कैसे शादी को बचाने के लिए संवाद करने के लिए

हर शादी में क्षण होते हैं जहां संचार एक ठहराव पर आता है घायल भावनाओं, पिछले घटनाओं और ज़ोरदार होने के कारण यह सब कुछ वापस जाने में असंभव प्रतीत हो सकता है जैसा कि एक बार हुआ था। लेकिन अगर आप जिस तरह से अपने साथी की बात सुनते हैं और बातचीत में खुद को व्यक्त करते हैं, तो आप इसे बना सकते हैं। पहला कदम पढ़ें और अंत में जारी रखें यदि आप अपनी शादी को बचाने में मदद करने के लिए उपकरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो अभी शुरू करें

कदम

विधि 1

एम्पैटेशियल होने के नाते
1
अपने साथी के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें एक व्यक्ति गुस्सा, पृथक या थका हुआ महसूस करता है, उसे अपनी समस्याओं से परे जाना मुश्किल हो सकता है आपकी ज़रूरतें पूरी नहीं हुईं हैं, आपको लगता है कि आप जो कुछ भी प्राप्त करते हैं उससे ज्यादा दे रहे हैं, और आपकी धीरज सीमा पर आ रही है और आपका साथी? आपको कैसा महसूस होता है? हालांकि मुश्किल यह हो सकता है कि आपकी ओर से अपनी समस्याओं को ध्यान में रखा जाए, यह कदम बेहतर संवाद करने में सक्षम होना जरूरी है।
  • यदि आपको यह समझना मुश्किल लगता है कि आपका साथी कैसे महसूस करता है, तो अपने आप से पूछें कि आप अपने जूते में कैसे महसूस करेंगे। अगर आपको अपने साथी के काम का बोझ उठाना पड़ता है, तो आपको कैसा लगेगा, अगर आपको दो घंटों के लिए पलायन करना पड़ता है? हर बाधा के लिए कि आपके साथी को रोजमर्रा की जिंदगी में सामना करना पड़ता है, अपने आप से पूछें कि आप कैसा महसूस करेंगे।
  • देखें कि आपका व्यवहार आपके साथी को कैसे प्रभावित करता है। क्या यह संभव है कि जिस तरह से आप नकारात्मक व्यवहार करते हैं, वह आपके साथी को प्रभावित करता है? जब भी आपको एक महत्वपूर्ण नोट बनाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो अपने जूते अपने आप में पहले रखें। उदाहरण के लिए, जब आप अपने साथी को ठंड से मारते हैं, तो सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे अगर आप थे आप को नजरअंदाज किया जाना है।
  • 2
    अपने साथी को ध्यान से सुनो संचार सुनने में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अभिव्यक्ति में है जब साथी आपको कुछ समझाने की कोशिश करता है, तो क्या आप सुनते हैं? सुनना का मतलब है वास्तव में किसी को क्या कहते हैं और अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा है। ऐसा करने से आप बातचीत के स्तर को गहरा, अधिक अंतरंग और ईमानदार डिग्री तक ला सकते हैं।
  • यदि आपका मन आपसे बात करता है, तो आपका मन मुक्त हो जाता है, और आप सोचते हैं कि इससे पहले ही जवाब देने के बारे में सोचें, आप वास्तव में नहीं सुन रहे हैं। मन की तरफ अपने भावनाओं को रखो, आपका साथी आपसे बात कर रहा है
  • अपने साथी को महसूस करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित शरीर भाषा का प्रयोग करें। एक खुली और सुखद अभिव्यक्ति के साथ इसका सामना करें झल्लाहट न करें और न ही व्यवहार करें जैसे तुम ऊब हो। आप बिना प्रभाव के कारणों को देखकर भी ऐसा कर सकते हैं।
  • 3
