परिप्रेक्ष्य कैसे बदलें

एक व्यापक विचार के अनुसार, किसी के दृष्टिकोण को बदलने से उस विंडो को बदलने का मतलब होता है जिसके माध्यम से दुनिया को देखता है। जीवन के दौरान कैसे विकसित हो सकते हैं, यह जानने के लिए अन्य बिंदुओं को पहचानना और उनसे प्रतिबिंबित करना सीखना महत्वपूर्ण है। यद्यपि सबसे अधिक दृढ़ विचारों को बदलने में आसान नहीं है, निजी और दूसरों की ऑप्टिक्स को पूरी तरह से देखते हुए, चीजों और आसपास की दुनिया को देखने के तरीके को बदलना संभव है।

कदम

भाग 1

अपने परिप्रेक्ष्य का मूल्यांकन करें
1
अपने दृष्टिकोण के बारे में चिंतन करें और ये आपको कैसे प्रभावित करते हैं विभिन्न दृष्टिकोणों के बारे में सोचें, जिनसे आप वास्तविकता को देखते हैं और कैसे वे आपके व्यक्तित्व और आपकी दुनिया को आकार देते हैं। उन्हें ध्यान में रखते हुए, आप एक सक्रिय दृष्टिकोण के साथ एक परिवर्तन करने में सक्षम होंगे।
  • उन्हें कागज के एक टुकड़े पर सूचीबद्ध करें ताकि उन्हें ध्यान में रखें और अधिक आसानी से प्रदर्शित करें। यदि आवश्यक हो, तो आप नोट्स भी ले सकते हैं या कुछ संक्षिप्त टिप्पणियां लिख सकते हैं।
  • इस चरण के दौरान, अपने साथ ईमानदार रहें, ताकि आवश्यक परिवर्तन करने में कठिनाई न हो।
  • आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आपका दृष्टिकोण किस प्रकार आपके व्यक्तित्व के रूप में बना है सिद्धांत रूप में, क्या वे आपको एक नकारात्मक व्यक्ति बनाते हैं या आपको कम जोखिम चलाते हैं?
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि एक महिला राज्य या सीईओ का प्रमुख नहीं हो सकती है, तो इसे स्वीकार कर देखें और विचार करें कि इस तरह के ऑप्टिक आपके जीवन के हर पहलू की स्थिति कैसे बना सकते हैं और आकार सकते हैं। आप पा सकते हैं कि इस विश्वास से आपको एक राय मिल जाती है जो महिला आंकड़ा को अमान्य कर देती है।
  • 2
    विचार करें कि आपका दृष्टिकोण किस बिंदु से आया है प्रत्येक व्यक्ति को कुछ कारकों, जैसे कि परिवार, शिक्षा और अनुभवों के आधार पर जीवन की दृष्टि परिपक्व होती है, जो किसी के अस्तित्व के दौरान रहता था। इसे प्रभावित करने वाले सभी चीजों पर विचार करना संभव है।
  • बीमारी, यात्रा, काम, धर्म, राजनीति, टेलीविजन और पढ़ने सहित जीवन के अनुभव, उनके दृष्टिकोण को देखते हैं। अपने अनुभवों के साथ अपने क्षितिज को चौड़ा करके आप अपने परिप्रेक्ष्य को संशोधित करना शुरू कर सकते हैं और आसपास के विश्व के दृष्टिकोण को बदल सकते हैं।
  • अपने आसपास के लोग, परिवार और दोस्तों सहित, अपने और वास्तविकता की धारणा को प्रभावित करते हैं। कुछ व्यक्तियों या कुछ प्रकार के लोगों में भाग लेने के लिए अपने आप को सीमित करके, आप परिप्रेक्ष्य बदलने की संभावना को खतरे में डाल सकते हैं।
  • शिक्षा और सीखने के तरीके लोगों को चीजों को देखने के तरीके पर काफी प्रभाव डालते हैं। यदि आप अपने सांस्कृतिक सामान को समृद्ध नहीं करते हैं, तो एक जोखिम है कि दुनिया के बारे में आपकी दृष्टि अस्थिर हो जाएगी।
  • 3
    कल्पना कीजिए कि आपका दृष्टिकोण आपके परिप्रेक्ष्य को बदलकर क्या होगा। एक बार जब आप खुद को अपने दृष्टिकोण और उन कारकों पर प्रतिबिंबित करने का अवसर देते हैं, तो कल्पना करें कि चीजों के अपने दृष्टिकोण को बदलकर आपका अस्तित्व क्या हो सकता है इस तरह, आप न केवल परिप्रेक्ष्य में बदलाव के लाभों को समझ पाएंगे, बल्कि अंततः इस बदलाव के करीब पहुंच सकते हैं।
  • आकाश को देखकर एक सरल ऊर्ध्वाधर या लॉन पर फैलकर कोशिश करें दोनों ही मामलों में आप देखेंगे कि वास्तविकता जो आप सामना कर रहे हैं वह रैखिक नहीं है और दुनिया के निरीक्षण के कई अलग-अलग बिंदु हैं।
  • दुनिया के बारे में मूल और गंभीर प्रश्न पूछें और विचार करें "यह कैसे होगा अगर ...", यह समझने के लिए कि किस हद तक परिप्रेक्ष्य बदल रहा है, आप अपने और अपने आस-पास के सभी चीजों को बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सोचें कि क्या हो सकता है कि यदि आप किसी महिला को राज्य या एक कंपनी को वैध चलाने के लिए भूमिका निभाते हैं क्या आप अपने सहकर्मियों और सामान्य रूप से अन्य लोगों के साथ बेहतर रिश्ते चाहते हैं? क्या आप अपने कैरियर में सुधार करें या बेहतर अपना जीवन जीएं?
  • भाग 2

