प्रश्न का उत्तर कैसे दें `मुझे इसे क्यों लेना चाहिए?

प्रश्न "मुझे इसे क्यों लेना चाहिए?" अक्सर उन उम्मीदवारों से पूछा जाता है जो नौकरी के लिए प्रस्ताव दे रहे हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है, क्योंकि जगह पाने की संभावना के बदौलत बहुत कुछ कम हो जाएगा। नतीजतन, आपको साक्षात्कार के लिए अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए और अपने कौशल, आपकी महत्वाकांक्षा और आपके नियोक्ता के लक्ष्यों के बीच एक लिंक मिलना चाहिए।

कदम

भाग 1

प्रश्न के लिए तैयार करें
छवि शीर्षक
1
कंपनी की खोज करें आपको साक्षात्कार में बैठने से पहले, कंपनी की संस्कृति और स्टाफ चयन की आदतों के बारे में कुछ जानकारी मिलनी चाहिए। यदि संभव हो तो, अपने कर्मचारियों से उन लोगों के प्रकार के बारे में पूछें जो बेहतर ढंग से एकीकृत हो जाते हैं, ताकि आप यह समझा सकें कि आप कंपनी के लिए एक अच्छा विकल्प क्यों होगा।
  • इंटरनेट पर जानकारी खोजें आप सोशल मीडिया पर पिछले कर्मचारियों से बात कर सकते हैं। कंपनी के मीडिया पर वित्तीय विवरण और प्रोफाइल से परामर्श करें
  • कंपनी के वेबसाइट पर जाएँ, यह पता लगाने के लिए कि कौन से मूल्यों को महत्व देता है - कंपनी के मिशन पर पैराग्राफ में जानकारी देखने के लिए।
  • इसके अलावा नवीनतम समाचारों पर भी दस्तावेज, ताकि कंपनी की हाल की गतिविधियों को पता लगा सके।
  • छवि शीर्षक
    2
    साक्षात्कार से पहले कार्य विवरण का विश्लेषण करें। परीक्षक के साथ बैठक से कुछ दिन पहले, असाइनमेंट की विशेषताओं को अच्छी तरह से पढ़ें एक शीट लें और विवरण को छोटे समूहों में विभाजित करें।
  • कौशल की सूची लिखिए और अनुभव करता है कि कंपनी किसी कर्मचारी को तलाश रही है। उन लोगों के साथ अपने कौशल की तुलना करें, जिन्हें आपने पहचान लिया है यह समझना आसान नहीं होगा कि समाज अपने कर्मचारियों से क्या चाहता है, क्योंकि रोजगार का विवरण एक गूढ़ भाषा का इस्तेमाल कर सकता है। आपको लाइनों के बीच पढ़ना सीखना होगा- उदाहरण के लिए, अक्सर "गतिशील" का अर्थ है किसी व्यक्ति को अपने स्वयं के तरीकों पर विश्वास के साथ समस्याओं और परियोजनाओं का सामना करना पड़ता है, जबकि "उद्यमी" इंगित करता है कि कोई व्यक्ति पहल लेने में सक्षम हो सकता है करने के लिए एक "टीम सदस्य" कोई ऐसा व्यक्ति है जो कई अलग-अलग सहयोगियों के साथ अच्छी तरह से काम कर सकता है
  • यदि संभव हो, तो कौशल को दो श्रेणियों में विभाजित करें: "अपरिहार्य" और "उपयोगी"। आवश्यक विशेषताओं के स्तंभ पर अपना ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि यदि आपको एक साक्षात्कार मिल गया है, तो संभवतः आपके पास उन कौशल हैं
  • छवि शीर्षक
    3
    अपने कौशल, अपने अनुभवों और आपके नियोक्ता की ज़रूरतों के बीच एक लिंक ढूंढें नौकरी विवरण में कंपनी द्वारा आवश्यक सभी योग्यता के ब्योरे विस्तृत उत्तर लिखें। याद रखें कि आपको समझा जाना चाहिए कि आप नियोक्ता की समस्याओं का समाधान क्यों कर रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर नौकरी के विवरण के लिए लोगों की एक छोटी सी टीम के प्रबंधन में अनुभव की आवश्यकता होती है, तो उस प्रकार की नौकरी की सूची बनाएं और आपने जो सफलियां हासिल की हैं
  • अन्य क्षेत्रों में नौकरियों सहित सभी प्रासंगिक अनुभवों का लाभ उठाएं। उदाहरण के लिए, आप जिस फास्ट-फूड रेस्तरां में शामिल थे, सिरवाइट का काम, जब आप विश्वविद्यालय में गए तो एक प्रासंगिक अनुभव है
  • आप अप्राप्त अनुभवों का उद्धरण भी कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास लंबे समय तक कैरियर नहीं है। उदाहरण के लिए, एक स्कूल क्लब का आयोजन करना या खेल टीम को प्रशिक्षण देना भी प्रबंधकीय अनुभव है
  • छवि शीर्षक
    4
    चर्चा के लिए 3 या 4 विषय चुनें जब आप नौकरी विवरण के लिए अपने कौशल से मिलान करते हैं, तो उत्तर के दौरान ध्यान केंद्रित करने के लिए सर्वोत्तम 3 या 4 अंक चुनें। भ्रमित या अस्पष्ट मत हो, लेकिन असाइनमेंट के वर्णन के आधार पर सबसे अधिक प्रासंगिक अनुभव चुनें।
  • छवि शीर्षक
    5
    अपने जवाब की कोशिश करो इसे दर्पण के सामने दोहराएं, फिर इसे किसी रिश्तेदार या मित्र के सामने दोबारा कर लें। मुख्य बिंदुओं को याद करने के लिए, इसे दो बार दोहराएं। इस धारणा को न देने का प्रयास करें कि आपने उत्तर की कोशिश की है, लेकिन अपने दिमाग में सबसे महत्वपूर्ण परिच्छेद डालें।
  • भाग 2