    मध्यम प्रतिक्रियाएं बोलने से पहले सोचने में कुछ समय निकालने का प्रयास करें आप जो कहने वाले हैं उसके परिणाम के बारे में सोचो अपने भाषण को ऐसे तरीके से पेश करने के बारे में सोचें जो स्पष्ट और ईमानदार, आक्रामक न हो। मौखिक रूप से हमला करते हुए, कमरे को छोड़कर या नहीं सुनना, अनुत्पादक प्रतिक्रियाएं हैं, जो इसे प्रोत्साहित करने के बजाय संचार के किसी भी प्रयास को खत्म कर देंगे।
  • 4
    अपने साथी में अपने आप को दर्पण करने का प्रयास करें कभी-कभी लोगों को यह समझना मुश्किल लगता है कि वे अपने पति या पत्नी से बातचीत करने के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं। किसी के शब्दों को गलत तरीके से समझना और चोट या नाराज़ होना आसान है, और इस बीच में अपनी प्रतिक्रिया के कारण पार्टनर को भ्रम पैदा करता है। अपने साथी में खुद को मिरर करके आप इस समस्या को हल कर सकते हैं। साझेदार के बाद आपको पता चलता है कि वह कैसा महसूस करता है, अपनी व्याख्या को दोहराएं जो उन्होंने कहा था। उस बिंदु पर आपका साथी समझ लेना चाहिए कि वह यही है जिसका वह अर्थ था। अपने साथी को आप में परिलक्षित होने दें। इस तरीके से आप अपनी संचार शैली को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।
  • यदि एक पति कहते हैं, "मुझे शुक्रवार को बाहर जाने के बाद मुझे छोड़ दिया जाता है और मुझे घर पर अकेला छोड़ दो"। जवाब होना चाहिए, "मैंने जो सुना और आप कह रहे हैं कि जब मैं शुक्रवार की रात दोस्तों के साथ बाहर निकलता हूं तो आपको अकेला महसूस होता है मैं समझ सकता हूं कि यह आपको कैसा महसूस करता है। "
  • यदि कोई साथी कहता है, "जब मैं कुछ नया करने की कोशिश करता हूं, तब हमेशा मुझे आलोचना करें।" जवाब होना चाहिए, "मैंने सुना है कि मैं बहुत आलोचक हूं। मैं समझता हूं कि यह आपको नई चीजों की कोशिश करने में संकोच करने के लिए कैसे प्रेरित कर सकता है। "
  • 5
    अपने साथी को संदेह का लाभ दे। यह वह व्यक्ति है जिसके साथ आपने स्थानांतरित किया है। ट्रस्ट, ईमानदारी और अच्छे इरादे आपके रिश्ते की नींव हैं अपने साथी को विश्वास करें जब वह आपको कुछ बताता है, भले ही इसे निगलना मुश्किल हो। किसी के शब्दों में विश्वास करने से वह सुनी, सम्मान और प्यार करता है।
  • आपके साथी की भावनाओं और भावनाओं पर विश्वास करें। आपके द्वारा किए गए निर्णयों पर विश्वास करें। काम करने के अपने तरीके का सम्मान करते हैं, वह काम पर समस्याओं को कैसे निपटता है, कैसे वह बच्चों को बिस्तर पर रखता है और कैसे वह बाथरूम धोता है और वह बेड कैसे बनाती है
  • अगर बेईमानी ने आपके रिश्ते में प्रवेश किया है, यदि आप अपने साथी से बुनियादी बातों में सहमत नहीं हैं, या यदि आपके पास संदेह का लाभ देने में सक्षम न होने का अच्छा कारण है, तो आपके हाथों में एक बड़ी समस्या है। विश्वास के पुनर्निर्माण के लिए सबसे उपयुक्त उपकरण प्रदान करने में मदद करने के लिए कुछ परामर्शदाता की मदद के लिए देखें
  • 6
    एक दृश्य और शारीरिक संपर्क स्थापित करें जब आपका साथी आप में भरोसा करता है, तो उसे आंखों में देखें करीब आते हैं। अंतरंगता के ये शारीरिक अभिव्यक्ति आपके साथी को आपके साथ अधिक सहज महसूस करने में मदद करेगी। जब आप शारीरिक रूप से बंद हो जाते हैं तो आप पर गुस्सा और बावजूद कम्युनिकेशन को मजबूत करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • हम संचार के बिना भी बात कर सकते हैं उसे एक गले लगाओ, या अपने पैरों के बीच अपने सिर दुबला दे। कुछ भी कहने की कोई जरूरत नहीं है।
