नौकरी के साक्षात्कार में आयु आधारित भेदभाव कैसे पता करें

सिद्धांत रूप में, उम्मीदवार की उम्र नौकरी की साक्षात्कार में एक भेदभावपूर्ण कारक नहीं होनी चाहिए - अगर कोई कंपनी गंभीर है और श्रमिकों की सुरक्षा के नियमों का अनुपालन करती है, तो साक्षात्कार केवल आपके कौशल पर आधारित होना चाहिए। दुर्भाग्य से, हालांकि, कभी-कभी उम्र भेदभाव उत्पन्न होता है। यदि आप बहुत बूढ़ा या बहुत छोटा माना जाता है, साक्षात्कार के दौरान उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए सिस्टम हैं। अधिक जानने के लिए पहला चरण पढ़ना प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

आयु-आधारित समस्याओं को पहचानना
1
यह समझने की कोशिश करें कि नियोक्ता उम्र के आधार पर भेदभाव क्यों कर सकता है। जब नियोक्ता अवसर प्रदान करते हैं, तो वे अक्सर आदर्श उम्मीदवारों को ध्यान में रखते हैं। वे आमतौर पर पिछले अनुभव और उपयुक्त कौशल (शारीरिक कौशल सहित, यदि प्रासंगिक हो) के साथ उम्मीदवार खोजने में रुचि रखते हैं। कभी-कभी, इन आवश्यकताओं के साथ, वे उन उम्मीदवारों को ढूंढना चाहते हैं जो एक निश्चित आयु वर्ग के भीतर आते हैं। उदाहरण के लिए, एक नई, अत्याधुनिक कंपनी अगली पीढ़ी के इंजीनियरों की तलाश कर सकती है और कल्पना कर सकती है कि सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को 22 से 32 वर्ष की उम्र के बीच होना चाहिए। यदि आप उस ब्रैकेट में नहीं आते हैं, तो कंपनी को आपके आवेदन के बारे में संदेह हो सकता है।
  • 2
    पता लगाएं कि उन्नत आयु आपके एप्लिकेशन को कैसे प्रभावित कर सकता है। यदि आप किसी विशेष नौकरी की स्थिति के लिए आदर्श से बड़े हैं, तो एक नियोक्ता सोच सकता है कि आपको कौशल या तकनीकी कौशल की कमी है। इसके अलावा आप कम अभिनव विचार किया जा सकता है आप अपनी स्वास्थ्य समस्याओं और आपकी सेवानिवृत्ति के बारे में भी चिंता कर सकते हैं।
  • 3
    पता लगाएं कि आपकी युवा उम्र आपके आवेदन को कैसे प्रभावित कर सकती है। यदि आप किसी विशेष नौकरी की स्थिति के लिए आदर्श से कम हैं, तो नियोक्ता को संदेह है कि आपके पास पर्याप्त कौशल, ज्ञान और परिपक्वता है। आप यह भी चिंता कर सकते हैं कि आप पर्यवेक्षी भूमिका के लिए आपको सम्मान और अधिकार प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • 4
    अपनी उम्र से संबंधित प्रश्नों को पहचानें संभवतः परीक्षक विशेष रूप से आपकी उम्र के लिए नहीं पूछेगा, लेकिन आप उन अन्य प्रश्नों से पूछेंगे जिनके माध्यम से आप अनुमानित आयु का अनुमान लगा सकते हैं। इससे संभावित भेदभाव की पहचान करना अधिक मुश्किल हो जाता है इनमें से कुछ प्रश्न हो सकते हैं:
  • आपने स्नातक या स्नातक कब किया?
  • क्या उसने शादी की है?
  • क्या आपके पास कोई बच्चा है?
  • उसके बच्चे कितने बड़े हैं?
  • आपके कैरियर के दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं?
  • 5
    अपने अधिकारों को पहचानना सीखें 27 नवंबर 2000 को यूरोपीय निर्देशक 2000/78 सीई के अनुपालन में, इटली ने डीएलजीएस 216/03 9 जुलाई 2003 को प्रख्यापित किया है, एक विनियमन जो मानता है, उदाहरण के लिए कर्मियों के खोज विज्ञापनों में उम्र के जोखिम का उल्लंघन बराबर अवसरों के सिद्धांत का
  • ध्यान दें कि नियोक्ताओं को उम्मीदवार की उम्र के बारे में गैर-भेदभावपूर्ण जांच करने का अधिकार है, यदि उनके पास ऐसा करने के लिए कानूनी कारण हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीदवार सुरक्षा या वैधता के कारणों के लिए न्यूनतम आयु आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • भाग 2

    आयु-आधारित बाधाओं पर काबू पाने
    1
    पता है कि जब आप उत्तर देने से इंकार कर सकते हैं आप अपनी उम्र के बारे में कुछ स्पष्ट सवालों के जवाब नहीं दे सकते, लेकिन आपको एक अनिच्छुक और सहयोगी उम्मीदवार माना जा सकता है। उसने कहा, आप निम्न प्रश्नों से बच सकते हैं:
    • वह कितना पुराना है?
    • किस साल का जन्म हुआ?
    • क्या वह रिटायर हो रहा है?
    • आप कब सेवानिवृत्ति की योजना बना रहे हैं?



