समझने के लिए कि आपको एक डबल काउन्सलर चाहिए

कई लोग मानते हैं कि रिश्तों को आसान होना चाहिए और समस्याएं हल होनी चाहिए जैसे कि कुछ नहीं हुआ, लेकिन एक शादी में अक्सर एक गैर-उदासीन प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। विवाह परामर्शदाता को संबोधित करना एक साथ काम करने और कठिनाइयों को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, और यह एक अच्छा समाधान है यदि आप और आपका साथी आपके संबंधों को व्यवस्थित रूप से प्रबंधित करने में सक्षम नहीं हैं। कोई वापसी के एक बिंदु पर आने के लिए इंतजार मत करो यदि आपको लगता है कि आपको एक विशेषज्ञ की आवश्यकता है, तो समझने के लिए कि क्या करना है, पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

सामान्य में अपने रिश्तों के बारे में सोचो
1
एक समस्या है प्रवेश। कुछ लोग अपने रिश्ते बिगड़ते हैं क्योंकि वे खुद को या अपने साथी के साथ, ऊब महसूस करने, असंतुष्ट या गलत समझाते हुए पहचानने के लिए तैयार नहीं हैं। यह स्वीकार करते हुए कि आपकी शादी को काम करने की ज़रूरत है समस्या का समाधान करने में पहला कदम है।
  • 2
    अपनी भावनाओं के बारे में सोचो रिश्ते को ठीक करने की कोशिश करने से पहले, आपको अपने विचारों और भावनाओं पर विचार करना चाहिए। हालांकि यह दर्दनाक हो सकता है, आपको खुद से पूछना होगा कि क्या आप वास्तव में अपनी पत्नी से प्यार करते हैं अन्यथा, विवाह को बचाने का प्रयास दिवालिया हो सकता है (विशेषकर यदि आप विश्वास नहीं करते हैं कि आप अपनी भावनाओं को ठीक कर सकते हैं)
  • यदि आपको लगता है कि अब आप अपने साथी की परवाह नहीं करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह रक्षा तंत्र है कभी-कभी, जब आप किसी किसी प्रियजन को चोट लगी है, तो आप उदासी, अस्वीकृति और भेद्यता जैसी भावनाओं से खुद को बचाने के लिए उदासीनता का एक दृष्टिकोण अपनाते हैं।
  • 3
    ईमानदारी के साथ उत्तर: क्या आप और आपकी पत्नी अब दी गई है? एक रिश्ते की शुरुआत में, लोग खुद के सर्वोत्तम संस्करण पेश करते हैं: वे अपने शारीरिक रूप से काम करते हैं, वे ध्यान से सुनने और दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को गंभीरता से ले जाने का प्रयास करते हैं एक शादी के लिए दीर्घावधिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है, हालांकि, और वर्षों में, आप और आपके साथी ने आपको स्वीकार किया है यह एक संकेत है कि आपको रिश्ते को ठीक करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा, संभवतः एक परामर्शदाता की सहायता से
  • 4
    अपने अंतरंगता पर विचार करें क्या आपको और आपके पार्टनर का रोमांटिक दृष्टिकोण से अच्छा संबंध है? क्या आपका दैनिक जीवन स्नेह और समर्थन से बना है या क्या आप साधारण कमरे में रहते हैं? विचार करें कि यदि आपके बीच दूरी बढ़ी है, तो इस बारे में सोचें कि आप एक पुल बनाने के लिए क्या करने के लिए तैयार हैं क्या आप शादी के परामर्शदाता के साथ कई सत्रों में भाग लेने जा रहे हैं और अपना व्यवहार बदल सकते हैं?
  • इस समस्या को बहुत गंभीरता से लें यदि आपको लगता है कि आपने अपने साथी की उपेक्षा की है जब एक व्यक्ति को अलग रखा जाता है, क्योंकि दूसरे को केवल काम, शौक और अन्य रुचियों से लिया जाता है, इस पर शादी पर एक निश्चित भार हो सकता है।
  • 5
    अपने सेक्स जीवन पर विचार करें क्या आप संतुष्ट हैं? यदि आपके साथी ने पहल लेना अचानक बंद कर दिया है, तो यह एक समस्या का संकेत दे सकता है: हो सकता है कि उसे एक प्रेमी है, अन्य कारणों से चिंतित है या अधिक से अधिक दूर महसूस होता है यह एक वास्तविक समस्या है, और यह आपके लिए भी लागू होता है: यदि आपके साथी के प्रति यौन इच्छा कम हो गई है, तो यह चिंता का कारण होना चाहिए।
  • 6
    अपने आप से पूछें कि क्या आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को मुखौटा कर रहे हैं यदि आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप यह सब ठीक कह रहे हैं या दुखी, क्रोध या हताशा को दबा रहे हैं, तो आपको विवाह परामर्शदाता से संपर्क करने की संभावना के बारे में अपनी पत्नी से बात करने पर विचार करना चाहिए। यह विशेषज्ञ स्वस्थ तरीके से नकारात्मक भावनाओं को अभिव्यक्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • 7
    अपने साथी से बात करें उसे अपनी भावनाओं की भी जांच करनी चाहिए, और आप दोनों को यह तय करने की ज़रूरत है कि क्या आप चिकित्सा में जाने के लिए तैयार हैं या नहीं। अगर कोई ऐसी प्रक्रिया में भाग लेना नहीं चाहता है (या उनमें से कोई भी नहीं चाहता है), यह उपयोगी नहीं होगा।
  • भाग 2