  • 7
    अंतरंग रिश्तों को ले लो नियमित रूप से सेक्स करने से आपको और आपके साथी को फिर से और संगत महसूस करने में मदद मिल सकती है। यह आपको तनाव जारी करने और एक दूसरे के लिए प्यार को याद करने में आपकी सहायता करेगा। अगर आपको संचार की समस्याएं हैं, तो उससे संपर्क करना मुश्किल हो सकता है। आपको अस्वीकार किए जाने से डर लगता है लेकिन अगर आप कम से कम एक परीक्षण नहीं करते हैं, तो आप अधिक से अधिक स्थानांतरित हो जाएंगे।
  • अपने साथी को प्यार और सुरक्षित महसूस करें जब आप बिस्तर पर एक साथ मिलते हैं, तो मुद्दों को बढ़ाएं या झगड़े शुरू न करें। यह समय एक गहरे स्तर से जुड़ने का है, जो रोज़मर्रा की परेशानियों और लंबी अवधि की बाधाओं से भरा जीवन की तुलना में है उन क्षणों को सुरक्षित रखें
  • विधि 2

    अपने आप को व्यक्त करें
    1
    अपने साथी के साथ खुलें जब आप अपनी समस्याएं या छिपे हुए चिंताओं को रखते हैं, तो वे आपके मन में प्रफुल्लित होना शुरू करते हैं और आप और आपके साथी के बीच एक दीवार बन जाते हैं। आपको उसे कोई चिंता नहीं बताई जा सकती है, लेकिन जब कुछ महत्वपूर्ण है, इसे अंदर रखना गलत है, यह उलटा पड़ सकता है। जब आप अपने साथी को खुद को खोलते हैं, तो आप दोनों समस्याओं का समाधान करने के लिए काम कर सकते हैं।
    • आप एक तुच्छ समस्या के बीच का अंतर जानते हैं और जो आपके साथी के ध्यान का हकदार है खुद के साथ ईमानदार रहो, भले ही यह मुश्किल है
    • आपका साथी कैसे कहता है, कुछ मतभेद हो सकते हैं बहुत सारे बातें। यदि आपका साथी एक मूक आदमी है जो हर एक चीज पर चर्चा करना पसंद नहीं करता है, तो वह इसका सम्मान करता है और हर तितली को एक अजगर नहीं बनाता है
  • 2
    महत्वपूर्ण बातचीत के लिए सही समय चुनें। यदि आप गलत समय पर एक बड़ी समस्या लाते हैं, तो उत्पादक और अंतरंग चर्चा हो सकती है आसानी से झगड़े में बदल सकती है। मेज पर महत्वपूर्ण मामलों को डालने की कोशिश न करें, जब उनमें से एक जल्दी में है, थक गया है, भूख या विचलित है। अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई भी कारक हमेशा मौजूद होता है, तो चुप चैट का मनोरंजन करने के लिए कुछ समय आरक्षित करें। सुनिश्चित करें कि आप दोनों संवाद करने के लिए तैयार वार्तालाप का सामना करें
  • बुरी खबरों या बहुत व्यस्त वार्तालापों के साथ आश्चर्यजनक रूप से अपने साथी को लेना एक शारीरिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है: कोर्टिसोल का अधिक उत्पादन, तनाव हार्मोन आपके साथी को चिंता से मारा जाएगा, बातचीत में शांति से बातचीत करना बहुत मुश्किल होगा।
  • दिन या सप्ताह के समय की योजना बनाने पर विचार करें जब आप और आपके साथी को विचलित किए बिना बात करने का समय हो। शनिवार या रविवार की सुबह, या रात के खाने के बाद शाम, दोनों अच्छे विकल्प हैं
  • यदि आपका साथी बोलने के मूड में नहीं है, तो उसे मजबूर मत करो उसे पूछने के बजाय चर्चा में और अधिक चर्चा करने के लिए।