    दूसरों के दृष्टिकोण को देखें
    1
    पहचानें कि प्रत्येक व्यक्ति के पास उनके दृष्टिकोण का दृष्टिकोण है। प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तिगत दृष्टिकोण और राय हैं, जो उनके अनुभवों के आधार पर प्राप्त हुए हैं। दूसरों की दृष्टि से आपके पास अलग दृष्टि है, आप अपने विचारों को पूरी तरह से देख सकते हैं और उन्हें बदलना शुरू कर सकते हैं।
    • यदि आप सत्य के अपने संस्करण को केवल अनन्य और अभी मानते हैं तो आप अपने दृष्टिकोण को बदलना शुरू नहीं कर सकते।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि एक महिला राज्य या सीईओ का प्रमुख नहीं हो सकती है, तो ध्यान रखें कि बहुत से लोग एक समान दृष्टि साझा नहीं करते हैं अन्यथा, नॉर्वे या ग्रेट ब्रिटेन जैसे देशों या याहू जैसी कंपनियों! उन्होंने महिलाओं को चार्ज नहीं किया होता।
  • 2
    अपने दृष्टिकोण के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें किस चीज की विशेषता है? अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी तुलना में आपके पास एक अलग परिप्रेक्ष्य है, तो उनसे पूछें कि क्या आप राय और बातचीत का अनुकूल आदान-प्रदान कर सकते हैं। ऐसी वार्तालाप आपको समझने की अनुमति कैसे दे सकता है कि दूसरों को चीजों को कैसे देखता है और आप को संदर्भ या अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर सकते हैं जो आपको अपना दृष्टिकोण देखेंगे।
  • अपने वार्ताकार को एक सच्चाई से पूछिए कि वह वास्तविकता कैसे देखता है और किस बारे में उसे एक निश्चित तरीके से सोचने के लिए प्रेरित करता है।
  • उससे पूछें कि क्या उसने कभी भी अपना मन बदल दिया है या यहां तक ​​कि कैसे समय के साथ अपने दृष्टिकोण का दृष्टिकोण विकसित हुआ है।
  • 3
    सम्मान करो और लड़ाई न करें हमेशा दूसरे लोगों की राय का सम्मान करें और लोगों को चीजों को देखने के तरीके पर बहस या बहस न करें। सम्मान और संतुलन आपको ध्यान देने की अनुमति देगा कि दूसरों को कैसे सोचना चाहिए और समझना चाहिए कि उनके प्रकाशिकी आपके साथ कितनी दूर से जुड़े हुए हैं। आप पाएंगे कि, अलग-अलग बिंदुओं के बावजूद, आपका वार्ताकार आपको कुछ अच्छे विचारों की पेशकश कर सकता है जो आपको दुनिया को दूसरे दृष्टिकोण से देख सकते हैं।
  • याद रखें कि कोई भी बातचीत आपको कुछ सिखा सकती है, भले ही वह आपके दृष्टिकोण का समर्थन करे। तर्क यह उल्टा है कि आपको बढ़ने से रोका जा सकता है।
  • भाग 3

