जब आप एक और करते हैं तो कार्य के लिए खोज कैसे करें

नौकरी की तलाश में आप पहले से ही एक मुश्किल हो सकता है है, फिर भी यह अक्सर अपने कैरियर की खातिर बनाने के लिए सबसे अच्छा चाल में से एक है जब। कई एक रिक्ति केवल जब आवश्यक है, जो उन्हें दबाव में डालता है की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि वे जल्दी से एक खोजना चाहते हैं। यह है जब आप पहले से ही प्रतिबद्ध हैं कहीं आप अधिक से अधिक सुरक्षा प्रदान करता है और आप सबसे अच्छा संभव सौदों के लिए बातचीत करने की अनुमति देता है। यह आलेख आपको दिखाएगा कि बहुत कुछ करने के दौरान शोध से कैसे निपटें। इसके अलावा, यह वर्तमान नियोक्ता के साथ संबंध को नुकसान पहुँचाए बिना, प्रभावी ढंग से और कुशलता से अपने लक्ष्यों पर काबू पाने के खोज और अनुप्रयोगों, साक्षात्कार और नए प्रस्तावों के बीच ओरिएंट करने के लिए सबसे कठिन पहलुओं में से कुछ के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

सामग्री

कदम

भाग 1

विवेक और व्यावसायिकता के साथ नौकरियां खोजें
1
अपने मालिक या सहकर्मियों को न बताएं कि आप नौकरी की तलाश में हैं ज्यादातर मामलों में, यह आपके लिए खोज रखने के लिए बेहतर है, इसे बाकी सभी कार्यालयों में आने से परहेज करना हालांकि तकनीकी तौर पर कुछ भी गलत नहीं है, दूसरों को यह व्यक्तिगत रूप से ले सकता है या आपकी एकाग्रता के बारे में चिंताओं को कुछ और द्वारा अवशोषित किया जा सकता है
  • मौजूदा बॉस को बता रहे हैं कि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, आपको शायद कंपनी के भीतर अवसरों और पदोन्नतियों से त्याग दिया जाएगा। यदि रिक्ति की खोज सफल नहीं है, तो आपके पास एक से अधिक समस्याएं हैं।
  • आपको अपने सहकर्मियों को बताने के बारे में भी सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि आपको लगता है कि वे भरोसेमंद हैं। यह कहने से ही संभावना बढ़ जाती है कि मालिक चौराहे के माध्यम से मिल जाएगा यदि आप कंपनी छोड़ने को खत्म करते हैं, तो आपके नियोक्ता को इसे आप से सुनना चाहिए, गपशप नहीं।
  • 2
    फिर से शुरू करने पर, उन लोगों के बीच अपने वर्तमान बॉस को शामिल नहीं करें, जो संदर्भ दे सकते हैं। कई कर्मचारियों को उनके नियोक्ता का संकेत की गलती है, लेकिन इस एक समय में प्रतिकूल हो सकता है जब नई कंपनी उसे फोन करेंगे, नहीं है कि वह सबसे मंद विचार क्या हो रहा है नहीं है।
  • उसे बताए बिना अपने वर्तमान मालिक को इंगित करना अव्यावहारिक है और आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाएगा यह भी आपके बारे में बुरी तरह से बोलने का कारण हो सकता है, इसलिए आप उन्हें अन्य जगहों पर लेना अधिक कठिन हो जाएगा।
  • इसके बजाय, पूर्व नियोक्ता और सहकर्मियों को इंगित करें, शायद वे उन चुनिए जिनके साथ आप कंपनी छोड़ने के बाद अच्छे शब्दों में बने रहे।
  • 3
    सामाजिक नेटवर्क पर आपके द्वारा बताई गई जानकारी पर ध्यान दें। एक व्यावसायिक दृष्टिकोण (जैसे लिंक्डइन) से बहुत उपयोगी साइटें हैं, क्योंकि वे खुद को बढ़ावा देने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो नेटवर्किंग और ज्ञान साझा करते हैं। दूसरी तरफ, उस प्रोफ़ाइल पर ध्यान दें जो आप प्रोफ़ाइल पर लिखते हैं।
  • जब आप इन साइटों का उपयोग करते हैं, तो एक नई नौकरी के लिए खोज का विज्ञापन नहीं करें, या कम से कम प्रोफाइल को निजी बनने के लिए सेट करें
  • अपनी फिर से शुरू को उस साइट पर अपलोड न करें जहां नौकरी विज्ञापन पोस्ट किए जाते हैं, क्योंकि आपकी कंपनी में कोई भी आसानी से इसे ढूंढ सकता है और बॉस को चेतावनी दे सकता है।
  • 4
    जब आपको कुछ खाली समय मिलता है तो सभी शोध करें। यह प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। आपको काम के घंटे के बाहर समय बिताना चाहिए: ऑनलाइन खोजने के लिए अपने कार्यालय कंप्यूटर का उपयोग न करें या कंपनी के ईमेल खाते के माध्यम से पुनः भेजें
