूरी नहीं कि तानिया से सहमत हूं, लेकिन मैं आपके दृष्टिकोण को मानता हूं" या "मेरे साथ ईमानदार होने के लिए धन्यवाद, जियोवानी मैंने तुमसे क्या कहा था, मैं विचार करूंगा"।
  • एक ही निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए, अपने दृष्टिकोण को संक्षेप में प्रस्तुत करने की कोशिश करें, अपना स्वयं का जोड़ दें। उदाहरण के लिए: "इसलिए, अगर मैं सही ढंग से समझता हूं, जब मैं बाथरूम में ज्यादा टॉयलेट पेपर नहीं डालता, तो आपको लगता है कि यह आलसी है और इसका फायदा उठा रहा है। मेरे लिए यह केवल कुछ है जो मैं करने की उपेक्षा करता हूं और मैं इसके महत्व को नहीं समझता सारांश में, ऐसी चीजें हैं?"।
  • एक बार जब आप अपने संबंधित पदों पर समझौता और स्पष्टता प्राप्त करें, अपनाया जाने वाला ठोस समाधान ढूंढें। उदाहरण के लिए: "ठीक है, मैं समझता हूं कि मेरा व्यवहार आपको विश्वास दिलाता है कि यह आलसी है। कैसे के बारे में अगर मैं बाथरूम में एक अनुस्मारक डाल दिया मुझे याद दिलाने के लिए एक और रोल लेने के लिए जब पिछले एक समाप्त होता है?"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com