    संभोग के दौरान ध्यान दें
    छवि शीर्षक
    1
    ध्यान से सुनो ऐसा न करें कि आपकी तैयारी समाप्त हो गई है जब आप साक्षात्कार का समर्थन करने के लिए बैठते हैं। नोट्स लेने के लिए आप के साथ कागज का एक टुकड़ा लें। विशिष्ट खोजशब्दों को लिखें, परीक्षकों के साथ बातचीत के आधार पर कंपनी के कर्मचारी और कौशल की पहचान करें
  • छवि शीर्षक
    2
    ध्यान दें कि आप क्या नहीं कह सकते। हो सकता है कि आपके पास अपने सामाजिक कौशल को उजागर करने का मौका नहीं था, या आपने अपने कंप्यूटर कौशल के बारे में बात नहीं की। इन ओवरसाइट्स का ध्यान रखें, ताकि आप उन्हें बाद में एक ओपन-एंडेड प्रश्न के दौरान ठीक कर सकते हैं जैसे "मुझे इसे क्यों लेना चाहिए?"
  • छवि शीर्षक
    3
    मूल्यांकन करें कि परीक्षक आपके बारे में क्या सोचता है उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आपको लगता है कि आप बहुत योग्य हैं यदि आप खुद से पूछते हैं कि आपके पीछे कितने वर्षों का अनुभव है और आप कैसे व्यवहार करेंगे, यदि कुछ युवा लोग आपके लिए जिम्मेदार थे वैकल्पिक रूप से, परीक्षक यह सोच सकता है कि आपके पास कार्य करने के लिए कौशल नहीं है, खासकर यदि आपने किसी विशिष्ट कौशल के बारे में सवाल पूछे हैं जो आपके पास नहीं है।
  • छवि शीर्षक