    अपने अंक देखें
    1
    पहचानो कि आप कोण से देखने के लिए चुन सकते हैं जब आप चीजों को देखने के तरीके को बदलने का निर्णय लेते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि केवल आप ही अपना दृष्टिकोण देख सकते हैं और इसे कैसे विकसित कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, आप इसे बदलने के लिए जो कुछ भी लेते हैं, वह कर सकते हैं।
    • यह जानते हुए कि आपके पास अपने दृष्टिकोण को आकार देने का अवसर है, जागरूकता हो सकती है जो बहुत स्वतंत्रता प्रदान करती है और जीवन के रास्ते में आसानी हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नकारात्मक व्यक्ति हैं, तो आप चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखकर सक्रिय रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं और जीवन पर अपना दृष्टिकोण सुधारने के लिए नकारात्मक पहलुओं या प्रभावों को खो सकते हैं।
  • 2
    सूचित करें। दुनिया के अपने दृष्टिकोण को सुधारने के लिए, आपको अपने आप को अपडेट करने की ज़रूरत है, जिसमें विभिन्न प्रकार के स्रोतों और विचारों को ध्यान में रखते हुए। ज्ञान के बिना आप नहीं बढ़ सकते हैं या सुधार नहीं पा सकते हैं, जिससे आपके सांस्कृतिक सामान को समृद्ध किया जा सकेगा और आपके दृष्टिकोणों को और अधिक प्रभावी ढंग से बदल सकेगा।
  • आपको सूचित करने के लिए विभिन्न स्रोतों का उपयोग करने का प्रयास करें निम्नलिखित पाठ्यक्रमों, पढ़ने, यात्रा या यहां तक ​​कि किसी अन्य व्यक्ति से बात करने से आप नई जानकारी प्राप्त कर पाएंगे जो आपको चीजों को देखने के तरीके को बदलने में आपकी सहायता करेगी।



