समझ कैसे करें कि आपने नौकरी क्यों नहीं ली?

नौकरी खोजना तनावपूर्ण हो सकता है और बहुत समय लग सकता है, खासकर जब आपको अलग साक्षात्कार में जाना पड़ता है यही कारण है कि आपको लगता है कि आपको अपने सपने के पेशे के लिए त्याग दिया गया है, यह जानने के लिए उत्तेजित महसूस करने के लिए समझ में आता है। अगर यह आपके साथ हुआ, तो याद रखें कि आप अपने नियोक्ता के दिमाग को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आप सफल क्यों नहीं हुए, रचनात्मक आलोचना के लिए पूछें और भविष्य की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करें।

सामग्री

कदम

भाग 1

प्रारंभिक अस्वीकृति संवेदना काबू पाएं
1
जब आपको यह समाचार दिया जाता है तो शांत रहें यह जानने के बाद कि आप को काम पर रखा नहीं गया है, आप गुस्सा या परेशान महसूस कर सकते हैं। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपकी भावनाओं को सबसे अच्छा प्राप्त करने से आपको यह समझने में मदद नहीं होगी कि आप क्यों नहीं पकड़े गए इसके अलावा, यह आपको यह नहीं सिखाएगा कि आप अन्य पदों के लिए आवेदन करते समय आपको क्या करना चाहिए।
  • यदि कंपनी से टेलीफोन द्वारा आपको समाचार दिया जाता है, तो यह आँसू या चिल्लाओ में फंसना उचित नहीं है।
  • याद रखें कि, इस नकार के बावजूद, भविष्य में शायद आप एक ही कंपनी में दूसरे नौकरी के लिए सही उम्मीदवार हो सकते हैं। परिणामस्वरूप, शांत रहें और पेशेवर बनें
  • 2
    व्यक्तिगत पर अस्वीकृति न लेने का प्रयास करें कई कारक हैं जो किराए पर लेने के लिए सही व्यक्ति चुनने में योगदान करते हैं। बेशक, कुछ केवल विशुद्ध रूप से व्यक्तिगत विशेषताओं पर निर्भर हो सकते हैं, जैसे कि सौम्यता और चरित्र, लेकिन सिद्धांत रूप में, आखिरी विकल्प पर विचार किया जाता है जो एक विशिष्ट पेशे को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार है।
  • यही कारण है कि यह जानने के लिए आगे की जांच करना महत्वपूर्ण है कि आपने उन्हें क्यों हटा दिया। यह दुख पाने के लिए कोई अर्थ नहीं है और आपको लगता है कि आपने घृणा की है: संभवतः चुनाव केवल इसलिए था क्योंकि किसी अन्य व्यक्ति के पास बहुत विशिष्ट अनुभव हैं जो आपके पास नहीं हैं।
  • 3
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके कौशल और अनुभवों के मुकाबले साक्षात्कार के लिए बुलाए गए अन्य उम्मीदवारों से इनकार करने में अधिक है। जैसा कि पहले कहा गया है, काम पर रखने की बाधाएं उन अन्य लोगों पर भी निर्भर करती हैं जो एक ही पेशे चाहते हैं। यदि एक निश्चित स्थान के लिए कई दिलचस्प उम्मीदवार हैं, तो नियोक्ता को एक कठिन निर्णय का सामना करना होगा।
  • याद रखें कि अगर आप अन्य उम्मीदवारों की बातचीत इतनी अच्छी तरह से नहीं चले गए हैं तो आप को काम पर रखा जा सकता था। हो सकता है कि आपके पास नौकरी की पेशकश करने वाले व्यक्ति की तुलना में कुछ साल का अनुभव कम हो, या शायद कंपनी ने चुना है क्योंकि इसके लिए आपको जो चाहें से कम वेतन की आवश्यकता होती है।
  • जो भी मामला हो, समझने का प्रयास करें कि यह हमेशा एक व्यक्तिगत निर्णय नहीं होता है: अक्सर भाग्य खत्म हो जाता है, क्योंकि शायद एक निश्चित उम्मीदवार को आपके पास क्या कमी है। याद रखें कि आपके पास स्वयं के साक्षात्कार में भाग लेने वाले लोगों पर कोई नियंत्रण नहीं है।
  • भाग 2

    भविष्य में संभावनाओं को सुधारने के लिए रास्ता ढूंढना
    1
    नियोक्ता को कॉल करें और उससे पूछें कि कंपनी की क्या ज़रूरत है यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप अन्य उम्मीदवारों से कैसे संबंधित हैं और सबसे ऊपर, जो अंतिम प्रस्ताव प्राप्त करने वाले व्यक्ति के साथ तुलना की गई है। आप निम्नलिखित प्रश्नों को यह स्पष्ट करने के लिए कह सकते हैं कि आपको क्यों नहीं चुना गया और कंपनी सटीकता के लिए क्या देख रही थी:
    • "क्या आप मुझे एक विशेष कारण बता सकते हैं कि मुझे क्यों चुना नहीं गया है?"
    • "आप किस अनुभव या क्षमताओं की तलाश कर रहे थे? मुझे क्या याद आ रहा है? "
    • "क्या आपको लगता है कि यह कॉर्पोरेट संस्कृति के लिए उपयुक्त था?"
    • "मेरे अनुभवों और कौशल के अलावा, क्या अन्य कारक हैं जो मुझे काम पर रखने से रोका था?"