    4
    अधिक जानकारी के लिए पूछें यदि नौकरी विवरण विशेष रूप से पूरी तरह से नहीं था, तो सवाल पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। इस तरीके से आप बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि कार्य क्या होता है और आप प्रश्नों को और अधिक प्रत्यक्ष तरीके से उत्तर दे सकते हैं।
  • प्रश्न पूछें जैसे "अगर मुझे नौकरी मिलती है, तो आप किस लक्ष्यों पर ध्यान केन्द्रित करेंगे?" या "नए हायरों में आप किन गुणों की खोज करते हैं?"
  • आप यह भी पूछ सकते हैं "कार्यालय में सामान्य दिन कैसा है?"
  • भाग 3

    प्रश्न का उत्तर दें
    चित्र शीर्षक
    1
    अवलोकन से शुरू करें कंपनी के साथ आपकी समग्र संगतता पर ध्यान केंद्रित करके जवाब देना प्रारंभ करें। आपके अनुभव के वर्षों के बारे में बात करें और ठोस घटनाएं बताएं जो दर्शाती हैं कि आप अपनी पिछली कंपनी में एक मूल्यवान व्यक्ति थे। उदाहरण के लिए, आप यह समझा सकते हैं कि आप कंपनी में सबसे कम उम्र के कार्यकारी अधिकारी थे, ताकि आपकी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया जा सके।
  • छवि शीर्षक
    2
    तीन गुणों का वर्णन करें जो आपको नियोक्ता की आवश्यकताओं के लिए सही उम्मीदवार बनाते हैं। तीन सफल उदाहरण दिखाएंगे कि आप किराया करने के लिए सही व्यक्ति हैं। इसके अलावा, यह दृष्टिकोण आपके उत्तर को एक आदेशबद्ध संरचना देता है और आपको अव्यवस्था नहीं देता।
  • सवाल का उत्तर देने के लिए इंटरव्यू से पहले बनाई गई तैयारी का लाभ उठाएं।
  • उत्तेजित होने की कोशिश न करें एक गहरी साँस लें, फिर एक संक्षिप्त लेकिन व्यापक जवाब दें।
  • छवि शीर्षक
    3
    किसी विशिष्ट तरीके से अपने अनुभवों के बारे में बात करें अस्पष्ट जवाब न दें जब आपको ऐसी चीजें मिलेंगी जिसके लिए आपको काम पर रखा जाना चाहिए, तो एक सटीक और गैर-सामान्य तरीके से जवाब देने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, वह कहता है कि "एक विशेषज्ञ कार्यकारी कर्मचारी के मनोबल और कंपनी के विकास के लिए उपयोगी होगा"।
  • इसके बजाय, इस तरह एक उत्तर का प्रयास करें: "आपको मुझे किराया करना चाहिए क्योंकि मैंने 10 साल तक लोगों की एक टीम का प्रबंधन किया था। मेरे करियर के दौरान, मैंने आवृत्ति कम कर दी है जिसके साथ कर्मचारियों ने अपनी नौकरी छोड़ दी और अपने विभाग की उत्पादकता 10% बढ़ा दी "। यह उत्तर विशिष्ट कारणों के लिए बताता है, जिसके लिए आप एक अच्छे उम्मीदवार हैं, जो रोजगार के विवरण में कंपनी की मांगों से जुड़ा है।
  • छवि शीर्षक
    4
    समाज पर केंद्रित है जब आप जवाब देते हैं, तो यह मत उजागर मत करें कि आप नौकरी क्यों प्राप्त करना चाहते हैं या आपको क्यों लगता है कि यह काम आपके लिए सही है। इसके बजाय, परीक्षार्थी समझें कि आप कंपनी को क्या दे सकते हैं यही वह सुनना चाहता है।
  • उदाहरण के लिए, आपको यह कहने का मोहक हो सकता है: "एक आर्ट गैलरी में काम करना हमेशा मेरा सपना रहा"।