  • व्यवसायिक घंटों के दौरान कर्मचारियों को परेशान करने या किसी पेशे की तलाश में भाग लेने के लिए यह असामान्य नहीं है। नतीजतन, यह हमेशा पेशेवर होना जरूरी है और मालिक के साथ अच्छे संबंध हैं।
  • दोपहर या सप्ताहांत पर सभी आवश्यक शोध करें। यह काफी पूर्णकालिक काम के साथ जारी रखने के लिए और नए व्यावसायिक अवसरों की तलाश के लिए थकाऊ हो सकता है, लेकिन समय और प्रयास पुरस्कृत किया जाएगा जब हम एक नई स्थिति की गारंटी और चुपचाप वर्तमान जगह छोड़ने के लिए अवसर होगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप कंपनी के संसाधनों का उपयोग एक नई नौकरी की तलाश में नहीं करते हैं, तो आपके मालिक को पता चल जाएगा कि आप मुसीबत में नहीं उतर सकते।
  • 5
    कंपनी का ई-मेल पता या फोन नंबर दर्ज न करें जहां आप अपने पुनरारंभ पर काम करते हैं आपको इसके बारे में भी नहीं सोचना चाहिए: ज्यादातर कंपनियां कर्मचारियों की गतिविधियों को नियंत्रित करती हैं, खासकर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से जुड़ी और इंटरनेट।
  • अगर आप काम पर रहते हुए संभावित मालिक से बात करने की जरूरत करते हैं, तो दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान ऐसा करने की कोशिश करें या अपने मोबाइल फोन का उपयोग करें। अगर आप कॉल करने के लिए बाहर निकलने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपको किसी को परेशान करने की संभावना कम हो जाती है।
  • संभावित नियोक्ताओं से संपर्क करने के लिए व्यक्तिगत ई-मेल पते का उपयोग करें, और हर समय इसकी जांच न करें। घर लौटने के बाद, दिन में एक बार प्राप्त मेल पढ़ें। यदि तत्काल जवाब देने के लिए तत्काल है, तो एक निजी डिवाइस का उपयोग करके, दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान ऐसा करने का प्रयास करें
  • 6
    कार्य दिवस के दौरान साक्षात्कारों का अनुसूची न करें यदि संभव हो, तो आपको इसे से बचने चाहिए। सप्ताहांत के दौरान या दोपहर के भोजन के ब्रेक (अगर समय परमिट) में काम करने के लिए, बाहर निकलने पर, या जाने के समय पहले उन्हें व्यवस्थित करने का प्रयास करें। यह सबसे अधिक पेशेवर दृष्टिकोण है - संभावित नियोक्ता को आपका सम्मान करना चाहिए, भले ही यह उसके लिए सुविधाजनक न हो।
  • अगर इनमें से कोई भी काम नहीं करना चाहिए, तो साक्षात्कार में जाने के लिए एक दिन का समय लेना चाहिए। जहां तक ​​संभव हो, इस बारे में झूठ मत बोलो कि आप ऐसा क्यों करते हैं। अपने आप को बीमार मत न करें, बॉस को बताएं कि आपको निजी कारणों से तोड़ने की ज़रूरत है।
  • क्या आप काम से बाहर निकलने पर या दोपहर के भोजन के दौरान एक साक्षात्कार की व्यवस्था कर सकते हैं? आप जो पहनते हैं उसका ध्यान रखें। यदि आप आमतौर पर अनौपचारिक रूप से कपड़े पहनते हैं लेकिन एक दिन आप अपने आप को एक सूट और टाई में पेश करते हैं, तो मालिक और उनके सहयोगियों को तुरंत पता चल जाएगा कि एक जलती हुई गंध है। बदलने के लिए घर जाने की कोशिश करें या अपने साथ कपड़े लाएं
  • 7
    आप को फायर करने से पहले एक नई नौकरी की पेशकश स्वीकार करें यदि आपकी सपने की कंपनी ने आपको एक बोली प्रस्ताव दिया है, तो सुनिश्चित करें कि आप स्वीकार करते हैं, जांच करने के लिए संदर्भों की प्रतीक्षा करें और अन्य कंपनी से भाग लेने से पहले शुरू करें वास्तव में, हमेशा ऐसा जोखिम होता है कि जिस कंपनी ने आपको दूसरी जगह छोड़ने के बाद आपको प्रस्ताव दिया था, उसे वापस खींच लेंगे।
  • हमेशा पेशेवर बनने की कोशिश करें: अपने इरादों को उचित रूप से संवाद करें और उस व्यक्ति की मदद करने का प्रस्ताव लें जो आपकी जगह ले लेगा। सहकर्मियों और वरिष्ठों द्वारा असंतोष से बचने के लिए यह किया जाना चाहिए।
  • यह नए मालिक को आश्वस्त करेगा, जो यह जानकर कि वह एक सम्मानजनक और विशेष रूप से पेशेवर व्यक्ति चुन लिया है।
  • भाग 2