    संकट और संघर्ष को संबोधित करते हुए
    1
    विवाह के आसन्न होने पर विवाह सलाहकार ढूंढें जब कोई तलाक या जुदाई के बारे में बात करना शुरू करता है (या आप दोनों इसे करते हैं), तो यह संबंधों का गंभीरता से मूल्यांकन करने का समय है यदि आप दोनों इसे काम करना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द सलाहकार से संपर्क करें।
    • यह सुझाव वैध है, भले ही झगड़े इतना गंभीर हो गए हैं कि उनमें से एक को घर छोड़ने के लिए मजबूर हो गया है, जिससे अप्रत्याशित और अल्पकालिक जुदाई हो सकती है। यह योजना संभवतः हानिकारक है, और कुछ भी हल नहीं करती है जो भी समस्या है, वह अनसुलझे नहीं रहेगी, और इससे बदतर हो सकता है
  • 2
    अगर किसी भी विश्वासघाती (या दोनों) हो तो शादी के सलाहकार से संपर्क करें बेवफाई अनिवार्य रूप से तलाक नहीं लेती है, लेकिन इसे बहुत काम और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि किसी के विश्वास को तोड़ने से हमेशा दर्द और गलतफहमी उत्पन्न होती है इन स्थितियों में पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • बेवफाई भावनात्मक या शारीरिक हो सकती है जब आप एक युगल में दूर महसूस करते हैं, तो आप तथाकथित भावनात्मक विश्वासघात के प्रति कमजोर होते हैं। किसी और के प्रति भावनाओं का विकास होता है, आप इस व्यक्ति से संपर्क करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं कहा जाता है कि रिश्ते प्रकृति में यौन हो जाते हैं। एक भावनात्मक विश्वासघात एक अलार्म घंटी है: आपकी शादी को पुनर्प्राप्त करने के लिए इतना प्रयास करने की आवश्यकता है।
  • 3



    मदद के लिए पूछें अगर कोई मानसिक विकार से ग्रस्त है ऐसी घटना में कि आपके साथी को अवसाद, चिंता या अन्यथा की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, रिश्ते को प्रभावित हो सकता है इस समस्या वाले व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत मनोचिकित्सा पर विचार करने के अलावा, आपको एक विवाह सलाहकार से परामर्श करना चाहिए
  • 4
    आप एक दर्दनाक अनुभव के बाद मदद के लिए पूछ सकते हैं जो लोग इससे ग्रस्त हैं वे कभी-कभी कठिनाई के साथ अपनी शादी का प्रबंधन करते हैं। यदि आप एक अत्यंत परेशान या तनावपूर्ण घटना का अनुभव किया है (या यह आपके साथी को हुआ है), तो आप एक विवाह परामर्शदाता के पास जाने का फैसला कर सकते हैं, जो रिश्ते में किसी भी क्षति का समाधान करने में आपकी मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि कोई रिपोर्ट खिसका गई है, तो उसे चुनें:
  • माता-पिता, एक बच्चा या अन्य करीबी रिश्तेदार की मौत
  • एक गंभीर बीमारी
  • एक यौन हिंसा, एक आक्रामकता या अन्य अप्रिय अनुभव
  • 5
    एक विवाह सलाहकार से संपर्क करें यदि आप और आपके साथी के माता-पिता के रूप में आपकी भूमिका के बारे में भिन्नता है परिवार शुरू करने से कई बदलावों की आवश्यकता होती है, जो रिश्ते को असंतुलित कर सकते हैं। विशेषज्ञ के साथ बात करना आवश्यक है यदि:
  • यदि आप बच्चे (या अधिक बच्चे) हैं तो आप सहमत नहीं हो सकते
  • आप उन्हें कैसे विनियमित करने पर एक समझौता नहीं मिल सकता है।
  • शिक्षा पर बहस
  • केवल बच्चों के लिए एक साथ रहने के बारे में सोचें
  • भाग 3