  • 2
    रचनात्मक आलोचना के लिए पूछें अगर आप इसे स्वीकार किए बिना स्वीकार कर सकते हैं, तो वे भविष्य में बहुत उपयोगी साबित कर सकते हैं। हेडहेन्टर या भर्ती प्रबंधक जिसके साथ आप बात करते थे वह आपके अनुभव को जानता है और आपने एक साक्षात्कार के दौरान आपको लाया है। इस क्षेत्र में हमेशा सुधार के लिए जगह है, यहां तक ​​कि सबसे अधिक अनुभवी के लिए। आप निम्न की तरह रचनात्मक आलोचना पूछ सकते हैं:
  • सही स्थिति के लिए आवेदन करें. "क्या मुझे अन्य कंपनियों में इस तरह के काम के लिए आवेदन करना जारी रखना चाहिए? क्या मेरे पास सभी कागजात क्रम में हैं? "। उदाहरण के लिए, आप एक प्रबंधकीय स्थिति के लिए एक उम्मीदवार हैं, लेकिन इसके पीछे केवल तीन साल का अनुभव है "इस बिंदु पर, क्या मुझे एक निचले स्तर के प्रबंधन की भूमिका तलाशनी चाहिए या एक ही रास्ते पर जारी रखना चाहिए?"
  • संचार कौशल. क्या आप अपने विचारों को पर्याप्त रूप से संवाद कर सकते हैं और एक साक्षात्कार के दौरान अपने अनुभवों को स्पष्ट कर सकते हैं?
  • कठिन प्रश्नों का उत्तर दें. कभी-कभी यह अपने बारे में बात करने के लिए जटिल है क्या आपको थोड़ा अभ्यास करने की ज़रूरत है?
  • 3
    ध्यान से सुनो और नोट्स ले लो यदि आपने अभी तक उल्लेख किए गए सवालों से पूछा है, तो आपको जवाबों को ध्यानपूर्वक सुनना करने का प्रयास करना चाहिए। चुप रहो और आपको जो बताया गया है, उसके बारे में ध्यान दें: यह महत्वपूर्ण है और भविष्य में आपकी सहायता करेगा। भविष्य में किसी अन्य नौकरी के लिए आवेदन करने या एक अन्य साक्षात्कार में शामिल होने से पहले इन रचनात्मक आलोचनाओं के आधार पर नोट ले लीजिए।
  • 4
    पृष्ठ को चालू करने के लिए उन सभी समस्याओं का ध्यान रखना जिनके सुझावों को उभरने या लागू करना यद्यपि आप को किराए पर लेने की गारंटी नहीं है या किसी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, आपको जो सुधार करना चाहिए पर कार्य करना भविष्य में अस्वीकार किए जाने की संभावना कम करेगा।
  • अपने नियोक्ता के साथ हुई वार्तालाप पर वापस सोचा और लिया नोटों की समीक्षा करें इसके बाद, प्राप्त रचनात्मक आलोचना के आधार पर अपने कौशल में सुधार करने के लिए सही तरीके खोजें।
  • उदाहरण के लिए, यदि समस्या यह है कि आप आंख में अपने वार्ताकार को कभी नहीं देखते हैं, निरंतर और प्राकृतिक आँख से संपर्क बनाए रखते हुए बातचीत करने की क्षमता पर काम करते हैं
  • 5
    अस्वीकार न करें अपने आत्मसम्मान को सीमित करें। कई बार आपको त्याग दिया जाता है, जितना कम आप अपने आप में विश्वास करते हैं यह समझ में आता है कि जब आप शब्द "नहीं" सुनते हैं, तो आशंका कम हो जाती है। सबसे अच्छा तरीके से इनकार का सामना करना, अनुभव का लाभ उठाते हुए। इससे भविष्य में काम पर रखने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • याद रखें कि प्रत्येक "नहीं" आपको "हां" के करीब और करीब लाएगा, जब तक आप अनुभव से सीखते हैं और हार न मानें। आपके लिए वहाँ एकदम सही काम है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप देख रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com