    एक नई नौकरी प्रयास कुशलतापूर्वक और कुशलतापूर्वक


    1
    एक अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजना तैयार करें एक नई नौकरी तलाशना एक वास्तविक व्यवसाय है, इसलिए इसे व्यवस्थित करना और योजना बनाना महत्वपूर्ण है अपने वर्तमान भूमिका के बारे में अपने प्रश्न पूछें, जितना संभव हो उतना ईमानदार होने का प्रयास करें। यह समझने के बाद कि आप जिस जगह पर काम कर रहे हैं, उसमें आप क्या याद कर रहे हैं, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप कहीं और क्या ढूंढना चाहते हैं।
    • अपनी ताकत और कमजोरियों के साथ ही पेशेवर प्रतिभा की पहचान करने की कोशिश करें अपने आप से पूछें कि क्या आपकी वर्तमान भूमिका आपको संतुष्ट करती है और आपको अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने की अनुमति देती है।
    • इन सवालों का जवाब देने से आपको अपने आप को बेहतर समझने और कार्यस्थल में जिस दिशा का आप पालन करना चाहते हैं, उसका स्पष्ट विचार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
    • एक बार जब यह दिशा स्थापित हो जाती है, तो आप छह महीने की अवधि और दो से पांच साल की लंबी अवधि की योजना के साथ एक अल्पकालिक योजना निर्धारित कर सकते हैं। विस्तृत कार्य अनुसूचियां बनाने से आपको अपना एकाग्रता बनाए रखने, अपने लक्ष्यों को याद रखना और आपकी मौकों पर सोते रहने से बचने में सहायता मिलेगी।
  • 2
    उन नौकरियों के प्रकार की पहचान करें जिनके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं। एक योजना बनाने और समझने के बाद कि आप किस दिशा का पालन करना चाहते हैं, अगला चरण उन व्यवसायों का नाम देना है जो आपकी रुचि रखते हैं।
  • सही दिशा की कल्पना करने से आप अपनी खोज और ऐप्लिकेशन को सुव्यवस्थित बनाने की अनुमति देंगे। उन वेबसाइटों पर एक नज़र डालें जो नौकरी विज्ञापनों के बाद, कंपनियों के विशिष्ट पृष्ठ और लिंक्डइन पर प्रचारित व्यवसायों को देखें। खिताब या ब्याज के क्षेत्र का उपयोग करके नौकरियों के लिए खोजें
  • आप अन्य संगठनों में समान नौकरियों पर विचार कर सकते हैं और उनकी वर्तमान भूमिका से उनकी तुलना कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, उच्च स्तर या किसी भिन्न क्षेत्र के व्यवसायों की जांच करें और समझने की कोशिश करें कि क्या आप खुद को समर्पित कर सकते हैं या यदि आपको कुछ कौशल की कमी है।
  • आवश्यकतानुसार अधिक चिंता न करें, अगर आपका कौशल या अनुभव नौकरी विवरणों को ठीक से मेल नहीं खाता। इस बिंदु पर, आप बस एक अनुमान प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं कि क्या उम्मीद है और उन क्षेत्रों या स्थितियां जो आपकी रुचि हो सकती हैं।
  • 3
    वर्तमान कार्य को शामिल करने के लिए पाठ्यक्रम अपडेट करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो इसका तुरंत ध्यान रखें। आप जिस व्यवसाय को अभी पेश कर रहे हैं, उसके लिए धन्यवाद हासिल कर ली गई सभी कौशल नीचे लिखें। उसके बाद, उन्हें अपनी महत्वाकांक्षाओं से लिंक करें और एक नई भूमिका से आप क्या चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कैरियर को बदलना चाहते हैं, तो हस्तांतरणीय कौशल दिखाने के लिए एक कार्यात्मक पाठ्यक्रम तैयार करें। किसी भी स्थिति में, अगर मैं अभी एक जैसा स्थिति तलाश रहा था, तो यह एक कालानुक्रमिक एक है। प्रासंगिक कार्य अनुभव पर प्रकाश डालने से आपको लाभ मिलेगा।