    संचार समस्याओं को हल करें
    1
    अगर आपको लड़ाई नहीं है तो सहायता के लिए पूछें यदि हर बातचीत को गर्म चर्चा में समाप्त होने लगता है, तो एक विवाह परामर्शदाता से पूछिए, खासकर यदि तर्क अधिक नकारात्मक और कठिन होते जा रहे हैं
    • स्वस्थ विवाह में, झगड़े को कुछ सीमाओं से पार नहीं करना चाहिए, भारी आलोचना या अपमान को जन्म देना। आपको हमेशा अपने साथी के प्रति एक विशिष्ट सम्मान और स्नेह दिखाना चाहिए, बहुत कठोर होने या भारी मात्रा में नीचे जाने से चर्चा को रोकने के लिए। ऐसी घटना में जब आप और आपकी पत्नी सफल न हो, तो शादी के सलाहकार के पास जाने के लिए निश्चित रूप से बेहतर होगा
  • 2
    युगल चिकित्सा पर विचार करें, भले ही आप हमेशा एक ही चीज़ों के लिए लड़ते हों, और अब यह एक निरंतर बन गया है। यदि आप अपने आप को एक दुष्चक्र में देखते हैं और एक "टूटे हुए रिकॉर्ड" बन गए हैं, तो इसका मतलब यह है कि अनसुलझे समस्याओं का यही असर होगा। बेहतर संवाद करने के लिए आपको एक विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए और आपको लंबे समय तक की कठिनाइयों के लिए उपाय मिलना चाहिए।
  • 3
    नकारात्मक संचार एपिसोड को गंभीरता से लेना एक स्वस्थ रिश्ते में, अधिकांश एक्सचेंज सकारात्मक और स्नेही (या, कम से कम, तटस्थ) होना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप और आपका साथी एक-दूसरे का अपमान कर रहे हैं, तो आप शिकायत कर रहे हैं या अपनी आवश्यकताओं की उपेक्षा कर रहे हैं, यह एक नकारात्मक संचार है, जिसका अर्थ है कि रिश्ते को गंभीर समस्याएं हैं।
  • 4
    अगर आप कुछ समय के लिए एक-दूसरे का समर्थन नहीं करते हैं, तो विवाह परामर्शदाता को देखें आप और आपके साथी को अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने और बेहतर लोगों के लिए प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित करना चाहिए। अगर किसी को भी उपेक्षित या अनैच्छिक (या दोनों के साथ होता है) लगता है, तो संचार टूट सकता है। एक विवाह परामर्शदाता आपको अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर सकता है और आप को और अधिक प्रभावी रूप से सहायता कर सकता है।
  • 5
    अगर आप एक-दूसरे को अच्छी तरह समझ नहीं सकते तो मदद के लिए पूछें जब कुछ में विचार के बिंदु अलग या विरोधाभासी होते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को समझाते हुए और यह सुनिश्चित करना मुश्किल हो सकता है कि उनकी भावनाओं को समझा जाता है। एक विवाह सलाहकार आपको इन संचार समस्याओं से निपटने में सहायता कर सकता है, जिनमें शामिल हैं:
  • विभिन्न मूल्यों
  • विभिन्न धार्मिक मान्यताओं
  • अपने बच्चों को उठाने के बारे में अलग-अलग विचार
  • अलग हितों
  • विवाह के जीवन को कैसे अलग होना चाहिए
  • 6
    आर्थिक संघर्षों को हल करें शादी के सलाहकार पैसे से संबंधित मुकदमेबाजी से निपटने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं, जो अक्सर संचार समस्याओं से उत्पन्न होते हैं। यदि आप और आपके साथी को यह नहीं पता कि ठीक से पैसा कैसे खर्च किया जाता है, बजट पर या किस व्यक्ति को वित्तपोषण करना चाहिए, तो एक विशेषज्ञ एक उत्कृष्ट संसाधन है।
  • टिप्स

    • यह समझने की कोशिश करें कि किसी भी विवाह में संघर्ष और झगड़े सामान्य और स्वस्थ होते हैं। आपको संघर्ष के बिना रिश्ते की उम्मीद नहीं करनी चाहिए हालांकि, आप टर्न और प्रभाव की प्रभावशीलता को बदल सकते हैं, और आपसे अधिक सम्मान करने के लिए सीख सकते हैं।
    • जैसे ही आपको लगता है कि यह एक गंभीर समस्या है, शादी के परामर्शदाता को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है - आप को बहुत लंबा इंतजार नहीं करना चाहिए, रिश्ते बिगड़ने दें एक बार चिकित्सा में, कई जोड़ों को पता चलता है कि उन्हें यह कदम बहुत समय पहले करना चाहिए था।
    • यदि आप शादी के सलाहकार की ओर जाने का फैसला करते हैं, तो एक खुले दिमाग और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ वहां जाने की कोशिश करें। सामान्य रूप से, यह आपको सफलतापूर्वक संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेगा
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com