  • 3
    एक कोर्स का पालन करें या सतत शिक्षा गतिविधि में भाग लें अपनी व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को परिशोधित करने के लिए कक्षाएं लेना, सम्मेलनों में भाग लेने या डिप्लोमा कमाने के द्वारा अपने जीवन के दौरान अध्ययन करना और खुद को तैयार न करें। अपनी बौद्धिक तैयारी में सुधार करके आप अलग-अलग दृष्टिकोण के साथ संपर्क में रह सकते हैं - और तुम्हारा बदलाव कर सकते हैं।
  • पाठ्यक्रम, सम्मेलनों, सेमिनार या अन्य सतत शिक्षा कार्यक्रमों में भाग लेने की कोशिश करें, व्यक्ति या ऑनलाइन में। कई संस्थान अब आम लोगों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम या पाठ प्रकाशित करते हैं।
  • यहां तक ​​कि व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से प्राप्त की जाने वाली तैयारी और कौशल को देखने के दृष्टिकोण को बदलने के लिए बहुत मूल्यवान हो सकता है।
  • 4
    मीडिया और सूचना स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला से परामर्श करें अपने रीडिंग्स का विस्तार करके, आप अलग-अलग राय और दृष्टिकोण के अंक प्राप्त कर सकेंगे। इस तरह से आप अपने व्यक्तिगत दृष्टिकोण को सुधारने में सक्षम होंगे।
  • अख़बारों, पत्रिकाओं, वेबसाइटों और पुस्तकों सहित विभिन्न प्रकार के मीडिया से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
  • सुनिश्चित करें कि जो स्रोत आपने चालू कर दिए हैं वे विभिन्न प्रकार के दिशानिर्देशों से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक राजनीतिज्ञ द्वारा लिखे गए एक लेख को पढ़ते हैं या एक प्रगतिशील अखबार द्वारा प्रकाशित किया जाता है, तो भी किसी नेता या किसी अधिक जानकारी के रूढ़िवादी स्रोत से परामर्श करें, ताकि दोनों दृष्टिकोणों से समस्या या विषय का मूल्यांकन किया जा सके ।
  • 5
    जितनी बार संभव यात्रा करें अपनी यात्रा के माध्यम से आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे देखने का मौका लें वे आपको यह वास्तविकता दिखाएंगे, भले ही यह आपके शहर के करीब हो, हजारों पहलुओं और दृश्यों के विभिन्न बिंदुओं की विशेषता है। ये अनुभव आपको चीजों को देखने के तरीके को बदलने में मदद करेंगे।
  • विदेश में यात्रा अन्य प्रकार के दृष्टिकोणों के साथ संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन यहां तक ​​कि आपके देश के भीतर भी इस तरह का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आप उत्तरी इटली में रहते हैं, तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दक्षिण जीवनशैली बहुत अलग है और इस तरह की जागरूकता आपके जीवन को कैसे आगे बढ़ने के बारे में अपने दृष्टिकोण को बदलने में मदद कर सकती है।
  • 6
    राजनीतिक रूप से प्रतिबद्ध राजनीति एक ऐसा क्षेत्र है जो स्वयं को लोगों को अलग-अलग दृष्टिकोणों को व्यक्त करने के लिए प्रेरित करता है। किसी पार्टी या राजनैतिक आंदोलन में लूट करके आप अलग-अलग दृष्टिकोणों से संपर्क कर सकेंगे और अपना संशोधन कर सकेंगे।
  • विभिन्न राजनैतिक धाराओं में भाग लेने की संभावना पर विचार करें, देखने के लिए और संभावित रायओं की सबसे बड़ी संख्या के संपर्क में रहने के लिए।
  • 7
    स्वयंसेवी या खुद को उपयोगी बनाएं दयालुता और दूसरों के प्रति समर्थन की एक सरल भाव आपके दृष्टिकोण पर अद्भुत काम कर सकते हैं। न केवल आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल सकते हैं, लेकिन यह आपको समस्याओं से विचलित कर सकता है और आमतौर पर आपको अधिक सकारात्मक महसूस कर सकता है।
  • अस्पताल या एक खाद्य बैंक में स्वयंसेवा के विचार पर विचार करें। यह जानकर कि आप स्वस्थ हैं और अपनी आजीविका के लिए उपलब्ध कराने के साधन हैं, तो आप अपने जीवन को एक और परिप्रेक्ष्य से देखेंगे। इस तरह आपको अपने जीवन में नकारात्मकता को दूर करने का निर्णय करने का अवसर भी होगा।
  • यहां तक ​​कि दोस्तों और परिवार की मदद से आप चीजों को देखने के तरीके को बदल सकते हैं, क्योंकि यह तथ्य कि किसी और को आपका हस्तक्षेप करने के लिए अच्छी तरह से धन्यवाद कर रहा है, तो आपको भावना बढ़ाने की अनुमति मिल जाएगी।
  • प्रेम और समर्थन देने और प्राप्त करने से हम जीवन को देख सकते हैं।
  • 8
    नई जानकारी काटना और दूसरों के दृष्टिकोण को पकड़ो। जब आप चीजों को देखने का एक नया तरीका तैयार करना शुरू करते हैं, तो अपनी पढ़ाई, आपके अनुभवों और अन्य लोगों के साथ वार्तालाप से सब कुछ इकट्ठा करने की कोशिश करें। आप इन मूल्यवान तत्वों के बिना जीवन पर अपना दृष्टिकोण विकसित या बदल नहीं पाएंगे।
  • बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करें और ध्यान दें ताकि आप नई जानकारी को समझ सकें।
  • कृपया ध्यान दें कि आपको पूरी तरह से दूसरे के परिप्रेक्ष्य का पालन नहीं करना है। आप अपने शोध के दौरान जो पहलुओं को सीख चुके हैं, उनके आधार पर आप उन पहलुओं का चयन कर सकते हैं, जो आप सोचते हैं।
  • 9
    चीजों को देखने के अपने नए तरीके को व्यक्त और लागू करें इस बिंदु पर आप अपने दृष्टिकोण को प्रत्येक पहलू में स्पष्ट करने के लिए तैयार कर सकते हैं और उसे प्रथा में डाल सकते हैं। ऐसा करने से, आप इसे मजबूत करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप अपने परिवर्तनों के अन्य को भी सूचित कर सकते हैं।
  • अपने नए परिप्रेक्ष्य को व्यवहार में रखें ताकि आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएं।
  • कागज के एक टुकड़े पर लिखिए कि चीजों को देखने के आपके नए तरीके की विशेषता है, ताकि उनमें एक ठोस स्मृति हो।
  • परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने और इसका कार्यान्वयन करने के कई तरीके हैं: वार्तालापों से आसपास के विश्व को बदलने का प्रयास करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपना मन बदल लिया है या नहीं कि एक महिला राज्य या सीईओ का प्रमुख होने में सक्षम है या नहीं, तो अपने भाषणों में इस नई दृष्टि का समर्थन करने का प्रयास करें।
  • यदि आप जीवन को देखने के तरीके को बेहतर बनाने का निर्णय लेते हैं, तो आप दूसरों के साथ अधिक सकारात्मक ढंग से बातचीत करके इस बदलाव को तुरंत लागू कर सकते हैं - और स्वयं के साथ भी।
  • टिप्स

    • यदि आप भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं, तो किसी अन्य परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने से पहले आपको शांत करने का एक तरीका ढूंढें। यह एक पहले से निष्कर्ष है कि देखने के अन्य बिंदु हैं, लेकिन जब हम भावनात्मक रूप से शामिल होते हैं हम अक्सर विश्वास करते हैं कि हम सत्य को पकड़ते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com