  • इसके बजाय, आपको इस तरह एक जवाब चुनना चाहिए: "मुझे पता है कि बहुत से लोग इस नौकरी चाहते हैं, लेकिन मैंने इसे भरने के लिए सबसे योग्य व्यक्ति बनने के लिए कड़ी मेहनत की है। आर्ट ऑफ़ हिस्ट्री में अपनी डिग्री से लेकर कई इंटर्नशिप तक मैंने शहर की दीर्घाओं में किया है, मेरे पास अपने कौशल को अपने लिए उपयोगी बनाने की जरूरत है "। कुछ ऐसे कौशल का वर्णन करके जारी रखें, जो आपने वर्षों से सीखा है।
  • छवि शीर्षक
    5
    आपने जो सीखा है उसका लाभ उठाएं साक्षात्कार में आपके द्वारा सीखी गई सभी सूचनाओं का उपयोग करें। अपने कौशल को कंपनी की इच्छाओं से कनेक्ट करें इसी तरह, उन कौशलों को भी उजागर करते हैं जो परीक्षक ने उपेक्षित किया है।
  • उदाहरण के लिए, आप समझ गए होंगे कि समाज अपने कर्मचारियों पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहा है आपके कैरियर के विशिष्ट उदाहरण बताते हुए, सभी के साथ सामंजस्य करने और साथ में आने की आपकी क्षमता पर जोर देने का अवसर लें।
  • आप कह सकते हैं: "मेरी पिछली नौकरी में मैं शिकायतों से निपट रहा था और आंकड़े बताते हैं कि ग्राहक संतुष्टि मेरे प्रवास के दौरान उच्चतम स्तर पर था"।
  • चित्र शीर्षक
    6
    परीक्षक के मन को बदलें। यदि आपको लगता है कि आप बहुत योग्य, अकुशल हैं या आपके पास सही अनुभव नहीं है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अवसर का लाभ उठाएं कि आप उस प्रकार के नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह स्पष्ट है कि परीक्षक सोचता है कि आप बहुत योग्य हैं, तो उसे पता चले कि आप अपने करियर में बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं और आप रैंक को करने के लिए तैयार हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आप अकुशल हैं, तो असाइनमेंट के लिए प्रासंगिक सभी कौशल को उजागर करें।
  • यदि आपने पर्याप्त अनुभव नहीं दिखाया है, तो अपने अतीत से परीक्षक के अन्य प्रासंगिक कार्यों को बताएं। वास्तव में, आप लगभग सभी पिछले अनुभवों को प्रासंगिक बना सकते हैं। वह कहते हैं कि वह एक दुकान सहायक के रूप में काम किया। यह एक कार्यालय की नौकरी के लिए प्रासंगिक नहीं हो सकता है, लेकिन उस नौकरी ने आपको कई अलग-अलग प्रकार के लोगों के साथ कूटनीति का इस्तेमाल करने के लिए सिखाया है।
  • छवि शीर्षक
    7
    अपने "लिफ्ट भाषण" के जवाब के बारे में सोचें यह शब्द एक छोटा भाषण इंगित करता है (लिफ्ट में एक यात्रा समाप्त) जो आपको अपने विचार की भलाई के किसी को समझाने की अनुमति देता है आमतौर पर सवाल "मुझे इसे क्यों लेना चाहिए" साक्षात्कार के अंत में पूछा जाएगा और यह अक्सर साबित करने का आपका आखिरी मौका होगा कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं। अपने आप को पेंट करने की कोशिश करें जैसे कि आप समाज की समस्याओं को हल करने के लिए सही व्यक्ति थे।
  • पीछे हटना मत हो सकता है कि आप अतीत में आपके द्वारा किए गए सभी चीजों के बारे में बात करें। हालांकि, केवल प्रासंगिक अनुभवों को चुनकर, आप भाषण के धागे को खोने से बचें और परीक्षक का ध्यान रखें। सुनिश्चित करें कि आपका भाषण 2 मिनट से अधिक न हो।
  • टिप्स

    • हमेशा उसकी आँखों में देखने वाले परीक्षक को मुस्कान और संलग्न करने के लिए याद रखें
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com