  • 2
    व्यावसायिकता और शिष्टाचार के साथ उम्र के सवालों का जवाब दें। हालांकि सवाल अवैध रूप से प्रतीत हो सकता है, आपको लगभग जवाब नहीं देना चाहिए। सबसे अच्छा विकल्प आम तौर पर आवेदन की समस्याग्रस्त प्रकृति को पहचानने के लिए, इसे गुमराह करने और संबंधित आवश्यकता पर परीक्षक का ध्यान लाने के लिए है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप से पूछा गया है कि क्या आप सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंच गए हैं। आप बता सकते हैं कि यह प्रश्न अशिष्ट या अव्यावहारिक दिखाई देने के बिना अनुचित है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे यह समझ में नहीं आता है कि इस नौकरी की स्थिति के साथ सेवानिवृत्ति की उम्र क्या है, लेकिन मैं अगले पांच सालों के लिए आपको अपना काम के लक्ष्य और अपना कार्यक्रम दिखाना चाहता हूं।"
  • 3
    सच्चाई से उत्तर दें सवाल की प्रकृति के बावजूद, आपको झूठ नहीं बोलना चाहिए। झूठ बोलना हमेशा अनुचित होता है याद रखें कि कोई झूठ बाहर आ सकता है।
  • 4
    ठोस उदाहरणों के माध्यम से अपनी आवश्यकताओं को मान्य करने का प्रयास करें साक्षात्कारकर्ता आपसे भी पूछ सकते हैं, अपनी आवश्यकताओं पर वापस जाने, कौशल और क्षमताओं को उजागर करने के लिए याद रखें, जो आपको विशिष्ट नौकरी के लिए आदर्श उम्मीदवार बनाते हैं। इन आवश्यकताओं को स्पष्ट करने वाली ठोस उदाहरण प्रदान करके, आप आयु-आधारित भेदभाव को दूर करने में सक्षम होंगे। समझाओ, उदाहरण के लिए, कि आप अभिनव प्रक्रिया विकसित करके दक्षता बढ़ाने में सक्षम हैं।
  • 5
    यदि आप जवान हैं, तो अपनी परिपक्वता को दिखाने का प्रयास करें अगर आपको डर है कि नियोक्ता आपको बहुत छोटा विचार कर सकता है, तो अपनी परिपक्वता, व्यावसायिकता, सुरक्षा और सौजन्य दिखाने के लिए साक्षात्कार के अवसर का लाभ उठाएं। अपने पिछले काम के अनुभव पर ध्यान दें, प्राप्त लक्ष्यों को बल देना। यदि आप एक पर्यवेक्षी भूमिका की कामना करते हैं, तो एक नेता के रूप में अपने कौशल का उदाहरण प्रदान करें और दूसरों के सम्मान को अर्जित करें ये रणनीति परीक्षक को नौकरी को संभालने के लिए आपको तैयार होने पर विचार करने की अधिक संभावना देगा।
  • 6
    यदि आप बड़े हैं, तो परीक्षक को दिखाएं कि आप अद्यतित हैं। यदि आपको डर है कि आपका नियोक्ता आपको बहुत बूढ़ा विचार कर सकता है, तो साक्षात्कार के अवसर का लाभ लेने के लिए यह दिखाने का अवसर लें कि आप अपने क्षेत्र में अद्यतित हैं। अपने तकनीकी कौशल पर बल दें, यदि प्रासंगिक हो प्रदर्शित करें कि आप सफलतापूर्वक काम करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से फिट हैं और हाल के अनुभवों के उदाहरण प्रदान करते हैं जो आपके लिए काम करने वाले काम के लिए प्रासंगिक हैं इन रणनीतियों के लिए धन्यवाद, परीक्षक आपको कंपनी के लिए एक उपयोगी स्रोत पर विचार करेगा।
  • टिप्स

    • आयु-आधारित भेदभाव को पूरे साक्षात्कार को नीचा दिखाने की अनुमति न दें अपने आप को यह दिखाने के लिए प्रतिबद्ध करें कि आप अपने कौशल, आपके अनुभव और अन्य आवश्यकताओं को उजागर करने की पेशकश के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं।
    • स्वचालित रूप से मत सोचो कि आपकी उम्र यही थी कि आपको कोई विशेष नौकरी नहीं मिली थी यदि वे आपको बताते हैं कि बेहतर आवश्यकताओं के साथ किसी और को यह पेशकश की गई थी, तो यह वास्तव में ऐसा हो सकता है
    • यह समझने की कोशिश करें कि यदि आप कानूनी कार्रवाई करते हैं, तो मामले को जीतने की संभावना सीमित है यदि आपको लगता है कि आप उम्र के भेदभाव का शिकार हैं, तो आप एक वकील के साथ इस पर चर्चा कर सकते हैं। हालांकि, पता है कि आपको यह सबूत देना चाहिए कि उम्र नहीं लेने का वास्तविक कारण था, जो साबित करना बहुत कठिन है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com