कार्य में रवैया बदलने के लिए कैसे करें

काम पर आपका दृष्टिकोण उत्पादकता और प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण पेशेवर सफलता के पक्ष में है, जबकि एक नकारात्मक दृष्टिकोण प्रतिउत्पादक है। इसलिए, यदि आपके पास काम के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण नहीं है, तो आप इसे बदलने के बारे में सोच सकते हैं। इन सुझावों का पालन करें

कदम

1
इस अवांछित रवैया के कारणों की पहचान करें आप पाएंगे कि आपके नकारात्मक दृष्टिकोण के लिए जिम्मेदार कारकों में से कुछ को बदला जा सकता है।
  • 2
    आवश्यक परिवर्तन करें एक बार जब आप समझते हैं कि आपके प्रतिकूल व्यवहार के कारण क्या हो रहा है, तो यह निर्धारित करें कि आप इसका समाधान करने के लिए क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि आप दिन के अधिकांश दिनों के लिए थका हुआ महसूस करते हैं, तो इसका सामना करने का एक आसान तरीका रात के दौरान अधिक सो सकता है या दोपहर के भोजन के दौरान एक झपकी लेना सीख सकता है। रोक सकते हैं। यदि आपके काम की भी मांग नहीं है, तो आप कुछ नए कार्यों को लेकर अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं।
  • 3
    सकारात्मक दृष्टिकोण पर ध्यान दें आपके कार्य के साथ संबंध क्या होना चाहिए, इसके यथार्थवादी मानसिक चित्र के साथ काम करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि काम पर कुछ काम दूसरों की तुलना में कम फायदेमंद हो सकते हैं।
  • पहचानें कि प्रेरणा की कमी का अर्थ यह नहीं है कि आप अपने कार्यों को पूरा नहीं कर सकते। इसका मतलब है कि आप उन्हें नहीं करना पसंद करते हैं। आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि रवैया बदलना आपकी ज़िम्मेदारी है और जिस चीज़ को आपको एक सक्रिय तरीके से शामिल करना होगा।
  • अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करने से बचें जो काम के उन हिस्सों की सराहना करते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते, क्योंकि इससे आपको केवल अपर्याप्त महसूस होता है याद रखें, यह संभावना है कि आपके सहयोगियों को अपने काम के पहलुओं को पसंद नहीं है, जो वास्तव में आप की तरह हैं।



  • 4
    आपके लिए वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें अपनी शक्तियों और कमजोरियों का विश्लेषण करें, व्यवसाय करने पर ध्यान केंद्रित करें ताकि वे आपकी व्यक्तिगत कार्य शैली को फिट कर सकें। लक्ष्यों के लिए कार्य करना और उन्हें प्राप्त करना कार्य पर आपके दृष्टिकोण को बेहतर बनाने का एक स्वाभाविक और उपयोगी तरीका है।
  • 5
    उस व्यक्ति के साथ काम करने के लिए कहें जो आपकी प्रेरणा देता है अगर काम पर एक व्यक्ति है जिसकी अच्छी रवैया है, तो आप उसके पक्ष में समय व्यतीत करके बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • 6
    एक पर्यवेक्षक से बात करने के लिए पूछें उसे समझाओ कि आपको कुछ तरीके मिले हैं जो आप उत्पादकता में सुधार करना चाहते हैं। अपने दृष्टिकोण को सुधारने के लिए सुझावों के लिए उससे पूछें जब आप किसी वरिष्ठ को शामिल करने की कोशिश करते हैं, तो आप न केवल उसके साथ अपने संबंधों में सुधार करते हैं, बल्कि आप खुद को ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में स्वीकार करते हैं जो काम और प्रदर्शन को गंभीरता से लेते हैं, जो सकारात्मक प्रक्रियाओं से लाभ उठा सकते हैं और इससे आगे योगदान देता है।
  • 7
    आपको लगता है कि गतिविधियों को पुन: सौंपना काम पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की आपकी क्षमता को कम कर सकता है। अगर आप अपनी ज़िम्मेदारियों को बदल सकते हैं, ताकि वे अपनी ताकत और व्यवसाय और व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप हो, और एक उपलब्ध सहयोगी के साथ आपके साथ कम संगत जिम्मेदारियों को सौंपें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com