  • 3
    अपनी भावनाओं की जांच करें यदि एक अंतरंग बातचीत के दौरान आप आँसू में फट जाती हैं, परेशान या क्रोधित हो जाते हैं, तो आपका साथी उनसे सामना करने से डरेंगे। जब आप चिंतित और उत्तेजित महसूस करते हैं तो बातचीत का मनोरंजन करने का प्रयास न करें। अपने नकारात्मक भावनाओं को अपने साथी को हस्तांतरित करने के लिए बेहतर नहीं, अन्यथा यह लड़ाई के लिए सही नुस्खा है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके साथी के साथ आपकी भावनाओं को व्यक्त करना कभी अच्छा नहीं है। जाहिर है यह! भावुक रूप से बंद होने के नाते बहुत बुरा होने पर बहुत बुरा होता है लेकिन अपने मूड को एक बार डाउनलोड करने के बजाय एक ही तरंग दैर्ध्य तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं जब आप कुछ महत्वपूर्ण संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • जब आपका गुस्सा हो जाए तो अपने साथी पर चीखना न करें। न केवल यह अनुत्पादक है, लेकिन आप इसे डरा सकते हैं।
  • 4
    लड़ने का सही तरीका जानें हर विवाहित युगल में झगड़े होते हैं ऐसा तब होता है जब चीजें अनियंत्रित होती हैं और व्यक्तिगत हमलों और रिश्तों को विषैला हो जाने के आरोपों में बदल जाते हैं। जब आप बहस करते हैं तो अपने आप को उचित और सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। चिल्लाने, अपॉइंटमेंट्स या अपने साथी के प्रति घृणा दिखाने का कभी उपाय न करें। आप मरम्मत की मरम्मत के लिए मुश्किल है कि एक तरह की क्षति होगी।
  • अपने साथी के स्प्रिंग्स को जानें उन्हें क्रश मत करो। कभी भी उन्हें नाटक में लाने के लिए, चाहे आप कितने नाराज या परेशान हों। इसका उद्देश्य नहीं है चोट आपका साथी, लेकिन आपको समझने के लिए क्रूर होने के कारण निश्चित रूप से प्रक्रिया कम नहीं होगी
  • कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपने साथी से बात करते समय याद नहीं करना चाहिए। कभी नहीं "मुझे आपसे नफ़रत" कहते हैं "तो चलो चलें" मत कहो पूरी तरह से मत कहो "मैं तुम्हें कभी प्यार नहीं करता" इन शब्दों में से कोई भी मत कहो, जब तक कि आप वास्तव में उनका मतलब न हो, क्योंकि एक बार आपने उन्हें कहा है कि आप उन्हें वापस नहीं ला सकते हैं, और आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपका साथी उन्हें भूल नहीं करेगा।
  • 5
    "मैं" कहकर वाक्यों को प्रारंभ करें, "आप" नहीं। एक अभियोग जो "आप" के साथ शुरू होता है, वह सिर्फ एक तर्क की गर्मी पर ईंधन है। "आपने बिलों का भुगतान नहीं किया", "आपने कहा नहीं था जब आपने कहा था कि आप ऐसा करेंगे", "आपने फिर से गड़बड़ कर दी है"। इस प्रकार की वाक्यों में एक व्यक्ति को रक्षात्मक पर रखा गया है, इसे अप्रिय संवेदनाओं से भरा हुआ है और अक्सर उन्हें उसी तरह प्रतिक्रिया देने या संचार को बंद करने के लिए प्रेरित करता है। इनमें से कोई भी परिणाम सकारात्मक नहीं है इसलिए जब आप कुछ हाइलाइट करना चाहते हैं, तो इसे ऐसे तरीके से कहें, जो अभियोगात्मक आवाज नहीं करता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैंने देखा कि बिल का भुगतान नहीं किया गया था क्या आप इस दोपहर को ऐसा कर लेंगे? "