  • आपको हर तीन महीने पाठ्यक्रम को अद्यतन करने की आदत में आना चाहिए। इस तरह, आप अपने प्रदर्शन का लगातार विश्लेषण करेंगे और अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करेंगे। यद्यपि आप सक्रिय रूप से नौकरी की तलाश में नहीं हैं, जब कम से कम यह अपेक्षा की जाती है तो अवसर उत्पन्न हो सकते हैं।
  • 4
    एक कवर पत्र लिखें जिसे आप संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग करेंगे। पाठ्यक्रम के अतिरिक्त, आपको प्रत्येक पत्र के साथ यह पत्र भेजने की आवश्यकता होगी। यह आपको पाठ्यक्रम पर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी दोहराते हुए और आगे विवरण प्रदान करने का मौका देता है। यह भी आप को व्यक्त करने के तुम क्यों एक निश्चित कंपनी और क्या कौशल या अनुभव है कि आप एक प्रतिस्पर्धा में बढ़त देने के लिए और आप एक योग्य उम्मीदवार बनाने में काम करना चाहते हैं अनुमति देता है।
  • नौकरी खोज में पूरी तरह से अपने आप को विसर्जित करने से पहले, एक आवरण पत्र के लिए एक टेम्पलेट लिखना आदर्श है, जिसे आप विशिष्ट व्यावसायिक स्थिति के लिए थोड़ा संशोधित कर सकते हैं। एक अच्छा संदर्भ रखने के बाद आप समय बचाएंगे।
  • जिस काम के लिए आप आवेदन कर रहे हैं उसके आधार पर प्रस्तुति के सभी पत्रों को कस्टमाइज़ करना बहुत महत्वपूर्ण है। जेनेरिक पाठकों को उबाऊ होते हैं और आप अन्य उम्मीदवारों के बीच में नहीं खड़े होंगे। एक अच्छी तरह से सोचा और अद्वितीय पत्र एक संभावित नियोक्ता को समझाएगा कि आप अपनी कंपनी द्वारा क्यों किराए पर लेना चाहते हैं, जिससे आप टीम में बना सकने वाले सकारात्मक योगदान का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • पढ़ना इस अनुच्छेद एक ठोस कवर पत्र कैसे लिखना है यह जानने के लिए
  • 5
    नौकरी की सूची ऑनलाइन और समाचार पत्रों में खोजें एक नई जगह खोजने के कई तरीके हैं सबसे स्पष्ट है कि इंटरनेट पर या समाचार पत्रों में विज्ञापन पढ़ा जाए। अपने कौशल और योग्यता से मेल खाने वाले हाल के अवसरों पर विचार करें। इसके बाद, हर संभावित नियोक्ता को अद्यतन पाठ्यक्रम और कवर पत्र भेजें
  • कैरियरबिल्डर, ग्लासडोर, वास्तव में, लिंकअप, राक्षस और बस किराए पर लेने वाले अनुसंधान के लिए सर्वोत्तम साइटें हैं
  • 6
    नेटवर्किंग करना सीखें उपलब्ध स्थानों के बारे में अधिक जानने के लिए यह आवश्यक है एक नई कंपनी के दहलीज को पार करने के लिए आपको अपने कनेक्शन का उपयोग करना चाहिए या उन्हें बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • नेटवर्किंग करने के कई तरीके हैं: आप कंपनी के एक कर्मचारी को आमंत्रित कर सकते हैं जिसे आप कॉफी पीने में रुचि रखते हैं, उन घटनाओं में भाग लेते हैं जहां आप बड़े पैमाने पर कनेक्शन बना रहे हैं या किसी को ईमेल कर सकते हैं
  • 7
    वार्ता के लिए तैयार आप सबसे बड़ी संभव संख्या में नौकरियों के लिए एक उम्मीदवार होने के बाद, अगर सब कुछ ठीक हो जाए तो आपको निमंत्रण प्राप्त होंगे। भाग लेने के लिए तैयार महसूस करना ज़रूरी है, इसलिए आप अपने काम पर रखने की संभावना को अधिकतम करेंगे। इस संबंध में, आपको निम्न लेख उपयोगी पा सकते हैं:
  • कैसे एक अच्छा काम साक्षात्कार का समर्थन करने के लिए.
  • कैसे एक नौकरी साक्षात्कार पर काबू पाने के लिए.
  • नौकरी के साक्षात्कार के प्रश्नों का उत्तर कैसे दें.
  • कैसे एक नौकरी साक्षात्कार के लिए पोशाक के लिए.
  • नौकरी के साक्षात्कार के बाद व्यवहार कैसे करें.
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com