  • "मैं समझता हूं कि आपके पास कितने प्रतिबद्धताएं हैं, लेकिन मैं वास्तव में चाहूंगा कि आप इस सप्ताह बच्चों के साथ मेरी मदद करें।"
  • 6
    नकारात्मक लोगों की तुलना में अधिक सकारात्मक चीजें बोलें अनुसंधान से पता चलता है कि जो दंपती जो नकारात्मक चर्चाओं की बजाय सकारात्मक चर्चाओं के साथ सहयोगी आते हैं, वे अधिक प्रतिरोधी हैं और पिछले लंबे समय तक। किसी भी आलोचना के लिए, `कम से कम पांच सकारात्मक बातें कहें, सबसे पहले यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो अपने साथी के लिए सकारात्मक चीजें कहती हैं कि आप दोनों के प्यार को साझा करते हैं।
  • अपने साथी को बधाई दीजिए अगर उसने कुछ सही किया।
  • अपने व्यक्तित्व के बारे में कुछ अच्छा कहें, जैसे "आप हमेशा आशावादी हैं मुझे आपके बारे में यह बात पसंद है। "
  • अपने शरीर के बारे में कुछ अच्छा कहें
  • कहो "मैं तुमसे प्यार करता हूँ।"
  • 7
    जीतने की आवश्यकता का विरोध करें आप और आपका साथी एक ही तरफ हैं आप हमारी शादी में शामिल हो गए हैं क्योंकि आप दुनिया को एक साथ सामना करना चाहते थे, इसे अधिक जटिल बनाने के लिए नहीं। चर्चा "जीत" जैसी कोई चीज नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपने सफलतापूर्वक अपनी बात की पुष्टि की है, तो आप खो गए हैं, क्योंकि अपने साथी के साथ प्रतिस्पर्धी होने से आत्मविश्वास कम होता है और रिश्ते की नींव को प्रभावित करता है।
  • यहां तक ​​कि जब आप जानते हैं कि आप सही हैं और पार्टनर गलत है, तो आपको उसकी "हार" में संतुष्ट नहीं होना चाहिए इसके बदले, वापस जाएं, और उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं पर पुनर्विचार करें।
  • 8
    थोड़ी देर में चीजों को उजागर करना। जो हंसते हैं और मज़े करते हैं, वे जो स्पार्क जलाते हैं वे उन दिनों की तुलना में बहुत अधिक ज्योति रखते हैं जो नहीं करते हैं। जीवन पहले से ही चिंताओं से भरा हुआ है, इसलिए आनन्द पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। लाइट भी अंधेरे क्षणों में पाया जा सकता है यदि आप एक मजाकिया प्रकार नहीं हैं, तो आपके साथी को आपके रिश्ते में हंसी लाने की कोशिश से सुखद आश्चर्य होगा।
  • 9
    पुराने संघर्षों को मत उड़ाएं, चाहे आप ऐसा करने के लिए मोहक हो जाएं। आप में से कुछ भी जो कुछ पहले से हुआ हो उसे ठीक करने के लिए कुछ भी कर सकता है। आप जो भी कर सकते हैं, वह भविष्य में आपके व्यवहार के तरीके को बदलता है। बंद मत करो!
  • 10
    "मुझे माफ़ करना" कहने में डरो मत। ये अद्भुत शब्द हैं जो आपके साथी के गुस्से को खुश कर सकते हैं। यह किसी भी अन्य बहस के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है। आप गलत थे स्वीकार करने के लिए प्रयास करें हठ अपने रिश्ते की मदद नहीं करेगा
  • टिप्स

    • शोक, मजाक, आलोचना और उत्तेजना एक शादी को बचाने के लिए उपकरण नहीं हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने साथी के खिलाफ मौखिक दुरुपयोग का इस्तेमाल करते हैं और जब वे अपने हाथों में तलाक के कागजात दिखाते हैं तो वे "मेरी शादी बचाओ!" पहले अपने साथी का सम्मान करना और उसके साथ व्यवहार करना सीखो, जैसा आप इलाज करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com